ekterya.com

कैसे चांदी के गहने को साफ करने के लिए

रजत एक बहुमुखी धातु है जिसमें बहुत नरम चमक होती है जिसके साथ कीमती जवाहरात बनती हैं। दुर्भाग्य से, चांदी कई अन्य धातुओं की तुलना में बहुत नाजुक होती है, जो आम तौर पर इस्तेमाल होती हैं, इसलिए यह जल्दी, धब्बा, दाग या खरोंच कर सकता है इसकी सुंदरता के कारण चांदी के गहने को साफ करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। हालांकि, आपको स्वयं को साफ करने के लिए पेशेवर नहीं होना चाहिए या महंगा उपकरण का उपयोग करना होगा। इस धातु से बना अपने गहने को कैसे साफ करने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1
नमक स्नान करें

1
कटोरे में दो कप गर्म पानी डालें आपको केवल उन गहनों को कवर करना होगा जिन्हें आप साफ करने जा रहे हैं यह विधि एक हल्के क्लीनर है जो घर्षण बिना चापलूसी को हटा देगा। अगर चांदी थोड़ा अपारदर्शी है, तो नमक स्नान उस धूमिल को हटा देगा।
  • यदि आप एक बार में कई जवाहरात साफ करने जा रहे हैं, तो आप अधिक पानी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ एक गहने के लिए आपको कम उपयोग करना होगा।
  • अगर गहना पत्थर है, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें नमक पानी के समाधान में डूबने से प्रभावित नहीं होता है। यह समाधान अधिकांश पत्थरों के लिए नरम होगा, लेकिन यदि आप महंगी पत्थरों के साथ बहुत अच्छे गहने को साफ करने जा रहे हैं, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप उन्हें एक पेशेवर ले जाएं, बस के मामले में।
  • 2
    नमक और एल्यूमीनियम पन्नी जोड़ें। नमक का एक बड़ा चमचा गर्म पानी में जोड़ें, जब तक कि इसे पूरी तरह से घुलित नहीं किया जाए। एल्यूमीनियम पन्नी की एक शीट पकड़ो और कुछ स्ट्रिप्स बाहर खींचो, फिर उन्हें कटोरे में डाल दें। नमक और एल्यूमीनियम का संयोजन चांदी की सतह पर एक कमजोर प्रतिक्रिया पैदा करेगा, इसे हटा देगा और अंत में एक चमकदार सतह होगी।
  • जब चांदी की सतह सल्फर के साथ जोड़ती है और चांदी सल्फाइड बन जाती है, तो काला दिखाई देता है, जो काला है। जब चांदी सल्फाइड खारा समाधान में एल्यूमीनियम के साथ प्रतिक्रिया करता है, इन पदार्थों के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया सल्फर के काले रंग को चांदी में वापस बदल देती है। अगर प्रतिक्रिया गुनगुना होती है तो प्रतिक्रिया तेज हो जाएगी।
  • अगर आपके पास टेबल पर नमक नहीं है, तो आप इसे बेकिंग सोडा से बदल सकते हैं। समान रासायनिक प्रतिक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए इसके पास सही गुण हैं।
  • 3
    समाधान में गहने डुबकी। इसे 5 मिनट तक बैठने दो। यह देखने के लिए थोड़ा सा हिलाओ कि धूमिल गायब हो गया है या नहीं। जब आप फिर से देखते हैं कि चांदी ने अपनी चमक बहाल कर ली है, तो उसे समाधान से निकालें
  • यदि आप चांदी को साफ करने जा रहे हैं, जो बेहद दूषित है, तो आपको दो या दो से अधिक बार इस प्रक्रिया को दोहराना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि समाधान बहुत गर्म है, क्योंकि प्रतिक्रिया बहुत धीमी होगी यदि पानी ठंडा है।
  • 4
    गहना कुल्ला नमक को हटाने के लिए ठंडे पानी के साथ इसे कुल्ला करें और फिर नरम कपड़े या माइक्रोफ़ीबर तौलिया के साथ धीरे से सूखा। गहना नई तरह दिखना चाहिए यदि आपके पास अब भी धूमिल होने का संकेत है, तो प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक कि यह साफ दिखाई नहीं देता।
  • विधि 2
    गहराई में साफ चांदी के गहने

