ekterya.com

आपके बच्चे के जूँ से छुटकारा कैसे करें

सिर जूँ एक ऐसी समस्या है जो आमतौर पर स्कूल युग में बच्चों के साथ पहचानी जाती है। बाल की निरंतर खुजली बच्चे के सिर में जलन पैदा कर सकती है और उसे विचलित कर सकती है या उसे असुविधाजनक महसूस कर सकती है। जबकि माता-पिता सभी वातावरणों पर नियंत्रण नहीं करते हैं, जब उनका बच्चा स्कूल में होता है या किसी दोस्त के साथ संपर्क में रहता है, तो वे हमेशा कुछ सावधानी बरत सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखना कि आपका बच्चा जूँ से संक्रमित नहीं होता। यदि ऐसा होता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि समस्या लंबे समय तक जारी नहीं रहती है कुछ सरल चरणों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका बच्चा और आपका घर जूँ से मुक्त रहे।

चरणों

विधि 1
मौजूदा सिर का इलाज करना

Video: जूँ और लीख से मात्र १० मिनट में पाए छुटकारा

निशुल्क आपके बच्चे को जूँ चरण 1 से चित्रित करें
1
औषधीय शैम्पू लागू करें कुछ शैंपू विशेष रूप से जूँ और एनआईटी को खत्म करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आम तौर पर, ये शैंपू बनाये जाते हैं ताकि वे बच्चों में उपयोग के लिए सुरक्षित हो। बच्चे के उपद्रव की गंभीरता के आधार पर, जूट और एनआईटी पूरी तरह से खत्म करने के लिए कई बार एक औषधीय शैम्पू का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, इन उपचारों में कई दिन लगते हैं।
  • नि: शुल्क आपके बच्चे से जूँ चरण 2
    2
    बालों के लिए औषधीय कुल्ला या लोशन लागू करें। एक चिकित्सक या फार्मासिस्ट, चूहों के उपद्रव के लिए सामयिक दवाएं लिख सकता है हालांकि इन जूँ दवाओं में से अधिकांश बच्चों के लिए सुरक्षित हैं, अगर आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने बच्चों के चिकित्सक या डॉक्टर से पूछें। पत्र पर पैकेज पर जो लिखा है उसका पालन करें। कभी एक बच्चे को जूँ उपचार दवाओं को संभालने न दें कभी-कभी, बालों में सभी जूँ से छुटकारा पाने के लिए एकल उपयोग पर्याप्त होता है।
  • सबसे प्रभावी उपचार एकल उपयोग के लिए हैं, या तो 20 मिनट या कई घंटे की अवधि के लिए। कुछ दिन बाद एक अनुवर्ती उपचार की आवश्यकता हो सकती है
  • निशुल्क आपका बच्चा चाट से कदम 3 चित्र
    3
    गीले कंघी अपने बच्चे के बाल कुछ लोग "गीली तलाशी" पद्धति का उपयोग करना पसंद करते हैं जिसमें आप जैतून के तेल, वेसलीन या मेयोनेज़ को जूस को दबाने के लिए लागू करते हैं और फिर उन्हें हाथ से मिलाते हैं। यह 2 महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त है, क्योंकि उन्हें किसी भी दवा के उपचार का उपयोग नहीं करना चाहिए। गीला तलाशी विधि आमतौर पर बड़े बच्चों में काम करती है। यदि दवाएं प्रभावी नहीं हैं, और आप जलो को गीला तलाशी के साथ इलाज करना चाहते हैं, तो पहले चिकित्सक से बात करें
  • एक वैकल्पिक उपचार के रूप में, इलेक्ट्रॉनिक कॉम्ब्स को कीटों के विस्फोट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • नि: शुल्क आपका बच्चा चाट से कदम 4 चित्र
    4
    एक मौखिक दवा प्राप्त करें जब जूँ के उपद्रव विशेष रूप से गंभीर हैं, तो सामयिक उपचार पूरी तरह से प्रभावी नहीं हो सकते हैं। यदि यह आपके बच्चे के मामले में है, तो बाल रोग विशेषज्ञ एक गोली लिखने में सक्षम होना चाहिए, जो बच्चे के सिर में शेष जूँ को प्रभावी तरीके से मारता है।
  • निशुल्क आपका बच्चा जूँ से कदम चरण 5
    5
    अपने बेटे का सिर दाढ़ी हालांकि यह आदर्श समाधान नहीं है, चूजों को खत्म करने का एक अचूक तरीका बाल को समाप्त करना है। मानव रक्त पर जूँ फ़ीड कि वे खोपड़ी से निकाले जाते हैं, लेकिन उन्हें अपने अंडे लगाने के लिए बालों की भी जरूरत होती है। चूंकि जूँ का जीवन चक्र अपेक्षाकृत कम है (लगभग 1 से 2 दिन), आपके बच्चे के सिर को शेविंग करना जड़ से भविष्य की पीढ़ी को जड़ से रोकना रोक सकता है।
  • विधि 2
    शिशुओं में उपचारात्मक व्यवहार करना

