ekterya.com

किशोर लड़कियों में बालों के झड़ने को कैसे रोकें

बालों के झड़ने एक शर्मनाक और निराशाजनक अनुभव हो सकता है, विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान यह तब होता है जब कुछ बाल विकास को रोकता है या बालों के नुकसान या टूटने को बढ़ाता है। यदि आपके बालों को बढ़ने से रोक दिया गया है, तब तक ऐसा नहीं किया जाएगा जब तक कि आप इस गिरावट के छिपे हुए कारण की पहचान और उसका इलाज न करें। शुरुआती उम्र में जो समस्याएं पैदा हो सकती हैं उनमें तनाव, खराब बालों की देखभाल या विभिन्न चिकित्सा शर्तों शामिल हैं।

चरणों

विधि 1
बालों के झड़ने के कारण का निर्धारण

स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने स्टाइलिस्ट के साथ उपचार और हेयर स्टाइल पर चर्चा करें कुछ रासायनिक प्रक्रिया टूटना या अस्थायी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, उदाहरण के लिए, मलिनकिरण और रंगाई, चौरसाई और perms। सीधे लोहा या हेयर ड्रायर की गर्मी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।
  • हेयरस्टाइल जो बहुत सारे बालों को खींचती हैं, वे पैदा कर सकते हैं "कर्षण खालित्य", स्थिति जिसमें follicles समय के साथ क्षतिग्रस्त हो रहे हैं यदि आपको खोपड़ी में दर्द महसूस हो रहा है, तो तंग पनीटेल या बालियां खींचने वाली अन्य शैलियों से बचें।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने परिवार की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखें अपने परिवार से बालों के झड़ने का कोई इतिहास है, तो अपने माता-पिता से पूछें। वयस्कों में बालों के झड़ने का सबसे आम कारण (पुरुष या महिला पैटर्न गंजापन) आनुवांशिक है हालांकि, आनुवंशिकी और हार्मोन का संयोजन किशोरावस्था के बीच में इस प्रकार के बालों के झड़ने को आरंभ कर सकता है।
  • हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि अनुवांशिक बालों के झड़ने को एक माता पिता, दोनों लड़कों और लड़कियों से विरासत में मिला जा सकता है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अत्यधिक नुकसान का निरीक्षण करें एक निश्चित मात्रा में बालों को खोना (प्रति दिन 50 से 100 बाल अधिक या कम) पूरी तरह से सामान्य है। हालांकि, तनाव या दर्दनाक घटनाओं (जैसे दुर्घटनाओं, शल्य-चिकित्सा या रोग) के कारण अत्यधिक बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। सामान्य परिस्थितियों में, अत्यधिक बालों के झड़ने से 6 से 9 महीनों में बंद हो जाता है, लेकिन लगातार तनाव से यह एक स्थायी नुकसान हो सकता है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉज चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने बालों को फाड़ने की सावधानी बरतें किशोर अपने बच्चे के साथ अनजाने में खेलते हैं, इसे घुमाते हैं या खींचते हैं। कई मामलों में, यह बुलाया विकार का एक लक्षण हो सकता है "trichotillomania" यह लोगों को परेशान या विचलित होने पर अपने बाल फाड़ना पड़ता है। यद्यपि यह एक आदतन रूप से बेहोश व्यवहार है, फिर भी उन लोगों में गंजे इलाकों को छोड़ देता है जो इसे पीड़ित करते हैं। यह विकार अक्सर तनाव के कारण होता है एक चिकित्सक या बाल और खोपड़ी में एक विशेषज्ञ के पास जाओ (कहा जाता है "trichologist") एक पर्याप्त निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए
  • Video: किशोरों में बालों के झड़ने को रोकने के लिए कैसे

