ekterya.com

योनि सूखापन से निपटने के लिए

कई महिलाओं के लिए योनि सूखापन एक आम समस्या है आम तौर पर सौम्य, यह कुछ दवाओं, रजोनिवृत्ति या हार्मोनल असंतुलन के कारण हो सकता है। योनि सूखापन के लिए विभिन्न प्रकार के चिकित्सीय विकल्प हैं, स्नेहक और क्रीम से लेकर हार्मोनल उपचार कार्यक्रम तक। अपनी समस्याओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि कौन सा पथ आपके लिए सबसे अच्छा है

चरणों

भाग 1
क्रीम और स्नेहक का उपयोग करें

रजोनिवृत्ति चरण 2 के दौरान योनि सूखीपन का उपचार करें
1
स्नेहक का परीक्षण करें यदि आपकी योनि सूखापन संभोग के दौरान एक समस्या है, तो स्नेहक का उपयोग करके समस्या को अस्थायी रूप से कम करने में मदद मिल सकती है।
  • स्नेहक ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं, फार्मेसियों में और सेक्स दुकानों पर भी खरीदे जा सकते हैं ("सेक्स की दुकानों")। आप सेक्स के दौरान सुखाने के लिए लिब्रीकेटेड कंडोम भी खरीद सकते हैं।
  • स्नेहक सीधे संभोग से पहले योनि को सीधे लागू किया जाना चाहिए। स्नेहक केवल अस्थायी राहत हैं, इसलिए यदि आप दीर्घकालिक इलाज की तलाश कर रहे हैं, तो आप कहीं और देखना चाह सकते हैं।
  • स्टॉप योनि इटचिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    एक योनि मॉइस्चराइज़र की कोशिश करो योनि मॉइस्चराइजर्स सामयिक क्रीम हैं जो योनि को सीधे लागू होते हैं। अधिकांश गैर-हार्मोनल योनि क्रीम एक पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है।
  • योनि क्रीम सुपरमार्केट या फ़ार्मेसियों में पाया जा सकता है Replens, Luvena, केवाई रेशम ई योनि मॉइस्चराइजर और केवाई ल्यूकबैड योनि मॉइस्चराइज़र ओवर-द-काउंटर योनि क्रीम के उदाहरण हैं।
  • किसी भी नए उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें हालांकि अधिकांश उत्पादों का उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं, कुछ संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकते हैं और प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं, जैसे कि चकत्ते या घावों।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूखा का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    एस्ट्रोजेन क्रीम का उपयोग करें एस्ट्रोजेन क्रीम सामयिक मलहम हैं जो योनि को सीधे लागू होते हैं और इसमें एस्ट्रोजन की कम खुराक होती है। एस्ट्रोजेन क्रीम प्राप्त करने के लिए आपके पास एक नुस्खा होगा।
  • एस्ट्रोजेन क्रीम योनि में सीधे एक साफ applicator या उंगली के साथ पेश किया जाता है, आमतौर पर सोने का समय पर। आपके चिकित्सा के इतिहास के अनुसार, आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि एस्ट्रोजेन क्रीम का कितनी बार इस्तेमाल होता है और किस मात्रा में
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार खोजें

    अस्वास्थ्यकर वजन घटाने तकनीकों से बचें चरण 6
    1
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति के लिए पूछें योनि सूखापन के कई कारण हैं। अगर आपकी योनि सूखापन अचानक दिखाई देती है, तो आपको अपने चिकित्सकीय विशेषज्ञों को चिकित्सा कारणों से बाहर निकलना चाहिए।
    • आम तौर पर, योनि सूखापन का कारण सौम्य है। रजोनिवृत्ति, प्रसव और स्तनपान से हार्मोन के स्तर में परिवर्तन हो सकता है और सूखापन हो सकता है। हालांकि, कभी-कभी योनि सूखापन अधिक गंभीर समस्याओं जैसे कि कैंसर और प्रतिरक्षा विकारों के कुछ प्रकार के कारण होता है। इस कारण से आपको एक डॉक्टर को जल्दी से देखना बेहद जरूरी है अगर आपको कोई परिवर्तन महसूस होता है, क्योंकि इन प्रकार के रोगों की प्रारंभिक हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है।
    • सजोग्रेन का सिंड्रोम एक स्वत: प्रतिरक्षी रोग है जिसके द्वारा आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ ऊतकों पर हमला करती है। यह सूखी आंखों और सूखे मुंह जैसे अन्य लक्षणों के अलावा योनि सूखापन का कारण बन सकता है। आपका चिकित्सक यह जानने के लिए खून का परीक्षण कर सकता है कि क्या आपके पास सोजोग्रेन का सिंड्रोम है या नहीं।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड चरण 1 के साथ मदद बिप्लोर विकार शीर्षक वाली छवि

