ekterya.com

एक रात पर मुँहासे या मुँहासे से छुटकारा कैसे मिलता है

हम सभी जानते हैं कि सुबह में जागना और खुद को एक अप्रिय आश्चर्य से पता चलता है जब आप आईने में दिखते हैं: रात के दौरान कहीं भी एक बड़े, सफेद धब्बेदार चिंराट निकलता है। आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं और अपने चेहरे के बीच में एक अप्रिय अनाज के साथ जीना चुन सकते हैं, या आप सींग से बैल ले सकते हैं और ऐसे कार्य कर सकते हैं जो आपके जीवन से मुँहासे दूर रखती हैं। जब आप एक दाना या कई pimples से छुटकारा पाने की जल्दी में हैं, तो निम्न युक्तियों में से कुछ का प्रयास करें

चरणों

भाग 1
प्रकोप लड़ो

एक ज़िट रातों की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
बैंजोल पेरोक्साइड की कोशिश करो इस पदार्थ का उपयोग कुछ जीवाणुओं को मारने के लिए किया जाता है जो मुँहासे के ब्रेकआउट की ओर बढ़ते हैं। आप अलग सांद्रता में बेंज़ोइल पेरोक्साइड खरीद सकते हैं, लेकिन 2.5% प्रस्तुतियाँ वास्तव में 5% और 10% के रूप में प्रभावी हैं, और वे त्वचा को कम परेशान करते हैं। बैंजोल पेरोक्साइड भी मृत त्वचा की परतों में उतरने में मदद करता है, जगह में कायाकल्प और चमकदार त्वचा छोड़कर।
  • एक ज़िट रातों की चरण 2 प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    शिन के लिए सैलिसिलिक एसिड को लागू करें पेरोक्साइड का एक विकल्प, जो मुँहासे की प्रवृत्ति पैदा करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करने के समान कार्य को पूरा करता है, वह सैलिसिलिक एसिड होता है, जो त्वरित सेल पुनर्जन्म को बढ़ावा देता है, जो कम समय में नई त्वचा को देखेंगे। रात में अपना चेहरा धोने और बिस्तर पर जाने से पहले, प्रभावित क्षेत्रों पर सैलिसिलिक एसिड की एक सामान्य मात्रा रखो।
  • Video: रात में हटाए चेहरे पर काले दाग, धब्बे Daag Dhabe Hatane Ke Upay | Remove Dark Spots On Face, Acne

