ekterya.com

कैसे अपना चेहरा धोने के लिए

क्या आप अपना चेहरा उज्ज्वल, स्वस्थ और ताज़ा रखने के लिए सर्वोत्तम तकनीक सीखना चाहते हैं? हर दिन चेहरे को धोना चेहरे की त्वचा को बढ़ाने का एक सरल तरीका है, लेकिन यह सही ढंग से करना महत्वपूर्ण है ताकि त्वचा सूख या सूजन न हो। आप मुँहासे प्रवण त्वचा है या नहीं, आप इसे, सूखी संवेदनशील है या आप त्वचा के दोनों प्रकार का एक मध्यवर्ती बिंदु में, आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त विधि के साथ अपना चेहरा धोने के लिए सीखना है।

चरणों

विधि 1
हर दिन अपना चेहरा धो लें

1
गर्म पानी के साथ अपना चेहरा गीला करें अपने बालों को वापस लाओ और बहुत से गर्म पानी के साथ अपनी त्वचा गीला गर्म या ठंडे पानी का प्रयोग आपकी त्वचा के लिए घर्षण हो सकता है, जबकि गर्म पानी मध्यम है और जलन का कारण नहीं होगा।
  • आप अपने चेहरे को अपने हाथों से पानी में डाल सकते हैं या पहले से गीली तौलिया के साथ अपनी त्वचा को गीला कर सकते हैं।
  • चेहरे की सफाई करने से पहले आपकी त्वचा को गीला करते हुए साबुन को आपकी त्वचा पर अधिक आसानी से सरकाने में मदद मिलेगी, जिससे आपको ज्यादा साबुन का इस्तेमाल करने से रोकना होगा।
  • 2
    अपनी पसन्द के चेहरे की सफाईकर्ता को लागू करें आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही मात्रा में सफाई का प्रयोग करें। परिपत्र आंदोलनों के साथ चेहरे पर इसे लागू करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके चेहरे के प्रत्येक क्षेत्र को क्लीनर की बहुत छोटी मात्रा के साथ कवर किया गया है। तीस सेकंड या एक मिनट के लिए परिपत्र आंदोलनों के साथ मालिश करना जारी रखें।
  • अपना चेहरा धोने के लिए हाथ या शरीर के साबुन का उपयोग करने से बचें चेहरे की त्वचा अधिक संवेदनशील के अलावा कोई अन्य शरीर के अंग और आक्रामक साबुन त्वचा आपकी त्वचा शुष्क और चिढ़ बनने के लिए पैदा कर सकता है।
  • यदि आप श्रृंगार का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको चेहरे से निकालने के लिए विशेष मेकअप रिमूवर का उपयोग करना चाहिए, खासकर आंखों के आस-पास। नारियल तेल एक उत्कृष्ट प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है
  • 3
    त्वचा को धीरे से छूटना। छूटना प्रक्रिया है जिसमें त्वचा धीरे से गंदगी और मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए मलवाना है। हर कुछ दिन छूटना के लिए, अपने pores अवरुद्ध कर से बचने और अपने चेहरे की त्वचा दे ताजा और उज्ज्वल देखो। गोल गति के साथ त्वचा रगड़, क्षेत्रों है कि सूखी या चिकना हो जाते हैं पर ध्यान केंद्रित कर एक exfoliating क्रीम या एक साफ कपड़े का प्रयोग करें।
  • बहुत बार या महान शक्ति के साथ एक्सफ़ोलीएटिंग त्वचा को परेशान कर सकती है सप्ताह में केवल कुछ बार करें और सुनिश्चित करें कि आप बहुत कठिन नहीं रगड़ते हैं ऐसे दिनों में जब आपको छूटने की ज़रूरत नहीं होती है, तो अपना कदम धोने पर इस कदम को छोड़ दें।
  • आप अपने स्वयं के चेहरे की रगडें कुछ घर का बना सामग्री का उपयोग कर सकते हैं 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दानेदार चीनी और 1 चम्मच पानी या दूध मिलाएं।
  • 4
    छोटे छूने से कुल्ला और सूखा। अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें, सुनिश्चित करें कि सफाईकर्मियों के सभी निशान हटा दें और छूट दें। एक तौलिया के साथ नरम स्पर्श के साथ अपना चेहरा सूखी जब आप सूखने पर अपना चेहरा रगड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे झुर्रियां दिखाई दे सकती हैं और त्वचा को परेशान कर सकती है।
  • 5
    एक चिकनी और यहां तक ​​कि उपस्थिति के लिए एक चेहरे टॉनिक लागू करें चेहरे की टॉनिक का उपयोग एक वैकल्पिक कदम है, लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा चिकनी और बिना किसी छिद्र के दिखने के लिए दिखती है तो यह एक अच्छा विचार होगा। एक कपास की गेंद के साथ चेहरे टॉनिक को लागू करें और उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां सबसे अधिक खुले हैं।
  • कई वाणिज्यिक टॉनिक में अल्कोहल होते हैं, लेकिन यह आपकी त्वचा को सूखा सकता है अल्कोहल के बिना एक चेहरे की टॉनिक की तलाश करें, खासकर अगर आपका चेहरा छिलका पड़ता है
  • प्राकृतिक टॉनिक आमतौर पर केवल व्यावसायिक टॉनिक्स के साथ काम करते हैं नींबू का रस और पानी के बराबर हिस्से के साथ एक महान घर का बना विकल्प चुनें। मुसब्बर, चुड़ैल हेज़ेल का मिश्रण और गुलाब का पानी अच्छी तरह से काम करेगा।
  • 6
    एक मॉइस्चराइज़र के साथ धो लें चेहरे की त्वचा के लिए बनाई गई मॉइस्चराइज़र चुनें और अपने चेहरे पर एक सिक्का आकार की राशि लागू करें मॉइस्चराइज़र त्वचा को बाहरी कारकों से बचाता है, इसे युवा और उज्ज्वल रखने में मदद करता है
  • यदि आप बिस्तर के ठीक पहले अपना चेहरा धो लें, तो आपकी त्वचा को रात में नवीनीकृत करने में मदद करने के लिए अधिक तीव्र मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।
  • आप बाहर जाने के लिए जा रहे हैं, एक मॉइस्चराइजर है कि एक एसपीएफ़ (सन प्रोटेक्शन फैक्टर) के साथ सनस्क्रीन शामिल 15 या अधिक एक सूरज से अपने चेहरे की रक्षा के लिए इस्तेमाल करते हैं।
  • विधि 2
    त्वचा को मुँहासे से ग्रस्त करें

