ekterya.com

कैसे एक सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए

सनबर्न आम घटनाएं हैं, जिनमें करीब 42% अमेरिकी वयस्क कम से कम एक मामले को एक वर्ष में रिपोर्ट करते हैं। वे आमतौर पर बहुत अधिक पराबैंगनी (यूवी) विकिरण से अवगत होने के कुछ घंटों के भीतर विकसित होते हैं, या तो सूर्य से या कृत्रिम स्रोतों (सनलैंप, कमाना बेड) से। सनबर्न की विशेषता लाल और सूजन वाली त्वचा होती है जो स्पर्श करने के लिए दर्दनाक और गर्म होती है। इसे गायब होने में कई दिन लग सकते हैं और सनबर्न के प्रत्येक एपिसोड में कई त्वचा की समस्याएं बढ़ जाती हैं, जैसे कि झुर्रियाँ, अंधेरे स्पॉट, द्रोह और त्वचा कैंसर (मेलेनोमा)। घर पर सनबर्न का उपचार करने और राहत देने के कई प्राकृतिक तरीके हैं, हालांकि आपकी त्वचा वास्तव में क्षतिग्रस्त होने पर चिकित्सा सहायता आवश्यक हो सकती है।

चरणों

भाग 1
घर पर एक धूप की कालिमा से छुटकारा पाएं

एक सनबर्न स्टेप 1 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
1
एक ठंडा स्नान ले लो जब आप समुद्र तट या पार्क में हों, तो आपकी त्वचा थोड़ा गुलाबी या सूजन देखना शुरू कर सकती है, लेकिन आप शायद कुछ घंटों बाद घर पहुंचकर इसे देख सकेंगे और महसूस कर सकेंगे। इस तरह, जले हुए त्वचा को महसूस करें और देखें, एक ठंडा दबाव डालें या नहाने या ठंडे स्नान करें यदि आपकी त्वचा का एक बड़ा हिस्सा सूखा है। पानी के ठंडे तापमान में सूजन से लड़ने में मदद मिलेगी और दर्द को दूर करने में मदद मिलेगी। आपकी त्वचा भी एक छोटे से पानी को अवशोषित करेगी, जो निर्जलीकरण के कारण जल त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है।
  • 15 से 20 मिनट तक भिगोएं, यह सुनिश्चित कर लें कि पानी शांत है लेकिन बहुत ठंडा नहीं है। बाथरूम में बर्फ जोड़ने से अच्छा लग सकता है लेकिन आपके सिस्टम को सदमा में जाने का कारण हो सकता है।
  • जलने के तुरंत बाद, साबुन का प्रयोग न करें या आपकी त्वचा रगड़ें। यह त्वचा को परेशान कर सकता है या इसे आगे सूखा सकता है
  • यह बहुत ही हल्का-चमड़ी व्यक्ति पर सनबर्न प्राप्त करने के लिए दोपहर सूरज के 15 मिनट से भी कम समय का जोखिम ले सकता है, जबकि गहरे रंग की त्वचा वाला व्यक्ति घंटों के लिए उसी एक्सपोजर को सहन कर सकता है।
  • एक सनबर्न स्टेप 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    मुसब्बर वेरा लागू करें मुसब्बर वेरा जेल शायद सनबर्न और सूजन त्वचा के अन्य कारणों के लिए सबसे लोकप्रिय हर्बल उपचार है। मुसब्बर वेरा की एक बड़ी क्षमता है न केवल सनबर्न को दूर करने और दर्द कम करने के लिए बल्कि उपचार की प्रक्रिया में काफी तेजी लाने के लिए। साहित्य की एक वैज्ञानिक समीक्षा में, शोधकर्ताओं ने पाया कि मुसब्बर वेरा के साथ इलाज किए गए धूप की कालिमा और अन्य त्वचा के घाव वाले लोगों ने इस पौधे से इलाज नहीं किए जाने वाले लोगों की तुलना में औसत 9 दिन अधिक तेज किया। धुंधला हो जाने के बाद पहले कुछ दिनों के लिए मुसब्बर वेरा एक दिन में कई बार आवेदन करना आपकी त्वचा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है और कई असुविधाओं को रोक सकता है।
  • यदि आपके बगीचे में एक सच्ची मुसब्बर का पौधा है, तो एक पत्ता तोड़ो और मोटी जेल या आंतरिक रस को जली हुई त्वचा तक सीधे लागू करें।
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, फार्मेसी में शुद्ध मुसब्बर जेल की एक बोतल खरीदते हैं। सर्वोत्तम प्रभाव पाने के लिए, फ्रिज में जेल रखें और इसे ठंडा होने के बाद लागू करें।
  • एक सनबर्न स्टेप 3 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    दलिया की कोशिश करो दलिया एक अन्य प्राकृतिक उपाय है जो सनबर्न को राहत देता है। यह सूजन और खुजली को कम करने के लिए जल्दी काम करता है। वास्तव में, यह कई अध्ययनों में दिखाया गया है कि जई का अर्क विरोधी भड़काऊ गुण है, जो जले हुए त्वचा को राहत देने के लिए उपयोगी है। जैसे, दलिया की एक तरल सेवन करने से रेफ्रिजरेटर में एक या दो घंटे के लिए इसे ठंडा करें और फिर इसे सीधे जली हुई त्वचा पर लागू करें और इसे सूखा दें। ठंडे पानी से कुल्ला, लेकिन यह धीरे से करें क्योंकि दलिया भी एक हल्का साफ़ है और आप त्वचा को और भी ज्यादा परेशान नहीं करना चाहते हैं।
