ekterya.com

पीले नीलमणि की जांच कैसे करें

यद्यपि नीले नीलमणि के रूप में आम नहीं है या सराहना की गई है, पीले नीलमणि एक सुंदर मणि है जो गहने के अपने सुंदर संग्रह में एक अतिरिक्त सहायक होगा। इसके अलावा, हिंदू या वैदिक ज्योतिष के लिए पत्थर विशेष महत्व का है। चाहे आप एक पीले नीलमणि चुनते हैं, यह जानने के लिए कि पत्थर की जांच कैसे करना है एक महत्वपूर्ण कदम है जिसे खरीद करने से पहले विचार किया जाना चाहिए ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह वास्तविक, प्राकृतिक और निर्दोष है

चरणों

विधि 1
झूठी नीलम की पहचान करें

छवि पीले नीलम चरण 1 पर क्लिक करें
1
पीले नीलमणि की तुलना पीले कांच के टुकड़े के साथ करें यद्यपि पीले क्रिस्टल पहली नज़र में पीले नीलम की तरह लग सकता है, दोनों एक दूसरे की तुलना में पूरी तरह से अलग हैं सामान्य तौर पर, पीले क्रिस्टल असली होने के लिए बहुत बड़ा और रंगीन होता है।
  • छवि पीले नीलम चरण 2 पर क्लिक करें
    2
    छोटे बुलबुले की तलाश करें नीलमणि में कई आंतरिक सम्मिलन हो सकते हैं, हालांकि, उच्च गुणवत्ता वाले पीले नीलमणि में कोई भी सम्मिलन नहीं होता है जिसे नग्न आंखों से देखा जा सकता है। दूसरी ओर, झूठी नीलमणि में अक्सर छोटे बुलबुले होते हैं
  • Video: राजा मोरध्वज कथा- भजन गायक -रामेश्वर लाल सुजानगढ

    छवि पीले नीलम चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    खरोंच के लिए जांचें नीलमणि, इसके रंग की परवाह किए बिना, बहुत मुश्किल है। हीरा सबसे कठिन रत्न है, इसमें मोहन की खनिज कठोरता के पैमाने पर 10 कठोरता है, और नीलमणि की कठोरता 9 समान पैमाने पर है। अपने आप में, बहुत कुछ सामग्री नीलमणि खरोंच कर सकते हैं। दूसरी तरफ काँच, कठोरता 5.5 और 6.0 है और आसानी से खरोंच है। पीले नीलमणि क्रिस्टल की नकल में कई खरोंच हैं, जबकि नीलमणि वास्तव में बहुत कम है, यदि कोई हो।
  • छवि पीले नीलम चरण 4 पर क्लिक करें
    4
    पहलुओं पर ध्यान दें क्योंकि क्रिस्टल में नीलमणि के समान कठोरता नहीं है, यह अधिक आसानी से कटौती की जा सकती है। पीले कांच के पत्थरों को बहुत आसानी से काटा जाता है और आमतौर पर चिकनी और गोल आकृतियां होती हैं। दूसरी तरफ, पीले नीलमणि में अधिक जटिल कटौती होती है, जैसे तेज और तेज
  • विधि 2
    सिंथेटिक नीलम की पहचान करें

    छवि पीले नीलमणि चरण 5 पर क्लिक करें
    1
    कट का ध्यान रखें एक छोटे पैमाने पर, लगभग किसी भी शैली में प्राकृतिक पीले नीलमणि काटा जा सकता है। हालांकि पत्थर एक कैरेट से बड़े होते हैं, लेकिन कई जौहरी, हालांकि, पसंद करते हैं कि नीलमणि एक अंडाकार या मिश्रित आकार का पैड है। क्योंकि गोल कटौती और पन्ना कटौती सबसे लोकप्रिय हैं, इसलिए जौहरी आमतौर पर कृत्रिम पत्थरों में इस तरह के कटौती करते हैं। सिद्धांत रूप में, प्राकृतिक नीलमणि को उसी तरीके से काटा जा सकता है, लेकिन यह कम संभावना है
  • छवि पीले नीलमणि चरण 6 पर क्लिक करें
    2
    "एक्स" कटौती से दूर रहें सिंथेटिक पत्थरों के निर्माताओं आमतौर पर एक पत्थर के पहलू पर एक "एक्स" कटौती, एक कैंची कटौती भी कहा जाता है
  • छवि पीले नीलम चरण 7 पर क्लिक करें
    3
    "दरारें" से बचें कभी-कभी, सिंथेटिक पत्थरों के पहलुओं को स्पष्ट रूप से एक प्राकृतिक नीलमणि के पहलुओं की तरह नहीं मिलता है यह दोष दरारों के समान दिखता है, जो एक को एक विनाइल रिकॉर्ड पर देखने की अपेक्षा करता है, लेकिन आमतौर पर केवल 10x आवर्धक कांच के साथ ही देखा जा सकता है।