    स्टॉप किशोर बालों के झड़ने के शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    अपने संभावित चिकित्सकीय स्थितियों के बारे में अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें बालों के झड़ने का कारण हो सकता है कि कई बीमारियों और शर्तों रहे हैं हार्मोन की स्थिति जैसे कि अनियंत्रित मधुमेह, थायराइड रोग या पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम बाल उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। ल्यूपस वाले लोग भी बालों के झड़ने का अनुभव कर सकते हैं।
  • आहार विकार जैसे एनोरेक्सिया या बुलीमिया बाल वृद्धि के लिए आवश्यक प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के शरीर को वंचित कर सकते हैं। कुछ शाकाहारी किशोर भी बाल खो देते हैं यदि उन्हें गैर-मांस स्रोतों से पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है
  • एथलीटों को बालों के झड़ने का अधिक खतरा होता है क्योंकि वे लोहे की कमी वाले एनीमिया को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं, जिससे बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
  • खोपड़ी का दाद (बुलाया टिनिया कैपिइटिस) उन क्षेत्रों में बालों के झड़ने के कारणों में से एक है, अक्सर स्केलिंग और बालों के टूटने के साथ। यह किशोरों में बहुत आम नहीं है, लेकिन यह हो सकता है। यह एक फंगल संक्रमण के कारण होता है और मौखिक दवाओं और विशेष शैंपू के साथ इलाज किया जाता है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 6
    6
    छोटे, गंजा और गोल क्षेत्रों की उपस्थिति की पुष्टि करें। खोपड़ी पर इनमें से एक या अधिक क्षेत्रों में त्वचा की बीमारी का पता लगाया जा सकता है "खालित्य areata" जो बालों के झड़ने का कारण बनता है यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली बाल follicles को नुकसान पहुंचाता है। सौभाग्य से, यह उपचार योग्य है और आमतौर पर बाल एक वर्ष में वापस बढ़ता है। हालांकि, इस स्थिति वाले कुछ लोग अपने बाल अक्सर या यहां तक ​​कि स्थायी रूप से खो देते हैं
  • अगर अनचेक छोड़ दिया जाता है, खालित्य आकृति कभी-कभी गंजापन को पूरा करने या शरीर के बालों की कुल हानि भी बढ़ जाती है, हालांकि यह मामला दुर्लभ है। पर्याप्त निदान प्राप्त करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें, जिसमें सूक्ष्मदर्शी के नीचे बाल की एक साधारण जांच शामिल हो सकती है या त्वचा बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है
  • यह स्थिति संक्रामक नहीं है
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    7
    दवाइयों के प्रभाव के बारे में डॉक्टर से बात करें कैंसर के लिए कीमोथेरेपी एक चिकित्सा उपचार है जो कि बालों के झड़ने का कारण बनता है। हालांकि, कई पर्चे वाली दवाएं (जैसे कि कुछ मुँहासे, द्विध्रुवी विकार, और ध्यान घाटे में सक्रियता विकार या एडीएचडी का इलाज करने के लिए प्रयुक्त) एक दुष्प्रभाव के रूप में बाल झड़ने का उल्लेख करते हैं। एम्फ़ेटामीन्स वाले आहार की गोलियां भी बालों के झड़ने का कारण बनती हैं चिकित्सक को वर्तमान में आप लेने वाली सभी दवाओं की एक विस्तृत सूची दिखाएं, या तो इसके साथ या बिना किसी पर्ची के, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वे आपकी समस्या का कारण हैं।
  • विधि 2
    बालों की देखभाल संशोधित करें

    स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: बालों के झड़ने टूटने से बचाने के 10 आसान घरेलू उपाय ?

