ekterya.com

संक्रमित कान के छेद को साफ कैसे करें

संक्रमित कान के छेद सामान्य हैं, खासकर नए लोगों में। ज्यादातर एक या दो सप्ताह के बाद गायब हो जाते हैं, जब तक आप दिन में दो बार उन्हें साफ करते हैं। एक कपास की गेंद का उपयोग करें या स्लैब को नमक समाधान में सिकुड़ कर, या संक्रमण को साफ करने के लिए एक रोगाणुरोधी साबुन, और फिर एक डिस्पोजेबल पेपर तौलिया के साथ क्षेत्र को शुष्क करें। शराब और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि ये पदार्थ उपचार प्रक्रिया में हस्तक्षेप करेंगे। यदि आपके संक्रमण में फैलता है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें, अगर यह दो दिनों में बेहतर नहीं होता है या यदि आपके पास बुखार है छिद्र को छूने से पहले अपने हाथों को हमेशा धोएं और अपने फोन को असंतुष्ट करके क्षेत्र को फिर से संक्रमित करने से बचें और तैराकी से बचें।

चरणों

विधि 1
घर में एक संक्रमित भेदी को साफ करें

एक लिक्विड बैंडेज चरण 1 निकालें शीर्षक छवि
1
भेदी को छूने से पहले अपने हाथ धोएं किसी भेदी को छूने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें, खासकर अगर यह नया या संक्रमित है एक रोगाणुरोधी साबुन और गर्म पानी का उपयोग करें छेदों को छेड़छाड़ से बचें और केवल उन्हें छूएं जब उन्हें साफ़ करें।
  • जब आप अपना कान छेदा चरण 11 प्राप्त करें
    2
    एक नया कान भेदी नहीं निकालें। यदि भेदी नया है, तो इसे कम से कम 6 सप्ताह तक रखें, भले ही आपके पास संक्रमण हो। जब आपको लोब में एक नया छेद घुमाए, तो इसे 1 या 2 सप्ताह के लिए बंद कर दें, यदि आपके पास संक्रमण हो
  • यदि संक्रमित भेदी स्थायी या 6 महीने से अधिक पुरानी है, तो आप संक्रमण से निपटने के दौरान भेदी हटा दें।
  • स्वच्छ एक नया कान छेदने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    3
    एक कपास की गेंद के साथ छिद्र को साफ करें, जिसे नमक समाधान में या साबुन के साथ मिलाया गया हो। खारा समाधान या हल्के रोगाणुरोधी साबुन में एक कपास की गेंद या झाड़ू भिगोएँ। संक्रमित क्षेत्र के आस-पास लथपथ कपास की बॉल या झाड़ू को पास करें फिर, डिस्पोजेबल पेपर टॉवेल के साथ क्षेत्र को शुष्क करें।
  • अगर आपके पास कान की भेड़ की दुकान पर स्टोर ने आपको खारा समाधान दिया था, तो इसका उपयोग अपने कानों को साफ करने के लिए करें आप प्रीफैब्रिकेटेड उत्पाद खरीद सकते हैं या नमक के 2 चम्मच नमक को गर्म पानी के ¼ गैलन (लगभग 1 लीटर) के साथ मिलाकर तैयार कर सकते हैं।
  • यदि आप साबुन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बिना किसी सुगंध के ब्रांड का चयन करें जिसमें शराब न हो।
  • दिन में 2 बार संक्रमित छिद्र को साफ करें। आप इस समय के दौरान भेदी को बदल सकते हैं, जबकि यह अभी भी खारा या साबुन से गीला है।
  • चित्रा 13 के बिना धुआं शीर्षक चित्र

    Video: #कान के परदे के फट जाने पर डॉक्टर्स सर्जरी के लिए क्यों कहते हैं

    4
    एक जीवाणुरोधी मरहम लागू करें भेदी की सफाई और सुखाने के बाद, आप उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए एक जीवाणुरोधी मरहम लगा सकते हैं। एक कपास झाड़ू पर मरहम की एक छोटी राशि डालो और संक्रमित क्षेत्र पर एक पतली परत छोड़ दें।
  • यदि संक्रमण लीक या कुछ प्रकार के निर्वहन का उत्सर्जन करता है, तो मरहम का उपयोग करने से बचें।
  • स्वच्छ एक नया कान छेदने वाला शीर्षक चित्र 12
    5
    शराब और हाइड्रोजन पेरोक्साइड रगड़ से बचें। शराब और हाइड्रोजन पेरोक्साइड को रगड़ कर संक्रमित क्षेत्र को सूखे और उन कोशिकाओं को मार डालें जो उपचार के लिए आवश्यक हैं। संक्रमित साइट के आसपास सफेद रक्त कोशिकाओं को मारने से संक्रमण बदतर हो सकता है संक्रमण पर अल्कोहल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड लागू न करें, और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सफाई उत्पादों में शराब न हो।
  • विधि 2
    एक चिकित्सा पेशेवर देखें

