ekterya.com

भावनात्मक दुरुपयोग से निपटने के लिए

भावनात्मक रूप से अपमानजनक व्यवहार तब होता है जब कोई व्यक्ति कहता है, किसी व्यक्ति की भावनाओं को जानबूझकर और लगातार लंबे समय तक चोट पहुंचाए जाने के लिए कुछ भी कहता है या कुछ करता है। लड़ाई, छेड़छाड़, अपमानजनक या अन्य नकारात्मक व्यवहार हर दिन साधारण रिश्तों में होते हैं। हालांकि, अंत में एक भावनात्मक रूप से हानिकारक व्यवहार पैटर्न एक में बदल सकते हैं भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते। आप एक भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते में हो सकता है, तो अपने साथी,,, आपको लगता है आप कुछ नहीं के लिए अच्छा कर रहे हैं बनाता है अपमान आप belittles आप का खतरा है या आप भयभीत हैं या आप को डर है कि आप अपने साथी छोड़ देता है। आप एक अपमानजनक संबंध में हैं, तो आप समझते हैं कि आप अपने साथी को बदल नहीं सकते और यह मदद लेने और रिश्ते को छोड़ने के लिए बेहतर है।

चरणों

विधि 1
अपनी वर्तमान स्थिति प्रबंधित करें

इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 1 के साथ डील
1
भावनात्मक दुरुपयोग के संकेतों पर ध्यान दें भावनात्मक दुरुपयोग का उद्देश्य आपको छोटा लगता है और अपने आप को अपनी स्वतंत्रता और आत्मसम्मान से वंचित करना है। आपका साथी आपको अलग महसूस कर सकता है, धमकाने या नियंत्रित करने के व्यवहार का उपयोग कर सकता है। भले ही आपका साथी शारीरिक बल का उपयोग न करे, तो वह आपको हिंसा के साथ खतरा पैदा कर सकता है
  • अपने साथी अपनी स्वतंत्रता को सीमित कर सकता (उदाहरण के लिए, अपने ठिकाने जानने पर जोर देते हैं कुछ लोगों के साथ समय बिताने के लिए मत छोड़ो या), अस्वीकार (जैसे, अधिनियम के रूप में यदि आप मौजूद नहीं था और चीजें हैं जो आपकी गलती नहीं कर रहे हैं के लिए अपने आप को दोष) या करने के लिए अपमान belittling आप, अपने परिवार या अपने पेशे।
  • नियंत्रित और अपमानजनक व्यवहार के पैटर्न आपके वित्त को प्रभावित कर सकते हैं। भावनात्मक दुरुपयोग में एक भागीदार शामिल हो सकता है जो आपके वित्त की देखरेख करता है, हर पैसे के खातों के लिए पूछता है, आपसे पैसे रोकता है या आपके खर्च को प्रतिबंधित करता है
  • भावनात्मक दुरुपयोग में भी आपका समय की निगरानी शामिल हो सकती है, अपने सेल फोन और ईमेल की जाँच करने पर जोर दे सकते हैं, और अपने परिवार के साथ संपर्क सीमित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाली भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 2 के साथ डील
    2
    अपने अधिकारों को जानें आपको अपने साथी के साथ संतुलित संबंध के भीतर सम्मान के साथ व्यवहार करने का अधिकार है। आपके पास अपना मन बदलने और रिश्ते को खत्म करने का अधिकार है यदि यह आपके लिए उपयुक्त नहीं है। आपको अपनी राय रखने का अधिकार है, भले ही आपका साथी उनके साथ सहमत नहीं हो। आपके पास महत्वपूर्ण प्रश्नों के स्पष्ट और ईमानदार उत्तर प्राप्त करने का अधिकार है। यदि आप यौन संबंध नहीं चाहते हैं तो आपको अपने साथी को नहीं कहने का अधिकार है।
  • ये आपके अधिकार हैं अपने साथी को आप को अन्यथा सहमत न होने दें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 3 के साथ डील
    3
    एहसास है कि आप अपने साथी को नहीं बदल सकते। उसे समझने या समझने की आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है कि वह आपको परेशान कर रहे हैं। अभिशाप आपकी करुणा को प्राप्त करने के लिए नहीं बदलते हैं, वे करुणा के साथ कार्य करने के लिए सीखना बदलते हैं।
  • यदि आप रिश्ते में रहते हैं तो आप अपने दंपती को कोई अनुग्रह नहीं करते हैं। आप महसूस कर सकते हैं कि आप "केवल एक ही व्यक्ति हैं जो उसे समझता है" या कि वह "एक अच्छा व्यक्ति है यदि आप उसे जानना चाहते हैं", लेकिन उस व्यक्ति को आप के कारण होने वाले दर्द को कम नहीं करें ऐसे व्यक्ति के साथ रहने के बारे में कोई वीर नहीं है जो सम्मान का अभाव है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 4 के साथ डील
    4
    उसे जवाब न दें दुर्व्यवहार करने वाले बहुत अच्छे हैं और आपको नियंत्रण खोने के मुद्दे पर भड़का सकते हैं और फिर खुद को सब कुछ के लिए दोष दे सकते हैं। किसी भी संकेत, अपमान या धमकी का जवाब न दें हालांकि आपके गुस्से को रोकना मुश्किल हो सकता है, याद रखें कि यह एक जाल है और आप परिणामस्वरूप ग्रस्त हो सकते हैं।
  • भौतिक बल के साथ कभी भी जवाब न दें, भले ही वे आपको उत्तेजित करते हों जगह छोड़कर, गहन साँस लेने या चर्चा को रोक कर अपने आवेगों को नियंत्रित करने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक वाली भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक चरण 5
    5
    अपमानजनक संबंधों के दीर्घकालिक जोखिम को पहचानता है अपमानजनक रिश्ते वृद्धि के रूप में (जैसे अवसाद, posttraumatic तनाव विकार, चिंता और उपयोग या शराब या नशीले पदार्थों के दुरुपयोग के रूप में) (जैसे सिरदर्द, गठिया और शरीर में दर्द के रूप में) शारीरिक समस्याओं, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए और यौन स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं यौन संचरित संक्रमणों या अनचाहे गर्भधारण का खतरा।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील चरण 6

