ekterya.com

आम स्वच्छता गलतियों से कैसे बचें

कुछ सामान्य स्वच्छता प्रथाएं हैं जिन्हें आपको नियमित रूप से पालन करना चाहिए। यद्यपि आप यह मान सकते हैं कि आप इन प्रथाओं को पूरा करते हैं, आप इनमें से कुछ गतिविधियों को भूल सकते हैं। यदि आप कुछ सरल कदमों का पालन करते हैं, तो आप सामान्य स्वच्छता की गलतियों से बच सकते हैं, साथ ही अच्छे गंध, स्वस्थ रह सकते हैं और हर दिन बेहतर महसूस कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
शरीर को साफ करें

छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 1
1

Video: 12 व्यक्तिगत स्वच्छता गलतियों हम हर दिन बनाओ

अपने दाँत ब्रश करें आपको इसे एक दिन में कई बार करना चाहिए। दंत स्वच्छता के अधिकांश विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप एक दिन में दो बार ब्रश करें: नाश्ते के बाद और बिस्तर पर जाने से पहले। इसके साथ आप गुंजाइश, गम रोग और बुरे सांस से बचेंगे। आपको मौखिक स्वच्छता को सुनिश्चित करने के लिए दैनिक रूप से जलाना चाहिए।
  • आपको फ्लोराइड के साथ टूथपेस्ट का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि यह दांत को मजबूत करती है और स्वस्थ मुंह को बढ़ावा देती है। फ्लोराइड मुंह कुल्ला का उपयोग करना भी अच्छा है।
  • अपने दांतों को ब्रश करते समय, बाकी मुंह को साफ करने के लिए भी आवश्यक है यदि आप जीभ, तालू या गले के अंदरूनी चेहरे को छोड़ देते हैं, तो आप मुंह में हानिकारक जीवाणुओं के विकास का पक्ष रखेंगे जो स्वच्छता की समस्या पैदा कर सकते हैं। मुंह के सभी सतहों में ब्रश को ब्रश करें और हर बार जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तो उसे जीभ की सतह पर रगड़ें।
  • आपको अपने टूथब्रश को हर 3 महीने बदलना चाहिए। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका ब्रशिंग सबसे अच्छा मौखिक स्वच्छता प्राप्त करने के लिए जितना संभव हो उतना प्रभावी हो।
  • चेक-अप के लिए नियमित रूप से दंत चिकित्सक को देखें ज्यादातर दंत चिकित्सकों ने उन्हें वर्ष में दो बार जाने की सिफारिश की है, लेकिन आपका दंत चिकित्सक एक अनुसूची की अनुशंसा करेगा जो आपके लिए सबसे सुविधाजनक है।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 2
    2
    दैनिक फॉसेस अपने दांतों को साफ़ करने के अलावा, दुर्गन्ध और दांतों के क्षय से मुकाबला करने के लिए दैनिक रोजाना आवश्यक है। हर दिन, आपको प्रत्येक दाँत के बीच सोना चाहिए और किनारों के साथ इसे चलाने चाहिए। पीछे के दांतों तक पहुंचने के लिए मत भूलना
  • मसूड़ों के खिलाफ धागा को मत करो क्योंकि वे खून बह सकते हैं, जो सुखद नहीं है
  • यदि आपके मसूड़ों में हमेशा ब्लड होता है, जब आप सोता है, तो आपके पास एक छिपी हुई दंत समस्या हो सकती है। इसे निर्धारित करने के लिए आपको दंत चिकित्सक जाना चाहिए।
  • शीर्षक से चित्र सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 3

