ekterya.com

कैसे अपनी छाती पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने के लिए

यदि आपने अपने शरीर को मुँहासे का प्रभावी ढंग से इलाज किया है और आप अपनी सीने पर निशान छोड़ चुके हैं, तो आप उनसे छुटकारा पा सकते हैं और चिकनी त्वचा के निशानों से मुक्त हो सकते हैं। सौभाग्य से, आपके मुँहासे के निशानों और आपकी सीने पर निशानों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए उपचार उपलब्ध हैं। अपने प्रकार के निशान के लिए सबसे अच्छा इलाज चुनकर शरीर के मुँहासे के निशान को कम करें, या तो डॉक्टर के कार्यालय में चिकित्सा प्रक्रिया के साथ या घर पर आप का उपयोग करने वाले उपाय।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

आपकी चेस्ट चरण 1 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
नैदानिक ​​और उपचार विकल्पों के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं मुँहासे के निशान से निपटने के लिए सभी लोगों को चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपके त्वचाविज्ञानी से मिलने से उपचार का निर्णय लेने में एक अच्छा पहला कदम है। त्वचा विशेषज्ञ को आप की जांच करने के लिए और सुनिश्चित करें कि आपके मुँहासे के निशान हैं और न कि कोई अन्य त्वचा रोग।
  • बाद में, डॉक्टर जोखिम सहित विभिन्न उपचार के विकल्प,, संभावित दुष्प्रभावों, प्रत्येक के लाभों के बारे में बात कर सकते हैं, और यदि घर उपचार निशान से निपटने के लिए पर्याप्त हैं।
  • आपकी चेस्ट चरण 2 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    पंचर या त्वचाविद् रोलर के साथ एक उपचार प्राप्त करें एक्यूपंक्चर और त्वचाविज्ञान के रोलर्स का उपयोग गैर-इनवेसिव प्रक्रियाएं हैं जो मुँहासे निशान को कम कर सकते हैं। डॉक्टर उन्हें नीचे के ऊतकों को उत्तेजित करने के लिए निशानों पर सुइयों के साथ एक डिवाइस पास करेंगे। परिणाम देखने के लिए संभवतः आपको कई उपचार की जरूरत है, लेकिन यह एक सुरक्षित और प्रभावी निशान उपचार है।
  • सूक्ष्मता नामक एक अन्य छोटी शल्य चिकित्सा प्रक्रिया आपको निशानों के रूप में सुधार करने में मदद कर सकती है। इस प्रक्रिया में चिकित्सकों को सुइयों डालने से निशान के नीचे तंतुओं को ढक लेना शामिल है। यह त्वचाविद् रोलर की तुलना में अधिक घर्षण प्रक्रिया है, इसलिए अपने चिकित्सक से बात करें कि आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है
  • आपकी चेस्ट चरण 3 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज

    Video: कील मुंहासे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय - Keel muhase ke daag dhabbe hatane ke gharelu upay

