ekterya.com

मच्छर के काटने से कैसे बचें

कई कारणों से, मच्छरों ग्रह पर सबसे खतरनाक जानवर हैं। सबसे विवेकपूर्ण अनुमान के मुताबिक, मच्छरों हर साल लाखों मलेरिया मामलों के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, मच्छरों में अन्य रोग भी शामिल हैं, जैसे पश्चिम नाइल विषाणु, पीला बुखार और डेंगू। मच्छर के काटने से बचने के लिए सभी संभव उपाय करने के कई कारण हैं, यहां तक ​​कि उन्हें खुजली होने की कष्टप्रद सनसनी को ध्यान में रखते हुए बिना छोड़ दें। आप इन कीड़ों से लड़ने के लिए सबसे अच्छी बात यह जान सकते हैं कि वे कहां रहते हैं, उन्हें पता करने और उन्हें खत्म करने के लिए कैसे सीखें।

चरणों

भाग 1
मच्छरों को काटने से रोकें

छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 6
1
मच्छर विकर्षक पर रखो विशेष रूप से कई ऐसे कीट प्रथाएं हैं जो आप खेल के सामान भंडार या शिविरों में खरीद सकते हैं। असुरक्षित त्वचा पर कीट से बचें, जब सड़क पर, खासकर दिन के दौरान। यदि आप सनस्क्रीन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उसे विकर्षक से पहले रखें। यहां कुछ सामान्य रासायनिक समाधान दिए गए हैं जो मच्छरों को छूने में प्रभावी हो सकते हैं:
  • Repellents जिनमें 30% और 50% DEET (एन, एन-डायथाइल-मेटा-टूलामाइड) के बीच सामग्री है, कई घंटे तक प्रभावी हो सकती है और वयस्कों और बच्चों के लिए दो माह से अधिक की सिफारिश की जाती है। जिन डेपेटिव डीईईटी सामग्री कम हैं, वे स्थायी स्थायी संरक्षण प्रदान करते हैं और उन्हें अधिक बार लागू किया जाना चाहिए।
  • डीईटीटी त्वचा को परेशान कर सकती है यदि आप इसे उच्च एकाग्रता में या लंबे समय तक के लिए लागू करते हैं। कुछ मामलों में यह गंभीर त्वचा प्रतिक्रियाओं के कारण हो सकता है
  • अफवाहों के बावजूद, यह वैज्ञानिक तौर पर साबित नहीं हुआ है कि डीईईटी कैंसर का कारण बनता है।
  • पेंरिडिन, जिसमें 15% पिकारिडिन होते हैं, हालांकि आप उन्हें अक्सर बार-बार लागू करना चाहिए कुछ जगहों पर आप उच्च पिकार्डाइन सामग्री के साथ रिपेलेंट्स पा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक 9266 2
    2
    एक प्राकृतिक उत्पाद पर विचार करें बिना रसायनों के उत्पादों के साथ प्रयोग, जैसे कि सीट्रॉनला (प्राकृतिक वनस्पति तेल)। इसी तरह, कुछ लोग दावा करते हैं कि चाय के पेड़ के तेल और विटामिन बी मच्छरों को पीछे हटाने में मदद करते हैं। किसी भी उत्पाद की तरह, प्रभावशीलता स्थिति पर निर्भर करती है, त्वचा की रसायन और मच्छर के प्रकार आप पीछे हटना चाहते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि उन उत्पादों को सामान्यतः के रूप में जाना जाता है "विकल्प" कभी-कभी वे मानक परीक्षणों से गुजरना नहीं करते हैं जो आम वाणिज्यिक पट्टियों को दूर करना पड़ता है। इसलिए, आपको अपने पैसे खर्च करने से पहले किसी भी वैकल्पिक उत्पाद की जांच करनी चाहिए और प्रशंसापत्र पढ़ना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 7
    3
    जब आप बाहर जाते हैं, तो लंबी पैंट और ढीले लंबे बाजू वाली शर्ट पहनें। मच्छर के काटने से बचने के सर्वोत्तम तरीके में से एक केवल त्वचा को कवर कर रहा है शर्ट की आस्तीन और पैंट के पैरों को बढ़ाएं ताकि आप सभी त्वचा को कवर कर सकें। उसी तरह, कपड़े का उपयोग करें ताकि यह संभव के रूप में ढीले हो। यह दो चीजों के लिए उपयोगी है: आपको गर्म और आर्द्र जलवायु में और अधिक आरामदायक महसूस होगा जहां मच्छरों की मात्रा बढ़ती है और आप काटने से बेहतर ढंग से रक्षा कर सकते हैं, क्योंकि मच्छरों कभी-कभी तंग कपड़ों के माध्यम से त्वचा पर आ सकता है। विशेष अगर कपड़ा पतली है
  • यदि आपके पास पैसा है, तो आप खेल के सामान भंडार और शिविरों में एक मजबूत और हल्के सामग्री से बने शर्ट और पैंट खरीद सकते हैं ये वस्त्र मच्छर के काटने के खिलाफ अधिकतम सुरक्षा प्रदान करते हैं, जबकि आराम से एक अपेक्षाकृत उच्च स्तर प्रदान करते हैं।
  • अधिक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, आप कपड़ों के साथ एक कपड़ों को स्प्रे कर सकते हैं जिसमें आपके देश की सरकार द्वारा स्वीकृत पेमेथ्रिन या अन्य पदार्थ शामिल हैं (भूल न जाएं कि आपको त्वचा पर सीधे पेमेथ्रिन लागू नहीं करना चाहिए)
  • मस्तिष्क के काटने से बचें छवि मस्तिष्क काटने के चरण 9
    4
    कीड़े के लिए एक बिजली के जाल पर पैसा खर्च न करें। यह दिखाया जाता है कि ये जाल कई तरह की कीड़े के साथ प्रभावी ढंग से समाप्त होते हैं, हालांकि सामान्य तौर पर वे ऐसे हैं जो हानिरहित हैं। इसके अलावा, इन उपकरणों द्वारा उत्पन्न शोर बहुत कष्टप्रद हो सकता है वहाँ विशेष मशीनों है कि मच्छरों को आकर्षित करने के लिए गर्मी और कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करें और पकड़ने या उन्हें जाल, या रासायनिक कंटेनर के साथ बंद हो रहे हैं।
  • मस्तिष्क के काटने से बचें छवि मस्तिष्क काटने के चरण 11
    5
    अपने बिस्तर पर एक मच्छर का जाल रखो मच्छरदानियां छेद है कि इतना बड़ा हवा प्रसारित करने के लिए है, लेकिन काफी छोटे मच्छरों और अन्य खतरनाक कीड़े के पारित होने को रोकने के लिए कर रहे हैं की है। अपने बिस्तर पर मच्छरदानी रखें और एक या अधिक सतहों के लिए बेहतर भरोसा दिलाते हैं इतना है कि यह हिस्सा झूठ बोल रहा है, लेकिन आप अधिक फांसी के बिना। के बाद से मच्छरों नेटवर्क है कि त्वचा के लिए पेटीदार है के माध्यम से नुकसान पहुंचा सकते हैं शुद्ध के किनारों से दूर सोने के लिए सुनिश्चित करें,। नेटवर्क को नियमित रूप से जांचें और अगर आपको व्यापक उद्घाटन मिले, तो अमेरिकी टेप के साथ जल्दी से उन्हें ठीक करें
  • एक मच्छरदानी जाल के साथ कवर किया जाने वाला बच्चा कैरियर वाला दो महीने से कम बच्चों को सुरक्षित रखें, जो लोचदार किनारों वाले हैं, जो फिट बैठते हैं।
  • भाग 2
    मच्छरों के निवास स्थान से बचें