    Video: 7 व्यक्तिगत स्वच्छता नियम आप तोड़ हर दिन

    3
    मुंहवाश का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप पूरे दिन मेन्थोल सांस रखें। यह बैक्टीरिया के विकास को रोकने और गुहाओं से लड़ने में मदद करता है। प्रत्येक ब्रशिंग के बाद मुंह के आस-पास ले जाएँ यदि आप अपने दांतों को ब्रश नहीं कर सकते हैं, तो आप मुंह में रह रहे बुरे गंधों से छुटकारा पाने के लिए भोजन के बाद भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपको दांतों के ब्रश को बदलने या खराब सांस के छिपे हुए कारणों से बचने के लिए मुंह-वाश का कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह केवल श्वास को मिन्टी गंध जोड़ने और मौखिक स्वच्छता के अन्य तरीकों के साथ योगदान करने के लिए कार्य करता है।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 4
    4
    अपने हाथों को धो लें व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के लिए, अपने हाथों को अक्सर धोने के लिए आवश्यक है ऐसा करने से यह सबसे आम स्वच्छता की गलतियों में से एक है जो लोग करते हैं। सामान्य स्थितियों में आपको अपने हाथ धोना चाहिए: खाने के बाद और कई अन्य लोगों के साथ छेड़छाड़ की जाने वाली वस्तुओं को संभालने के बाद, बाथरूम में जाने के बाद, छींकने के बाद, भोजन या पेय तैयार करने से पहले। यह आपको स्वच्छ रहने और जीवाणुओं और जीवाणुओं के प्रसार के लिए रोकता है जिससे रोगों का कारण बनता है।
  • जब आप अपना हाथ धो लें, तो आपको कम से कम 20 सेकंड के लिए गर्म पानी में अपने हाथ साबुन चाहिए। अपनी उंगलियों और नाखूनों के आसपास घिसना सुनिश्चित करें यह हाथों पर कीटाणुओं को मारने के लिए साबुन का पर्याप्त समय देता है फिर, आपको गर्म पानी से साबुन को कुल्ला करना चाहिए और उन्हें डिस्पोजेबल तौलिया के साथ सूखा देना चाहिए या वायु ड्रायर का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आप अधिक कीटाणुओं को फैलाना नहीं चाहते हैं, तो आपको अपने कोहनी से छीनी चाहिए। इस तरह, आप अपने नाक और मुंह को और अधिक कवर करेंगे और अपने हाथों से कीटाणुओं को दूर रखें।
  • शीर्षक से छवि सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 5
    5
    गीली पोंछे का उपयोग करें डिस्पोजेबल पोंछे अब शिशुओं के लिए अनन्य नहीं हैं यदि आपको लगता है कि आपको थोड़ा शांत करना है, तो इन पोंछों में से किसी एक को अपने आप को साफ करने के लिए उपयोग करें यदि आप स्नान नहीं कर सकते अगर आपको शौच करना है और आप बाद में ताज़ा करना चाहते हैं तो वे भी अच्छे हैं
  • वे सुपरमार्केट या सामान्य स्टोर में वयस्क हाइजीन हॉल में उपलब्ध हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 6
    6
    बार-बार झटके अपने आप को स्वच्छ, ताजा और सुखद सुगंध रखने के लिए, आपको हर दिन स्नान या स्नान या तीनों में से हर दो दिन लेना चाहिए। त्वचा पर जीवाणु या रोगाणुओं की गंध से बचने और संचय करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। कुछ हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि हर दो या तीन दिन में एक दिन को बरकरार रखना त्वचा के लिए स्वस्थ होता है और त्वचा पर स्वस्थ जीवाणुओं के विकास की पूर्ति करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को पूरी तरह धो लें, पैरों के हर हिस्से और कान के पीछे
  • यदि आप जिम में जाते हैं, सार्वजनिक परिवहन की यात्रा करते हैं या हर रोज बीमार लोगों के संपर्क में आते हैं, तो आपको हर दिन रोगाणुओं को फैलाने और स्वच्छता बनाए रखने के लिए स्नान करनी चाहिए।