    3
    Dermabrasion या microdermabrasion जैसे प्रक्रियाओं का उपयोग करने की कोशिश करें डर्माब्रेसन एक मामूली चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें त्वचा मूल रूप से घूर्णन और घर्षण ब्रश के साथ "रेतदार" है। यह प्रक्रिया नई, नवसिखुआ त्वचा को चमकने और चिकनी दिखने की अनुमति देती है। इसके अलावा, यह प्रक्रिया हल्के से मध्यम मुँहासे निशान के असमान रूप को कम करता है।
  • डर्माब्रासन कुछ खून बह रहा हो सकता है और इसे ठीक करने के लिए लगभग एक सप्ताह की आवश्यकता होती है। फिर, 1 से 3 महीने के लिए थोड़ी सी लाली हो सकती है। यह आवश्यक है कि आप कुछ प्रक्रियाओं का पालन करें जैसे कि कुछ उत्पादों से बचने और सूर्य के प्रकाश के प्रत्यक्ष प्रदर्शन सामान्य तौर पर, परिणाम बहुत अच्छा है
  • माइक्रोडर्माब्रेशन को कम आराम की आवश्यकता होती है और हल्के मुँहासे के निशान में सुधार हो सकता है, हालांकि यह गहरा त्वचा की परतों जैसे डर्माब्रेसन तक पहुंचने में प्रभावी नहीं है।
  • dermaplaning dermabrasion के समान है, सिवाय इसके कि त्वचा की बाहरी परत एक ब्लेड के साथ छोटे टुकड़ों में निकाल दी जाती है।
  • आपकी चेस्ट चरण 4 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    उच्च निशान के लिए स्टेरॉयड इंजेक्शन प्राप्त करें। कई मुँहासे निशान उठाए जाते हैं, लाल और भारी (कभी-कभी कोलाइड निशान कहा जाता है)। कॉर्टिकोस्टोरोइड इंजेक्शन की एक श्रृंखला की कोशिश करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जो समय के साथ सूजन को कम कर सकते हैं और निशान को कम कर सकते हैं। निशान कितना गंभीर है इसके आधार पर, आपको कई हफ्तों के दौरान अंतरिक्ष के उपचार के 2 से 4 सेट के बीच की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपकी चेस्ट चरण 5 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक रासायनिक छील की कोशिश करो डॉक्टर आपकी त्वचा पर ऊपरी परतों को जलाने के लिए एक शक्तिशाली एसिड लगाएगा, जिससे निशानों की गहराई या ऊंचाई कम हो जाएगी। यह उपचार शरीर के मुकाबले चेहरे और हाथों पर बेहतर काम करता है। हालांकि, गहरी रासायनिक peels सतही निशान की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं। एक त्वचा विशेषज्ञ के सर्जन को रासायनिक छील करने से पहले आपकी त्वचा का अच्छा मूल्यांकन करना चाहिए। उम्मीद की जाती है कि आपकी त्वचा संवेदनशील महसूस करती है और रासायनिक विस्फोट की गहराई के आधार पर 3 सप्ताह तक भरी जाती है।
  • रासायनिक peels एक लंबे समय के लिए प्रकाश करने के लिए अपनी त्वचा को अधिक संवेदनशील बनाते हैं, तो अपने आप को सूरज से बचाने के लिए सुनिश्चित करें
  • आप पिछले 6 महीनों में एक रासायनिक छील करने के लिए प्रस्तुत कर सकते हैं नहीं है अगर आप गर्भवती या स्तनपान कर रहे हैं, तो आप दवा Accutane लेने के लिए या एक्जिमा, सोरायसिस या rosacea की तरह एक अंतर्निहित त्वचा रोग है। आप रासायनिक घर्षण करने से पहले कम से कम 48 घंटे के लिए retinoid उत्पादों और विरंजकों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • आपकी चेस्ट चरण 6 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र

    Video: जले हुए निशान मिटाने की घरेलु तरकीब | how to heal your burn

    6
    डिंपल्स या सिलवटों के साथ निशान के लिए कोमल ऊतक भरने प्राप्त करें। छाती पर ज्यादातर मुँहासे निशान उठाए जाते हैं, हालांकि वे त्वचा में दरारें भी देख सकते हैं। उस मामले में, एक इंजेक्शन युक्त भराव त्वचा की उपस्थिति और समोच्च सुधार सकता है। डॉक्टर त्वचा को भरने के लिए निशान के नीचे निशान के नीचे कोलेजन या वसा को इंजेक्ट कर सकते हैं और इसकी उपस्थिति को कम कर सकते हैं।
  • प्रभाव अस्थायी हैं, इसलिए आपको हर बार उपचार दोहराना चाहिए।
  • आपकी चेस्ट चरण 7 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    निशान के चारों ओर छेद सुधारने के लिए बोटॉक्स इंजेक्शन की कोशिश करो। कुछ निशान आसपास की त्वचा खींच सकते हैं और डिम्पल या क्रेज़ का कारण निकाल सकते हैं। यदि यह एक समस्या है, तो आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप चिकनी बनाने के लिए आस-पास की त्वचा पर बोटॉक्स इंजेक्शन लगाते हैं। आपको इन उपचारों को समय-समय पर दोहराएं।
  • आपकी चेस्ट चरण 8 पर मुँहासे निशान से छुटकारा पाने वाला इमेज
    8