    1
    दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। सुबह में एक बार धुलाई और शाम में एक बार मुँहासे प्रवण त्वचा वाले लोगों के लिए एक अच्छा दिनचर्या है। सुबह चेहरा धोने अपने चेहरे ताज़ा करता है और बैक्टीरिया है कि रात के दौरान विकसित हो सकता है, जबकि रात धोने त्वचा से पसीने, गंदगी और मेकअप हटाने के लिए महत्वपूर्ण है मारता है। दिन में दो बार से ज्यादा अपना चेहरा धोने से त्वचा सूख सकती है और परेशान हो सकती है।
    • मुँहासे वाले कई लोग सोचते हैं कि धुलाई भी अक्सर त्वचा के लिए अच्छा है, लेकिन वास्तव में यह सच नहीं है। चेहरे की त्वचा नाजुक है और अत्यधिक धुलाई के कारण इसे आंसू और कमजोर पड़ सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपको प्रत्येक धोने के बीच आपकी त्वचा को ताज़ा करने की आवश्यकता है, तो साबुन या अन्य रासायनिक उत्पादों का उपयोग करने के बजाय इसे गर्म पानी से गीला करना बेहतर होगा।
  • 2
    मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए तैयार किए गए क्लीनशर्स का उपयोग करें। नियमित ओवर-द-काउंटर के चेहरे की शुद्धता में अक्सर ऐसे अवयव होते हैं जो मुँहासे को बदतर बनाते हैं। रसायन, अल्कोहल और तेल आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं या आपके छिद्रों को रोक सकते हैं, जो आपके मुँहासे को खत्म करना चाहते हैं, इसके विपरीत क्या करना चाहिए। विशेष रूप से मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए डिज़ाइन किया गया है कि एक cleanser चुनें।
  • मुँहासे की संभावना नहीं है कि सभी त्वचा चिकना है, सूखी त्वचा के साथ कई लोगों को भी मुँहासे है सुनिश्चित करें कि आप एक चेहरे का क्लीनर चुनते हैं जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही है और इसे बहुत अधिक सूखा नहीं है
  • यदि आपके मुँहासे की डिग्री उन्नत है, तो आपको उन पदार्थों के साथ एक औषधीय cleanser का उपयोग करना चाहिए जो बैक्टीरिया को मार डालते हैं जो आपके छिद्र को बंद कर सकते हैं और मुँहासे पैदा कर सकते हैं। डॉक्टर से बात करें इस तरह के औषधीय चेहरे cleanser या एक cleanser खोज सैलिसिलिक एसिड, सोडियम sulfacetamide या benzoyl पेरोक्साइड युक्त काउंटर निर्धारित करने के लिए।
  • 3
    अपना चेहरा साफ़ न करें मुँहासे वाले बहुत से लोग अपने चेहरे को कड़ी मेहनत करने की गलती करते हैं ताकि पीओसीएस को खोलने की कोशिश हो सके। इस पद्धति से त्वचा में छोटे आँसू उत्पन्न होते हैं जो चिंतन और खराब मुँहासे की समस्या पैदा कर सकते हैं। जब एक व्यक्ति को मुँहासे होती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी त्वचा को बहुत सावधानी से संभालते हैं अपने चेहरे को बहुत हल्के से उबालें और लगभग आपकी त्वचा रगड़ना लगभग नहीं
  • चेहरे की रगड़ का उपयोग करने के बजाय, परिपत्र गति में अपने चेहरे को रगड़ने के लिए एक सॉफ्ट क्लीनिक कपड़े का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • यदि आपके मुँहासे से ग्रस्त त्वचा हो तो साफ़ साफ़ ब्रश का प्रयोग न करें।