    छांट से मुक्त अपने बच्चे शीर्षक छवि 6
    1
    दवाओं की सीमाओं को ध्यान में रखें अधिकांश औषधीय जूँ उपचार 2 महीने से कम आयु वाले नवजात शिशुओं या शिशुओं में उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं हैं। आपको अपनी आँखें हाथ से निकालना होगा
  • निशुल्क आपके बच्चे को जूँ चरण 7 से चित्रित करें

    Video: जूँ और लीख दूर करने के ४ असरदार घरेलू उपाय | 4 way to Get rid of lice

    2
    अपने बच्चे के बालों को धोएं और कंडीशन करें शिशुओं के लिए एक सुरक्षित शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें और अपने बच्चे के बाल धोएं।
  • छांट से मुक्त अपने बच्चे शीर्षक छवि 8
    3
    अपने बाल कुल्ला एक सुरक्षित शैम्पू और कंडीशनर लगाने के बाद, बच्चे के बाल पूरी तरह से कुल्ला सुनिश्चित करें कि आप गर्म पानी या कमरे के तापमान पर उपयोग करते हैं।
  • कई वयस्क जुराब मरने और धोने और रगड़ना प्रक्रिया के दौरान आपके बच्चे के बाल से बाहर गिर जाते हैं।
  • निशुल्क आपका बच्चा चाट से कदम 9 चित्र
    4
    अपने बाल सूखा मत अपने बच्चे के बालों को नेविगेट करने और गंधों को अधिक प्रभावी ढंग से पहचानने के लिए, अपने बालों को नम छोड़ दें। बच्चे के बालों को सूखने के लिए तौलिया या ड्रायर का उपयोग न करें।
  • छांट से नि: शुल्क आपके बच्चे शीर्षक छवि 10
    5
    कंघी अपने बाल ज्यादातर फ़ार्मेसियों से एक छोटे से ठीक दांत कंघी या जूँ कंक उपलब्ध होते हैं और कंघी के दांतों के माध्यम से जूँ और नाइट को हटाने के लिए अपने बच्चे के बालों के हर किनारे के माध्यम से इसे पास करते हैं। अपने बच्चे के सिर पर फिर से जमा करने से जूस को रोकने के लिए प्रत्येक पास के बाद कंघी को कुल्ला करना सुनिश्चित करें।
  • जूँ के लिए कंघी साझा न करें यदि कई बच्चे हैं जो संक्रमित हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति को अपना कंघी होना चाहिए और इलाज के बाद इसे छोड़ देना चाहिए।
  • छांट से नि: शुल्क आपका बच्चा छवि 11 कदम
    6

    Video: सिर्फ 1 दिन में जूँ और लीख को हमेशा के लिए भगाने के घरेलू उपचार | Home Remedies For Head Lice |

    प्रक्रिया को दोहराएं। सबसे अधिक संभावना है, यह सभी जूँ और एनआईटी को हटाने के लिए कई धोने और सत्रों को तलाशी लेता है। पिछली प्रक्रिया को हर 3 से 4 दिनों के लिए दोहराएं ताकि आप अपने अंडे से हाल ही में रसीला हुए जूँ को खत्म कर सकें।
  • विधि 3
    अपने घर और संपत्ति का इलाज

