ekterya.com

मुँहासे के लिए अपना इलाज कैसे करें

मुँहासे कई लोगों को प्रभावित करती है और हर किसी के पास एक ऐसी विधि होती है जो उनके लिए काम करती है, कभी-कभी इसके लिए अपना खुद का इलाज करना पड़ता है यदि आप कुछ काम कर सकते हैं, तो इन व्यंजनों की कोशिश करें, जिन्होंने अन्य लोगों के लिए काम किया है। ध्यान रखें कि ये होममेड व्यंजनों नैदानिक ​​रूप से मान्य नहीं हैं और आपके लिए काम नहीं कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
घरेलू उपचार

अपनी खुद की मुँहासे उपचार कदम 8 शीर्षक वाली छवि चरण 8
1
पेड़ के चाय का तेल का उपयोग करें वृक्ष की चाय एक विरोधी-फंगल और जीवाणुरोधी हर्बल उपाय होने के लिए बहुत प्रसिद्ध तेल है, मध्यम मुँहासे के लिए चमत्कार काम कर रहा है। एक अध्ययन में बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ वृक्ष की चाय की प्रभावशीलता की तुलना में, पेड़ों की चाय मुँहासे से मुकाबला करने और चोटों को कम करने में बेंज़ोइल पेरोक्साइड के रूप में प्रभावी साबित हुई। यद्यपि बेंज़ोयल पेरोक्साइड पेड़ की चाय की तुलना में अधिक काम करता है, वृक्ष चाय रोगियों में कम दुष्प्रभाव उत्पन्न करता है।
  • अपनी खुद की मुँहासे उपचार कदम 4 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक चम्मच में चमड़ी एस्पिरिन की एक गोली का उपयोग करके एक समाधान का उपयोग करके मुखौटा बनाएं। इसे अपने चेहरे पर खिसकाएं, 3 या 5 मिनट की प्रतीक्षा करें, फिर अपना चेहरा धो लें
  • अपनी खुद की मुँहासे उपचार चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ठंडे पानी का उपयोग करें पानी के साथ एक गैलन भरें और इसे रेफ्रिजरेटर में दो घंटे के लिए रखें। पानी को एक कंटेनर में रखें, फिर 25 सेकंड के लिए पानी में अपना चेहरे डालें (5 सेकंड के लिए 5 बार सोखें)। हर दिन दोबारा दोहराएं।
  • अपनी खुद की मुँहासे उपचार कदम 6 शीर्षक वाला चित्र
    4
    50% पानी के साथ 50% सेब साइडर सिरका को पतला करके एक मजबूत समाधान करें। यदि मुँहासे में सुधार हुआ है, तो प्रतिशत प्रतिशत, सेब सिरका को 20% और पानी से 80% तक कम करें। एक सस्ता सिरका का उपयोग न करें ऐप्पल साइडर सिरका की कीमत 3 डॉलर या 4 डॉलर है, जो कि किसी सुपरमार्केट (विशेषकर स्वास्थ्य स्टोर) पर है। यह आपको महीनों तक चलेगा
  • अपनी खुद की मुँहासे उपचार कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    5
    मुर्गी के लिए फिटकिरी लागू करें आप किसी भी सुपरमार्केट की प्रजातियों के गलियारे में भूरा पोटेशियम पा सकते हैं। यद्यपि यह आमतौर पर दुर्गन्ध के रूप में प्रयोग किया जाता है और एक स्टेपिस (घाव में रक्तस्राव घटता है) के रूप में प्रयोग किया जाता है, एलम एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और एक कसैले, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा के ऊतकों का अनुबंध करता है।
  • पाउडर संस्करण खरीदने के बजाय ब्लॉक संस्करण खरीदने की कोशिश करें एल्यूम पाउडर बहुत अपघर्षक हो सकता है। लागू धीरे प्रभावित क्षेत्रों पर भुखमरी, खपत को उत्तेजित न करें या मुरझाए न करें।
  • अपनी खुद की मुँहासे उपचार चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: पिंपल,फोड़े,फुंसी हमेशा के लिए दूर करने का ऐसा जानदार नुसखा किसी ने नही बताया होगा

    कच्चे आलू का एक टुकड़ा काटें और इसे अपनी त्वचा पर रखें। आधे में कच्चे आलू का एक टुकड़ा कट कर इसे प्रभावित क्षेत्र पर रखें। कच्चे आलू आपकी सहायता कर सकते हैं क्योंकि यह एक विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करता है। फिर से, इस उपचार को लागू करने के बाद आपको पानी के साथ धीरे से अपना चेहरा धोना चाहिए।
  • Video: ‘पिंपल्स’ और ‘झुर्रियों’ के लिए रामबाण इलाज है खजूर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल Khajur for pimples