    अपने बालों के प्रकार के लिए तैयार बाल उत्पादों का उपयोग करें सुपरमार्केट हेयर केयर गलियारे में उत्पादों के उन भीड़भाड़ वाले समतलों के साथ खुद को ढूंढने में भारी हो सकता है। लेकिन, लेबल्स को अपनी विशिष्ट जरूरतों के लिए डिजाइन किए शैंपू और कंडीशनरों को खोजने के लिए समय ले लो, यह इसके लायक होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बाल डाई हैं, तो रंगे बालों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों का उपयोग करें। यदि आपके बालों को रसायनों या क्षतिग्रस्त के साथ इलाज किया जाता है, तो "2 1" शैम्पू पर विचार करें। कुछ बाल देखभाल पेशेवर शिशु शैम्पू का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह बाल के साथ नरम है। लागत के बावजूद, शैंपू और कंडीशनर के कई ब्रांड एक ही लाभ प्रदान करते हैं। अपने बालों के प्रकार के लिए किए गए उत्पाद प्राप्त करने के लिए बहुत पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है।
    • बालों के झड़ने को रोकने या उनके विकास को बढ़ावा देने के लिए उन उत्पादों के बारे में सावधान रहें, जिनके फार्मूले के रूप में प्रचार किया जाता है, क्योंकि उनके समर्थन में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
    • अपने स्टाइलिस्ट या त्वचा विशेषज्ञ को यह सलाह जानने के लिए कहें कि आपके लिए सबसे अच्छे बाल उत्पाद कौन से श्रेष्ठ हैं
  • स्टॉप किशोर बालों के झड़ने का शीर्षक स्टेप 9
    2
    एक नियमित रूप से वॉशिंग रूटिन बनाए रखें एक दिन या हर दूसरे दिन शैम्पू और हल्के कंडीशनर के साथ अपने बालों को धो लें, खासकर यदि आपके पास तेल का तेल होता है शायद आपको लगता है कि दैनिक आपके बाल धोने से आपका पतन बढ़ सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। बालों के रोम ठीक से काम नहीं करते जब वे गंदगी या तेल से भरा हुआ हो। नियमित रूप से धोने से रोम के स्वास्थ्य में सुधार होगा और अत्यधिक बालों के झड़ने को रोकना होगा।
  • बालों के किस्में के बजाय शैम्पू के साथ खोपड़ी को साफ करने पर ध्यान दें। केवल अपने बाल धोने से इसे सूखा और इसे टूटने और गिरने के लिए कमजोर बना सकते हैं।
  • शैम्पू के साथ प्रत्येक धोने के बाद कंडीशनर को लागू करें, बाल को पुन: हाइड्रेट करें और इसके विकास में सुधार करें। शैम्पू के आवेदन के विपरीत, आपको खोपड़ी से बचना चाहिए और बालों के सिरों पर ध्यान देना चाहिए। खोपड़ी कंडीशनिंग रोम के स्वास्थ्य को बाधित और प्रभावित कर सकता है।
  • स्नान के बाद एक तौलिया के साथ अपने बालों को बहुत मुश्किल से रगड़ने से बचें, क्योंकि यह बालों को तोड़ सकता है और उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बालों को गर्मी से सुरक्षित रखें बाल dryers, कर्लिंग लोहा और सीधे लोहा की गर्मी बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो इसके टूटने और छोड़ने में परिणाम है। सभी प्रक्रियाओं से बचें जो गर्मी के कारण नुकसान पहुंचा सकती हैं: हवा के साथ अपने बालों को सूखा और प्राकृतिक बनावट के लिए अनुकूल हेयरस्टाइल की कोशिश करें।
  • आप विशेष अवसरों पर गर्मी के साथ अपने बालों को स्टाइलिश कर सकते हैं यदि आप करते हैं, तो इसे थर्माप्टरेटिव उत्पादों के साथ सुरक्षित रखें।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 11
    4
    अपने बाल खींचने से बचें समय की अवधि में बालों की किस्में खींचने की लगातार कार्रवाई के कारण कर्षण की खाई उभरती है। तंग ब्रेड, पनीटेल या अन्य शैलियों से बचें जो बाल पर अनुचित दबाव डालते हैं। जब आपके चेहरे को जोड़ना, कर्लिंग करना या सीधा करना है, तो सावधान रहें कि उसे खींचने के लिए नहीं। किसी भी टंगल्स को थोड़ा अलग करने के लिए एक ठीक कंबल का उपयोग करें यह आपके बालों के कार्डिंग से बचा जाता है
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 12 शीर्षक वाली छवि



