ekterya.com

सनबर्न से बचने के लिए कैसे

सूरज में समय व्यतीत करना मज़ेदार हो सकता है, लेकिन निश्चित रूप से एक सनबर्न होने पर नहीं है। यह केवल एक अस्थायी दर्द नहीं है - एक धूप की कालिमा आपको त्वचा के कैंसर के विकास और समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों के बढ़ते खतरे में डालता है। यदि आप अपनी त्वचा को जलने से मुक्त रखना चाहते हैं, तो पहली बात यह है कि सनस्क्रीन ठीक से लागू करें और सूर्य के साथ आपके संपर्क को सीमित करें।

चरणों

विधि 1
सनस्क्रीन का उपयोग करें

प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें सूर्य दो प्रकार के पराबैंगनी (यूवी) किरणों का उत्पादन करता है: यूवीए किरणों और यूवीबी किरणें यूवीबी किरणें त्वचा को जला कर सकती हैं, जबकि यूवीए किरणों में समय से पहले उम्र बढ़ने का कारण है, उदाहरण के लिए, झुर्रियाँ और काले धब्बे। सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा के लिए, आपको एक सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए जिसमें दोनों प्रकार की किरणों को शामिल किया गया है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि यह पूर्ण या व्यापक स्पेक्ट्रम सुरक्षा प्रदान करता है।
  • Video: सनबर्न से बचने के घरेलू उपाय

    प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पर्याप्त एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) का चयन करें एक सनस्क्रीन के एसपीएफ़ का उपाय इसका उपयोग न करने की तुलना में आपकी त्वचा यूवीबी किरणों की तुलना में कितनी अच्छी तरह से बचाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी त्वचा को सामान्य रूप से लाल बारी करने के लिए 20 मिनट लगते हैं, 15 एसपीएफ़ वाला एक उत्पाद आपको 15 बार तक सूर्य के प्रकाश से पीड़ने से रोक देगा। आपको कम से कम 15 एसपीएफ़ के साथ एक उत्पाद का उपयोग करना चाहिए
  • यदि आप बस सूरज में कुछ मिनट बिताने जा रहे हैं, तो आपको सिर्फ एक चेहरे का मॉइस्चराइज़र या एसपीएफ़ के साथ-बाद में दाढ़ी लोशन का उपयोग करना होगा ताकि आपकी त्वचा को जलने से बचाया जा सके।
  • यदि आप बहुत सक्रिय हैं और दिन के बाहर अधिकतर खर्च करने की योजना है, तो एक उच्च एसपीएफ़ (30 एसपीएफ़ की तरह) के साथ एक पनरोक सनस्क्रीन एक बेहतर विकल्प है।
  • पीला, संवेदनशील त्वचा जो आसानी से जल जाती है, 50 के एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    समाप्ति तिथि सत्यापित करें सनस्क्रीन अपने प्रभाव को खो देते हैं, इसलिए वे आपकी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं। आम तौर पर, समाप्ति की तारीख बोतल पर कहीं छपे जाती है और इंगित करती है कि आप उत्पाद का कितना उपयोग करना चाहिए, इसलिए हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि यह अच्छा बना।
  • आपके द्वारा खरीदा जाने के तीन साल बाद अधिकांश सनस्क्रीन अच्छे होते हैं। चूंकि आपको इसे नियमित रूप से लागू करने की आवश्यकता है, इससे पहले कि इसकी समय सीमा समाप्त होने से पहले आप एक ट्यूब या एक बोतल खर्च कर सकते हैं।
  • Video: सनबर्न हटाने के उपाय | सनबर्न से बचने के उपाय | sunburn home remedies in hindi