    स्वच्छ एक नई कान छेदने वाला कदम शीर्षक चरण 20
    1
    यदि चिकित्सक 2 दिनों के बाद संक्रमण में सुधार नहीं करता है तो डॉक्टर से संपर्क करें घर पर दिन में 2 बार संक्रमण को साफ करके प्रारंभ करें आपको दो दिनों के बाद सुधार के संकेत, जैसे लालिमा या सूजन में कमी दिखाई देनी चाहिए। यदि संक्रमण खराब हो जाता है या सुधार के कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो डॉक्टर से अपॉइंटमेंट करें या स्वास्थ्य क्लिनिक पर जाएं
  • जब आप अपना कान छेदा चरण 12 प्राप्त करते हैं
    2
    यदि कोई संक्रमण फैलता है या यदि आपके पास बुखार है तो डॉक्टर से परामर्श करें। पहले दिन के दौरान संक्रमण को नियंत्रण में रखें। एक डॉक्टर से परामर्श करें यदि संक्रमण छिद्र के स्थल से परे फैलने लगती है या यदि आपके पास बुखार है। यह एक और अधिक गंभीर संक्रमण का संकेत दे सकता है जो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उपचार की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 1 से प्राप्त करें
    3



    क्या एक डॉक्टर संक्रमित उपास्थि के छिद्र की जांच कर रहा है संक्रमित उपास्थि या कान के ऊपरी हिस्से में एक छिद्र के साथ व्यवहार करते समय विशेष रूप से सावधान रहें। सुरक्षित पक्ष पर होना और जितनी जल्दी हो सके संक्रमित उपास्थि को जांचने के लिए डॉक्टर से पूछना सर्वोत्तम है। संक्रमित उपास्थि छिद्र अधिक तीव्र होने की संभावना है, और दीर्घकालिक विकृतियां पैदा कर सकते हैं, जैसे "फूलगोभी कान", जो उपास्थि को असमान दिखने का कारण बनता है।
  • छवि का प्रयोग करें ट्राइसीक्लिक एंटिडेपेंटेंट चरण 1 का प्रयोग करें
    4
    एंटीबायोटिक लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तो आप संक्रमण की साइट से सबसे ज्यादा संस्कृति लेते हैं। इससे आपको संक्रमण के कारण होने वाले बैक्टीरिया के प्रकार की पहचान करने में मदद मिलेगी।
  • डॉक्टर से पूछिए: "क्या आप इस संक्रमण के इलाज के लिए एंटीबायोटिक सलाह देते हैं? इस प्रकार के जीवाणु संक्रमण के लिए किस प्रकार का एंटीबायोटिक सबसे प्रभावी है? "।
  • डॉक्टर को देखने से पहले कम से कम 24 घंटों के लिए भेदी को धोना या साफ़ न करें। वह निदान करने के लिए संक्रमित कान से एक नमूना लेना चाहेंगे, और सफाई उत्पादों इस परीक्षण में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • एक ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    एक एलर्जी परीक्षण का अनुरोध करें लालिसी, सूजन, खुजली और संक्रमण के अन्य लक्षण भी एलर्जी के कारण हो सकते हैं। यदि संस्कृति का नतीजा नकारात्मक है, तो एलर्जी परीक्षण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • यदि आपने पहले कभी भी छेद नहीं किया है, तो आपको धातु से एलर्जी हो सकती है। आप निकल को शामिल नहीं करने वाले एक का उपयोग करके छेदने के लिए एलर्जी की प्रतिक्रियाओं से बच सकते हैं, क्योंकि यह सबसे सामान्य धातु एलर्जीन है।
  • एलर्जी की पहचान करने के लिए डॉक्टर आपको अधिक विशिष्ट परीक्षणों के लिए एक एलर्जी के लिए भेज सकते हैं।
  • विधि 3
    एक पुन: संक्रमण से बचें

    स्वच्छ एक नया कान छेदने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 16

    Video: कान बहना,कान के परदे में छेद और कान के दर्द को कैसे दूर करे | Hearing Loss due to Massive Earwax