    इमेज शीर्षक 9266 6
    1
    दुनिया में जहां मच्छरों आम हैं स्थानों से बचें। दुर्भाग्य से, मच्छरों लगभग पूरे ग्रह पर रहते हैं (अंटार्कटिका के अपवाद के साथ), यद्यपि वे आम तौर पर गर्म, आर्द्र क्षेत्रों में सामान्य होते हैं जो पृथ्वी के भूमध्य रेखा के करीब होते हैं। यदि आप वास्तव में मच्छर के काटने से बचना चाहते हैं, तो उष्णकटिबंधीय मौसम से दूर रहें।
    • मच्छरों मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, उप सहारा अफ्रीका और ओशिनिया के जंगल और दलदलों में विशेष रूप से आम हैं
    • अगर यह इस ग्रह पर एक निश्चित जगह की यात्रा करने के लिए सुरक्षित है यदि आप सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं, (सीडीसी अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र से मलेरिया के बारे में जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँ। इस साइट पर आप प्रत्येक देश में मलेरिया के प्रसार का विस्तृत विश्लेषण, साथ ही प्रतिरोध मादक दवाओं से रोग हो सकता पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 8

    Video: मच्छर काटना छोडिए घर का रास्ता ही भूल जायेगे/Mosquito Repllants/Machar Bhagane Ka Tarika/Upay Hindi