    प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उदारता से लागू करें यदि आप पर्याप्त सनस्क्रीन लागू नहीं करते हैं, तो आपको सभी लाभ नहीं मिलेगा और आप जला सकते हैं। सबसे अच्छी सुरक्षा के लिए, आपको अपने चेहरे, कान और खोपड़ी सहित अपने पूरे शरीर को कवर करने के लिए 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) या एक छोटा सा कप सनस्क्रीन से भरा होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप बाहर जाने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लागू करते हैं, ताकि त्वचा में त्वचा को घुसना करने के लिए पर्याप्त समय हो।
  • कुछ सनस्क्रीन सुझाते हैं कि आप एक विशिष्ट राशि लागू करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा लेबल की जांच करें कि आप खुद को पर्याप्त रूप से लागू करते हैं
  • प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नियमित रूप से इसे फिर से लागू करें यदि आप लंबे समय तक सूरज के संपर्क में जा रहे हैं, तो सनस्क्रीन गायब हो जाएगी, जो आपको सनबर्न के खतरे में डाल देगा। अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए, आपको हर दो घंटे फिर से लागू करना चाहिए जब आप सूरज में हों यदि आप तैरने या पसीना करने जा रहे हैं, तो सूख लें और तुरंत पुन: लागू करें।
  • चूंकि आपको इसे नियमित रूप से लागू करने की आवश्यकता है, अगर आप समुद्र तट पर एक लंबा दिन बिताते हैं तो आप सनस्क्रीन के 250 मिलीलीटर (8 औंस) के 1/4 से 1/2 बोतल का उपयोग करने की उम्मीद कर सकते हैं। आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इसे पुन: लागू करने के लिए हाथ पर पर्याप्त सनस्क्रीन है
  • स्प्रे सनस्क्रीन अक्सर पुन: लागू होने के लिए आसान होते हैं, इसलिए जब आप एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहे हैं, तो वे बेहतर विकल्प होते हैं
  • आप मेकअप पहनते हैं, पाउडर सनस्क्रीन आम तौर पर फिर से लागू करने के लिए, क्योंकि वे अपने नींव, पनाह देनेवाला या अन्य चेहरे उत्पाद कैसे एक सनस्क्रीन लोशन या क्रीम करता है परेशान नहीं करेगा अधिक सुविधाजनक हैं।
  • विधि 2
    सूर्य के जोखिम से बचें

    प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    1
    पीक घंटे के दौरान सूर्य से दूर हो जाओ सूर्य के यूवी किरण 10 ए के बीच मजबूत हैं। मीटर। और 4 पी मी, तो यह समय है जब आप सनबर्न पीड़ित होने का सबसे बड़ा खतरा हो। यदि आप दोपहर के दौरान अंदर रहते हैं, तो आप उन खतरनाक किरणों से बच सकते हैं और आपकी त्वचा की रक्षा कर सकते हैं। अपनी बाहरी गतिविधियों को शेड्यूल करें, जैसे कुत्ते को पैदल या लॉन घास के लिए ले जाना, 10 या इससे पहले 4 जब भी संभव हो।
    • यदि आपको नहीं पता कि सूरज की यूवी किरणें कितनी मजबूत हैं, तो अपनी छाया पर ध्यान दें। जब यह आप से अधिक लंबा है, यूवी एक्सपोज़र कम है हालांकि, जब आपकी छाया कम है, तो यूवी एक्सपोजर अधिक है, इसलिए आपको अंदर रहने की कोशिश करनी चाहिए।
    • यदि सूरज मजबूत होने पर आपको बाहर जाना चाहिए, तो उस समय को सीमित करने की कोशिश करें जो आप बाहर बिताते हैं। जितना कम आप अपने आप को सूरज को उजागर करते हैं, उतनी ही कम संभावनाएं हैं, जो सूर्य के प्रकाश की पीड़ाएं हैं।
  • प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सही कपड़े रखो कभी-कभी, सूरज घंटों के दौरान भी आपको बाहर जाना पड़ता है इसलिए, सनबर्न से बचने की कुंजी अपने आप को सही कपड़े से ढंकना है लम्बी आस्तीन वाले शर्ट और पैंट टैंक टॉप और शॉर्ट्स की तुलना में अधिक त्वचा को कवर करते हैं, इसलिए, सूर्य को ब्लॉक करने में सहायता करें जितनी अधिक त्वचा आप अपने कपड़े कवर करेंगे, उतना अधिक संरक्षित होगा।
  • बंद किए गए कपड़ा सिंथेटिक कपड़े (जैसे लाइक्रा, नायलॉन और ऐक्रेलिक कपड़े) से ढीले कपड़े आपको सूरज के खिलाफ सबसे अच्छा संरक्षण देता है।
  • अंधेरे कपड़े हल्के रंग के कपड़ों की तुलना में अधिक धूप रोका जा सकता है।
  • कुछ वस्त्र सूरज संरक्षण के साथ कपड़े से बने होते हैं लेबल परिधान के यूवी संरक्षण कारक (एफपीयू) का संकेत देगा, ताकि आप जान सकें कि सूरज की किरणों को अवरुद्ध करने के लिए यह कितना प्रभावी है। सबसे प्रभावी संरक्षण के लिए कम से कम 30 के एफपीयू के साथ कपड़े चुनें
  • Video: एक सनबर्न अंतिम कितना समय है?