  • अपने नाभि को धोने के लिए मत भूलना हो सकता है कि आप इस क्षेत्र को भूल जाएं, लेकिन बहुत से बैक्टीरिया खराब गंध का कारण बनते हैं।
  • यदि आप हर समय खराब शरीर की गंध के बारे में चिंतित हैं, डॉक्टर से एक जीवाणुरोधी शॉवर जेल के बारे में पूछें।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 7
    7
    शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें आपको इसे सप्ताह में 2 या 3 बार करना चाहिए। ज्यादातर लोगों के लिए, इसे धोने से बालों के लिए रोजाना हानिकारक हो सकता है यदि आप हर दिन इसे धो लें, तो आप अपने प्राकृतिक तेल निकाल देते हैं, जिससे यह भंगुर और क्षतिग्रस्त हो जाता है। हालांकि, यदि आपके बालों में तेल बहुत अधिक है, तो आपको इसे रोजाना धोने की आवश्यकता हो सकती है
  • जिस आवृत्ति के साथ आपको अपने बालों को धोना चाहिए, वह एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकता है अपने बालों की गंध पर ध्यान दें और यह तेल कितना मिलता है। आपको यह निर्धारित करने के लिए हमेशा अपने बाल की जांच करनी चाहिए कि आपको इसे कितनी बार धोना चाहिए।
  • यदि आप व्यायाम करते हैं, तो खेल की घटनाओं में भाग लेते हैं या किसी भी अन्य गतिविधि का अभ्यास करते हैं जो आपके सिर को बहुत पसीना बनाता है, तो आपको अधिक बार अपने बालों को धोना चाहिए
  • शीर्षक वाली छवि, सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 8
    8
    अपना चेहरा धो लें एक सामान्य सामान्य स्वच्छता दिनचर्या के भाग के रूप में, हर सुबह और हर रात अपना चेहरा धोने के लिए आवश्यक है इससे दिन के दौरान चेहरे पर संचित अशुद्धियों को समाप्त करने की अनुमति मिलती है और रात के दौरान जमा हुए तेल। यह मेकअप, मॉइस्चराइज़र या सनस्क्रीन को हटाने में भी काम करता है, जो कि आप पूरे दिन उपयोग कर सकते थे। अपने चेहरे को धोने से मुँहासे के निर्माण को रोकता है और हर रोज आपको स्वच्छ और उज्ज्वल दिखता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने लिए सबसे उपयुक्त चेहरे का क्लीनर चुनते हैं। हर चीज की त्वचा एक समान नहीं है, इसलिए जब तक आप अपने लिए सबसे प्रभावी चेहरे की सफाई नहीं मिलते तब तक कुछ अलग उत्पादों का प्रयास करें। यदि आपको मार्गदर्शन की जरूरत है, तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें ताकि आपको आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सबसे उपयुक्त चेहरे की सफाई मिल सके।
  • अपना चेहरे धोने के बाद आपको मॉइस्चराइज़र लागू करना चाहिए इस तरह, आप सूखी और चिड़चिड़ी त्वचा से बचना और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 9
    9
    अपने स्त्री उत्पादों को अक्सर बदलें यदि आप एक महिला हैं और आप अपने मासिक धर्म चक्र में हैं, तो अपने स्त्री उत्पादों को अक्सर (जैसे सेनेटरी तौलिये या टैम्पोन) बदलने की आवश्यकता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपने और अपने अंडरवियर के फैल और लीक के लिए योगदान देते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको धोने या किसी प्रकार के पोंछ के लिए देखो, जब तक आप स्नान न कर सकें तब तक आपको साफ करने में मदद करनी चाहिए।
  • इन उत्पादों को बदलने से आप क्लीनर महसूस कर सकते हैं और खराब गंध से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आप अपने चक्र के दौरान थोड़ी गंध महसूस करते हैं, तो एक स्त्री अंतरंग दुर्गंध स्प्रे खरीदें जो विशेष रूप से इन स्थितियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। बोतल के निर्देशों के अनुसार लागू करें जननांग क्षेत्र पर सीधे स्प्रे को लागू न करें, क्योंकि इससे यह परेशान हो सकता है।
  • विधि 2
    गंध को रोकें