    Video: कान का पर्दा फटना, कान के पर्दे में छेद, कान बहना, कान में दर्द को कैसे दूर करें सम्पूर्ण जानकारी

    1
    एक पंचर प्राप्त करने के बाद तैरने से बचें पंचर प्राप्त करने के बाद कम से कम कुछ हफ्तों तक तैराकी से बचें उस समय के दौरान पूल, झीलों और महासागर के पानी से दूर हो जाओ, और शॉवर लेने के बाद खारा से भेड़ साफ करें।
    • इसके अलावा, आपको स्थायी भेदी से संक्रमण का इलाज करते समय तैराकी से बचना चाहिए।
  • स्वच्छ एक नया कान छेदने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    भेड़ से दूर बाल रखें यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो इसे एक नया या संक्रमित भेदी से दूर रखने के लिए टाई करें सामान्य से अधिक बार अपने बालों को धो लें
  • सावधान रहें बाल छिड़काव या जेल को भेदी में लागू करने या हुक करने पर न लें, जब आप अपने बालों को ब्रश करते हैं
  • एक Verizon सेल फ़ोन चरण 12 सक्रिय करें शीर्षक वाला छवि

    Video: 2 बूंद कान में डाली कान का सारा मैल अपने आप बाहर निकल जायेगा | How to get rid of earwax

    3
    आपके फोन को दैनिक रूप से अनियंत्रित करता है सेल फोन बैक्टीरिया में आते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं, इसलिए आपको अपने फोन को नियमित रूप से कीटाइने करनी चाहिए, भले ही आपके पास संक्रमित भेदी नहीं हो। फोन रक्षक को निकालें और इसे साफ़ करें, साथ ही फोन, एक निस्संक्रामक पोंछे या सफाई के समाधान के साथ छिड़काए कागज़ के तौलिये का उपयोग करें।
  • आपको आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी अन्य फ़ोन को भी शुद्ध करना चाहिए।
  • इसके अलावा, जब आप कॉल प्राप्त करते हैं तो आप अपना सेलफोन स्पीकरफोन पर डाल सकते हैं। इससे आपके कान के साथ संपर्क कम हो जाएगा
  • पट्टियों के बिना प्रथम सहायता लागू करें शीर्षक चरण 6
    4
    बिना छेदने के बाद सो जाओ, छेदने के बाद स्थायी हो जाते हैं यदि आपका भेदी नया है, तो आपको इसे 6 सप्ताह तक रखना चाहिए और इसे 6 महीनों के लिए हर समय उपयोग करना चाहिए। उस समय के बाद, भेदी स्थायी हो जाएगी एक बार स्थायी हो जाने के बाद, आपको रात के दौरान छेदों को हटा देना चाहिए ताकि चैनल को हवा में उजागर किया जा सके और संक्रमण से बच सकें।
  • स्वच्छ एक नई कान छेदने चरण 1 छवि का चित्र
    5
    नए छेदों के लिए मान्यता प्राप्त क्लीनिकों पर जाएं क्लिनिक जिसे आप देखते हैं, कम संभावना है कि छिद्र संक्रमित हो जाएंगे। ऐसा करने से पहले क्लीनिक और सौंदर्य सैलून की समीक्षा करें, जिनसे आप यात्रा करने की योजना बनाते हैं। सुनिश्चित करें कि कमरा लाइसेंस प्राप्त है। जब आप एक नई ड्रिल के लिए जाते हैं, तो जांच लें कि कर्मचारी लाटेकस दस्ताने पहन रहा है और पूछता है कि क्या आपके पास उपकरण का निष्पादन करने के लिए सही उपकरण है।
  • छुट्टी पर रहने पर रात के बाजारों या विदेशों में ड्रिल करने का कोई अच्छा विचार नहीं है।
  • आपको किसी मित्र को अपने कानों को घर पर घुसने की इजाजत नहीं करनी चाहिए, क्योंकि आप अपने उपकरण को ठीक से बाँझ नहीं पाएंगे।
  • चेतावनी

    • हालांकि दुर्लभ, हेपेटाइटिस सी को गैर-बाँझ उपकरणों के साथ बनाई गई छिद्रों के माध्यम से अनुबंध किया जा सकता है। लक्षणों में खून बह रहा, रगड़ना, खुजली वाली त्वचा, थकान, पीली त्वचा और आँखें शामिल हैं, और पैरों में सूजन।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com