    5
    जब यह सूखा है तो अपने बाल कंबल गीले बालों को खिंचाव और टूटने के लिए अधिक प्रवण होता है जब खींचा जाता है यदि आप इसे किसी दूसरे तरीके से मोड़ या मोड़ने के लिए जा रहे हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह सूखा न हो।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    रसायनों के संपर्क में कम कर देता है सावधान रहें यदि आप नियमित रूप से अपने बाल डाई या रासायनिक उत्पादों के साथ इसका इलाज करते हैं। रासायनिक प्रक्रियाओं जैसे सीधे और perming बाल follicles को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कमजोर कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बाल टूटना और बालों के झड़ने का परिणाम होता है। पूल रसायनों के लंबे समय तक होने वाले प्रदर्शन में एक समान प्रभाव हो सकता है।
  • जब भी संभव हो, अपने बालों पर रासायनिक उपचार से बचें।
  • जब आप अपने बालों की रक्षा के लिए पूल में हों तो एक तैराकी टोपी डाल दें तैरने वालों के लिए बनाई गई बाल उत्पादों का उपयोग करें, यदि आप नियमित रूप से तैरते हैं तो खोपड़ी और बालों को पुन: हाइड कर दें
  • विधि 3
    जीवन शैली में परिवर्तन करें

    स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक संतुलित और स्वस्थ आहार बनाए रखें सही आहार स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है। इसके विपरीत, असंतुलित आहार (जो कभी कभी शाकाहारियों या खाने के विकार वाले लोगों में मनाए जाते हैं) अक्सर बालों के झड़ने का कारण बनता है इससे बचने के लिए, अपने आहार में निम्नलिखित पोषक तत्व शामिल करें:
    • लौह और जस्ता: इन खनिजों के बाल follicles के विकास में योगदान और दुबला लाल मांस, सोयाबीन और मसूर में मौजूद हैं।
    • प्रोटीन: मांस, मछली, सेम, नट और दही बाल कोशिकाओं की वृद्धि और मरम्मत का समर्थन करते हैं।
    • ओमेगा 3 फैटी एसिड: सैल्मन जैसे फैटी मछली बालों की ताकत और चमक को बेहतर बनाते हैं। अन्य लाभ में अवसाद और हृदय स्वास्थ्य के सुधार से राहत शामिल है
    • बायोटिन: यह बी विटामिन, अंडे में मौजूद है, बालों सहित सभी कोशिकाओं के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: लड़कों के बाल झड़ने के कारण and उपाय | Reason Of Hair Fall In Male

    विटामिन की खुराक के साथ अपना भोजन पूरा करें विटामिन डी जैसे कुछ विटामिन बालों के विकास में योगदान करते हैं, लेकिन भोजन के माध्यम से प्राप्त करना मुश्किल होता है। विटामिन डी पूरक (1000 आईयू प्रति दिन) बाल स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं विटामिन बी (जैसे बायोटिन), विटामिन ई, जस्ता और मैग्नीशियम की एक दिन में एक बार खुराक लेने के लिए सुनिश्चित करें कि आप इन आवश्यक विटामिनों और खनिजों का उपभोग करते हैं।
  • यद्यपि विटामिन की खुराक और बालों के झड़ने की रोकथाम के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है, पूरक बाल और शरीर के वर्तमान स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियंत्रण तनाव बालों के झड़ने से लंबे समय तक तनाव या बहुत ही दर्दनाक घटनाओं जैसे दुर्घटनाओं और सर्जरी से संबंधित किया जा सकता है उन मामलों में "टेलोजेनिक पुष्पक्रम", आप अपने बाल 1/2 और 3/4 के बीच खो सकते हैं और देख सकते हैं कि मुट्ठी भर में आते हैं जब आप इसे धोते हैं, कंघी बनाते हैं या उसके माध्यम से अपने हाथ पास करते हैं। यह आम तौर पर अस्थायी है और 6 से 9 महीने में सामान्य होना चाहिए, लेकिन यदि आप अपने तनाव का इलाज नहीं करते हैं तो यह पुरानी हो सकती है। एक बार जब आप इसे नियंत्रित करते हैं, तो बाल सामान्य रूप से वापस बढ़ेगा।
  • योग, ध्यान या चलने जैसी डी-स्ट्रेसिंग गतिविधि का अभ्यास करें। अपने दैनंदिन कार्यक्रमों का आनंद लें और आप अपने जीवन को शांति और शांति लाने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आपका तनाव बेकाबू लगता है, तो तनाव जारी करने और तनाव से उबरने के लिए एक चिकित्सक या सलाहकार से परामर्श करें।
  • विधि 4
    चिकित्सा उपचार खोजें

