ekterya.com

माहवारी के कप को साफ कैसे करें

एक मासिक धर्म कप

यह एक कप सिलिकॉन से बना है, जिसका उपयोग सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन के स्थान पर किया जाता है। चूंकि मासिक धर्म के कप का पुन: उपयोग किया जाता है, इसलिए उन्हें प्रयोगों के बीच और मासिक धर्म की अवधि के बीच साफ साफ रहने की जरूरत है।

चरणों

Video: माहवारी के दाग कैसे हटाए,How to Remove Period Stains/Period stain cleaning hacks,Masik dharm problem

1
जब आप अपनी अवधि में रहते हैं तो उपयोग के बीच अपने मासिक धर्म कप को साफ करें सिलिकॉन एक ऐसी सामग्री नहीं है जो बैक्टीरिया को संग्रहीत करता है, इसलिए यह आवश्यक है और इसे पानी से कुल्ला करने और इसे बदलने के लिए सुरक्षित है। यदि आप अतिरिक्त देखभाल देना चाहते हैं, तो आप इसे एक खुशबू-मुक्त साबुन के साथ धो सकते हैं जो "नहीं" जीवाणुरोधी है, जैसे डोव फ्रेग्रेन्स फ्री बॉडी शैम्पू (किसी भी अन्य प्रकार के साबुन योनि में परेशान कर सकते हैं)। फिर भी, कांच पूरी तरह से कुल्ला करने के लिए सुनिश्चित करें, इसलिए साबुन के निशान नहीं हैं यह भी सुनिश्चित करें कि कप के शीर्ष भाग में वेंटिलेशन छिद्र तरल पदार्थ से मुक्त होते हैं उस कप को मोड़ो जहां उन छेद होते हैं जब आप इसे कुल्ला करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह है।
  • Video: How to use a Menstrual Cup – In-depth Instructional Video

    2
    अपनी अवधि समाप्त करने के बाद अपने कप को साफ करने के लिए एक विधि चुनें (आप अपनी अगली अवधि के शुरू होने से पहले भी अपने कप को साफ कर सकते हैं)।
  • Boiling_a_menstrual_cup.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मासिक धर्म कप उबला हुआ हो। अपने मासिक धर्म के कप को किसी सॉस पैन या माइक्रोवेव में रखें। (उन निर्देशों को देखें जो आपके ग्लास के साथ आते हैं, इस बारे में कितना समय उबलते रहना चाहिए)। सुनिश्चित करें कि कांच, उबलते समय, हर समय फ्लोट करें, क्योंकि अगर यह पैन के नीचे छू लेता है, तो यह जला या पिघला सकता है। अपना ग्लास उबलने के बाद, इसे ठंडा करें, और इसे कागज़ के तौलिया या टॉयलेट पेपर के साथ सूखा दें, और उसे बचाएं।
  • शराब के साथ एक कपास की गेंद गीले, और इसके साथ रगड़ो, कप की पूरी सतह। जब आप इसे अल्कोहल से सफाई करते हैं, तो इसे एक कागज तौलिया पर या टॉयलेट पेपर पर सूखा लगाने के लिए बैठें। शराब में कप को भिगोना अनुशंसित नहीं है, क्योंकि सिलिकॉन क्षतिग्रस्त हो सकता है, क्योंकि यह सामग्री सूख जाती है, हालांकि, यह तब नहीं होगा जब आप अल्कोहल पूरी तरह से वाष्पन करते हैं। एक बार जब यह सूख जाता है, तो ग्लास को पानी से कुल्ला, इसे सूखा, और इसे बचा लें।
  • 3
    अपने कप से दाग निकालें यदि आपका कप गंदा या दाग लगना शुरू होता है, तो उन स्थानों को खत्म करने के कुछ तरीके हैं इसका एक तरीका यह है कि इसे साफ करने के बाद यह सूखने पर सूरज के नीचे के कप को छोड़ दें। आप इसे थोड़ा बेकिंग सोडा और ठंडे पानी से भी रगड़ सकते हैं। आप इसे कुछ घंटों के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड (हाइड्रोजन पेरोक्साइड) के साथ भिगोने का भी प्रयास कर सकते हैं।



