ekterya.com

सुरंग के अंत में प्रकाश कैसे खोजें

शायद आप खो गए और निराशा महसूस करते हैं, जैसे कि कुछ भी अच्छी तरह से नहीं निकलेगा। हो सकता है कि एक महत्वपूर्ण संबंध समाप्त हो गया, आपको नुकसान उठाना पड़ा या आप पूरी तरह अकेले महसूस करते हैं हालांकि यह सोचना आसान है कि चीजें कभी नहीं बदलेगी, सच्चाई यह है कि आपकी भावनात्मक दर्द हमेशा के लिए नहीं रहेगा। तूफान के माध्यम से दृढ़ रहें और अंत में आप इंद्रधनुष देखेंगे।

चरणों

विधि 1
एक सकारात्मक भविष्य की आशा

सुरंग की समाप्ति के चरण की खोज करें
1
समाधान खोजें जादू से सबकुछ "हल" करना संभव नहीं है, लेकिन आप अपनी समस्याओं का सामना करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। यदि आपको काम, स्कूल, परिवार और जीवन से अभिभूत महसूस हो रहा है, तो चीजों को क्रम में रखने के लिए एक दिन का समय लेने पर विचार करें। यदि आप भावनात्मक रूप से नाजुक महसूस करते हैं, तो अपने आप को चीजों को सुलझाने के लिए अलग समय सेट करें समस्याओं को हल करने का मतलब आपके वांछित राज्य और आपकी वर्तमान स्थिति के बीच की दूरी को कम करना है। आप अपनी समस्याएं गायब नहीं कर सकते, लेकिन आप उन्हें कम कर सकते हैं।
  • आपका घर एक पूर्ण डंपीस्टर है, लेकिन क्या आप उस से निपटने के लिए बहुत थक गए हैं या व्यस्त हैं? आपकी सहायता करने के लिए किसी को किराए पर लें
  • प्रत्येक कार्य को समय सीमा प्रदान करने का तरीका खोजें और हर एक क्रम में करें
  • समस्याओं को हल करने के बारे में अधिक सुझावों के लिए, आलेख देखें "समस्याओं को कैसे हल करें".
  • सुरंग के चरण के अंत में दी लाइट ऑन द अटलाइट छवि
    2
    इसे साइन करें वाक्यांश "जब तक आप इसे प्राप्त नहीं करते हैं, तब तक इसे लॉक" कई स्थितियों में लागू किया जा सकता है, भले ही आपको निराशा महसूस हो। यदि आपके दिमाग में आप सोचते हैं कि चीजें केवल बदतर हो सकती हैं, तो ऐसा नहीं होने पर आपको आश्चर्यचकित न करें। अपने दिमाग पर स्वयं को पूरा करने वाली नकारात्मक भविष्यवाणी न करें और अपने मजे से बचें। बेहतर, उसे सफलता और खुशी का अनुभव करने के लिए प्रशिक्षित करें जैसे कि आप अभी उन्हें अनुभव कर रहे थे। जितना अधिक आप मानते हैं कि आप सक्षम हैं, उतने अधिक सक्षम होंगे।
  • उम्मीद है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।
  • सकारात्मक सकारात्मक भविष्यवाणी की सोचो, जैसे "कोई रास्ता नहीं है, मैं इसे खराब कर सकता हूं" या "यह स्थिति मेरे पक्ष में काम करेगी"
  • सुरंग की समाप्ति के चरण 3 पर खोजें दी लाइट एट छवि
    3
    उस जीवन की योजना बनाएं, जिसे आप जीना चाहते हैं उस प्रकाश को बनाने के सुरंग के अंत में प्रकाश ढूंढें अपने आप को कई सालों के भीतर कल्पना करो, जब आपकी वर्तमान स्थिति एक दूर स्मृति है आपका ठेठ मंगलवार कैसा है? आप क्या कर रहे हैं और आप अपने जीवन में क्या देखते हैं? तुम कहाँ रहते हो? आप किस प्रकार का काम करते हैं? मस्ती के लिए आप क्या करते हैं? अब जब आपके पास उस भविष्य की छवि है, तो इसे वास्तविकता बनाने के लिए कदम उठाएं
  • यदि आप अपने आप को एक अलग पेशे में देखते हैं, तो यह संभव बनाने के लिए कदम उठाने शुरू करें। स्कूल में वापस जाएं या नए कौशल सीखना शुरू करें कुछ भी आपकी क्षमताओं से परे नहीं है और यह कुछ नया शुरू करने के लिए बहुत देर तक नहीं है, अगर इसका मतलब है कि आपकी खुशी जी रही है।
  • सुरंग 4 के अंत में दी लाइट ऑन दी दी टिमल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने जीवन में खुशी जोड़ें अमीर होने के लिए आपको बहुत पैसा या शानदार चीजों की जरूरत नहीं है कई बार खुशी छोटी चीज़ों या क्षणों में मिलती है जब "आप गुलाब को गंध को रोकते हैं" जब आप खिन्न भावना के साथ बैठते हैं, यह उदाहरण के लिए, छोटी बातों में खुशी खोजने के लिए एक अच्छा समय, सुपरमार्केट, एक विशेष रूप से स्वादिष्ट कुकी या एक सुंदर धूप दिन में एक सस्ती है। अपने आप को किसी भी चीज़ पर मुस्कुराहट करने की अनुमति दें, जो आपका ध्यान खींचती है
  • अपने जीवन में चीजें हैं जो आप आनन्द ले (अपने बच्चों के साथ खेल रहा है जैसे, स्वयंसेवी कार्य करते हैं, बैडमिंटन खेलने आदि) और चीजें हैं जो आप खुशी लाने के अधिक करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित के बारे में सोचो। अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं, अपने कमरे में नृत्य करें, अपनी गाड़ी में अपने फेफड़ों के शीर्ष पर गाएं।
  • अपने जीवन में खुशी जोड़ना भी दुःख से बचने का मतलब हो सकता है यह लोग हैं, जो परेशान आप, आपके क्रेडिट कार्ड को नष्ट, तो पकाने के लिए आप जंक फूड से बच सकते हैं, टीवी देख या समाचार पढ़ने को रोकने, आदि जानने से दूर रहने के शामिल हो सकते हैं
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5