    Video: मात्र 2 दिन में खुजली दूर करने का रामबाण आसान घरेलु नुस्खा !

    2
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के बारे में पूछें यदि आप रजोनिवृत्ति में प्रवेश कर रहे हैं, तो हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी (एचआरटी) योनि सूखापन सहित कई लक्षणों को दूर कर सकती है।
  • प्रतिस्थापन हार्मोन थेरेपी केवल योनि सूखापन में सुधार नहीं कर सकता है, यह रजोनिवृत्ति के अन्य लक्षण जैसे गर्म चमक के साथ मदद कर सकता है। आम तौर पर, आप पैच का प्रयोग करेंगे या एस्ट्रोजेन की कम खुराक की मौखिक गोलियां ले लेंगे और अन्य हार्मोन जो आपके शरीर में मेनोपॉज दर्ज करते समय कम हो जाती हैं।
  • विकल्प हार्मोन चिकित्सा कुछ जोखिम रखती है यह दिखाया गया है कि एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन युक्त मौखिक हार्मोनल गोलियां स्तन कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाती हैं। इन खतरे कारकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और वे आपके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखा का शीर्षक चित्र 8
    3
    एस्ट्रोजेन रिंग की कोशिश करें एक एस्ट्रोजेन अंगूठी हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का एक रूप है, जो गोलियों की तुलना में कई महिलाओं का उपयोग करना आसान लगता है।
  • आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ ने आपकी योनि के ऊपरी हिस्से में एक छोटी लचीली अंगूठी सम्मिलित की है। अंगूठी एक नियमित समय पर एस्ट्रोजेन की खुराक जारी करेंगे। इसे हर तीन महीनों में बदलना होगा।



  • पोषण संबंधी पूरक आहार की उपयोगी जानकारी का शीर्षक चित्र 7
    4
    अपनी वर्तमान दवाओं को ध्यान में रखें अक्सर, योनि सूखापन वर्तमान में ली जाने वाली दवाओं का एक साइड इफेक्ट है। विशेष रूप से डेंगेंस्टेन्ट्स, जो कई सर्दी या एलर्जी में पाए जाते हैं, योनि सूखापन के कारण हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपकी सूखापन आपकी दवाओं के कारण है, तो वैकल्पिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • Video: Chodne ke upay