    एक ज़िट रातों रात के चरण 3 के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    थोड़ा टूथपेस्ट आज़माएं टूथपेस्ट में सिलिका या सिलिकॉन डाइऑक्साइड होते हैं, जो अन्य अनुप्रयोगों के बीच सूखे मांस जैसे उत्पादों को निर्जलीकरण करने के लिए सक्रिय एजेंट है। थोड़ी टूथपेस्ट आपको कूड़े को सूखने में मदद कर सकता है, रात भर में दाना या दाने का आकार कम कर सकता है
  • अपने चेहरे पर लागू करने के लिए प्राकृतिक स्वाद पेस्ट का उपयोग सुनिश्चित करें सोडियम लॉराइल सल्फेट वाला टूथपेस्ट त्वचा को जलन कर सकता है - आवेदन करने से पहले सामग्री को चेक करें।
  • एक ज़िट रातों की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    समुद्री नमक की कोशिश करो गर्म पानी के दो बड़े चम्मच के साथ समुद्री नमक का एक चम्मच मिलाएं। फिर, नमक पानी सीधे अनाज पर लागू करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करें कुल्ला मत करो सागर नमक बैक्टीरिया को मार डालें और अनाज को सूखा।
  • एक ज़िट रातों की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    चाय के पेड़ के तेल की कोशिश करो चाय के पेड़ के आवश्यक तेल में जीवाणुरोधी गुण हैं जो आपके सूक्ष्मदर्शी की उपस्थिति का विरोध करने की अनुमति देगा जो कि आपके छिद्रों के भीतर विकसित होने लगे हैं। ड्रॉपर का प्रयोग करके, एक कपास झाड़ू को थोड़ा-थोड़ा तेल से ढककर दांतों पर लागू करें, जिनके लिए आवश्यक है - सावधान रहें कि हर एक पर ज्यादा इस्तेमाल न करें।
  • चाय के पेड़ के तेल में भी भड़काऊ गुण हैं, जो प्रकोप के कम आकार और लाली को कम दिखाई दे सकते हैं।
  • एक ज़िट रातों रात के चरण 6 से छुटकारा पाने वाला छवि
    6
    एक जमीन एस्पिरिन का उपयोग करें एस्पिरिन की एक गोली क्रश करें और एक पेस्ट बनाने के लिए केवल एक चुटकी पानी जोड़ें। एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें और शिन पर थोड़ा एस्पिरिन पेस्ट लागू करें, बिना इसे संतृप्त। पेस्ट को शुष्क करने की अनुमति दें एस्पिरिन एक और सूजन है, जो त्वचा की जलन को कम करने में मदद करेगा, और ग्रेनाइट कम ध्यान देने योग्य बनायेगा। रात भर काम करने के लिए एस्पिरिन को छोड़ दें
  • एक ज़िट रातों रात के चरण 7 के बारे में जानें
    7
    प्रभावित क्षेत्र पर कसैले समाधान का उपयोग करें आमाशय सक्रिय पदार्थ होते हैं जो त्वचा को उसके आकार को कम करने या कम करने का कारण रखता है। कुछ दवाओं के astringents में भी एंटीबायोटिक एजेंट होते हैं जो अपने आकार को कम करने के बजाय अंदर से फैलने से लड़ने में मदद करेंगे।
  • दरअसल, सैलिसिलिक एसिड और बैंजोल पेरोक्साइड के बारे में बात करते समय, हम मुँहासे से मुकाबला करने के लिए पहले से ही सबसे अच्छा दांतों को फार्मेसी में पा सकते हैं। लेकिन वहाँ भी कई प्राकृतिक astringents है कि आप कोशिश कर सकते हैं
  • उनमें से कुछ आपकी त्वचा के प्रकार के लिए बेहद प्रभावी हो सकते हैं:
  • नींबू का रस. यहां फल में साइट्रिक एसिड बैक्टीरिया को मारने और पिंडली के आसपास की त्वचा की सतह को कम करने में मदद करता है। बहुत से लोग कहते हैं कि यह एकदम सही काम करता है: सिर्फ नींबू का आधा टुकड़ा करके और प्रभावित बिंदु के खिलाफ धीरे से रगड़ें।
  • केला छील. केले के छिलके द्वारा सूजन को कम करने के लिए उपचार साबित होते हैं मच्छर के काटने और अन्य कीड़े - यह संभावना है कि मुँहासे के एक स्थानीय फैलने से निपटने के लिए वे आपके चेहरे पर भी उपयोगी होते हैं धीरे-धीरे इलाज के लिए क्षेत्र के खिलाफ केले के छिलके के अंदर रगड़ें।
  • Hamamelis. यह एक और उत्कृष्ट कसैला है जिसमें कई अनुप्रयोग हो सकते हैं। शराब नहीं है कि चुड़ैल हेज़ेल क्रीम खरीदने की कोशिश करो। इसे प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ा सा लागू करें और इसे सूखा दें
  • हरी चाय हरी चाय एक कसैले होते हैं जिसमें कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो धीमे मुक्त कणों से धीमी गति से त्वचा की उम्र बढ़ने में मदद कर सकते हैं। थोड़ी गर्म पानी के साथ एक चाय का थैला लीजिये, और प्रभावित क्षेत्र पर इस अतिरिक्त द्रव के साथ एक पल के लिए इसे जगह दें।
  • एक ज़िट रात भर चरण 8 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    8
    अंडे के तेल का उपयोग करें अंडे का तेल पंप को समाप्त करता है और प्रभावी ढंग से निशान को रोकता है।
  • साबुन से अपने हाथ धोएं या अंडे के तेल लगाने से पहले एक कीटाणुनाशक का उपयोग करें।
  • अंडा के तेल को दिन में दो बार प्रभावित इलाके से सावधानी से लागू करने के लिए उंगलियों का उपयोग करें, जब तक कि निशान गायब न हो जाए।
  • एक हल्के चेहरे की सफाई के साथ एक घंटे के बाद कुल्ला
  • भाग 2
    सूजन कम करें

    एक ज़िट रातों की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाला इमेज चरण 9



    1

    Video: एक ही रात में मुंहासे ख़त्म करने का घरेलु उपाय । how to get rid of pimples