    भाग 2
    मुँहासे का इलाज करने के लिए सामान्य सुझाव




    अपनी खुद की मुँहासे उपचार कदम 13 शीर्षक छवि
    1
    कलियों को छूने या फट करने की कोशिश न करें आप अपने मुँहासे का इलाज करने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए ठीक है। कब्रों को फेंकने से आपके द्वारा पूरा किया गया सब कुछ बर्बाद मत करो। प्रसन्नता बहुत कम हो सकती है, क्योंकि लंबे समय में यह आपको प्रभावित करेगी।
    • मुँहासे एक जीवाणु है जो छिद्रों में रहता है। ख़त्म करने के pimples आपको आपकी त्वचा के अन्य छिद्रों में फैलाने का अवसर देता है, जिससे उन्हें संक्रमित किया जा सकता है।
    • कलियों को फोड़ने से सूजन होती है और आपको निशान छोड़ सकते हैं। इसलिए यदि आप मुँहासे कम अदृश्य होने के लिए चाहते हैं, तो उन्हें फट करने की आवश्यकता का विरोध करें।
  • अपनी खुद की मुँहासे उपचार कदम 14 शीर्षक वाला चित्र
    2
    दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें, और नहीं, कम नहीं। अपना चेहरा धोना अच्छा है: सुबह में एक बार, रात में एक बार इसे धोने की कोशिश करें लेकिन बहुत अधिक धोने से आपके चेहरे पर जलन होती है और आपकी त्वचा सूख सकती है। अपने चेहरे को फिर से धोने से आपको मुँहासे का इलाज करने में मदद नहीं मिलेगी।
  • अपनी खुद की मुँहासे उपचार चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: ये कील मुहांसे (Pimples,Acne) को दूर करने का उपाय / Pimples kaise hataye / Pimples removal

    3
    हाइड्रेशन। आपकी त्वचा आपके शरीर का अंग है, जैसे कि आपके गुर्दे हैं आपकी गुर्दे की तरह, आपको अपने आप को पानी और हाइड्रेट के साथ ठीक से खिलाने की ज़रूरत है। यह वह जगह है जहां हाइड्रेशन खेल में आता है। अपना चेहरा धोने के बाद, आपको इसे moisturize करना चाहिए।
  • विभिन्न प्रकार की त्वचा को विभिन्न प्रकार के मॉइस्चराइज़र चाहिए। क्रीम में मॉइस्चराइज़र सूखी त्वचा के लिए अधिक प्रभावी हो सकता है, क्योंकि वे अधिक फैटी होते हैं। जेल आधारित मॉइस्चाइज़र तेलिन त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, क्योंकि वे आपकी त्वचा पर बेहतर फैले हुए हैं।
  • अपनी खुद की मुँहासे उपचार चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    सनस्क्रीन का उपयोग करें अधिमानतः उस प्रकार का जो आपकी त्वचा को परेशान नहीं करता है, लेकिन फिर भी आपकी त्वचा को सूरज से बचाता है मुंह को बदतर हो सकता है जब सूरज और सूरज की क्षति से निकलते हैं, जिससे समस्या को भी बदतर बनाते हैं अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए, सनस्क्रीन का उपयोग करें
  • अपनी खुद की मुँहासे उपचार चरण 17 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने जीवन में पर्याप्त आराम, व्यायाम और तनाव कम करें ये चीजें आपकी त्वचा से संबंधित नहीं हो सकती हैं, लेकिन वास्तविकता में आपकी त्वचा के साथ उनका बहुत महत्वपूर्ण संबंध है
  • चिकित्सक क्यों नहीं समझा सकते, लेकिन तनाव से मुंह खराब हो जाता है जब मनुष्यों में तनाव उत्पन्न होता है, तो हार्मोन जो चारा को विनियमित करते हैं, उसमें अधिक उत्पादन करते हैं जो मुँहासे पैदा करता है। तो अपनी त्वचा में सुधार के लिए अपने जीवन में तनाव को कम करने का एक तरीका ढूंढें।
  • जितना अधिक आप सोते हैं, उतना ही कम तनाव आप अपने शरीर पर डालते हैं। रात के दौरान आपको हर घंटे की नींद के लिए 15% अधिक तनाव होता है और हमने अभी सीखा है कि तनाव मुँहासे का कारण बनता है तो सो जाओ और आप देखेंगे कि आपकी समस्या में सुधार कैसे होता है।
  • व्यायाम तनाव को जारी करने का एक स्वस्थ तरीका है जितना सरल है, जब हम व्यायाम कर रहे हैं तब तनाव करना मुश्किल है। तो जिम में शामिल हों, कुछ खेल करें या दौड़ना शुरू करें।
  • वीडियो

    मुँहासे के लिए घर उपाय का उदाहरण

    युक्तियाँ

    • कलियों को स्पर्श न करें यदि आपकी त्वचा चिकना है, तो अपनी उंगलियों से अपना चेहरा न छूएं क्योंकि आप जीवाणुओं के तेल और गंदगी फैलाते हैं। अपना चेहरा धो लें और बहुत पानी पी लो
    • कभी भी प्रकोप शुरू न करें क्योंकि आप एक निशान छोड़ देंगे।
    • निराश मत बनो अगर कोई विधि काम नहीं करती है। हम सभी अलग हैं और हम सभी को इसे सुलझाने के विभिन्न तरीके हैं।
    • अपनी त्वचा पर मुसब्बर वेरा का रस का प्रयोग करें यह मुँहासे के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह ताज़ा करता है, त्वचा की वसा और लाली कम कर देता है
    • 15 अवरोधक लोशन (सनस्क्रीन) का उपयोग करें, जो न्यूनतम सूर्य संरक्षण कारक है।
    • मिश्रण के लिए ऊतकों का उपयोग करें

    चेतावनी

    • अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे पानी पीयें
    • सुनिश्चित करें कि आप कलियों को खरोंच या फट नहीं करते हैं, तो आप निशान के साथ समाप्त होंगे, जो आपको अच्छे दिखेंगे नहीं।
    • इसके अलावा अगर आप अपनी त्वचा को छूते रहें तो आप क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं या शुष्क कर सकते हैं, इसलिए जितनी संभव हो उतनी आपकी त्वचा को छूने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com