ekterya.com

कैसे घर पर एक तन से छुटकारा पाने के लिए

सूरज की पराबैंगनी (यूवी) किरणों के संपर्क के कारण, मेनेनिन नामक त्वचा वर्णक के उत्पादन में बढ़ोतरी का परिणाम है। मेलेनिन के आवश्यक कार्यों में से एक त्वचा को सौर विकिरण से बचाया जाता है और जब आपकी त्वचा को सूर्य में उजागर किया जाता है, तो इस वर्णक (मेलेनोसाइट्स) का उत्पादन करने वाले कोशिकाओं की प्रतिक्रिया अधिक मेलेनिन का उत्पादन करती है। अंधेरे त्वचा वाले लोगों को अधिक मेलेनिन मिलता है और गहरा हो जाता है, जबकि निष्पक्ष त्वचा वाले लोग अक्सर लाल हो जाते हैं और सूर्य के संपर्क में जला देते हैं। यदि आप वांछित से अधिक चर्चित हैं, तो घर उपचार के साथ अपने तन को कम करने या उससे छुटकारा पाने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर एक तन कम करें

छवि का शीर्षक, उचित त्वचा को स्वाभाविक रूप से चरण 4 प्राप्त करें

Video: Potato Helps To Remove Real And Fake Tan How To Use At Home

1
नींबू का रस का उपयोग करें यह रस अम्लीय है और इसमें विटामिन सी होता है। इसका उपयोग पारंपरिक रूप से त्वचा के क्षेत्रों को हल्का करने के लिए किया जाता है। एक कटोरी में एक ताजा कट नींबू के रस को दबाएं। रस में एक कपास की बोतल डाइप करें और इसे सीधे पनीर त्वचा पर लागू करें। इसे त्वचा पर 10 से 20 मिनट तक छोड़ दें। एक बार जब आप समाप्त हो जाए तो गर्म पानी के साथ रस को कुल्ला। दैनिक उपचार दोहराएं जिससे कि तन गायब हो जाए।
  • यदि आप चाहें, तो आप त्वचा पर ताजे नींबू के स्लाइस भी रग कर सकते हैं।
  • यद्यपि जब आप सूर्य को अपने आप को उजागर करते हैं तो सफ़ेद प्रभाव अधिक मजबूत हो जाता है, यह नींबू का रस त्वचा पर काम करता है, जबकि छाया में रहने की सलाह दी जाती है। सूर्य का विरंजन प्रभाव कितना मजबूत हो सकता है यह भविष्यवाणी करने का कोई रास्ता नहीं है। इसके अलावा, आपको सूरज की रोशनी से अधिक की आवश्यकता के मुकाबले आपकी त्वचा को बेनकाब नहीं करना चाहिए, खासकर सनस्क्रीन के बिना।
  • टर्न सनबर्न इन टॉन टैन 6 में शीर्षक वाली छवि
    2
    टमाटर का रस आज़माएं नींबू के साथ, टमाटर का रस भी कुछ अम्लीय होता है और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होता है, जो त्वचा के रंगों के साथ प्रतिक्रिया करता है और तन को हल्का करता है। एक टमाटर काटें और एक कटोरी में सभी रस को छोड़ दें एक कपास की गेंद ले लो, इसे रस में भिगोएँ और इसे सीधे पनीर त्वचा पर लागू करें। इसे 10 से 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी से कुल्ला। आप दैनिक आधार पर उपचार दोहरा सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप प्रभावित त्वचा पर टमाटर के स्लाइस डाल सकते हैं। एक अन्य विकल्प किसी भी सुपरमार्केट में बेचा 100% डिब्बाबंद टमाटर का रस का उपयोग करना है।
  • इम्यूर शीर्षक क्युर पेलिंग स्किन चरण 6
    3
    विटामिन ई लागू करें यह विटामिन इसकी एंटीऑक्सीडेंट कार्रवाई के लिए कमाना को कम करने के लिए उपयोगी है। आप भोजन के माध्यम से स्वाभाविक रूप से विटामिन ई निगलना कर सकते हैं, इसे एक पूरक के रूप में ले लें और इसे एक तेल के रूप में उपयोग करें यदि आप इसे भोजन के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस विटामिन में अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जैसे जई, बादाम, मूंगफली का मक्खन, avocados और हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ई तेल जलयोजन में सुधार करने के लिए सीधे त्वचा में लगाया जाता है और कमाना के कारण यूवी किरणों के नुकसान की मरम्मत में मदद करता है।
  • विटामिन ई की खुराक के लिए, आपको निर्माता के निर्देशों के अनुसार दैनिक खुराक लेना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, उचित त्वचा को स्वाभाविक रूप से चरण 11 प्राप्त करें
    4
    खुबानी और पपीता का उपयोग करें इन फलों में कुछ लोगों में तन को हल्का करने में सक्षम प्राकृतिक एंजाइम होते हैं पपीता और ताजा खुबानी के कई स्लाइस कट करें। 10 से 20 मिनट के लिए टेनड त्वचा पर लागू करें गर्म पानी के साथ रस के अवशेषों को कुल्ला। ऑपरेशन को दोबारा दोहराएं।
  • यदि आप इन फलों को एक ही समय में बड़े क्षेत्रों में रखना चाहते हैं, तो आप उन्हें प्यूरी बना सकते हैं और त्वचा पर इसे लागू कर सकते हैं। आप पपीता या खुबानी रस भी तैयार कर सकते हैं और इसे इसके लिए लागू कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा पीलिंग स्किन चरण 4
    5
    कोजिक एसिड का परीक्षण करें यह कवक से प्राप्त एसिड होता है और तन को साफ़ करने की क्षमता होती है। यह गर्भावस्था से निपटने के लिए प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया गया है, जो कि गर्भावस्था के दौरान होता है त्वचा का एक अस्थायी काला होना। बाजार में कई उत्पाद हैं जिसमें कोजिक एसिड शामिल हैं, जैसे कि तेल, जैल, लोशन, साबुन और अन्य स्नान उत्पादों। चूंकि हर एक में कोजिक एसिड की अलग-अलग सांद्रता है, इसलिए आपको कई प्रकार के उत्पादों की कोशिश करनी चाहिए, जब तक कि आप कोई ऐसा नहीं पाते जो आपके विशेष तन के इलाज में मदद करे।
  • पहले उन्हें त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर जांचें और निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • छवि शीर्षक से उचित त्वचा को स्वाभाविक रूप से चरण 10 प्राप्त करें
    6