    चिड़चिड़ापन त्वचा की सतह पर कुछ बर्फ रखो। यह सूजन को कम करना चाहिए, क्योंकि यह उस क्षेत्र के लिए रेशमी सिंचाई को कम करता है। आप बर्फ पर सीधे शिन पर आवेदन कर सकते हैं, या किसी अन्य प्रकार की जलन को रोकने के लिए, इसे थोड़ी धुंध में या एक छोटे से तौलिया में लपेट सकते हैं।
  • एक ज़िट रातों की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    आंखें प्रभावित त्वचा पर छोड़ दें मुँहासे के प्रकोप के कारण लाली और जलन को कम करने के लिए लाल आंख के उपचार की बूँदें भी उपयोगी हो सकती हैं। एक कपास झाड़ू के टिप के लिए कुछ बूंदों को लागू करें और जहां आवश्यक हो वहां पिंडों पर लागू करें।
  • चूंकि ठंडा मुँहासे के ब्रेकआउट की सूजन को कम करने में मदद करता है, आप अपने चेहरे पर आवेदन करने से पहले एक घंटे फ्रीजर में पहले से गीला हो सकते हैं, जो सूजन के दोहरे प्रभाव को हासिल करेंगे।
  • एक ज़िट रातों की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन का उपयोग करने की कोशिश करें एंटीहिस्टामाइन मानव शरीर में ऊतकों की सूजन को बेअसर करते हैं, क्योंकि वे हिस्टामाइन के स्राव को रोकते हैं, एक अमाइन जो शरीर को धमकी देने वाले रोगजनक रोगियों के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को प्रेरित करता है। इन उपचारों में से अधिकांश गोली रूप में बेचे जाते हैं, लेकिन कुछ चाय या सामयिक प्रस्तुतियों में उपयोग किया जा सकता है। इस उपाय से प्रभावित त्वचा की जलन और लाली कम होनी चाहिए। कुछ प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन हैं:
  • नेटल्स। यह अजीब लग सकता है और सामान्य ज्ञान के खिलाफ हो सकता है, क्योंकि जब गुच्छे को खेतों में छुआ जाता है तो मुँहासे के छोटे मुँहासे से बहुत अधिक भिन्न नहीं होता है। हालांकि, कुछ डॉक्टर फ्रीजर में सूखे चिमटे से तैयार समाधान लेने की सलाह देते हैं, जिनके गुणों में शरीर की पैदावार के हिस्टामाइन की मात्रा को कम करना है।
  • कोल्ट्सफुट, जो घोड़े के पंजे के रूप में भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन प्रभावी रूप में कार्य कर सकता है गोरों ने इस संयंत्र को सदियों से अलग त्वचा की स्थिति के खिलाफ एक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया है यह या तो पत्तियों से तैयार पेस्ट के साथ या पौधे की प्राकृतिक निकालने वाली एक गोली में उपयोग किया जाता है।
  • तुलसी एक प्राकृतिक एंटीथिस्टामाइन के रूप में भी काम कर सकती है भाप के स्रोत पर तुलसी के दो छिद्रों को गरम करें, और गर्म पौधे को हल्के ढंग से दबाकर शिन पर दबाव डालें। तुलसी शरीर को उस जानकारी को प्रसारित कर सकती है जो कि मुँहासे के फैलने का कारण बनने वाला रोग गंभीर नहीं है और अधिक हिस्टामिन आवश्यक नहीं है।
  • भाग 3
    सामान्य सलाह