  • 4
    गर्म पानी से बचें गर्म पानी आपके चेहरे लाल और सूजन पर त्वचा बना सकते हैं, इसलिए सावधान रहें और जब आप धो लें तो कूलर पानी का उपयोग करें। मुँहासे के ब्रेकआउट होने पर भी आपको वाष्प स्नान से बचना चाहिए, क्योंकि गर्मी समस्या को और भी बदतर कर सकती है
  • 5
    कोमल स्पर्शों के साथ अपना चेहरा सूखें जब आप मुँहासे होते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि जब आप किसी न किसी तौलिया के साथ अपना चेहरा सुखा लें, तब आप अपनी त्वचा को नहीं रगड़ें। एक नरम चेहरे तौलिया खरीदें और धुलाई के बाद अपना चेहरा सूखने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अपने तौलिए को बार-बार धोने के लिए सुनिश्चित करें ताकि आपका चेहरा सुखाने के समय बैक्टीरिया के संपर्क में न आए।
  • 6
    तेलों के बिना न्यूरूरिज़र के साथ धो लें यदि आप मुँहासे से ग्रस्त हैं, तो आपका छिद्र शायद बहुत आसानी से बंद हो जाएगा। बहुत से लोगों ने यह पाया है कि मुँहासे से ग्रस्त त्वचा की रक्षा के लिए तेल-मुक्त मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना बहुत उपयोगी है। आप तेलों के साथ एक मॉइस्चराइजर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप इसे आपकी त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करने और कुछ दिनों के इंतजार को देखने के लिए वह कैसे अपने सभी चेहरे पर क्रीम लागू करने से पहले प्रतिक्रिया करता है चाहिए।
  • अलौकिक परेशान त्वचा के लिए अच्छा है और एक महान प्रकाश, तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है।
  • यदि आपकी त्वचा विशेष रूप से चिकना है, तो आप मॉइस्चराइज़र का उपयोग बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैं, या आप केवल उस इलाके में लागू कर सकते हैं जहां आपकी त्वचा सूखी है
  • Video: बेसन के फ़ायदे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए..Beauty Tips !!!

