ekterya.com

बुरे काम करने की आदतों को कैसे खत्म करें

बुरी तरह काम करने की आदत समय के साथ विकसित होती है। ऐसा हो सकता है कि आप उनमें से एक हैं, जो हमेशा बैठकों के लिए देर कर रहे हैं, ताकि आप समयसीमा के बाद रिपोर्ट भेज सकें या आपके उत्पादकता कम हो। खराब काम करने की आदतों को अच्छे से बदलना एक अधिक कुशल और खुशहाल काम के माहौल में हो सकता है आपको अपने वर्तमान काम करने की आदतों की एक सूची बनाकर शुरू करना चाहिए, आप काम पर क्या प्रभाव ले रहे हैं, इस बारे में सोचें और उन आदतों को बदलने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। लंबे समय से खराब आदतें उन्हें तोड़ने में कुछ समय ले सकती हैं, लेकिन संभवतः आप अपने आगामी प्रदर्शन मूल्यांकन में सुधार देखेंगे। यह जानने के लिए कि उन खराब काम करने की आदतों से छुटकारा पाने के लिए और पढ़ें।

चरणों

बुरा काम की आदतें गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
तय करें कि आप बदलना चाहते हैं। यदि आप एक आदत बदलने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो संभावना है कि आप इसे बदलने की इच्छा शक्ति नहीं देंगे। खराब काम करने की आदत आपको प्रोन्नति मिलने या गंभीर टीम के सदस्य और एक अच्छा कार्यकर्ता के रूप में देखा जा सकता है।
  • बुरा काम की आदत के जाओ रिड ऑफ इमेज चरण 2
    2
    अपने खराब काम करने की आदतों की एक सूची बनाएं इससे पहले कि आप अपनी बुरी आदतों को बदल सकें, आपको इन सभी आदतों की सूची बनाना चाहिए जो मैनेजर, आपके सहकर्मियों और / या स्वयं को खराब लग सकते हैं आप सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि हमारे पास कम से कम कुछ आदत हैं जो आपके काम को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, इसलिए एक कलम और एक शीट बाहर निकालें और उन चीजों को लिखें जो आप बेहतर कर सकते हैं
  • बुरे काम की आदतों के कुछ उदाहरण हो सकते हैं: समय-समय पर बैठक नहीं, निजी कारणों से इंटरनेट पर सर्फिंग, काम या बैठकों के लिए देर हो रही, नकारात्मक होने, कार्यालय में शोर या एक आंदोलनकारी, अनुचित हास्य का उपयोग करते हुए काम या पोशाक अव्यवसायिक रूप से
  • उत्पादकता को कमजोर करने वाली सामान्य आदतों का मूल्यांकन करने के लिए मत भूलना इनमें से कई आदतों को कुछ कंपनियों में सकारात्मक माना जाता है, लेकिन उन्हें बदलने से बेहतर प्रदर्शन हो सकता है उत्पादकता के लिए कुछ संभावित बुरी आदतें आपके डेस्क पर दोपहर का भोजन खा सकती हैं, हर समय अपने मेल की जांच कर सकती हैं या कई बैठकों का निर्धारण कर सकता है वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि इन व्यवहारों को तोड़ने से आपके काम के समय में काफी वृद्धि हो सकती है।
  • बुरा काम की आदतें गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने काम की आदतों की सूची बनाने में एक सप्ताह खर्च करें आप पहली बार सूची में उन सभी को नहीं डाल पाएंगे, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप उन चीजों के लॉग या जर्नल रखें जो आपको लगता है कि आपको और अधिक धीरे से काम कर रहे हैं, और आप सप्ताह के अंत में इसे फिर से मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • बुरा काम की आदतें गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपनी बुरी आदतों को प्राथमिकता दें, जो आप पहले से बदलना चाहते हैं। इस प्राथमिकता के अनुसार उन्हें एक नंबर निरुपित करें। सबसे महत्वपूर्ण बात से शुरु करें और हर महीने 1 बुरी आदत से छुटकारा पाने का प्रयास करें। उन बुरी आदतों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें जो सहकर्मियों और प्रबंधकों को प्रभावित करते हैं, जैसे कि पाबंदी, क्योंकि ये आदत वे हैं जो काम पर आपके प्रदर्शन को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं।
  • बुरा काम की आदतें गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    3 से 5 चरणों की एक सूची बनाएं जिससे आप अपनी बुरी आदत को बदल सकें। मनोविज्ञान आज की पत्रिका आपको सलाह देती है कि सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए आपको अपनी आदत को बदलने के लिए अपनी योजनाओं में यथासंभव विशेष होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप कैफीन की मात्रा को कम करना चाहते हैं, तो एक छोटे आकार के लिए पूछकर शुरू करें, फिर अपने बजट को कैफीन के साथ उत्पादों से कम करें और चिंता का कारण निकालने के लिए पानी या चाय जैसे कोई विकल्प उत्पाद खरीद लें।
  • यदि आप इंटरनेट का उपयोग करने या सर्फ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आप यह महसूस नहीं कर सकते हैं कि ज्यादातर कंपनियां ऐसे प्रोग्राम हैं जो आपके द्वारा दर्ज की जाने वाली साइटों को ट्रैक करती हैं। आपका वरिष्ठ अधिकारी आपका इतिहास देख सकते हैं, और निश्चित रूप से वे करेंगे यदि आप अपना काम खत्म नहीं कर रहे हैं। अपने इंटरनेट ब्राउजर और प्रोग्राम को 5 मिनट के प्रति दिन 3 बार छोटे सूक्ष्म विराम बंद करें।
  • यदि आपको समय-सीमा की बैठक में समस्याएं आ रही हैं, तो आपको उन्हें अपने काम के गैर-परक्राम्य भागों के रूप में देखना चाहिए। उन चीजों की प्राथमिकताओं की स्थापना करें, जिन्हें आपको करना है, जिन्हें पहले आपको देना होगा, वे पहले हैं एक नकारात्मक जोखिम बनाएं, जैसे दोपहर में कॉफी न होने या इस तिथि को खरीदारी नहीं करने पर, यदि आप किसी तारीख से नहीं मिलते हैं एक सकारात्मक प्रोत्साहन बनाएं, जिसे आप प्राप्त करते हैं, यदि आप एक हफ्ते के दौरान सभी तारीखों को पूरा करते हैं, जैसे कि कुछ खरीदना जिस पर आपने अपनी आंख डाल दी हो या मूवी देखने के लिए जाते हो।
  • यदि आप काम पर बहुत नकारात्मक हैं, मूल्यांकन करें कि आपको ऋणात्मक क्यों लगता है काम टूटने पर कार्यक्रम टूट जाता है अपने आप को नकारात्मक टिप्पणी रखें और हर बार जब आपको एक याद आती है, तो एक बर्तन में एक डाल दिया। ऐसी धनराशि का उपयोग करें जो आपके मूड में सुधार करेगी, जैसे कि पौधे, धूप का दीपक या मालिश