    स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    बालों के झड़ने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लें ओवर-द-काउंटर दवाएं जैसे रैगाइन लगातार प्रभावी होने पर प्रभावी होती हैं, लेकिन उनका लक्ष्य बालों के झड़ने को रोकने के लिए होता है, इसे वापस नहीं बढ़ने का कारण बनता है हालांकि, कुछ मामलों में विकास हो सकता है। आप अपने सामान्य बालों की तुलना में नए हेयर विकास को कम और बेहतर देख सकते हैं, लेकिन यदि आप दवा लेने से रोकते हैं तो यह धीमा हो जाएगा।
    • यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं, तो रोगाइन न लें।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आपके गंभीर लक्षण हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें एक युवा उम्र में तेजी से बालों के झड़ने का तुरंत स्वास्थ्य पेशेवर होना चाहिए। असामान्य बालों के झड़ने (जैसे कई क्षेत्रों में या एक क्षेत्र में हानि) भी एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है यदि आपको दर्द, खुजली, लालिमा, छीलने या किसी कुख्यात विकृति जैसे लक्षण मौजूद हैं, तो वजन घटाने, मांसपेशियों की कमजोरी या आसानी से ठंडा या थक महसूस करने के साथ-साथ बालों के झड़ने के अलावा, आपको डॉक्टर को अवश्य सूचित करना चाहिए।
  • त्वचा विशेषज्ञ आपके चिकित्सा इतिहास की समीक्षा करेंगे और अपने बालों के झड़ने के कारणों का पता लगाने के लिए अपने बालों और खोपड़ी की जांच करेंगे।
  • आप अन्य परीक्षण भी कर सकते हैं जैसे कि रक्त परीक्षण से बाहर निकलना, एक बाल खींचने की सूक्ष्म परीक्षा, या एक त्वचा बायोप्सी
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉज चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    त्वचा विशेषज्ञ को सटीक जानकारी दें परीक्षा के दौरान, त्वचा विशेषज्ञ आपसे कई प्रश्न पूछेंगे। आपको निम्न जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार होना चाहिए:
  • क्या आप खोपड़ी या शरीर के अन्य भागों पर अकेले बाल खो देते हैं?
  • क्या आपने बालों के झड़ने (जैसे ताज में बालों को कम करना या सिकुड़ना) या बालों के झड़ने में कोई भी पैटर्न देखा है, सिर पर सब कुछ मिलता है?
  • क्या आप अपने बाल डाई करते हैं?
  • क्या आप हेयर ड्रायर का उपयोग करते हैं? यदि हां, तो कितनी बार?
  • आप अपने बाल पर किस शैम्पू का उपयोग करते हैं? क्या अन्य बाल उत्पादों, जैसे जैल या स्प्रे, आप अपने बालों के लिए आवेदन करते हैं?
  • क्या आपने हाल ही में एक बीमारी या बुखार से पीड़ित हैं?
  • क्या आप हाल ही में असामान्य तनाव में हैं?
  • क्या आपके पास अपने बालों को खींचने या अपने खोपड़ी को रगड़ने जैसी परेशानियों की आदत है?
  • क्या आप ज़्यादा दवाइयां लेते हैं, जिसमें अति-काउंटर वाली दवाएं भी शामिल हैं?
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    4