  • एक और विकल्प के रूप में, बारीक ग्राउंड ओट (फ़ार्मेसियों में कोलाइडयन ओटमैल के रूप में बेची जाती है) खरीदें और बाथ में लेने से पहले टब में ठंडे पानी के साथ उदारता से मिलाएं।
  • आप एक ब्लेंडर, फूड प्रोसेसर या कॉफ़ी ग्राइडर में तुरंत या धीमी गति से खाना पकाने वाले दलिया के एक छिड़काव से अपने खुद के पतले जमी जई तैयार कर सकते हैं जब तक कि इसमें चिकनी, ठीक स्थिरता नहीं होती।
  • छोटे जले हुए क्षेत्रों के लिए, धुंध के एक वर्ग में सूखे जई का मुट्ठी भर रखें और कुछ मिनट के लिए इसे ठंडे पानी में भिगो दें। फिर होममेड को 20 मिनट तक हर दो घंटों तक जला दें।
  • छवि का शीर्षक, एक सनीबर्न स्टेप 4 के गेट रिड ऑफ़ करें
    4
    जला त्वचा अच्छी तरह से मॉइस्चराइज रखें जले हुए त्वचा में त्वचा की सामान्य नमी नहीं होती है, इसलिए इसे राहत देने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए इसे अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करना है। ठंडे स्नान या स्नान के बाद, जला त्वचा पर क्रीम या मॉइस्चराइजिंग लोशन लागू करें, जिससे वाष्पीकरण से पानी को रोकने में मदद मिलेगी। भविष्य में flaking और कम ध्यान देने योग्य बनाने के लिए दिन भर में बार-बार अनुप्रयोगों को दोहराएं। प्राकृतिक moisturizers कि विटामिन सी और ई, methylsulfonylmethane, मुसब्बर वेरा, ककड़ी निकालने या calendula युक्त विचार करें। क्षतिग्रस्त त्वचा को राहत देने और मरम्मत करने के लिए ये सभी सहायता
  • यदि सनबर्न विशेष रूप से दर्दनाक है, तो कुछ हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम लगाने पर विचार करें। हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम की कम मात्रा (1% से कम) जल्दी दर्द और सूजन को कम करने के लिए उपयोगी है।
  • क्रीम का प्रयोग न करें जो कि बेंज़ोकेन या लिडोकेन हो। ये कुछ लोगों में एलर्जी पैदा कर सकता है और जलने से खराब हो सकता है।
  • इसके अलावा, जला त्वचा पर मक्खन, पेट्रोलियम, या अन्य तेल आधारित उत्पादों का उपयोग न करें। ये छिद्रों को अवरुद्ध कर सकते हैं और गर्मी और पसीने को बचने से बचा सकते हैं।
  • सनबर्न के दर्द सूर्य के जोखिम के 6 और 48 घंटों के बीच खराब होने लगते हैं।
  • एक सनबर्न स्टेप 5 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    5
    अच्छी हाइड्रेटेड रहें जली हुई त्वचा को जल निकालने के लिए एक और तरीका है कि बहुत सारे तरल पदार्थ पीने हैं अपने जलने की अवधि (कम से कम पहले कुछ दिनों के दौरान), अतिरिक्त पानी, प्राकृतिक रस या डिकैफ़ीनयुक्त आइसोटोनिक पेय पीते हैं ताकि आपके शरीर और त्वचा को पुन: हाइड्रेट कर सकें और स्वयं की मरम्मत शुरू कर सकें। कम से कम आठ 8-ऑउंस शुरू करें। दैनिक पेय, अधिमानतः शुद्ध पानी। ध्यान रखें कि कैफीन एक मूत्रवर्धक है और मूत्र को उत्तेजित करता है, इसलिए सनबर्न के प्रारंभिक चरणों में कॉफी, काली चाय, कार्बोनेटेड पेय और ऊर्जा पेय से बचें।
  • क्योंकि जला त्वचा की सतह के तरल पदार्थ और शेष शरीर से दूर हो जाता है, निर्जलीकरण के लक्षणों को सतर्क रहें: शुष्क मुंह, अत्यधिक प्यास, मूत्र में कमी, गहरे मूत्र, सिरदर्द, चक्कर आना या उनींदापन
  • युवा बच्चों को निर्जलीकरण के लिए विशेष रूप से कमजोर होते हैं (क्योंकि त्वचा का सतह क्षेत्र उनके वजन की तुलना में बड़ा होता है), इसलिए यदि वे बीमार लगते हैं या उन्हें जला दिया जाने के बाद अजीब तरह से कार्य करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • एक सनबर्न चरण 6 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक

    Video: त्वरित धूप की कालिमा राहत - सनबर्न उपचार और उपचार




    6

    Video: सनबर्न से छुटकारा पाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय और इससे बचने का तरीके || Home Remedies For Sunburn

    डॉक्टर के पर्चे के बिना NSAID दवाएं लेने पर विचार करें सूजन एक गंभीर समस्या है जो कि मध्यम से गंभीर सनबर्न के साथ है, इसलिए सूर्य के नुकसान को देखने के तुरंत बाद एक डॉक्टर के पर्चे के बिना गैर-नसों के विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) लेना एक और अच्छी रणनीति है NSAIDs सूजन और लालिमा को कम करती है जो सनबर्न की विशेषता होती है और त्वचा को दीर्घकालिक नुकसान को रोक सकती हैं। सामान्य एनएसएआईडी में आईबुप्रोफेन (एडिविल, मोट्रिन), नेपरोक्सन (एलेव) और एस्पिरिन शामिल हैं, लेकिन वे पेट पर कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए उन्हें भोजन के साथ ले जाएं और इनकी मात्रा 2 सप्ताह से कम तक सीमित करें। एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और अन्य दर्द के हत्यारे जला के दर्द में मदद कर सकते हैं लेकिन सूजन और सूजन को प्रभावित नहीं करते हैं।
  • एनएएसआईडी या दर्दनाशक दवाओं वाले क्रीम, लोशन या जैल की तलाश करें यह आपकी त्वचा में दवा पाने का एक तेज और अधिक सीधा तरीका होगा
  • ध्यान रखें कि एस्पिरिन और ibuprofen युवा बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए किसी भी दवा लेने या अपने बच्चों को देने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • भाग 2
    जब डॉक्टर को जाना है