    सर्जरी से छिटपुट निशान को हटा दिया जाता है यदि आपके पास केवल कुछ मुँहासे निशान हैं, तो आप उन्हें शल्यचिकित्सा से हटा सकते हैं निशान के ऊतकों को निकालने, घावों को सीना, या एक त्वचा का भ्रष्टाचार का उपयोग करने के लिए आपका डॉक्टर एक पंचर छल कर सकता है। किसी भी सर्जरी की तरह, संक्रमण और अन्य जटिलताओं का खतरा होता है यह व्यापक निशान के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है।
  • आपकी चेस्ट चरण 9 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    9
    लेजर-आधारित उपचार का उपयोग करने पर विचार करें यदि आपका डॉक्टर इसकी सिफारिश करता है त्वचा उपचार और लेजर आधारित प्रकाश उनकी उपस्थिति और रूपरेखा में सुधार कर सकते हैं, लेकिन ठीक लाइनों में अधिक प्रभावी होते हैं और एक संदिग्ध प्रतिक्रिया शरीर मुँहासे निशान उठाया और bultos.Sin से भरा लेकिन Fraxel लेजर चिकित्सा के रूप में है सकते हैं समय के साथ निशान को नरम करें और उन्हें कम दिखाई दें। ऐसे कई उपकरण हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं और उनके बीच उपचार समय भिन्न होता है। एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ इस विकल्प के बारे में बात करें
  • लेजर उपचार के चेहरे लेजर कायाकल्प, लेजर त्वचा उपचार, लेजर घर्षण, लेजर एक्स्बिलेशन और लेजर वाष्पीकरण सहित कई नाम प्राप्त होते हैं।
  • एक वी-बीम संवहनी लेजर निशानों के भीतर रक्त वाहिकाओं पर ध्यान केंद्रित करके निशान की लाली को कम कर सकता है।
  • विधि 2
    त्वचा की देखभाल के लिए घर के उपचार का उपयोग करें

    आपकी चेस्ट चरण 10 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    रंग के विपरीत को कम करने के लिए ब्लीच और सनस्क्रीन का उपयोग करें। क्रीम वास्तव में निशान कम नहीं है, लेकिन आप त्वचा कि निशान है, जो उनकी उपस्थिति को कम कर देंगे द्वारा अन्धेरा कर दिया गया है हल्का एक पर्चे क्रीम के बिना उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा जख्मी क्षेत्र पर 30 या अधिक की एसपीएफ़ के साथ प्रयोग के लिए सनस्क्रीन बनाने क्योंकि आहत त्वचा और त्वचा निशान के बिना अलग ढंग से भूरे हो जाते हैं। आसपास के त्वचा के रंग के साथ जोड़ते समय निशान कम ध्यान देने योग्य होते हैं
  • आपकी चेस्ट चरण 11 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    विटामिन ई तेल के साथ टेस्ट करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि निशान पर विटामिन ई तेल रगड़ना उनके रंग और उपस्थिति को कम कर देता है। आप स्कैर्ड क्षेत्र पर विटामिन ई तेल लगाने से इस पद्धति का प्रयास कर सकते हैं। उसके बाद, इसे 15 से 20 मिनट के लिए कार्य करें और इसे पानी से कुल्ला दें। इसे नियमित रूप से करो और कुछ सुधार देखें।
  • आपकी चेस्ट चरण 12 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    निशान पर नींबू का रस लागू करें। अपनी छाती को धो लें और क्षेत्र को हल्का नल के साथ शुष्क करें सूखा क्षेत्र पर ताजा नींबू के रस को रगड़ने के लिए कपास की गेंद का उपयोग करें। इसे लगभग 10 मिनट तक छोड़ दें और इसे धो लें। यह वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं हुआ है कि यह प्रक्रिया निशान को कम करती है, हालांकि यह साप्ताहिक कर समय के साथ अपने स्वरूप को रोशन कर सकता है।
  • नींबू का रस आपकी त्वचा को अधिक संवेदनशील बना सकता है, इसलिए जब आप सड़क पर बाहर होते हैं, तो हमेशा उजागर क्षेत्रों पर सनस्क्रीन का उपयोग करें
  • आपकी चेस्ट चरण 13 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: जाने शरीर के मुहाँसों के बारे में