    Video: सूर्य किसकी परिक्रमा करता हैं? ||

    जुड़े रहें उन लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर चलो, जिनकी आप प्रशंसा करते हैं और उनसे करीब रहना पसंद करते हैं। स्वभाव से सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने वाले खुश लोगों के साथ समय व्यतीत करें। खासकर यदि आप कठिन समय से गुजरते हैं, तो उन लोगों से दूर रहने का प्रयास करें जो परिस्थितियों को नकारात्मक तरीके से पेश करते हैं या महत्वपूर्ण होते हैं। बेहतर, उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए जो आसानी से हँसते हैं, अक्सर मुस्कुराएं और आपको अच्छा महसूस करते हैं।
  • उन लोगों के साथ गुणवत्ता समय बिताएं जो आपको प्रामाणिक संबंधों को विकसित करने की अनुमति देते हैं। रात में टेलीविज़न देखने की बजाय, गेम रातों में या फिल्मों पर जाने के बजाय, उस व्यक्ति के साथ चलना करें। उन गतिविधियों का चयन करें जो उन्हें एक साथ यादगार बनाने और एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेने की अनुमति देते हैं।
  • यदि आप किसी चाल के कारण पीड़ित हैं और आपको अपने दोस्तों से संपर्क करने का अनुभव है, तो उन लोगों के संपर्क में रहने के लिए नियमित रूप से कॉल या वीडियो कॉन्फ्रेंस करें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल चरण 6 के चित्र देखें
    6
    सकारात्मक रहें सकारात्मक सोच आपको एक सुखी जीवन और अधिक तनाव से मुक्त रहने में मदद करती है। इसमें बुरे लोगों के पीछे अच्छा लगना और उन चीजों के लिए आभारी होना शामिल है जो आपके जीवन में अच्छी तरह से चलते हैं। आप चीजों की स्वाभाविक रूप से आलोचना कर सकते हैं (जैसे कि रेस्तरां, शिष्टाचार, फिल्म आदि), लेकिन अपने आप को इस दृष्टिकोण को जीवन के सभी पहलुओं पर केंद्रित नहीं करने दें।
  • अपने विचारों को ध्रुवीकृत करने या चीजों को "पूरी तरह से अच्छा" या "पूरी तरह से खराब" के रूप में देखने की अनुमति न दें याद रखें कि लगभग सभी परिस्थितियों में भूरे रंग के रंग होते हैं और बहुत कुछ चीज़ें काले और सफेद रंग में मौजूद होती हैं। यदि आप अपनी नौकरी खोने या एक कठिन वित्तीय स्थिति में होने के लिए खुद को दोषी मानना ​​शुरू करते हैं, तो याद रखें कि कई कारकों के परिणामस्वरूप प्रभावित होते हैं और आप एक पूर्ण विफलता कभी नहीं रहे हैं
  • यदि आप देखते हैं कि आपके पास एक नकारात्मक या महत्वपूर्ण सोच है, तो रोकें और तय करें कि क्या आप उस विचार को बनाना चाहते हैं या इसे किसी अन्य के साथ बदलना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप बदल सकते हैं "यह बाहर बारिश हो रही है और यह एक भयानक दिन हो जाएगा" वाक्यांश के साथ "हालांकि मैं गीला होने पसंद नहीं है, मुझे पता है कि पौधों पानी की जरूरत है और मुझे खुशी है कि यह हर दिन बारिश नहीं होती है हूँ"।
  • सुरंग 7 के अंत में दी लाइट ऑन दी टेंपल नाम वाली छवि
    7