    एक सनबर्न स्टेप 7 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    1
    तुम्हें पता होना चाहिए कि डॉक्टर को कब जाना है जलने के अधिकांश मामलों को प्रथम डिग्री बर्न्स के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिनका उपयोग ऊपर उल्लिखित युक्तियों के साथ घर में किया जा सकता है और थोड़ी देर के लिए आपको सूरज से बाहर निकाल सकता है। हालांकि, सूरज से अत्यधिक जोखिम दूसरे और तीसरे डिग्री जलने के कारण भी हो सकता है, जिसे चिकित्सा ध्यान और उपचार की आवश्यकता होती है। द्वितीय-डिग्री जले फफोले और गीले रूप, त्वचा और पूरे एपिडर्मिस और डेर्मिस की ऊपरी परतों को नुकसान के साथ त्वचा की विशेषता है। तीसरी डिग्री जलने त्वचा की विशेषता होती है जो कि खुली और शुष्क दिखती है, गहरे लाल या राख, और पूरे एपिडर्मिस का विनाश और ज्यादातर त्वचा। त्वचा की सनसनी आम तौर पर तीसरे डिग्री जलने के साथ घट जाती है।
    • द्वितीय-डिग्री बर्न्स 10 से 21 दिनों की जगह में ठीक होता है, आमतौर पर किसी भी प्रकार की चोट के बिना। तीसरे डिग्री जलने के लिए अक्सर त्वचा के मसूड़ों की ज़रूरत होती है और हमेशा निशान छोड़ते हैं।
    • धूप की कालिमा के बाद चिकित्सक जाने के अन्य कारणों में निर्जलीकरण (ऊपर देखें) या गर्मी का स्ट्रोक (तीव्र पसीना, कमजोरी, थकान, कमजोर लेकिन तेजी से पल्स, कम रक्तचाप और सिरदर्द) के लक्षण शामिल हैं।
    • बच्चों के मामले में, सामान्य नियम के रूप में, यदि आपके फफोले के साथ सनबर्न को 20% या अधिक शरीर (उदाहरण के लिए बच्चे की पूरी पीठ) को कवर किया जाता है, तो एक सामान्य नियम के रूप में चिकित्सा की तलाश करें।
  • एक सनबर्न स्टेप 8 में गेट रइड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    ठीक से फफोले का इलाज करें मध्यम से गंभीर सनबर्न आमतौर पर त्वचा पर छाले शामिल होते हैं, जो आपके शरीर से प्राकृतिक सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया होती है। यदि आप अपनी जली हुई त्वचा पर फफोले देख रहे हैं, तो उसे छूने या फट नहीं डालें छाले अपने प्राकृतिक शरीर द्रव (सीरम) होते हैं और जला त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं। छाले को फिसलने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपके पास शरीर के पहुंच वाले भागों (जैसे किनारे, उदाहरण के लिए) पर कम से कम फफोले हैं, तो उन्हें सूखा, शोषक पट्टियों के साथ कवर करें। हालांकि, यदि आपके पास कई छाले हैं और आपकी पीठ या अन्य दुर्गम क्षेत्रों में हैं, तो अपने डॉक्टर से उनसे इलाज करने के लिए कहें। आप संक्रमण के जोखिम को सीमित करने के लिए एंटीबायोटिक क्रीम को लागू करने और निष्फल पट्टियों के साथ उन्हें ठीक से बेचने की संभावना रखते हैं, घावों को कम करते हैं और चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं।
  • पट्टियों को 1 से 2 बार प्रतिदिन बदलें (यदि पहुंच योग्य हो), लेकिन उन्हें अधिक क्षति को कम करने के लिए ध्यान से हटा दें। इसके अलावा पट्टियों को तुरंत बदलें यदि वे गीली हो या गलती से गंदे हो जाएं।
  • यदि फफोले फट, क्षेत्र में एक एंटीबायोटिक मरहम लगाने और एक और साफ पट्टी के साथ ढककर इसे कवर।
  • बचपन या किशोरावस्था में एक या अधिक छाला जलता है जो बाद में मेलेनोमा (त्वचा कैंसर का एक रूप) विकसित करने का जोखिम दोगुना करता है।