    शीर्षक वाली छवि सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 10



    1
    दुर्गन्ध दूर रखें शरीर को हर दिन स्वाभाविक रूप से पसीना आ रहा है, जब आप इसे महक से बचने के लिए करना चाहिए। दुर्गन्ध दूर करनेवाला पसीने की गंध को छिपाने और अवरुद्ध करने में मदद करता है और आपको क्लीनर रखता है। आप पसीने से पसीने से पसीने से बचने के लिए और पसीना को सूखने के लिए एंटीपर्सिपीन्ट भी खरीद सकते हैं। कई ब्रांड दुर्गन्ध और एंटीपर्सिगरी का संयोजन प्रदान करते हैं
    • कई अलग-अलग प्रकार के डिओडोरेंट्स और एंटीप्राइशर्स हैं, कुछ महिलाओं और पुरुषों के लिए दूसरों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आप जो भी आपके लिए सबसे प्रभावी हैं वह चुन सकते हैं कुछ अरोमा बहुत ही प्रमुख हैं या आपके शरीर के रसायन विज्ञान के साथ अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। जब तक आप सूक्ष्म नहीं मिलते हैं तब तक कोशिश कर रहें, आपको सूखा रखता है और आपको अच्छा गंध बनाता है
    • यदि आप अत्यधिक सफ़ेद पसीनाओं के बावजूद खराब शरीर की गंध की समस्याओं का ज़्यादा पसीना करते हैं या फिर भी जारी रखते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। आपको एक छिपी हुई अवस्था से पीड़ित हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 11
    2
    बहुत खुशबूदार इत्र से बचें आपको अच्छा गंध चाहिए, लेकिन इत्र या कोलोन बहुत गंध करना अच्छा नहीं है सुगंध चुनने पर, आपको सुखद लगने वाले एक के लिए दिखना चाहिए, लेकिन भारी नहीं है यदि यह दूसरों की तुलना में अधिक मजबूत है, तो आपको थोड़ा लागू करना चाहिए, पर्याप्त लोगों के लिए यह गंध करना है, लेकिन भारी नहीं है
  • खराब शरीर की गंध को छिपाने के लिए स्प्रे का उपयोग न करें। वे शरीर की गंध को अच्छे बनाने के लिए उपयोगी होते हैं, शरीर की गंध को छिपाने की कोशिश नहीं करते। अगर आपका शरीर खराब हो जाता है, तो आपको उसे पता होना चाहिए और इसे छिपाने की कोशिश करने के बजाय इसे ठीक करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 12
    3
    धोएं और कपड़े बदलो व्यक्तिगत स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए आपको अपने कपड़े हर दिन बदलना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर कपड़े धोने के लिए भी आवश्यक है कि यह साफ है और ताज़ा ताज़ा है मोजे और अंडरवियर को छोड़कर अधिकांश कपड़ों को धोने से कम से कम दो बार पहना जा सकता है। हालांकि, यदि आप मानते हैं कि आपके कपड़ों में एक अप्रिय गंध है, तो इसे पहले धोने के बिना मत डालें
  • आपको व्यायाम करने के लिए, जो जिम के लिए पहनते हैं, खेल खेलने के लिए या किसी अन्य गतिविधि को करने के बाद आपको हमेशा धोना चाहिए जिससे आपको बहुत ज्यादा पसीना पड़े।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियों से कदम 13
    4
    एक सप्ताह में एक बार चादरें बदल दें। जैसे-जैसे आपको कपड़े बदलने की ज़रूरत होती है, वैसे ही शीट्स को बदलना आवश्यक है। चूंकि आप रात में पसीना करते हैं और मृत कोशिकाओं को खो देते हैं, इसलिए वे समय के साथ शीट पर जमा कर सकते हैं। यदि आप शीटों को अक्सर बदलते हैं, तो आप हर रात अपने मृत कोशिकाओं पर सोते हुए या आपकी त्वचा को पिछले रातों की पसीने की गंध को स्थानांतरित करने का खतरा नहीं चलाते, जबकि आप सोते हैं
  • आपको पिलकेस को अधिक बार बदलना चाहिए। चेहरे में अधिक तेल होते हैं और संभव है कि रात के दौरान आप भी लूवर हों, जो कि तकिया में जमा होती है।
  • शीर्षक से चित्रित सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 14
    5
    पैरों के लिए तालक पाउडर का प्रयोग करें। गंध और पसीने वाले पैर भी एथलीट के पैर जैसे संक्रमण को बढ़ावा देते हैं पैरों और जूते पर एंटिफंगल या सुखाने वाला पाउडर का उपयोग करने से पैरों को सूखा और जीवाणुओं से मुक्त रहने की अनुमति मिलती है।
  • शीर्षक वाली छवि, सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 15
    6
    देखो कि तुम क्या खाओ कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ खराब शरीर की गंध पैदा कर सकते हैं यदि आपको ताज़ा गंध चाहिए, तो लहसुन या प्याज जैसे मजबूत गंध के साथ खाद्य पदार्थों से बचें। यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हैं, तो अपने दांतों को ब्रश करने या खाने के बाद मुंह धोने के लिए मत भूलना अगर आप सार्वजनिक रूप से होने जा रहे हैं
  • Video: Tattooists द्वारा आम स्वच्छता गलतियों