    झिल्ली से आपका बच्चा निशुल्क
    1



    एक्सपोजर से बचें जब आपका बच्चा जूँ के साथ घर आता है, तो यह जरूरी नहीं है कि आपके दूसरे बच्चों या परिवार के वयस्क सदस्यों में जूँ फैल जाएं। याद रखें: हर कोई आपके बच्चे के इलाज के लिए उतना ही उजागर होता है, इसलिए अपने सिर को कवर करें और बच्चे के इलाज के बाद कड़ाई से जांच करें।
    • कुछ वैज्ञानिक निष्कर्ष बताते हैं कि जानवरों को मानव जुताव के अनुबंध का खतरा नहीं चला है, इसलिए घर में कुत्तों, बिल्लियों या अन्य जानवरों के बारे में चिंता न करें।
  • निशुल्क आपका बच्चा जूँ से चरण 13
    2
    किसी भी सतह को पहचानें जिस पर जूँ रह सकती हैं। सिंह बिस्तर, तौलिये, भरवां जानवर और मोटी कालीनों में रह सकते हैं। वे समय की थोड़ी अवधि के लिए कंघी या ब्रश जैसी बाल देखभाल उपकरणों पर भी जीवित रह सकते हैं। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले सभी सतहों को पहचानें
  • निशुल्क अपने बच्चे को जूँ चरण 14 से चित्रित किया गया चित्र
    3
    गर्म पानी से प्रभावित सतहों शीट, तौलिए और भरवां जानवरों जैसे किसी भी आइटम को वॉशर और ड्रायर में साफ किया जा सकता है। हालांकि, वाशिंग मशीन में गर्म पानी की सेटिंग के साथ इन मदों को धोना सुनिश्चित करें। सामान्य तौर पर, जूँ और एनआईटी को समाप्त करने के लिए 54.5 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फ़ारेनहाइट) का तापमान आवश्यक है। इसके अलावा, इन वस्तुओं को ड्रायर के सबसे विन्यास में सूखने के लिए सुनिश्चित करें
  • छिलके से मुक्त आपका बच्चा शीर्षक चरण 15
    4
    किसी भी गैर-चलती सतह का आकांक्षा करना वैक्यूम के उच्चतम विन्यास के साथ सभी कालीनों, कालीनों, कपड़ा अंधा, मेज़पोश या किसी अन्य सॉफ्ट फैब्रिक परिधान को निर्वात करना सुनिश्चित करें। एक बार जब आप इसे कर लेते हैं, तो तुरंत जूट को भागने से रखने के लिए वैक्यूम बैग को फेंक दें।
  • निशुल्क आपका बच्चा चाट से चरण 16
    5
    सभी बालों की देखभाल के उपकरणों को भिगोएँ कम से कम एक घंटे के लिए शराब या औषधीय शैम्पू में कंघी, क्लिप, टेप और ब्रश के रूप में बालों के देखभाल के उपकरण रखें।
  • छांट से नि: शुल्क आपके बच्चे शीर्षक छवि 17
    6
    अपने घर की निगरानी करें चूहे के शिकार आमतौर पर पूरी तरह से समाप्त करना मुश्किल नहीं होते हैं, इसलिए अपने घर और उन लोगों की निगरानी करना सुनिश्चित करें जो यह सुनिश्चित करने के लिए जूँ जमी हुई सतह पर नहीं बच पाए, जो आप साफ करने के लिए भूल गए या किसी अन्य व्यक्ति के बालों पर। अपने घर में मॉनिटरिंग आप एक नए infestation से बचने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 4
    बच्चों को जूँ होने से रोकें

    छांट से मुक्त अपने बच्चे शीर्षक छवि 18

    Video: 1 दिन में जूँ भगाने के घरेलू उपचार | Home Remedies For Head Lice | Juon Ko Bhagane Ke Upchar