  • छवि पीले नीलम चरण 8 को चेक करें
    4
    एक आवर्धक लेंस के साथ हीरा की जांच करें। एक अच्छा सिंथेटिक नीलमणि में दोष हो सकते हैं जो केवल 10x से 30x की वृद्धि के साथ ही देखा जा सकता है। कम 10x बढ़ाई आमतौर पर घुमावदार बैंड की पहचान कर सकती है, नीलमणि में पाए गए दरारें, विशेषकर जब परीक्षक पत्थर और प्रकाश स्रोत के बीच पारभासी गिलास का एक टुकड़ा रखता है। 30x बढ़ाई लेंस गैस के बुलबुले और धूल जनसँख्या की पहचान कर सकते हैं जो भंग नहीं हुए हैं।
  • विधि 3
    अन्य युक्तियों को पहचानें

    छवि पीले नीलम चरण 9 को चेक करें
    1
    भरने के साथ सावधान रहें किसी भी पत्थर की तरह, कभी-कभी पीले नीलमणि में पत्थर के भीतर सम्मिलन और नकारात्मक स्थान होता है। जब एक मणि कटर इन खामियों में से एक में कट जाता है, तो एक छोटा छेद बन सकता है। ज्यादातर जौहरी यह छेद को इसे हटाने के बजाय मणि में रखना पसंद करते हैं, हालांकि कुछ अविश्वसनीय जौहरी कभी-कभी भार को जोड़ने के लिए ग्लास या बोरैक्स पेस्ट से भर देते हैं और पत्थर को उच्च गुणवत्ता वाला लग रहा है। इसे जांचने के लिए पत्थर को रोशन करें इस अभ्यास का एक अच्छा संकेत असमानता पैच है।
  • Video: असली पुखराज की पहचान

    छवि पीले नीलम चरण 10 पर क्लिक करें
    2
    नोट एल्यूमीनियम समर्थन पत्थर अधिक प्रकाश को दर्शाती एल्यूमीनियम बैकलाइट, पीले नीलमणि का रंग अधिक उज्ज्वल दिखता है और मणि की चमक अधिक उज्ज्वल दिखती है। यह पत्थर की सराहना करना आसान नहीं होगा यदि पत्थर को पहले से ही एक माउंट में रूपांतरित किया गया है, हालांकि, एक आवर्धक लेंस के साथ ध्यान से पत्थर के आधार की जांच करना, अक्सर एल्यूमीनियम का समर्थन प्रकट कर सकता है। इसके अलावा, यह संभव जालसाजी एंटीक गहने में अधिक आम है, जिसका मतलब है कि आपको बिल्कुल चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि आप एक नया टुकड़ा खरीदने के मामले में करेंगे।
  • छवि पीले नीलम कदम 11 चेक करें
    3
    काठी को ध्यान में रखें अगर आपको विक्रेता के बारे में कोई संदेह है जो आप खरीदना चाहते हैं, तो ढीले पत्थरों या पत्थरों की खरीद के बारे में सोचें जो पत्थर के नीचे दिखाई देते हैं। खरोंच, तनाव और चैनल माउंट अच्छे उदाहरण हैं। दूसरी ओर, स्कैमर अक्सर बंद माउंट का उपयोग करते हैं, जैसे बेसेल बढ़ते हुए, दोष छिपाने और धोखाधड़ी के प्रमाण।
  • Video: पुखराज पत्थर परीक्षण असली और नकली

    छवि पीले नीलम कदम 12 चेक करें
    4
    रंग को देखो सच पीले नीलमणि शुद्ध पीला है, लेकिन कम मूल्यवान नकल आमतौर पर थोड़ा अलग रंग है। सिट्रिनो में थोड़ा हरा रंग का तंग है, सुनहरा पुखराज का व्यापक स्ट्रोक में नारंगी टोन है, और पीले टूमलाइन में उज्ज्वल नींबू टन है।
  • छवि पीले नीलमणि चरण 13 को चेक करें
    5
    एक प्रमाण पत्र खोजें हालांकि एक प्रमाण पत्र आपको शारीरिक रूप से पत्थर की जाँच के रूप में एक ही सुरक्षा नहीं देता है, कम से कम यह आपको यह जानकर संतुष्टि देता है कि एक आधिकारिक और विश्वसनीय संगठन ने पत्थर की समीक्षा की और अनुमोदित किया राष्ट्रीय मणि सोसायटी के प्रमाण पत्र जैसे कि जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका या अमेरिकन जेमोलॉजिकल सोसाइटी के लिए खोजें
  • युक्तियाँ

    • केवल योग्य वितरकों से खरीदें धोखाधड़ी, सिंथेटिक पत्थरों और छिपे हुए दोषों से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका एक ऐसे विक्रेता से पीले नीलम खरीदना है जिसे आप भरोसा कर सकते हैं। प्रमुख खुदरा जौहरी को सबसे अधिक विश्वसनीय माना जाता है, क्योंकि ये जौहरी हैं जो व्यक्तिगत तौर पर काम करते हैं जब वे एक आधिकारिक मस्तिष्क संबंधी समाज का हिस्सा होते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कांच या अन्य आवर्धक लेंस चमकदार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com