    एक ज़िट रातों रात का कदम उठाने के शीर्षक वाला चित्र 12
    1
    दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। याद रखें कि सुबह और रात में, दैनिक सफाई, आपके चेहरे के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है - यह धुलाई करते समय ब्रश नहीं हो, और गंदे तौलिया या किसी अन्य तत्व का उपयोग न करें जो आपके चेहरे के संपर्क में आते हैं यदि यह सही नहीं है साफ। याद रखें कि बैक्टीरिया मुँहासे के प्रकोपों ​​के कारण हैं
    • सप्ताह में एक बार अपने चेहरे को उबालने के लिए एक गहरे चेहरे की सफाई जेल का प्रयोग करें। एक्फिफिएट का अर्थ है त्वचा की सतही परत की मृत कोशिकाओं को मदद करना, जिसे एपिडर्मिस कहते हैं, आना बंद करें। सबसे स्वस्थ बात यह है कि यह एक साप्ताहिक आधार पर करना है।
    • हर बार जब आप इसे धो लें तो अपना चेहरे को मोहित करें। आपकी त्वचा भी एक अंग है, और यकृत या गुर्दे की तरह, इसे स्वस्थ वातावरण में रहने के लिए नमी की आवश्यकता होती है। नमी आपको प्रत्येक धोने के बाद की आवश्यकता होती है जिसमें आप साबुन का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि सौंदर्य के दौरान त्वचा को सूखने के लिए अनिवार्य है।
  • एक ज़िट रातों की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि 13
    2
    अपना चेहरा न छूएं दिन के दौरान अपना चेहरा छूने की कोशिश न करें-न ​​तो जानबूझ कर और न ही अनजाने में। आपके हाथ आमतौर पर अपने दैनिक दिनचर्या में अलग-अलग समय पर बैक्टीरिया से भरे होते हैं, और कम आप अपने चेहरे पर लाते हैं, स्वस्थ और मुँहासे से मुक्त आपके चेहरे पर त्वचा होगी
  • एक ज़िट रातों की ग्रिड रेजिड शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    व्यायाम करें। व्यायाम करने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है, और एक दिन से अगले दिन तक एक मुंह से छुटकारा पाने के लिए एक उपयोगी रणनीति है, क्योंकि कई चिकित्सा अध्ययनों से पता चलता है कि मुँहासे तनाव के एक संग्रह के कारण होता है (हालांकि यह स्पष्ट रूप से स्थापित करने के लिए संभव नहीं है इसके लिए कारण)
  • अपने शरीर को रोजमर्रा की ज़िंदगी के तनाव को जारी रखने में मदद करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने का एक तरीका खोजें - एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों या जिम के लिए साइन अप करें सभी तीव्र शारीरिक गतिविधि आपके चेहरे को क्लीनर देखने में मदद करेगी।
  • व्यायाम करने के बाद, तुरंत एक शॉवर ले लो जब आप अपने पूरे शरीर पर पसीने से व्यायाम करते हैं (कम से कम अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं) - व्यायाम के गहन सत्र के बाद गंदगी, नमक और मृत त्वचा कोशिका आपके चेहरे पर जमा होती हैं। यही कारण है कि आपको तुरंत उन्हें धोना चाहिए, या ये सभी हानिकारक तत्व आपके छिद्र को घुसना कर सकते हैं और मुँहासे के ब्रेकआउट का कारण निकाल सकते हैं।
  • एक ज़िट रातों की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 15

    Video: यह फूल पिम्पल्स और मुँहासे करेगा दूर | Pimples, acne treatment | पिम्पल और मुँहासे के घरेलु टिप्स

    4
    शराब का उपभोग न करें मादक पेय मुँहासे के ब्रेकआउट खराब हो सकते हैं, क्योंकि वे आपके शरीर को निर्जलित करते हैं और पानी से वंचित त्वचा छोड़ देते हैं जो इसे स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, शराब में चीनी का एक उच्च प्रतिशत होता है, जो मुँहासे के ब्रेकआउट से भी जुड़ा हो सकता है। सबसे सुरक्षित तरीके से लें और कम से कम टेस्ट करें: अपने अल्कोहल की खपत कम करें और देखें कि क्या यह कुछ हफ्तों के बाद एक अनुकूल परिणाम पैदा करता है।
  • एक ज़िट रातों रात के कदम 16 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    अपने pimples या pimples स्पर्श न करें उन्हें मत तोड़ो, उन्हें खरोंच न करें, उन्हें चुटकी मत करो, उन्हें खुदाई न करें या किसी उपाय या दवा को नाजुक रूप से लागू करने के अलावा किसी भी तरह से स्पर्श करें। मुँहासे के ब्रेकआउट को छूने से त्वचा की सूजन और झिलमिली दिखती है - यह कहना आसान है, लेकिन हर समय याद रखने और अभ्यास में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।
  • युक्तियाँ

    • उस चीनी और चॉकलेट का कारण मुँहासे पर ध्यान न दें - यह न केवल सच है। एक बुरी आहार, सामान्य रूप से, pimples का कारण बनता है, साथ ही साथ वे खाद्य पदार्थ जिन्हें आप संवेदनशील होते हैं कुछ लोग चॉकलेट बहुत अच्छी तरह से खा सकते हैं, लेकिन फिर वे कुछ पनीर खाते हैं और अगले दिन बाहर मुंह से बाहर आते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वस्थ और संतुलित आहार लेने के बारे में याद रखना, यह पता करने की कोशिश करना कि आहार क्या है जो कि मुंह के कारण होते हैं।
    • टकसाल के बिना टूथपेस्ट का उपयोग करें, अधिमानतः, क्योंकि यह कम जला देगा
    • सुनिश्चित करें कि व्यायाम पूरा करने के तुरंत बाद आप शॉवर में प्रवेश न करें। रुकावट के रूप में 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
    • अपना चेहरा 2 बार एक दिन धो लें
    • इस बारे में सोचें कि आप कितनी बार अपना चेहरा छूते हैं, और इसे जानबूझकर से बचने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • टूथपेस्ट पहले कुछ सेकंड में बहुत कुछ जला सकता है, लेकिन इसे रगड़ें या इसे अपने हाथ से साफ नहीं करें क्योंकि यह त्वचा को और अधिक परेशान कर देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com