ekterya.com

सर्दियों में शुष्क त्वचा से कैसे बचें

क्या आपको इसके साथ समस्याएं हैं "सर्दियों की त्वचा" सूखी और खुजली? सूखी और खुजली वाली त्वचा एक बहुत ही आम समस्या है जो कुछ मामलों में ठंडा मौसम के महीनों में खराब हो जाती है, जब थोड़ी नमी होती है। शुष्क त्वचा के लिए कई आसान और कुशल घरेलू उपचार होते हैं जो इस समस्या को सुलझाने में मदद कर सकते हैं। यह कुछ समय में लगभग सभी को प्रभावित करता है। जब त्वचा निर्जलित हो जाती है, यह उसकी लचीलापन और दरारें खो देता है, स्केल और कभी-कभी खुजली हो जाती है। आपकी त्वचा को नरम और कोमल रहने के लिए जलयोजन की आवश्यकता होती है। आप कुछ सरल रणनीतियों के साथ सूखी त्वचा समस्याओं को प्रभावी रूप से हल कर सकते हैं।

चरणों

शीर्षक वाली छवि शीतकालीन सूखी त्वचा चरण 1 से बचें
1
कई तेलों के साथ चेहरे की सफाई या साबुन की तलाश करें जो कि वसायुक्त पदार्थों या तेलों जैसे कि लेनोलिन, कोको आलू या नारियल तेल के अतिरिक्त मात्रा में होते हैं मजबूत साबुन आपकी त्वचा से सुरक्षात्मक तेलों को जल्दी से निकाल सकते हैं सबसे बड़ी समस्या यह है कि शुष्क त्वचा वाले लोग मजबूत साबुन, विशेष रूप से डिओडोरेंट्स या एंटीबायटेरिअल्स से आते हैं। अधिकांश साबुन ब्लीच होते हैं, जो संवेदनशील त्वचा के लिए एक बहुत परेशान पदार्थ है।
  • सर्दी सूखी त्वचा चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    आपकी त्वचा moisturize शुष्क त्वचा की समस्याओं का परिणाम है जब त्वचा में पर्याप्त पानी नहीं है और नमी को वाष्पीकरण करने की अनुमति है सरल उपचार में से एक सूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर्स का उपयोग करना है, जो आमतौर पर समस्या का समाधान करेगा। शुष्क त्वचा के लिए लोशन और क्रीम की एक विस्तृत विविधता है जो पानी से बचने के लिए हमारी त्वचा को नरम कर सकती है और सील कर सकती है, नमी को जोड़ने और इसे शांत और नम रखे।
  • Video: सर्दियों में शुष्क त्वचा से निपटने, और बेबी स्किन पाने के आसान उपाय Dry skin care tips hindi

    सर्दी सूखी त्वचा चरण 3 से बचें छवि शीर्षक

    Video: घरेलू उपचार सर्दियों में सूखी त्वचा के इलाज के लिए

    3
    अपने घर को ज़्यादा गरम न करें और यदि आप शुष्क जलवायु में रहते हैं तो एक हामिडीफायर का उपयोग करें। सेंट्रल हीटिंग और एयर कंडीशनिंग, यहां तक ​​कि जलवायु नियंत्रित वातावरण में भी, आपकी सूखी त्वचा के कारणों में से एक हो सकता है। अक्सर, केंद्रीय हीटिंग समस्या है और, वास्तव में, घर के अंदर नमी के स्तर को छोड़ने का कारण बन सकता है। एयर कंडीशनर हवा से पानी निकालता है और त्वचा को सूखता है।



  • सर्दियों सूखी त्वचा चरण 4 से बचें छवि शीर्षक
    4
    टब और शॉवर में अपना समय सीमित करें और गरम पानी के बजाय गर्म पानी का उपयोग करें। लंबे समय तक पानी, विशेष रूप से गर्म पानी के संपर्क में, त्वचा को बचाने वाले प्राकृतिक तेलों को समाप्त कर सकते हैं।
  • सर्दियों सूखी त्वचा चरण 5 से बचें छवि शीर्षक
    5
    अपने आप को मजबूत हवाओं और ठंडे तापमान से बचाओ। सर्दी और मजबूत शीतकालीन हवा सूखी त्वचा के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। सामान्य तौर पर, आपकी त्वचा सर्दियों में सूख जाता है, जब आर्द्रता और तापमान का स्तर गिरता है
  • युक्तियाँ

    • चेहरे के लिए एंटी एजिंग उत्पादों का चयन करते समय चयनात्मक बनें सुनिश्चित करें कि आप स्किन टोनर या एक्सफ्फ़िलेटर जैसे उत्पादों को चुनते हैं, जो कि सूखी त्वचा के प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो त्वचा को शुष्क करने वाले एजेंटों को शामिल नहीं करते, क्योंकि ये आपकी समस्या को और भी बदतर कर सकते हैं

    चेतावनी

    • ज्यादातर मामलों में, शुष्क त्वचा के कारण आसानी से हल हो सकते हैं - हालांकि, कुछ प्रकार की त्वचा रोग या चिकित्सा की स्थिति, जैसे कि मधुमेह, हार्मोनल परिवर्तन, एक्जिमा और छालरोग, त्वचा का कारण बनता है सुरक्षात्मक नमी की कम मात्रा है और इसमें चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com