    Video: Música de piano muy relajante, música para dormir

    6
    समर्थन प्राप्त करें अपने मित्रों और परिवार पर भरोसा करें और अपने समर्थन के लिए पूछें उन्हें बताएं कि क्या हो रहा है और आप उन्हें स्थिति छोड़ने में मदद करने के लिए चाहते हैं। निश्चित रूप से वे आपकी किसी भी तरह से आपकी मदद करने के लिए तैयार होंगे।
  • आप उन्हें संकेत देने के लिए एक संकेत बना सकते हैं कि आपको मदद की ज़रूरत है, जैसे कि कोडित टेक्स्ट "मैं रात के खाने के लिए lasagna तैयार हूँ" कहने के लिए एक कोड हो सकता है "मुझे समस्या है और मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है"
  • दोस्तों, परिवार, पड़ोसियों, आध्यात्मिक नेताओं या आपकी मदद कर सकते हैं जो किसी का उपयोग करें
  • विधि 2
    रिश्ता छोड़ दो

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 7 के साथ डील



    1
    अलविदा कहने पर आपको पता होना चाहिए कभी-कभी, रिश्ते केवल गलत होते हैं और सहेजे नहीं जा सकते। अपने अच्छे और अपने मानसिक स्वास्थ्य के लिए, जितनी जल्दी हो सके पहचानने की कोशिश करें यदि यह इस रिश्ते के लिए प्रयास करना उचित है। याद रखें कि दुर्व्यवहार को बदलने की संभावना नहीं है।
    • अपने आप को इस संबंध में चिपक न दें क्योंकि आप इसे जाने देने से डरते हैं। सभी दर्द को याद रखें जिसने व्यक्ति ने आपको कारण दिया है और यह कि आपके लिए सबसे अच्छी बात यह छोड़ना है इस रिश्ते के बिना आपकी ज़िंदगी की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको अधिक सम्मान के साथ इलाज करने के योग्य हैं।
    • दुर्व्यवहार को अपने साथी के व्यवहार को जारी रखने या उसे उचित ठहराने न दें।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक 8
    2
    अपनी सुरक्षा को पहले रखो। यह स्वीकार करता है कि दुर्व्यवहारियों को शायद ही कभी बदलना पड़ता है और यह संभावना है कि दुरुपयोग समय के साथ शारीरिक हिंसा के दौरान तीव्र होगा। इसे ध्यान में रखते हुए, आपकी सुरक्षा को प्राथमिकता दें। यदि आप हिंसा से डरते हैं, तो आप अलग-अलग खतरों का जवाब दे सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप उनसे बच सकते हैं या उनके प्रति प्रतिक्रिया नहीं कर सकते। अपने आप को बचाने के लिए मुश्किल या हानिकारक हो सकता है, याद रखें कि आप अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं जब तक कि आप अगले कदम नहीं उठा सकते।
  • यदि आप तत्काल खतरे में हैं और आपकी सुरक्षा या कल्याण के लिए डर है, आपातकालीन सेवाएं कॉल करें और तुरंत सुरक्षित हो जाओ
  • यदि आप अपने घर में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो किसी भाई या बहन के घर, किसी दोस्त के घर या किसी अन्य जगह पर जाएं जहां आपको सुरक्षित लगता है।
  • अपने बच्चे की सुरक्षा को प्राथमिकता दें यदि आपके पास एक या अधिक बच्चे हैं, तो उन्हें सुरक्षित रखें किसी मित्र के घर की तरह उन्हें कहीं सुरक्षित भेजें
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक 9
    3