  • ग़लत काम की आदत के छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    6
    सब कुछ है कि आप आदत के साथ जारी रखने के लिए tempts को समाप्त यदि आप अपने मेल को बहुत बार जांचते हैं, कार्यक्रम बंद करें या उस समय आपके द्वारा समीक्षा किए जाने के बाद चेतावनी को बंद कर दें। यदि आप आमतौर पर देर से होते हैं, तो अपने सभी घड़ियों को आगे रख दें, या किसी से पूछें कि वह आपके लिए क्या कर रहा है, इसलिए आप नहीं जानते कि वे कितनी दूर हैं।
  • बुरा काम की आदतें पाने के लिए छुटकारा पाने वाला छवि चरण 7

    Video: How to Save Money in Hindi - पैसे कैसे बचाएं - बचत कैसे करें - बचत करने के तरीके - Monica Gupta

    7
    अपनी प्रगति देखें आप दिन के दौरान अपने व्यवहार के प्रति ध्यान रखें और डायरी में चिह्नित करें कि आप कितनी बार बुरी आदत को दोहराते हैं आपको तुरंत आदत से छुटकारा पाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन कुछ दिनों या हफ्तों के बाद प्रगति कैसे हो रही है इसके बारे में देखें।
  • बुरा काम की आदतें गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    अपने आप को प्रोत्साहन दें आपको अपने आप को प्रस्ताव देना चाहिए "एक इनाम" अगर एक महीने के बाद आपने व्यावहारिक रूप से व्यवहार समाप्त कर दिया है यदि आप लक्ष्य हासिल नहीं करते हैं, तो कुछ हफ्तों या एक महीने बाद भी एक उच्च लक्ष्य निर्धारित करें और अपने आप को एक पुरस्कार दें यदि आप दूसरे प्रयास में सफल होते हैं।
  • बुरा काम की आदतें प्राप्त करने के लिए छुटकारा पाने वाला छवि चरण 9
    9
    अपनी प्रगति के साथ धैर्य रखें मनोविज्ञान आज की पत्रिका ने भी प्रकाशित किया है कि अच्छी आदतों की तुलना में शुरू करने में बुरी आदतों को आसान करना है, जिसका अर्थ है कि आपको इच्छाशक्ति और लंबी अवधि में उस बुरी आदत को खत्म करने की वास्तविक इच्छा है। इच्छा शक्ति को एक पेशी के रूप में देखा जाना चाहिए, और जितना अधिक आप इसका इस्तेमाल करेंगे, उतना आसान होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो अगर आप उस बुरी आदत से ठीक दूर नहीं हो सकते। कई आदतें साल के लिए खेती की जाती हैं, इसलिए इसमें समय लगेगा और यह मुश्किल होगा आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लड़ने के लिए कुछ है, कुछ ऐसा जो आपके लक्ष्य को हासिल करने के प्रयास को और अधिक पेशेवर कार्य रवैया के साथ देता है।

    Video: श्रीकृष्ण ने कहा है- समय रहते ये 6 आदतों को सुधार लो वरना बाद में पछताओगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: कैसे छुडाये बुरी आदतें? कैसे बुरी आदतों देने के लिए?

    • कागज़
    • ballpen
    • प्रोत्साहन
    • काम डायरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com