    हल्दी मास्क तैयार करें हल्दी एशिया के लिए एक लोकप्रिय पीला मसाला है जो आमतौर पर करी और विभिन्न व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। हल्दी आधारित मुखौटे का उपयोग चेहरे के बालों को हटाने, त्वचा को हल्का करने और चमकने और मुँहासे को खत्म करने के लिए किया जाता है। 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1/4 चम्मच नींबू का रस, 3/4 चम्मच शहद, 3/4 चम्मच दूध और 1/2 चम्मच गेहूं का आटा मिलाएं। एक कटोरे में सामग्री का मिश्रण जब तक आप एक पेस्ट प्राप्त नहीं करते और इसे ब्रश या कपास की गेंद के साथ त्वचा पर लागू करते हैं। इसे 20 मिनट तक कार्य करने दें या जब तक यह कठोर हो जाए। गर्म पानी से कुल्ला
  • हल्दी त्वचा पीले रंग का कर सकता है उस रंग को हटाने के लिए एक मेकअप रिमूवर, टोनर या चेहरे का क्लीनर का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक, उचित त्वचा को स्वाभाविक रूप से चरण 7 प्राप्त करें

    Video: गर्मियों में पायें चिपचिपे, ऑयली बालों से छुटकारा, "HOMEMADE HAIR SERUM" तन-मन फ्रेश कर ठंडक पहुँचाए

    7
    तन पर मुसब्बर वेरा लागू करें मुसब्बर वेरा मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ एक पौधा है। इसे लागू करने से सूर्य के अत्यधिक संपर्क के कारण सूजन और दर्द कम हो जाता है। यह त्वचा को नम और स्वस्थ रखने में भी मदद करता है, इसलिए यह थोड़ा तन के गायब होने में तेज हो सकता है। आप इसे सुपरमार्केट या फार्मेसी में जेल के रूप में खरीद सकते हैं
  • जेल 2 या 3 बार एक दिन और सूर्य को अपने आप को उजागर करने के बाद लागू करें
  • विधि 2
    कमाना और सूरज एक्सपोजर को समझें