    विधि 3
    निजी स्वच्छता का अभ्यास करें

    शीर्षक वाली छवि सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 16
    1
    अपने नाखूनों को काटें। बुरी तरह से व्यवस्था की गई नाखूनों से गंदगी और कीटाणुओं को नाखूनों के नीचे फंसने की अनुमति मिलती है। यह अस्वस्थ है और सामान्य सफाई को बढ़ावा नहीं देता है आपको अपने नाखूनों को मैनीक्योर कैंची या नाखून कतरनी के साथ काट देना चाहिए जब भी वे बहुत लंबे, असमान या विकृत होते हैं।
    • आपको अपने नाखूनों को सूखी और संभव के रूप में साफ रखना चाहिए। अन्यथा, आप संक्रमण फैल सकते हैं और बैक्टीरिया नाखूनों पर रह सकते हैं जो नम रहते हैं।
    • स्वस्थ नाखूनों में योगदान करने के लिए, आपको कटियनों और नाखूनों के बिस्तरों पर लोशन रगड़कर अक्सर उन्हें मज्जाव करना चाहिए।
    • कटनी काट मत क्योंकि वे नेल बेड की रक्षा करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 17
    2
    अपने बाल ब्रश आप अपने आप को एक अच्छी तरह से तैयार उपस्थिति देने के लिए रोजाना ऐसा करना चाहिए। यह बालों के समुद्री मील और टेंगल्स को खत्म करता है और इसे एक चिकनी और स्वस्थ रूप देता है। इसके अलावा, यह बालों के दौरान प्राकृतिक तेल वितरित करता है, जो बाल स्वास्थ्य के पक्ष में है यह खोपड़ी को साफ और उत्तेजित करता है
  • लेकिन अपने बालों को बहुत ज्यादा ब्रश न करें, क्योंकि इससे भंगुर हो जाएगा और अच्छे से ज्यादा नुकसान होगा।
  • यदि आपका बाल प्राकृतिक है, तो इसे ब्रश करने से पहले इसे उगलने के लिए अपनी उंगलियों या चौड़े दांतेदार कंघी का उपयोग करें। इस तरह, आप इसे भंगुर होने से रोकेंगे
  • शीर्षक वाली छवि सामान्य स्वच्छता गलतियों से बचें चरण 18
    3
    शरीर के कुछ क्षेत्रों को दाढ़ी। कुछ क्षेत्रों में अतिरिक्त शरीर के बालों के कारण आपको खराब गंध का कारण बनता है या आपको लापरवाह दिखाई देता है। शरीर के बालों को शेविंग करना या बनाए रखना एक प्रभावी स्वच्छता तकनीक हो सकता है क्योंकि यह त्वचा को अधिक हवा प्राप्त करने की अनुमति देता है और इसलिए, इस क्षेत्र में केंद्रित खराब गंध की मात्रा कम हो जाती है। इसके कुछ हिस्सों पर प्रकाश डालने का लाभ भी होता है यदि शरीर के बाल अधिक मूर्तियां या मुंडा हैं हालांकि, शेविंग एक व्यक्तिगत विकल्प है और आपको अपने लिए सबसे आरामदायक विकल्प चुनना चाहिए।
  • मुख्य क्षेत्रों जिन्हें आप दाढ़ी या रख-रखाव करना चाहिए, वे बगल, छाती, पैर, जननांग क्षेत्र और चेहरे हैं। बाकियों को शेविंग करना और जननांग क्षेत्र के बालों को बनाए रखना या गंध को कम करना इन क्षेत्रों को प्रचुरता में पसीना जाने के लिए जाना जाता है और यदि आप इसे ठीक से नहीं रख पाते हैं तो मोल्ड की गंध बाल में जमा हो सकती है
  • अपनी छाती, पैर और चेहरे के बालों को शेविंग करना एक विकल्प है, लेकिन यदि आप उस के साथ असहज महसूस करते हैं तो यह आवश्यक नहीं है
  • सावधानी से निर्देशन की दिशा निम्नलिखित खुद को दाढ़ी "अनाज" (उदाहरण के लिए, बाल विकास की इसी दिशा में दाढ़ी) त्वचा को जलन न करने के लिए जेल या शेविंग फोम का प्रयोग करें।
  • छवि शीर्षक से बचें सामान्य स्वच्छता गलतियाँ चरण 1 9
    4
    अनचाहे बालों को दाढ़ी शरीर के कुछ इलाके होते हैं जहां बाल बढ़ते हैं जो इसे दाढ़ी के लिए पर्याप्त नहीं है। इन मामलों में, आपको व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के लिए बाल खींचने की आवश्यकता हो सकती है। सामान्य क्षेत्रों में जहां ये बाल दिखाई दे सकते हैं गाल, गर्दन और भौहें हैं। कभी-कभी, आप शरीर पर कहीं भी एक विद्रोही बाल विकसित कर सकते हैं।
  • यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के सामने एक समस्या है उन क्षेत्रों में जहां बाल बढ़ सकते हैं, लेकिन निजी तौर पर तैयार करने की सामान्य आवश्यकता समान होती है।
  • अनचाहे बालों को छिपाने के लिए, एक छोटी सी पिंचिता का प्रयोग करें जो बाल को अच्छी तरह से रखता है और उसे खींचती है। सभी अवांछित बाल गायब होने तक जारी रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com