    विधि 3
    शुष्क त्वचा धो लें

    1
    दिन में एक बार धो लें यदि आपकी त्वचा बहुत शुष्क है, तो दिन में एक से अधिक बार अपना चेहरा धो लें, यह केवल और अधिक सूख जाएगा। यह जरूरी है कि आप रात में अपना चेहरा धो लें, इससे पहले कि आप सोने से पहले त्वचा पर श्रृंगार, गंदगी और पसीना निकालें। सुबह में, चेहरे की नियमित सफाई से गुजरने के बजाय केवल गर्म पानी का छिड़काव या नम कपड़े के साथ अपना चेहरा ताज़ा करें। अपने चेहरों को धोने से अपने चेहरे की त्वचा को रोकने के लिए न्यूरूरिज़र के साथ हमेशा धो लें
  • 2
    अपने चेहरे का शुद्धिकारक के रूप में एक प्रकाश साबुन या तेल का उपयोग करें जब आप इसे धोते हैं, तो सूखी त्वचा केवल सुखाने के लिए ही मिलती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने क्लीनर को बहुत सावधानी से चुन लें शुष्क त्वचा के लिए तैयार किए गए एक बहुत ही हल्के cleanser प्राप्त करें या एक तेल का उपयोग करने की कोशिश करें जैसे कि यह आपके cleanser
  • एक क्लीनर के रूप में एक तेल का उपयोग करने के लिए, आप बस अपने चेहरे को गीला करें और अपनी पसंद (बादाम, जैतून, जोजोबा, नारियल, आदि) के तेल लागू करने के लिए की जरूरत है। परिपत्र आंदोलनों में अपना चेहरा रगड़ने के लिए सफाई कपड़े का उपयोग करें, फिर कुल्ला और गर्म पानी से तेल निकाल दें।
  • चाहे एक वाणिज्यिक क्लीनर का उपयोग करने, एक है कि सोडियम सल्फेट Lauryl या सोडियम lauryl ईथर sulphate शामिल नहीं है के लिए देखो। सल्फाट्स बहुत आक्रामक सफाई एजेंट हैं जो आपकी त्वचा को और अधिक सूखेंगे।
  • 3
    मृत त्वचा को हटाने के लिए अक्सर छूटना। अगर आपकी त्वचा छीलने के बिंदु से बहुत शुष्क है, तो आपको सप्ताह में एक से दो बार या दो बार से अधिक छूटना पड़ सकता है। हर दो दिनों में छूटने की कोशिश करें, सूखी त्वचा के क्षेत्रों को नमक कपड़े से रगड़ कर रखें और परिपत्र आंदोलनों को लागू करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि त्वचा को सुखाने के बिना या जलन पैदा करने से छूटना चाहिए।
  • यदि आपकी त्वचा बेहद सूखी है, तो आप तेलों से छूट सकते हैं। एक नारियल तौलिया की टिप या थोड़ा नारियल के तेल (या अपनी पसंद के किसी अन्य तेल) में एक सूती कपड़े डाइप करें परिपत्र आंदोलन बनाने के तेल के साथ अपना चेहरा रगड़ें यह आपकी त्वचा को एक ही समय में छूटने और पोषण देगा।
  • आपकी त्वचा पर लूफैह, एक साफ़ ब्रश या किसी अन्य अपघर्षक सामग्री का उपयोग न करें। सूखी त्वचा अधिक सामान्य और तेल त्वचा की तुलना में फाड़ और झुर्रियों का सामना करने की संभावना है, इसलिए इसे बहुत सावधानी से संभालना महत्वपूर्ण है।
  • 4
    ठंड या गर्म पानी से कुल्ला गर्म पानी शुष्क त्वचा को और अधिक सूखने का कारण होगा, इसलिए गर्म या ठंडे पानी से कुल्ला करें। बहुत पानी का उपयोग करना त्वचा को सूखने का एक और तरीका है, इसलिए आपको पानी का केवल एक या दो छिड़कना चाहिए। आप अपने चेहरे पर पानी छिड़कने के बजाय एक नम तौलिया के साथ अपना चेहरा पोंछते हुए पानी की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • 5
    अपने चेहरे को नरम तौलिया के साथ हल्का स्पर्श दें। एक नरम, शराबी तौलिया का प्रयोग करें ताकि आपकी त्वचा से नमी को बिना किसी ओर खींच कर ले जा सके। अपनी त्वचा को सूजन या छीलने से रोकने के लिए प्रकाश पैट लगाने से स्वयं को सूखें।
  • 6

    Video: साबुन या फेसवॉश से नहीं, इन घरेलू चीजों से धोएं अपना चेहरा | Make Your Own 100% Natural Face Wash

    एक मॉइस्चराइज़र के साथ सफाई समाप्त करें सूखी चेहरे की त्वचा के लिए डिज़ाइन मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन चुनें, ताकि आप अपनी त्वचा को ताजे और हाइड्रेटेड दिख सकें। प्राकृतिक या होममेड मॉइस्चराइज़र आम तौर पर सूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि वे रसायनों में शामिल नहीं होते हैं जो जलन और सूखापन पैदा कर सकते हैं।
  • न्यूरूरिज़र के लिए देखो जिसमें शिया मक्खन, नारियल का मक्खन या कुछ अन्य मॉइस्चराइजिंग घटक शामिल हैं जो आपकी त्वचा को सूखापन से बचाते हैं।
  • यदि आपकी त्वचा धुलाई के कुछ घंटों के बाद छीलती है, तो आप अपनी त्वचा को ठंडा करने के लिए नारियल तेल या मुसब्बर तेल की एक बूंद को लागू कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • श्रृंगार को हटाने के बिना झूठ मत बोलो
    • इसे धोने के बिना दो बार तौलिया का प्रयोग न करें।
    • अपना चेहरा बहुत बार धोना मत यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप सुरक्षात्मक तेल की प्राकृतिक परत को पूरी तरह से समाप्त कर देंगे, आवश्यक से ज्यादा सेबम के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं।
    • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो अपने चेहरे पर सभी का उपयोग करने से पहले हमेशा एक सुरक्षित क्षेत्र में नए उत्पादों का प्रयास करें। हाथ की पीठ पर उत्पाद की एक छोटी राशि को लागू करें, उदाहरण के लिए, और यह देखने के लिए दस मिनट तक प्रतीक्षा करें कि त्वचा लाल या चिड़चिड़ा हो जाती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • क्लीनर या चेहरे की साबुन
    • चेहरे तौलिया
    • एक्सफ़ोलीएटिंग कपड़े या क्रीम
    • चेहरे टॉनिक
    • मॉइस्चराइजिंग क्रीम या लोशन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com