    1
    चांदी के लिए एक विशेष पॉलिश खरीदें कभी-कभी यह चांदी से धूमिल हटाने के लिए नमक और एल्यूमीनियम स्नान का उपयोग करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। विशेष रूप से चांदी के गहने के लिए तैयार उज्ज्वल प्रकाशक उन्हें चमक देने का अपना सबसे सुरक्षित विकल्प होगा, खासकर यदि आपके पास पुराने गहना या जटिल कॉंग्रेविंग के साथ।
    • यहां तक ​​कि विशेष polishes चांदी की एक परत को हटा सकता है, तो अगर आप एक नाजुक टुकड़ा साफ करना चाहते हैं, यह एक पेशेवर के लिए ले लो।
    • फार्मेसी में रजत पॉलिश खरीदने के बजाय, आप इसे एक गहने की दुकान या एक दुकान पर खरीद सकते हैं जिसमें एक उच्च गुणवत्ता वाली गहने विभाग है।
  • Video: पैरों की पायल/पाजेब या चांदी के पुराने आभूषण को मिनटों में नये जैसा चमकाये-How To Clean Our Ornament

    2
    थोड़ा कुल्ला सहायता के साथ गहना रगड़ें पॉलिश चांदी या स्पंज जो उत्पाद के साथ आता है और इसमें थोड़ा सा डालना है, के लिए एक मुलायम कपड़े नमस्कार करें। पॉलिश को चांदी के गले में धीरे से रगड़ें केवल सीधे आंदोलनों का उपयोग करें, वापस सामने से मंडलियों में रगड़ से बचें, जैसा कि आप गहने की सतह को खरोंच कर सकते हैं बस उत्पाद को अपना काम करने दें
  • 3
    चांदी के गहने को कुल्ला और सूखा। नल से ठंडे पानी के साथ इसे कुल्ला। उत्पाद के सभी निशान निकालना सुनिश्चित करें, इसलिए यह गहना की सतह पर कार्य करना जारी नहीं रखता है। एक नरम कपड़े के साथ पूरी तरह से सूखी।
  • 4
    यदि आप कम विशेष और बहुमूल्य गहने हैं तो आप आम घरेलू उत्पाद का उपयोग भी कर सकते हैं। वे आमतौर पर मुश्किल टर्निश को हटाने में प्रभावी होते हैं, लेकिन गहने को नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि वे निशान या खरोंच छोड़ सकते थे यदि आप चाहें तो उन्हें आज़माएं, लेकिन आप पहले से ही जोखिमों को जानते हैं।
  • टूथपेस्ट की कोशिश करो एक सफेद टूथपेस्ट चुनें जिसमें विशेष ब्लीचिंग सामग्री नहीं है एक नरम, नम कपड़े या नम स्पंज लें, फिर कुछ टूथपेस्ट डालें चांदी के गहना पर सीधे आगे चलने के लिए इसे आगे बढ़ाएं बहुत नाज़ुक रहें और यदि आप ध्यान दें कि कुछ बिंदु पर पट्टियाँ, पानी के साथ टूथपेस्ट को रोकें और निकालें चूंकि कपड़े या स्पंज धूमिल से गहरा हो जाता है, गीला कपड़े या स्पंज के साफ क्षेत्र में अधिक टूथपेस्ट लागू होते हैं और धीरे से पॉलिश करना जारी रखते हैं। एक गर्म तौलिया के साथ गर्म पानी के साथ अच्छी तरह कुल्ला और सूखी।


  • जब बेकिंग सोडा खराब हो सकता है, तब तक इसका उपयोग न करें जब तक आप यह नहीं जानते कि यह चांदी को नुकसान पहुंचा सकता है बेकिंग सोडा और गर्म पानी की एक पेस्ट बनाओ, गहने की सतह पर धीरे से रगड़ें और जब कुम्हार गायब हो जाए तो कुल्ला।
  • 5
    रजत को साफ करने के लिए रासायनिक स्नान का प्रयास करें चांदी के लिए वाणिज्यिक स्नान स्थलों को भंग कर देते हैं और आप खुद रत्न को रगड़ना नहीं चाहते हैं, हालांकि वे चांदी की परत को हटा सकते हैं। इस कारण से, आपको उन्हें केवल अपने अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करना चाहिए "रासायनिक स्नान" वाक्यांश का अर्थ क्या है, इसके विपरीत, पेशेवरों को कम से कम लंबे समय तक नहीं, इस प्रकार के उत्पादों में रौंदरा ही सोख पड़ते हैं। सामान्य तौर पर, इसमें संभावित खतरनाक और अपघर्षक रसायनों होते हैं, इसलिए निर्देशों का सावधानी से पालन करें और यदि आपके कोई प्रश्न हों तो पेशेवर से परामर्श करें।
  • विधि 3
    अपने जवाहरात का ख्याल रखना