    Video: ब्रह्माण्ड के 10 रहस्य और चीज़ें जिन्हे वैज्ञानिक भी नहीं बता पाए| 10 Unsolved Space Mysteries Hindi

    ब्रेक लें यदि आपको लगता है कि आपके पास बहुत कुछ है जो आप को संभाल सकते हैं और इस स्थिति में कोई अंत नहीं है, तो ब्रेक लें यह सप्ताहांत पलायन या पहाड़ों में एक दोपहर की वृद्धि हो सकती है यदि आप किसी समय सीमा के विषय में महसूस करते हैं, तो अपनी किताबों को पढ़ने के रूप में कुछ के साथ अपनी समस्याओं से खुद को विचलित करके मानसिक विराम लें।
  • ब्रेक लेना या विकर्षण की तलाश करना इसका मतलब यह नहीं है कि बचने वाली समस्याओं। उन गतिविधियों को ढूंढें जो आप आनंद लेते हैं और करते हैं। इसमें स्नान करने, डायरी में लिखना या संगीत खेलना शामिल हो सकता है
  • सुरंग 8 के अंत की खोज करें



    8
    चिकित्सा पर जाएं जीवन की कठिनाइयों का तनाव और दमन अक्सर एक व्यक्ति को संभाल सकता है। चिकित्सक आप एक अलग दृष्टिकोण लेने के लिए और समस्याओं के साथ अधिक प्रभावी ढंग से करते हुए संकट की और इस के बाद भी बीच है, जो आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव के लिए अनुमति देगा में सौदा मदद मिलेगी।
  • चिकित्सा आपको अपने आप को तलाशने और विकास का अनुभव करने की अनुमति देती है।
  • अधिक जानकारी के लिए, आलेख देखें "कैसे एक चिकित्सक को चुनने के लिए".
  • विधि 2
    अपने वर्तमान राज्य को स्वीकार करें