    भाग 3
    प्राकृतिक उपचार की कोशिश करो

    इन्सुस एक पीरियड स्टेप 14 नामक छवि
    1
    गैर-औषधीय उपचार का उपयोग करें अगर आप मजबूत दवाओं के साथ चिकित्सकीय विकल्पों में कम दिलचस्पी रखते हैं, तो कई तरह के होम्योपैथिक विकल्प होते हैं जो कुछ महिलाओं के लिए सफल होते हैं
    • सोयाबीन में isoflavone नामक एक पदार्थ होता है जिसका शरीर पर एस्ट्रोजेन के समान होता है। सोया में समृद्ध आहार में योनि सूखापन को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • ब्लैक कोहोश एक जड़ी बूटी है जो कई महिलाएं आहार अनुपूरक के रूप में उपभोग करते हैं और योनि सूखापन के साथ मदद कर सकती हैं। हालांकि, कोई बड़ा अध्ययन इसके उपयोग के साथ कोई लाभ नहीं मिला है कुछ महिलाओं के विपरीत प्रभाव जैसे कि जोड़ों में दर्द, सांस की कमी, चक्कर आना, दस्त और पेट में दर्द का अनुभव होता है। यदि आपको जिगर की क्षति या एक हार्मोन-संवेदनशील अवस्था जैसे कुछ प्रकार के कैंसर या रेशेदार ट्यूमर हैं, तो आपको काले कोहोस का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं तो आपको काले सहवास नहीं लेना चाहिए। औषधीय पौधों के आधार पर किसी भी उपचार शुरू करने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जड़ी बूटियों आपके लिए सुरक्षित हैं।
    • कुछ महिला एक पूरक के रूप में जंगली याम युक्त क्रीम का उपयोग करते हैं, लेकिन इसका कोई प्रमाण नहीं है कि इस तरह के क्रीम उपयोगी होते हैं और योनि के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    2
    डचिंग का उपयोग न करें अपनी योनि को एक तरल तैयारी के साथ साफ करें, जिसे किसी दुकान या घर में खरीदा जाता है, इसमें रसायनों के संतुलन को बदलता है और सूखापन और संभावित संक्रमण का कारण बन सकता है। डचिंग का उपयोग न करें क्योंकि योनि में स्वयं सफाई तंत्र है और अतिरिक्त धोने की जरूरत नहीं है
  • अनुस्मारक रोमांस अगर आप एक यौन विकार चरण 3 से पीड़ित हैं
    3
    सेक्स के दौरान अग्रगामी अनुमति देता है संभोग पूर्व क्रीड़ा किसी भी गतिविधि, मालिश, गले, चुंबन, मौखिक सेक्स और संभोग पूर्व क्रीड़ा के अन्य रूपों, जो संभोग से पहले होती है, क्योंकि है। आप और आपके पार्टनर को अग्रेषण के लिए समर्पित समय की मात्रा में वृद्धि से उत्तेजना बढ़ सकती है और इस कारण योनि सूखापन सीमित हो सकता है। योनि सूखापन के साथ आपके पास किसी भी समस्या के बारे में अपने साथी से बात करें और उसे सेक्स के दौरान अधिक संभोग की अनुमति देने के लिए कहें। इससे समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है
  • आमतौर पर, सामान्य रूप से सक्रिय यौन जीवन होने से आपको स्नेहन करने और योनि सूखने से बचने में मदद मिल सकती है। नियमित रूप से यौन क्रियाकलापों के महत्व के बारे में अपने साथी से बात करें, क्योंकि यह आपके रिश्ते के शारीरिक और भावनात्मक दोनों पहलुओं पर लागू होता है।
  • छवि सुधारें आपका सेक्स लाइफ चरण 1
    4
    हस्तमैथुन की कोशिश करो नियमित रूप से हस्तमैथुन, विशेष रूप से वृद्ध महिलाओं के मामले में, विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं जिनमें कमी हुई योनि सूखापन शामिल है।
  • महिला हस्तमैथुन में कई प्रकार के तरीकों और तकनीकों हैं, लेकिन भगशेफ, मूत्रमार्ग और योनि की उत्तेजना के कारण स्नेहन वृद्धि हुई है। यदि आप हार्मोनल परिवर्तन या योनि सूखापन के कारण दूसरों को अनुभव करते हैं, तो नियमित हस्तमैथुन मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कई महिला योनि सूखापन से शर्मिंदगी महसूस करते हैं और अपने डॉक्टरों को जो वे अनुभव करते हैं उन्हें नहीं बताते। इन भावनाओं को हराने के लिए हर संभव प्रयास करें अपने चिकित्सक को यह जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि सूखापन कभी-कभी अधिक गंभीर चिकित्सा समस्याओं का संकेत हो सकता है
    • अपनी योनि को उस उत्पाद के साथ कभी भी नमी या स्नेहक करने की कोशिश न करें जो उस प्रयोजन के लिए तैयार नहीं हैं। सामान्य लोशन और क्रीम आपकी योनि में परेशान कर सकते हैं या समस्या को बदतर बना सकते हैं।
    • योनि सूखापन आम तौर पर शारीरिक परिवर्तन से संबंधित होता है जो एस्ट्रोजेन का स्तर घटते समय योनि अस्तर में होते हैं।

    चेतावनी

    • एस्ट्रोजन चिकित्सा के जोखिम के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, या तो स्थानीय या प्रणालीगत अध्ययनों से संकेत मिलता है कि हार्मोन थेरेपी हृदय रोग, रक्त के थक्के, स्तन कैंसर और स्ट्रोक के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। सभी दवाइयों के साथ, अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें और सावधानी से जोखिम और लाभ का वजन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com