    1
    अपने गहना को अक्सर साफ़ करें इसे अक्सर साफ़ करें और जैसे ही आप इसका उपयोग करना बंद कर देते हैं, उसे साफ कर दें। चांदी के गहने जो बहुत उपयोग किया जाता है लगभग कभी भी धूमिल की समस्या नहीं होती है जब आप अभी भी धूमिल या जब यह मुश्किल से बना रहा है के किसी भी लक्षण नहीं दिख रहा है, तो आप केवल गर्म पानी में गहने धोना होगा (नहीं गर्म) फॉस्फेट बिना एक हल्के डिटर्जेंट के साथ।
    • इसे तत्काल साफ करना बहुत महत्वपूर्ण होगा, खासकर अगर गहना कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों को सल्फर, एसिड या नमकीन से उजागर किया गया है, उदाहरण के लिए, टेबल नमक, अंडे, कुछ फलों, प्याज, मेयोनेज़ और सिरका। ये उत्पाद चांदी के लिए हानिकारक हैं
    • किसी भी स्थिति में, इसे तुरंत धो लें या कम से कम गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से कुल्ला करें और इसे ऐसे व्यंजनों से पानी में भिगो दें, जिसमें ऐसे पदार्थों के निशान शामिल हो सकते हैं।
  • 2
    इसे अलग से धो लें हम चांदी के गहने धोने की सलाह देते हैं, इसलिए यह चांदी के अन्य टुकड़ों के संपर्क में नहीं है, जैसे कटोरे या कटलरी, क्योंकि सिंक और धातु के बर्तन उन्हें खरोंच कर सकते हैं।
  • रबड़ धोने के दौरान आपको रबर के दस्ताने का इस्तेमाल भी करना चाहिए, चूंकि रबड़ इसे हटा देता है
  • यदि स्टेनलेस स्टील चांदी के गहने के संपर्क में आता है, तो यह इसके खत्म को भी नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इसे सिंक में मत डालें, बल्कि इसे धोने के लिए कटोरी का उपयोग करें।
  • Video: कैसे घर पर चांदी के आभूषण साफ करने के लिए आसानी से

    3
    एक चमकाने वाले कपड़े के साथ सूखी धुलाई के बाद रजत को धीरे से रगड़ने के लिए एक विशेष पॉलिश कपड़े या एक नरम, लिंट-फ्री कपड़े का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह सूखा है
  • चांदी कभी-कभी बहुत नरम होती है, यहां तक ​​कि किसी न किसी तौलिया ने इसकी सतह खरोंच कर सकती है, इसलिए एक नरम कपड़ा का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • गहने को सुखाने करते समय, धीरे से अपने नरम सूती कपड़े के साथ चमक को बहाल करें।
  • 4
    अपने चांदी के गहने सही ढंग से सहेजें इसे अक्सर सफाई करने के अलावा और तुरंत जब आवश्यक हो, रजत को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका इसे ठीक से रखने के लिए होगा सुनिश्चित करें कि प्रत्येक टुकड़ा इसे संचय करने से पहले पूरी तरह से सूखा है। आप चांदी के गहने के लिए विशेष बैग खरीद सकते हैं, जो बदले में रोकेगा, लेकिन यदि आपके पास नहीं है, तो आप निम्न तकनीक का उपयोग कर सकते हैं:
  • एसिड मुक्त कागज या विरोधी धूमिल कागज के साथ प्रत्येक टुकड़े को लपेटें। आप फलालैन के साथ टुकड़े लपेट सकते हैं
  • अपने गहने के बाकी हिस्सों से अलग एक डिब्बे में चांदी रखें रजत के गहने कभी भी स्टोर न करें, कहीं भी रबर, स्टेनलेस स्टील या पेंट के संपर्क में हो सकता है।
  • वीडियो

    चेतावनी

    • ये युक्तियां आपके गहने की चमक को खत्म कर देंगी, यहां तक ​​कि पुराने लोगों को भी। जब नमक का पानी ठंडा होता है, तो उसे नाली में डाल दें। चांदी की सफाई का यह तरीका एल्यूमीनियम धातु और चांदी सल्फाइड के बीच एक सरल प्रतिक्रिया है। तालिका नमक उत्पन्न होने वाली प्रतिक्रिया के लिए एक इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com