    प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सिर और आंखों की रक्षा के लिए सहायक उपकरण का उपयोग करें। सही टोपी पहने हुए ही न केवल सुरुचिपूर्ण है, यह आपके सिर को संभावित धूप की कालिमा से बचाता है। इसके अलावा बाहर जाने से पहले धूप का चश्मा पहनना सुनिश्चित करें क्योंकि आंख क्षेत्र के चारों ओर सनस्क्रीन लागू करना मुश्किल है।
  • एक बेसबॉल टोपी या छज्जा सूरज की रोशनी के खिलाफ कुछ संरक्षण, कम से कम 10 सेमी (4 इंच) की एक सीमा के साथ एक टोपी विस्तृत सीमा प्रदान करते हैं जबकि यह सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह आपकी खोपड़ी, आंखें, कान की रक्षा और होगा गर्दन।
  • 100% यूवी संरक्षण प्रदान करने वाले धूप का चश्मा चुनें, ताकि आपकी आंखों को यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षित किया जा सके।
  • सुनिश्चित करें कि धूप का चश्मा अच्छी तरह से फिट हो और नाक नीचे न जाएं, जिससे सूर्य के सामने आंखों का क्षेत्र उजागर हो।
  • प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    छाया में रहें जब आपको बाहर जाना पड़ता है, तो उन जगहों का चयन करें जहां सूरज नहीं आता है, जैसे बड़े पत्तों से भरा पेड़ के नीचे। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में जाते हैं जहां अधिक प्राकृतिक छाया नहीं है (समुद्र तट की तरह), तो सूरज से बचाने के लिए एक छाता, एक चांदनी या पोर्टेबल तम्बू लाना।
  • छाया में होने से आपको सूरज से पूरी तरह से संरक्षण नहीं मिलता है, क्योंकि आप अभी भी अप्रत्यक्ष सूरज की रोशनी प्राप्त कर सकते हैं जो नज़दीकी सतहों पर दिखाई देती हैं। इसलिए, सनबर्न से बचने के लिए आपको अब भी सुरक्षात्मक कपड़े और सनस्क्रीन पर रखा जाना चाहिए।
  • प्रतिरक्षा एक सनबर्न चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को एक बेस तन बनाने की कोशिश न करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि अगर उनकी त्वचा को छान लिया गया है, तो सूरज से उजागर होने पर जला नहीं जाएगा, इसलिए वे खुद को बचाने के लिए तन कर सकते हैं हालांकि, एक तन सूर्य के खिलाफ किसी भी वास्तविक संरक्षण की पेशकश नहीं करता है इसके अलावा, नियमित कमाना (या तो सूर्य में या एक कमाना बिस्तर पर) आपकी त्वचा को दीर्घकालिक में नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए आप इसे से बचना चाहिए।
  • यदि आप कुछ रंग चाहते हैं, तो केवल सुरक्षित धनियां ही होती हैं, जो स्वयं-कमाना या स्प्रे उत्पादों का परिणाम होती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि एक कृत्रिम तन सूर्य की सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। इसलिए, आपको सूरज में सनस्क्रीन और अन्य सुरक्षा उपायों से आपकी त्वचा की रक्षा करना जारी रखना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • बादलों के दिनों में भी सनस्क्रीन का उपयोग करना याद रखें यूवी किरणों बादलों के माध्यम से जाना
    • आप सर्दियों में धूप की कालिमा भी पीड़ित हो सकते हैं, इसलिए जब आप स्कीइंग, धूप में घूमते हैं या ठंडे दिन चलने के लिए कुत्ते को लेते हैं तो सनस्क्रीन का उपयोग करें।
    • यदि आप सनबर्न से पीड़ित हैं, तो मुसब्बर वेरा जेल बेहद आरामदायक और गैर विषैले समाधान है। इसे ट्यूब या बर्तन में खरीदें और उदारता से सनबर्न को कवर करें। यह रगड़ना जरूरी नहीं है - त्वचा इसे अपने दम पर अवशोषित करेगी

    चेतावनी

    Video: सनबर्न से छुटकारा पाने के असरदार उपाय Home Remedies for Sunburn

    • जबकि सनबर्न मेलेनोमा (त्वचा कैंसर का सबसे घातक रूप) के साथ जुड़ा हुआ है, नियमित सूरज एक्सपोजर जो जल पैदा नहीं करता है, अभी भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और अन्य कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।
    • दवाओं (हर्बल उपचारों सहित) पर ध्यान दें, जो संभवतः साइड इफेक्ट के रूप में सूर्य संवेदनशीलता का उल्लेख करते हैं।
    • सनस्क्रीन की एसपीएफ़ की उच्चता, उच्चतम स्वस्थ उत्पाद आपके लिए उन रसायनों के संदर्भ में होगा जो इसमें शामिल हैं। आप रसायनों के बारे में चिंतित हैं, जस्ता या केवल गैर-रासायनिक अवरोध युक्त जैसी प्राकृतिक सनस्क्रीन के लिए देखो या एफपीएस के अपने स्तर को कवर के लिए कपड़े और सूरज के लिए कोई जोखिम को कम और टोपी पर अधिक निर्भर,।
    • सूर्य न केवल जलता है, बल्कि गर्मी और अस्थिरता के कारण भी थकावट है। यदि आप मतली, उल्टी, ब्लिस्टरिंग, ठंड लगना, थकान या कमजोरी का अनुभव करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com