    Video: LE SAFRAN A UN TEL POUVOIR QU IL AGIT SUR TOUTES LES PERSONNES QUI SAPPROCHENT DE VOUS BUVEZ LE VITE

    हर समय अपने साथ एक सेल फोन लें आपको मदद के लिए पूछना पड़ सकता है, पुलिस को कॉल कर सकते हैं या अपनी सुरक्षा के बारे में आपातकालीन स्थिति से निपट सकते हैं। आपकी सुरक्षा की गारंटी के लिए आपको इसे हर समय लोड और तैयार करना होगा।
  • किसी आपातकाल में कॉल करने के लिए किसी को भी संपर्क करने के लिए स्पीड डायल की अनुसूची करें, जिसमें आपका मित्र, परिवार या पुलिस शामिल है
  • इमेज शीर्षक वाली भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक 10
    4
    एक सुरक्षित जगह से बचें जब आप किसी एस्केप की योजना बनाते हैं, तो जोखिम के बारे में सोचें जो उत्पन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका साथी उनके पीछे नहीं जाता है या उन्हें चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं करता है। यदि आप अपनी सुरक्षा और उनकी देखभाल करते हैं, तो आप अपने बच्चों की तुलना में एक अलग जगह से बच सकते हैं। कहीं न कहीं सुरक्षित है और जहां आप अपने साथी से सुरक्षित हैं। यह एक दोस्त का घर हो सकता है, आपके माता-पिता का घर या आपके भाई या आश्रय।
  • हमेशा अपमानजनक रिश्ते को छोड़ते समय सावधान रहें, चाहे वह भी हो "केवल" एक भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते की। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं या अपने देश में घरेलू हिंसा के खिलाफ मदद की संख्या घरेलू हिंसा 1-800-799-सेफ (7233) के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन को फोन करके एक सुरक्षा योजना विकसित करने में मदद कर सकते हैं,।
  • किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से तुरंत बचने में मदद के लिए मदद करें यह व्यक्ति आपको अपना सामान इकट्ठा करने, अपने बच्चों का ख्याल रखने में मदद कर सकता है या आप जल्दी से बचने के लिए बारी करने के लिए व्यक्ति हो सकता है
  • कई घरों में बच्चे और पालतू जानवर प्राप्त होते हैं
  • Video: Trolls, threats: Online harassment of female journalists | The Listening Post

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार के साथ डील शीर्षक 11
    5
    सभी संपर्क तोड़ें एक बार जब आप सफलता से बच गए तो अपने साथी को किसी भी तरह से अपना जीवन न दें। मैं आपको अच्छे शब्दों के साथ राजी करने का प्रयास कर सकता हूं, माफी मांग सकता हूं या आपको बता सकता हूं कि चीजें बदल गई हैं। याद रखें कि यह बहुत संभावना है कि आपका व्यवहार स्वयं को दोहराएगा, भले ही आपका पार्टनर वादा करता है कि ऐसा कभी नहीं होगा। अपने साथी को बिना, अपने तरीके से चंगा करने की अनुमति दें
  • उस व्यक्ति की फ़ोन नंबर को हटा दें और सोशल नेटवर्क पर उसके साथ आपके संबंधों में कटौती करें। आप अपना स्वयं का फ़ोन नंबर भी बदल सकते हैं।
  • अपने साथी को दिखाने की कोशिश न करें कि आप उसके बिना बेहतर हैं। आपका वसूली व्यक्तिगत होना चाहिए, बस आपके लिए।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 12 के साथ डील
    6
    अपना ख्याल रखना याद रखें कि दुरुपयोग आपकी गलती नहीं थी किसी भी कारण से दुर्व्यवहार का शिकार होने का कोई भी अधिकार नहीं है और आप जिस तरह से इस तरह से व्यवहार किया जा रहा है, उसे उचित ठहराया नहीं गया है। खुश रहने के तरीकों की तलाश करें अपनी पत्रिका में लिखें, पैदल चलना और मज़े की गतिविधियां करें, जैसे हाइकिंग या ड्राइंग
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक दुर्व्यवहार चरण 13 के साथ डील
    7
    पेशेवर सहायता प्राप्त करें एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर खोजें जो आपकी स्थिति को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है। चिकित्सक टूटने की भावनात्मक पक्ष के साथ आपकी मदद कर सकता है और आप अवसाद, चिंता, मानसिक तनाव या क्रोध के साथ निपटने में मदद कर सकते हैं। यह स्थिति से निपटने और आपकी मुश्किल भावनाओं को दूर करने में आपकी सहायता भी कर सकता है।
  • एक चिकित्सक से सलाह लेने के बारे में अधिक जानने के लिए, लेख "कैसे पता चलेगा कि आपको चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है।"
  • युक्तियाँ

    • और कैसे एक अपमानजनक संबंध से बचने के लिए पर सलाह के लिए, घरेलू हिंसा के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन फोन 1-800-799-सेफ (7233) या 1-800-787-3224 (यदि आप अमेरिका में रहते हैं) ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com