    1
    साझा करने से बचें बच्चों को अन्य कंघी, टोपी या तौलिए साझा करने की अनुमति न दें। यदि आपका बेटा दोस्तों के साथ एक यात्रा पर गया, तो उसे अपने तकिये, कंघी, तौलिये आदि का उपयोग करने की सलाह दें। सामान्य तौर पर, इन चीजों को साझा करने से सिर जूँ का संचरण होता है
  • छांट से मुक्त अपने बच्चे शीर्षक छवि 19 कदम
    2
    बाल स्वच्छता सुनिश्चित करता है सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के बाल हर दिन साफ ​​होते हैं। कभी-कभी, अगर बच्चा अपने आप पर स्नान करता है, तो वह अपने बालों को अच्छी तरह से धो नहीं सकता है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या उसने अपने बालों को अच्छी तरह से साफ कर दिया है, हर दिन अपने बच्चे के बाल की जांच करना सुनिश्चित करें बालों की स्वच्छता महत्वपूर्ण है, लेकिन यह जूँ की उपद्रव को रोक नहीं पाएगी। हालांकि, यह कहना आसान है कि क्या आपके बच्चे को जूँ हैं जब उनके बाल साफ हो जाते हैं
  • निशुल्क आपका बच्चा चाट से कदम 20
    3
    अपने बच्चों को जूँ से बचने के लिए कुछ उपाय सिखाएं पिछला चरणों में बताए गए अनुसार जूँ से बचने के बारे में अपने बच्चों को सलाह दीजिए, जैसे कि कंघी बांटने के लिए और अपनी चीजों को अन्य बच्चों के सामान जैसे कि कोट या टोपी के साथ मिश्रण नहीं करना। ये सरल आदतों के कारण सिर जूँ की रोकथाम में अंतर हो सकता है।
  • छांट से मुक्त अपने बच्चे शीर्षक छवि 21
    4
    यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बच्चे स्कूल या संगठन जूँ की उपस्थिति के लिए जांच में भाग लेते हैं। समूह परिस्थितियों में अन्य बच्चों द्वारा बच्चों को जूस प्राप्त करने की अधिक संभावना है। बच्चों को स्कूल, मनोरंजक या सामुदायिक समूहों में, और एथलेटिक टीमों में जूस लेने का जोखिम अधिक होता है। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे में जो भी समूह गतिविधि दर्ज कराई गई है, उसके पास ऐसे बच्चे को संगरोध रखने के उपाय हैं जिनके सिर जूँ हैं जब तक कि वे उचित उपचार प्राप्त न कर सकें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके बच्चे को पहली जगह में जूँ तक नहीं पहुंचाया जाए।
  • अधिकांश पब्लिक स्कूल लगातार छात्र शरीर में जूँ की उपस्थिति की समीक्षा करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए उचित उपाय करते हैं कि अन्य छात्रों का खुलासा नहीं किया जाता है। हालांकि, एथलेटिक टीमें, चर्च समूह और अन्य सामुदायिक संगठन इस कार्रवाई को नहीं लेते हैं, इसलिए ध्यान दें और अपने बच्चे को किसी भी संभावित जोखिम के बाद जांचें।
  • छांट से मुक्त आपका बच्चा छवि चरण 22
    5
    जूँ की बताने वाले संकेतों के लिए देखो खोपड़ी और बालों पर अत्यधिक खुजली या खुजली, हालांकि उन्हें अन्य कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, निश्चित रूप से चिंता का कारण है। यदि आपका बच्चा इन लक्षणों का अनुभव करता है, तो उसके सिर और बाल को तुरंत जांचें
  • उपद्रव के बाद खुजली होने के लिए सप्ताह लग सकते हैं। हालांकि, बहुत से बच्चों ने कुचले में झुनझुनी या झुर्री की शिकायत की है इससे पहले कि infestation उन्नत है, जो आपको प्रतिक्रिया देने के लिए समय देगा।
  • निशुल्क आपके बच्चे को जूँ चरण 23 से शीर्षक
    6
    अपने बच्चे के बाल की जाँच करें हर सप्ताहांत जूँ या एनआईटी के लिए अपने बच्चे के बाल की जाँच करें उन्हें उजाले हुए सूरज की रोशनी के दौरान घर से बाहर निकालना, अपने बालों को अलग करें और जूँ और एनआईटी के लिए हर किनारे की जांच करें। यहां तक ​​कि अगर आपको कोई भी नहीं मिला, तो आप उपयुक्त उपाय कर सकते हैं ताकि बच्चे सोमवार को स्कूल जाने के लिए तैयार हो।
  • जूँ, जो आमतौर पर सफेद या भूरे रंग के होते हैं और तिल के बीज के आकार के होते हैं, वे नग्न आंखों के लिए दिखाई देते हैं, लेकिन जब कोई जूँ नहीं हैं, तो पहचानने में एनआईटी अधिक मुश्किल होती है। अपने बच्चे के बालों में भूरा, दालचीनी और पीले रंग की डॉट्स देखें वे आम तौर पर खोपड़ी के निकटतम बाल की जड़ों में पाए जाते हैं निट्स रूसी की तरह दिख सकते हैं, लेकिन ब्रश या मिलाते हुए द्वारा हटाया नहीं जा सकता। एक बार जब नट्स के छल्ले और जूँ में बदल जाते हैं, तो अंडा के गोले बेज या सफेद होते हैं।
  • जीवाओं को खोजने के मुकाबले एक बाल के बाल में एनआईटी मिलना आम है, इसलिए ध्यान देना
  • युक्तियाँ

    • यदि किसी दवा के इलाज का तीसरी बार उपयोग करने पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, तो उसका उपयोग बंद कर दें और वैकल्पिक उपचार का सुझाव देने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के जूँ के इलाज के लिए कभी भी ओवर-द-काउंटर कीटनाशक या होममेड मिश्रण का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com