    इमेज का शीर्षक चिकित्सा पीलिंग स्किन चरण 8
    1
    कमाना और सूर्य के प्रकाश के संपर्क के बारे में जानें। अक्सर, यह माना जाता है कि तन स्वास्थ्य, सौंदर्य या सूर्य के नीचे एक क्षण बिताने की क्षमता और समय का एक संकेतक है। हालांकि, टेंड त्वचा उम्र बढ़ने और त्वचा कैंसर से संबंधित है। यह समझने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि कमाना आपको सनबर्न से बचाए नहीं है।
    • यदि आप सूर्य के प्रकाश से अवगत होने जा रहे हैं, तो सनस्क्रीन का उपयोग करें, खासकर यदि आप अधिक कमाना से बचना चाहते हैं
    • अमेरिकन अकादमी स्मरतविद्या ने एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह दी है जो कि यूवीए और यूवीबी किरणों के खिलाफ की रक्षा करता है, जो कम से कम 30 एसपीएफ़ होता है। यह पानी प्रतिरोधी भी होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, उचित त्वचा को स्वाभाविक रूप से चरण 1 प्राप्त करें
    2
    विटामिन डी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सूर्य के साथ पर्याप्त संपर्क की मांग करता है सूरज की रोशनी के लिए कुछ जोखिम त्वचा को एक महत्वपूर्ण विटामिन डी बनाने के लिए विटामिन डी नामक विटामिन बनाने की अनुमति देता है। पर्याप्त मात्रा में सूरज के लिए, आपको चेहरा, हथियार, पैर या फिर गर्मी की धूप में 5 से 30 मिनट तक का सामना करना चाहिए। आप इसे 10 बजे के बीच कर सकते हैं और 3 पी.एम. सनस्क्रीन के बिना सप्ताह में कम से कम दो बार, यदि आपके पास गहरा या पेंट त्वचा है हल्का त्वचा के मामले में, पीक घंटों के दौरान अपने आप को सूर्य के सामने उजागर न करें। इसके बजाय, आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा या त्वचा के कैंसर से पीड़ित होने के जोखिम को बढ़ाए बिना विटामिन डी को आत्मसात करने के लिए सूर्य के प्रकाश की तीव्र तीव्रता के घंटों के दौरान मध्यम रूप से उजागर करें।
  • त्वचाविज्ञान एसोसिएशन ऑफ न्यूजीलैंड से पता चलता है कि हल्के त्वचा वाले लोग 11 मिनट पहले सूर्य के नीचे 5 मिनट खर्च करते हैं। मीटर। और 4 पी के बाद मी।, अवधि जिसमें सौर किरण उनकी अधिकतम तीव्रता पर हैं उनकी त्वचा की स्पष्ट स्वर के कारण, ये लोग उस अवधि के दौरान विटामिन डी के स्वस्थ स्तर तक पहुंचते हैं। इसके विपरीत, गहरे रंग के त्वचा वाले लोगों को चोटी के घंटे के बाहर 20 मिनट के लिए सूर्य से उजागर किया जा सकता है और विटामिन डी के स्वस्थ स्तर तक पहुंच सकता है।
  • अमेरिकी अकादमी की त्वचा विज्ञान की सिफारिश नहीं है कोई रोज़मर्रा की गतिविधियों जैसे कि पत्राचार प्राप्त करना, कुत्ते को चलना, कार्यालय में पार्किंग स्थल से जाना या कोई अन्य सामान्य गतिविधि करते समय हो सकता है।
  • सनस्क्रीन विटामिन डी का उत्पादन कम करता है, लेकिन त्वचा की सुरक्षा के लाभों को समझना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से फेयर त्वचा स्वाभाविक रूप से 12 कदम
    3
    अधिक विटामिन डी का उपभोग करें चूंकि सूरज एक्सपोजर और उसकी अवधि के बारे में कई सिफारिशें और जानकारी हैं, इसलिए अन्य स्रोतों के माध्यम से विटामिन डी प्राप्त करना संभव है और इस प्रकार सूर्य के प्रकाश से अत्यधिक जोखिम से बचें। उदाहरण के लिए, यह मछली, मछली के तेल, दही, पनीर, जिगर और अंडे जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थों में मौजूद है। आप अन्य खाद्य पदार्थों और विटामिन डी से समृद्ध पेय भी कोशिश कर सकते हैं, जिसमें नाश्ता अनाज, दूध और रस शामिल हैं
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा पीलिंग त्वचा चरण 11
    4

    Video: कोई भी तन का रोग दूर करेगा यह टोटका

    त्वचा के कैंसर होने के जोखिमों को ध्यान में रखें जब त्वचा और सूरज से निपटने के लिए, त्वचा के कैंसर के खतरों को समझना आवश्यक है, ताकि आप उन्हें जितना संभव हो सके उससे बच सकें। अगर आपको लगता है कि आप त्वचा के कैंसर से पीड़ित हैं या आप उच्च जोखिम पर हैं, तो तत्काल परीक्षा लेने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें या पता करें कि आपके विशेष मामले के लिए सबसे उपयुक्त निवारक उपाय क्या हैं इस बीमारी के संक्रमित होने की संभावना को बढ़ाने वाले जोखिम कारक निम्न हैं:
  • स्पष्ट त्वचा
  • सनबर्न का इतिहास
  • अत्यधिक सूरज एक्सपोजर
  • धूप या उच्च ऊंचाई वाले मौसम
  • पूर्व-मौजूदा मोल्स
  • पूर्वकाल त्वचा घावों की उपस्थिति
  • त्वचा कैंसर का व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास
  • कमजोर या खराब प्रतिरक्षा प्रणाली
  • चिकित्सा विकिरण के जोखिम
  • कुछ कार्सिनोजेन्स के संपर्क में
  • युक्तियाँ

    • तन वास्तव में इंगित करता है कि त्वचा क्षतिग्रस्त है। तो इसे और अधिक हानिकारक से बचें।
    • चेहरे की साफ़ियों का उपयोग न करें ये केवल सतह से त्वचा की कोशिकाओं को निकालते हैं, गहरी छोड़ते हैं, जिनके पास अधिक वर्णक होते हैं
    • कणों को कम करने के लिए मजबूत विरंजन रसायनों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com