    गंजापन का इलाज करने के लिए दवाओं का अनुरोध करें त्वचा विशेषज्ञ, फाइनस्टेराइड (प्रोपेसिआ ब्रांड) लिख सकते हैं यह गोलियों के रूप में आता है और आपको इसे दैनिक रूप से लेना चाहिए। हालांकि, इस दवा का लक्ष्य बालों के झड़ने को रोकना है, इसे वापस नहीं बढ़ाना चाहिए।
  • सामान्यतया, पुरुषों के लिए प्रोपियािया का निर्धारण किया जाता है, क्योंकि गर्भवती महिलाओं में इस्तेमाल होने पर यह जन्मजात विकृतियों के जोखिम को पेश कर सकता है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 21 शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि आवश्यक हो तो दवाओं को बदलने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपके बालों के झड़ने का एक दुष्प्रभाव है जो वर्तमान में एक अन्य शर्त (जैसे कि मुँहासे या एडीएचडी) के लिए ले जाता है, तो डॉक्टर आपके उपचार विकल्पों को बदल सकते हैं।
  • कभी भी अपनी दवाओं को अपने दम पर रोकना बंद न करें या आप अपनी स्थिति खराब कर सकते हैं।
  • यदि आप मधुमेह या थायरॉयड रोग जैसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसे ठीक से इलाज करने से बालों के झड़ने को कम या रोकना होगा।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 22
    6
    खालित्य के इलाज के लिए कोर्टेकोस्टेरॉइड के बारे में पता करें यदि आपका त्वचा विशेषज्ञ इस स्व-प्रतिरोधी स्थिति का निदान करता है, तो कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के बारे में उसके साथ परामर्श करें। इन शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ दवाओं प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने और खालित्य areata इलाज। त्वचा विशेषज्ञ उन्हें तीन तरीकों से प्रशासित कर सकते हैं:
  • स्थानीय इंजेक्शन: वे स्टेरॉयड के इंजेक्शन हैं जो सीधे बाल शरीर में लागू होते हैं। साइड इफेक्ट्स में त्वचा में अस्थायी दर्द और अस्थायी दबाव शामिल हो सकते हैं जो आम तौर पर अपने दम पर भरते हैं।
  • गोलियां: मौखिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड के दुष्प्रभाव उच्च रक्तचाप, वजन और ऑस्टियोपोरोसिस हैं। इसलिए, खालित्य के लिए लगभग गोलियां निर्धारित नहीं की जाती हैं और केवल अल्प अवधि के लिए संकेत दिए जाते हैं
  • सामयिक मलहम: स्टेरॉयड वाले मलहम या क्रीम सीधे हिरण क्षेत्र पर रगड़ सकते हैं। वे इंजेक्शन से कम आघातक होते हैं और आमतौर पर बच्चों और किशोरों के लिए निर्धारित होते हैं हालांकि, स्टेरॉयड क्रीम और मलहम इंजेक्शन से कम प्रभावी होते हैं। त्वचा विशेषज्ञ भी खोपड़ी के प्रभावित क्षेत्र को लागू करने के लिए सामयिक दवाएं लिख सकते हैं
  • चेतावनी

    • वैकल्पिक चिकित्सा जैसे कि एक्यूपंक्चर, लेजर और हल्के उपचार, एरोमाथेरेपी, शाम का मूंगफली का तेल और चीनी जड़ी बूटियों का परीक्षण नैदानिक ​​परीक्षणों द्वारा समर्थित नहीं है और बालों के झड़ने के लिए प्रभावी उपाय नहीं माना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com