    सुरंग के अंत में दी लाइट ऑन द प्रिटल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    स्वीकृति चुनें यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी वर्तमान स्थिति पसंद नहीं है, तो आप उन चीजों को स्वीकार कर सकते हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं उदाहरण के लिए, आप सुबह यातायात को बदल नहीं सकते हैं या प्रेमी को अपने जीवन में वापस ले सकते हैं, लेकिन आप स्वीकार कर सकते हैं कि यह आपकी वास्तविकता का हिस्सा है। स्वीकृति का अभ्यास करना आसान नहीं है, यह आपको तनाव को खत्म करने और अधिक शांतिपूर्ण जीवन जीने की अनुमति देता है।
    • जब चीजें आप की योजना बनाते हैं, तो एक गहरी सांस लेते हैं और कहते हैं, "शायद मुझे यह पसंद नहीं है कि मेरे जीवन में क्या हो रहा है, लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि ऐसा होता है।"
    • आप अपने जीवन के सभी हिस्सों में स्वीकृति का अभ्यास कर सकते हैं, न केवल जब आप कठिन समय के बीच में हैं अभ्यास स्वीकृति जब आप एक ट्रैफिक जाम जानते हुए भी कि आप अपनी नियुक्ति के लिए देर हो जाएगी में फंस रहे हैं, जब अपने बच्चों को बीमार और चिल्ला रहे हैं या जब आप एक कक्षा में निराश कर रहे हैं।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    नियंत्रित करें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं। जब तक आप अधिकतर चीज़ों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तब आप क्या कर सकते हैं यह आपकी शक्ति में है यदि आपको लगता है कि आपके जीवन में हर चीज नियंत्रण से बाहर है और आपको समर्थन का एक बिंदु नहीं मिल सकता है, तो ब्रेक लें पहचानें कि आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इसे हासिल करने का प्रस्ताव कर सकते हैं। और यहां तक ​​कि अगर आप स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अपने सभी तनावों की एक सूची बनाएं और फिर पहचान लें कि समस्याओं का समाधान क्या है उदाहरण के लिए, आप किराने का सामान से भाग सकते हैं, जिसे आप सुपरमार्केट में जाकर (या सहायता के लिए एक मित्र से पूछकर) हल कर सकते हैं
  • लोगों के लिए आप पर फैसला न करें, यह सोचकर कि उन्हें पता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है यह आपकी जिंदगी है और केवल आप अपने निर्णयों के लिए ज़िम्मेदार हैं
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि 11
    3
    एहसास है कि पीड़ा वैकल्पिक है यद्यपि भावनात्मक दर्द अनिवार्य है और प्रत्येक व्यक्ति के मानव अनुभव का हिस्सा है, लेकिन यह दुख पाने के लिए आवश्यक नहीं है। पीड़ित एक जुनूनी विचार (अतीत में रह रहे हैं) पर आधारित एक मानसिकता है, दूसरों पर दोष लगा रहा है या खुद को बता रहा है कि आप कितने दुखी हैं और स्थिति है। आप दर्द के बिना जीवन में नहीं जा सकते, लेकिन आप अपने दुख को कम करना सीख सकते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी भावनाओं को अनदेखा करना या वे मौजूद नहीं हैं। यह आपकी स्थिति को बदलने के बारे में है। कहने के बजाय "मुझे विश्वास नहीं हो सकता कि यह मेरे साथ हुआ! मेरे पास इतनी बुरी किस्मत है ", आप कह सकते हैं" मैं स्थिति से खुश नहीं हूं, लेकिन मैं इसे नियंत्रित कर सकता हूं, इसलिए मैं इसे स्वीकार कर दूंगा और मुझे इसका अफसोस नहीं होगा "।
  • जब आपको दोस्ती या प्राकृतिक आपदा के अंत में भारी भावनात्मक दर्द हो सकता है, तो अपने आप को शिकार के रूप में न देखें। याद रखें कि त्रासदियों सभी लोगों को अपने जीवन भर में (अधिक या कम हद तक) आती हैं। वही आप पर लागू होता है
  • सुरंग के चरण के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बारे में अधिक जानने के लिए इस समय का समय लें ये अच्छा समय है कि हमारे होने का गहराई का पता चलता है, बल्कि बुरे समय नहीं हैं। क्या आपको पता है कि क्या पता चला है? यदि नहीं, तो यह आपके जीवन आप की सेवा के लिए अपने चरित्र के कुछ हिस्सों कि आप काम करते हैं और सुधार करना चाहते हैं की पहचान करने के लिए बहुत रचनात्मक में एक समय हो सकता है।
  • कदम उठाने के लिए और लोगों और परिस्थितियों के जवाब देने के अपने तरीके का पालन करें, जब आप इस मुश्किल क्षण में हैं। क्या आप लोगों के साथ अधिक चिड़चिड़ा हो या क्या आप चीजें नहीं करने के लिए एक बहाने के रूप में दर्द का उपयोग करते हैं? क्या आप अपने आप को हालात का सामना कर रहे हैं और आगे बढ़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं? इन कार्यों का न्याय न करें, लेकिन उन पर गौर करें, जैसा कि वे वास्तव में हैं और इस पर एक प्रतिबिंब के रूप में कि आप कठिन परिस्थितियों में कैसे व्यवहार करते हैं
  • देखें कि आपके जीवन के इस कठिन दौर में, अच्छे और बुरे दोनों, अपने आप नए किन तरीकों से उभर आए हैं।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि 13
    5