  • एक सनबर्न स्टेप 9 में गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    एक डॉक्टर के पर्चे के साथ कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​क्रीम के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। क्योंकि वे शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को संशोधित करते हैं, कॉरटिसोन, प्रेसनिसोन और अन्य कॉर्टिकोस्टेरॉइड त्वचा (लाल रंग की) की लाली को कम करने और जलने के पाठ्यक्रम को कम करने के लिए माना जाता है। कोर्टिकॉस्टोरॉइड में भी मजबूत विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। पेडनीसोन कॉर्टिसोन से ज्यादा मजबूत होता है और अक्सर सनबर्न के लिए एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि यह त्वचा के नीचे केशिकाओं के आकार को पीछे कर और प्रतिरक्षा प्रणाली की भड़काऊ प्रतिक्रिया को दबाकर त्वचा की सूजन कम करती है।
  • यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि कोर्टेकोस्टेरॉइड क्रीम जो कि जले हुए त्वचा पर लागू होते हैं, वे कभी-कभी कम लाभ देते हैं, हालांकि वे गर्मी चकत्ते या एलर्जी के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।
  • यदि आपकी सनबर्न काफी गंभीर है, तो आपका डॉक्टर सूजन और दर्द से लड़ने के लिए कई दिनों तक मौखिक स्टेरॉइड थेरेपी (गोलियां) सुझा सकता है।
  • कॉर्टिकोस्टोराइड थेरेपी के दुष्प्रभाव में त्वचा का पतलापन, एडिमा (जल प्रतिधारण), और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से छेड़छाड़ शामिल है।
  • एक सनबर्न स्टेप 10 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    चांदी सल्फाइडियाज़िन क्रीम पर विचार करें यदि आपकी सनबर्न विशेष रूप से गंभीर है और इसमें ब्लिस्टरिंग या त्वचा छीलने शामिल है, तो आपका डॉक्टर सिल्वर सल्फाडियाियान क्रीम (थर्मैज़ीन 1%) की सिफारिश कर सकता है। रजत सल्फाडायाज़िन एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक है जो जले हुए त्वचा में बैक्टीरिया और अन्य संभावित संक्रामक एजेंटों को मारता है। आम तौर पर, यह दिन में एक या दो बार प्रयोग किया जाता है, लेकिन चेहरे पर इसका इस्तेमाल नहीं करते क्योंकि इससे त्वचा पर भूरा मलिनकिरण पैदा हो सकता है। क्रीम लगाने पर, दस्ताने का उपयोग करें और एक मोटी परत लागू करें, लेकिन पहले मृत या परतदार त्वचा को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें। हमेशा चांदी सल्फाइडियाज़िन क्रीम को निष्प्रभावी पट्टियों के साथ कवर रखें।
  • कोलाइडयन चांदी समाधान, जिसे आप कई स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में खरीद सकते हैं या घर पर कर सकते हैं, यह भी एक सशक्त एंटीबायोटिक और चांदी सल्फाइडियान क्रीम की तुलना में कम महंगा और समस्याग्रस्त है। कुछ कोलाइडयन चांदी को एक निष्फल स्प्रेयर में डालें और अपनी जली हुई त्वचा पर स्प्रे करें। फिर, इसे पट्टियों के साथ कवर करने से पहले इसे सूखा।
  • यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि आपके गंभीर जलन के कारण विस्तारित संक्रमण एक बड़ी संभावना है, तो आप निश्चित रूप से मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के एक संक्षिप्त कोर्स लिख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सूरज से अनावश्यक जोखिम से बचें देर से दोपहर के घंटे के दौरान सूर्य से बाहर रहें और जब आप छोड़ दें तो यूवी किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा के लिए टोपी, धूप का चश्मा और होंठ बाम पहनें
    • सूर्य में 30 या उससे अधिक की एक सूरज संरक्षण कारक (एसपीएफ़) के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें
    • जब आप बाहर का आनंद लें, तब भी छाता के नीचे बैठो, भले ही आसमान बादल हो।
    • जलने के बाद अपनी त्वचा को उबालें। एक अल्फा- हाइड्रोक्सी एसिड क्लीनर और हल्के exfoliating पैड का उपयोग करें। आपकी त्वचा से छूटने की प्रक्रिया जला से क्षतिग्रस्त मृत या मृत कोशिकाओं को नष्ट करते हुए नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को उत्तेजित कर सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com