  • दिवा-कप और-कीपर-3729.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">दिवा कप और कीपर 3729 नामक छवि
    IMGP8285-727.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">IMGP8285 727 शीर्षक वाली छवि

    Video: मासिक धर्म के रुकने या कम आने का रामबाण इलाज | माहवारी के सभी दोषों को दूर करने का रामबाण नुस्खा

    4
    महीने के दौरान एक साफ, छोटी जगह में कप को स्टोर करें। इस का एक उदाहरण ड्रॉस्ट्रिंग वाला कपडा बैग है जो कप के साथ आता है।
  • युक्तियाँ

    Video: मासिक में पैड या कपडा लेना बंद What is Menstrual Cup,How to insert and remove Menstrual cup,Periods

    • जब भी आप सड़क पर चलते हैं, तो अपने ग्लास को साफ करने के लिए हमेशा स्त्री स्वच्छता के लिए गीली पोंछे, बच्चे के लिए हाइपोलेर्लैजेनिक गीली पोंछे, या कैसल साबुन पोंछे (जैतून के तेल पर आधारित प्राकृतिक साबुन) गीले पोंछे आम तौर पर अलग-अलग पैकेज में बेचे जाते हैं जो आप अपने ले-इन बैग में ले सकते हैं। जीवाणुरोधी पोंछे का उपयोग आपके हाथों को साफ करने के लिए किया जा सकता है लेकिन आपको उन्हें अपने अंतरंग क्षेत्रों या अपने कप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे जलन पैदा कर सकते हैं। यदि आप अपने ग्लास को केवल पानी से साफ करते हुए महसूस करते हैं, तो अपने बैग में एक बोतल लें। अगर आपके पास इन वस्तुओं में से कोई भी नहीं है, तो आप अपने ग्लास को टॉयलेट पेपर के साथ साफ कर सकते हैं और अगली बार जब आप इसे निकाल देंगे तो इसे अच्छी तरह से धो लें।
    • यदि आपके पास घर पर पालतू जानवर हैं, तो अपने कप को एक दराज में रखें जहां आप इसे नहीं पहुंच सकते और इसे अपने नाक से छू सकते हैं। एक कुत्ते के लिए, एक कप एक रबड़ खिलौना की तरह दिखता है। इसके अलावा, मासिक धर्म के तरल पदार्थ की गंध जानवरों को आकर्षित करती है, इसलिए अपने पालतू जानवरों की पहुंच के भीतर एक अनचाहे कप न छोड़ें।

    चेतावनी

    • अपने गिलास को सुगंधित या जीवाणुरोधी साबुन से न धोएं, क्योंकि वे आपकी योनि की नाजुक त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, और योनि संक्रमण का कारण हो सकता है।
    • अपने ग्लास को उबाल मत करो, क्योंकि यह जला या पिघला सकता है। कप हमेशा बचाए रहना चाहिए, और पैन के नीचे कभी भी छूना नहीं चाहिए। उन निर्देशों की जांच करें जो आपके ग्लास के साथ आते हैं, यह जानने के लिए कि आपको इसे कितना समय उबालना चाहिए। कप विभिन्न सामग्रियों से बने होते हैं, इसलिए इसे उबालने के लिए कोई मानक समय नहीं है।
    • अपने ग्लास को साफ करने के लिए गैर-पारंपरिक तरीकों का उपयोग करने से बचें। यदि आप चाय के पेड़ के तेल या किसी अन्य आवश्यक तेल का उपयोग करते हैं, तो इसे अच्छी तरह से पतला करना सुनिश्चित करें, क्योंकि आप इन तेलों के साथ अपने कप को बर्बाद कर सकते हैं, इसलिए बहुत सावधान रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मासिक धर्म कप
    • पैन या कप को उबाल लें
    • शराब और कपास
    • फैब्रिक बैग स्टोर करने के लिए
    • गीले पोंछे या पानी की बोतल जाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com