    Video: पृथ्वी की बहन kepler452-b के बारे में जानिए सब कुछ! Know about Earth's sister everything!

    करुणा का अभ्यास करें जब आप एक कठिन समय के माध्यम से जाना है, तो आप अपने आप को और अपनी आवश्यकताओं पर अपना ध्यान से ज्यादातर ध्यान देते हैं। जब आप दूसरों के लिए दया महसूस करते हैं, आप अपने आप को और अधिक खुशी का अनुभव करने के लिए अनुमति देते हैं, तो आपको कम अकेला महसूस करते हैं और कम पर बल दिया। भले ही आप दुखी महसूस करते हैं, दूसरों को दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करने का विकल्प चुनते हैं और उन्हें आपकी सहायता प्रदान करते हैं, भले ही आपको लगता है कि वे इसके लायक नहीं हैं।
  • याद रखें कि आप केवल एक ही व्यक्ति नहीं हैं जो सहायता की ज़रूरत हैं
  • जब भी आप कर सकते हैं, उन लोगों की सहायता करें जिनकी इसकी आवश्यकता है। किसी को अपनी किराने का सामान ले जाने में सहायता करें, अपने तनावग्रस्त साथी के लिए रात्रिभोज तैयार करने या अपने बच्चे के गणित के होमवर्क के साथ अधिक रोगी होने की पेशकश करें।
  • अगर विमान में चिल्लाए बच्चे हैं, तो एक ब्रेक लें और याद रखें कि बच्चा परेशान है और उसके माता-पिता शायद निराश या शर्मिंदा हैं। इसके बजाय अपने बेचैनी व्यक्त करने का, पूछता है कि क्या आप मदद कर सकता है।
  • सुरंग 14 के अंत में दी लाइट एट दी टर्नल एड
    6
    आभारी रहें यहां तक ​​कि अगर आप सुरंग के अंत में प्रकाश की तलाश करते हैं, तो एक पल लें और सुरंग का आनंद लें। आपके पास क्या नहीं है या आप क्या चाहते हैं, पर ध्यान देने में आसान हो सकता है, लेकिन यह भी याद रखना कि आप अभी जो भी हैं, उसका आनंद ले सकते हैं। आभार आपको नकारात्मक अनुभव से परे देखने की अनुमति देता है।
  • हर दिन कृतज्ञता व्यक्त करें छोटी चीज़ों के लिए धन्यवाद, सुपरमार्केट में छोटी पंक्ति की तरह, अपने कुत्ते के साथ चलना या यहां तक ​​कि यह तथ्य भी है कि आपका धुएं डिटेक्टर ध्वनि नहीं करता है वहाँ हमेशा हर दिन आभारी के लिए कुछ है।
  • सुरंग के अंत में दी लाइट एट दी टिमल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    7
    हँसते हैं और मज़ा लो अपने आप को हंसी या कम से कम मुस्कान बनाने के तरीकों की खोज करें इसमें जानवरों के वीडियो देखने, अपने आप को सकारात्मक और खुश लोगों के साथ या कॉमेडिक शो में जाने में शामिल हो सकते हैं। हँसो पूरे शरीर को आराम करने में मदद करता है, मनोदशा में सुधार करता है और मन और शरीर को लाभ देता है
  • आपको हंसी के तरीके खोजने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। विनोदी प्रोग्राम या वीडियो देखें अपने पालतू जानवर या अपनी भतीजी का ख्याल रखने की पेशकश के साथ खेलते हैं। अपने दोस्तों के साथ एक खेल रात को व्यवस्थित करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com