    उठाया और हल्के निशान के लिए एक प्राकृतिक exfoliant का उपयोग करें। यदि आपके पास इन प्रकार के निशान हैं, तो यह प्राकृतिक अवयवों (बहुत हल्के होममेड डर्माब्रेसन के समान) से बने exfoliants का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। समय-समय पर निशान हल्का या हल्का लगने के लिए निर्धारित करने के लिए निम्न प्राकृतिक उपचारों में से किसी एक को समय-समय पर उपयोग करने का प्रयास करें:
  • एक पेस्ट बनाने के लिए शहद और थोड़ा दूध मिलाएं। इसे निशान पर लागू करें और उन्हें स्नान में एक साफ नरम कपड़े से हटाने से पहले कुछ मिनट के लिए उन्हें छोड़ दें।
  • पानी के 2 tablespoons के साथ पकाना सोडा के 1 बड़ा चमचा मिलाएं। फिर, एक चक्कर गति में अपने निशान पर मिश्रण रगड़ो और इसे 2 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर, यह ठंडा, गर्म पानी के साथ कुल्ला।
  • आपकी चेस्ट चरण 14 पर मुँहासे निशान निकालें शीर्षक वाली छवि

    Video: पुराने से पुराने पिम्पल्स,दाग-धब्बे व किसी भी तरह के निशान हटाने का अचूक उपाय/How to Remove Pimples

    5
    छाती में मुँहासे से बचें मुँहासे के निशान को दूर करने से उनका उपचार करना आसान है। जैसे ही आप छाती मुँहासे का सामना करना शुरू कर देते हैं, दवा लेने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं आप प्राकृतिक उपचार के साथ इस समस्या को भी कम कर सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • अनाज तोड़ मत करो। ऐसा करने से संक्रमण का कारण बन सकता है और चिकित्सा को खराब कर सकता है।
  • हर दिन मुँहासे-प्रवण क्षेत्रों पर सूर्य के प्रकाश के बारे में 15 मिनट का समय मिलता है, लेकिन आपको जलाने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • हाइड्रेटेड रहने और अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करने के लिए 7 से 9 कप पानी ले लो।
  • युक्तियाँ

    • मुँहासे निशान को खत्म करने की तुलना में यह बहुत आसान है, खासकर आपके शरीर से। यदि आपके मुँहासे हैं, तो स्कैरिंग को कम करने के लिए तत्काल उपचार करें।

    चेतावनी

    • मुँहासे के निशान से छुटकारा न दें जब तक आप इसे नहीं करते हैं। नई मुँहासे नए निशान पैदा कर सकती हैं और सूखा क्षेत्रों में बदतर होने के लिए सूजन पैदा कर सकता है।
    • Scarring को कम करने के लिए सभी चिकित्सा प्रक्रियाओं के संभावित जोखिम और दुष्प्रभाव हैं। हमेशा अपने डॉक्टर के साथ इन संभावनाओं के बारे में बात करें
    • सौंदर्यशास्त्र प्रक्रियाएं, जैसे कि डर्माब्रेसन, आमतौर पर स्वास्थ्य बीमा द्वारा कवर नहीं की जाती हैं
    • क्रीम शरीर मुँहासे के निशान को कम करने में शायद प्रभावी नहीं हैं एंटीहिस्टामाइन क्रीम उपयोगी हो सकता है अगर आपको निशानों में डंक या कोमलता महसूस हो, हालांकि वे अपने स्वरूप को नहीं बदलेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com