    2
    खड़े पानी से बचें मच्छरों अक्सर पानी (विशेष रूप से है कि स्थिर) की ओर आकर्षित कर रहे हैं, ताकि झीलों, धाराओं स्थिर दलदलों, दलदल और मैंग्रोव, इन कीड़ों के लिए आदर्श हैं विशेष रूप से गर्म महीनों के दौरान। अधिकांश मच्छर प्रजातियों पानी खड़े में अपने अंडे और भी कुछ वर्गों नमक के पानी में इसे बनाने के लिए अनुकूलित। खड़े पानी, सामना मच्छरों की संभावनाओं को कम कर एक छोटा सा तालाब या एक विशाल दलदल से निपटने के लिए कि क्या करने के लिए के किसी भी शरीर से दूर रहें।
  • कई मच्छर प्रजाति उन जगहों के बहुत करीब रहती हैं जहां वे पैदा हुए और उठाए गए थे। यदि आप यथासंभव स्थिर पानी से दूर हो सकते हैं, तो आप इन प्रजातियों से पूरी तरह से बच सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 9266 8
    3
    अपने घर या शिविर के पास पानी न बसा। मच्छरों के रहने और नस्ल के लिए गलती से निवास स्थान बनाने में आसान है। उदाहरण के लिए, गर्मी के सूरज के नीचे कई दिनों तक बच्चों के पूल मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है। अपने घर या शिविर के पास खड़े पानी से छुटकारा पाएं यदि आपके पास एक पूल है, तो इसे कवर करें जब आप इसका उपयोग नहीं करते हैं और निर्माता के निर्देशों के अनुसार अपने पानी के साथ रसायनों (जैसे क्लोरीन) का इलाज करते हैं। ये कुछ जगह हैं जहां आप पानी जमा कर सकते हैं:
  • छोड़े गए टायर या औद्योगिक कंटेनर
  • निर्माण के लिए डिट्स
  • तरण ताल
  • इलाके के प्राकृतिक कम स्थान
  • स्थिर वर्षा का पानी नालियों



  • छवि शीर्षक 9266 9
    4
    कुछ बचें "मच्छरों के मौसम"। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मौसम के बीच अंतर कम होता है, इसलिए मच्छरों को पूरे वर्ष गर्म मौसम में पनपने में मदद मिल सकती है। हालांकि, समशीतोष्ण क्षेत्रों में मच्छरों केवल गर्म महीनों के दौरान सक्रिय रहते हैं। ठंडे अवधियों में, मच्छरों को हाइबरनेट और नए वयस्क लार्वा चरण से परे परिपक्व नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य के मिडवेस्ट के कुछ हिस्सों में बर्फ के साथ ठंडे सर्दियों होते हैं जो मच्छरों को पूरी तरह से खत्म करते हैं, लेकिन वे गर्म और आर्द्र ग्रीष्मकाल भी पेश करते हैं जो इन कीड़ों की जनसंख्या में वृद्धि करते हैं। "मच्छर का मौसम" यह प्रत्येक जगह में बदलता रहता है, हालांकि यह आमतौर पर वर्ष का सबसे गर्म और / या सबसे पतला भाग है।
  • मच्छर आबादी को प्रभावित करने वाले एक अन्य मौसमी कारक बाढ़ हैं। ग्रह के कुछ हिस्सों (जैसे मिस्र में नाइल नदी के किनारे) में आवधिक बाढ़ का अनुभव होता है। इन बाढ़ से स्थिर जल मच्छरों की संख्या में नाटकीय वृद्धि का कारण हो सकता है।
  • मस्तिष्क के काटने से बचें छवि मस्तिष्क काटने के चरण 12
    5

    Video: मच्छर के काटने से होने वाली खुजली को कैसे रोकें ?, Home remedies for Mosquito bite allergies

    अपने शरीर के तापमान को बहुत ज्यादा बढ़ाने से बचें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप गर्म और आर्द्र जलवायु में रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि मच्छरों को शरीर गर्म करने के लिए आकर्षित होते हैं, इसलिए शरीर का कम तापमान होने से उनके काटने से बचने का एक तरीका होता है। गहरे रंग के कपड़े प्रकाश रंग के कपड़ों की तुलना में सूरज की किरणों से अधिक गर्मी को अवशोषित करते हैं, इसलिए आप उनसे बचना चाहिए। इसी तरह, जहाँ तक संभव हो भारी व्यायाम से बचने क्योंकि यह आपको गर्मी विकीर्ण बनाने के लिए और मुश्किल साँस लेने के लिए आप के लिए बाध्य करेगा। अपेक्षाकृत बड़ी दूरी पर मच्छरों को कार्बन डाइऑक्साइड (गैसों को उछाला जाने वाला एक) हो सकता है।
  • भाग 3
    मच्छरों को अलग-अलग हटा दें

    छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 1
    1
    हवा में मच्छर को पकड़ो। जब तक आप पर्याप्त अभ्यास आप यह मुश्किल एक मच्छर पकड़ने के लिए उड़ान, जबकि, के रूप में हवा चलती अपने हाथ कीट ने चेतावनी दी है और यहां तक ​​कि यह आपके पहुँच से बाहर ले जा सकते हैं मिल जाएगा।
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 2
    2
    एक मच्छरदानी रैकेट का उपयोग करें इस रैकेट आमतौर पर प्लास्टिक या मोटी धातु से बना है और एक स्प्रिंग है, जो बहुत की हत्या मच्छरों झटका के प्रोत्साहन के तहत आराम की संभावना बढ़ जाती के अंत में स्थापित किया गया है। इसी प्रकार, आप रैकेट के समान एक आंदोलन के साथ अपने हाथ का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 3
    3
    अपने हाथों की हथेलियों का उपयोग करें एक हाथ से दोनों हाथों का उपयोग करना अधिक प्रभावी है, चूंकि प्रत्येक हाथ से हवा मच्छर के विपरीत हथेली की तरफ बढ़ जाएगी।
  • मस्तिष्क के काटने से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 4
    4
    यह मच्छर पकड़ने की कोशिश मत करो एक मिथक है कि आप अपनी मांसपेशियों को फ्लेक्स कर सकते हैं या आपकी त्वचा को फैल सकते हैं, जबकि एक मच्छर आपको काटता है ताकि आपकी हड्डी में फंस आये और जब तक यह विस्फोट न हो तब तक खून लेते हैं। इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक अनुसंधान नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप इस पद्धति का काम कर सकते हैं, तो आप अभी भी एक स्टिंग प्राप्त करेंगे और आपको मलेरिया, वेस्ट नाइल वायरस, अन्य बीमारियों के बीच करार करने का जोखिम होगा। यदि आप मच्छर के काटने से बचने के लिए चाहते हैं, तो आप उन्हें क्यों काट लेंगे?
  • छवि का शीर्षक मच्छर के काटने से बचें चरण 5
    5
    एक कप के साथ मच्छर पकड़ो यदि उपरोक्त कदम काम नहीं करते हैं या मच्छर को मारने का विचार आपको दोषी महसूस करता है, तो आप उसे अपने घर या शिविर से मुक्त करने के लिए जिंदा पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं। धीरे-धीरे मच्छर पर एक कप (जो अधिमानतः एक प्रतिरोधी सामग्री से बना है) डालकर उसके बाद एक पेपर स्लाइड करें। इस तरह आप मच्छर पर एक शांतिपूर्ण तरीके से नियंत्रण करेंगे, सिर्फ कीट को मारने के बजाय। पेपर के मुंह पर सावधानी से पेपर पकड़ो, जबकि आप मच्छर को और अधिक उपयुक्त स्थान पर लेते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मच्छरों को पसीने से त्वचा में लैक्टिक एसिड के लिए आकर्षित किया जाता है, इसलिए नियमित स्नान आप काटने से बचने में मदद कर सकते हैं।
    • अपने टखनों, कलाई और कंधे पर थोड़ा मेन्थॉल वैसलीन रगड़ें।
    • पानी के इस स्रोत को समाप्त करने के लिए टॉयलेट लिड बंद रखें यह शौचालयों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो बाहर हैं।
    • मच्छर रैक विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं। कोई भी ऑब्जेक्ट जो आपके हाथ को अधिक पहुंच देता है (और इसलिए, आपको तेजी से हिट करने की अनुमति देता है) एक लुढ़का पत्रिका सहित आपकी सेवा करेगा।
    • यदि आप एक ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां सीट्रॉनला पौधे बढ़ता है, तो एक ढूंढें और एक शाखा ले लो। इसकी गंध मच्छरों को दूर डरा देगा
    • आपकी त्वचा पर एक लापरवाह क्रीम धो लें और एक कीट प्रूफ जैकेट का उपयोग करें।
    • लंबी अवधि के लिए बाहर रहने की कोशिश न करें।

    चेतावनी

    • सुबह और शाम मस्तिष्क अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए आपको इन घंटों के दौरान अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।
    • यह मत भूलो कि डीईईटी एक जहरीले पदार्थ है, इसलिए इसे कम से कम इस्तेमाल करें।
    • यदि आप जंगल में जा रहे हैं, तो जांच करें कि आप मलेरिया को कैसे रोक सकते हैं
    • अल्ट्रासोनिक डिवाइस मस्तिष्क को ड्रैगनफ्लू की आवाज की नकल करते हुए एक उच्च घोर शोर के माध्यम से माना जाता है - इसकी प्राकृतिक शिकारी हालांकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com