ekterya.com

जब आपके पास अवधि होती है तो कैसे स्वच्छ और ताज़ा रहें

मासिक धर्म चक्र के दौरान कई स्त्रियां आत्म-सचेत महसूस करती हैं, लेकिन माहवारी एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। माहवारी के दौरान उचित स्वच्छता के बारे में पढ़ना और सीखें ताकि आप आत्म-सचेत महसूस न करें।

चरणों

भाग 1
सही उत्पादों का उपयोग करें

अवकाश शीर्षक पर छवि को अपनी अवधि के साथ अवकाश चरण 1
1
आपके पास अपने विकल्पों के बारे में जानें। वर्तमान में, मासिक धर्म की स्वच्छता के लिए कई विकल्प हैं, इसलिए अपनी जीवनशैली के अनुसार आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनें।
  • छवि अपने माता-पिता को बताएं, आपने अपना समय प्रारंभ किया चरण 17
    2
    आप उपयोग कर सकते हैं टैम्पोन. अमेरिकी महिलाओं के लिए बफर सबसे आम मासिक धर्म स्वास्थ्य उत्पादों हैं, क्योंकि वे सुविधाजनक और उपयोग में आसान हैं। टाम्पन्स शोषक कपास से बने होते हैं और गर्भाशय ग्रीवा के बाहर आने पर मासिक धर्म के तरल पदार्थ को अवशोषित करने के लिए योनि के अंदर उपयोग किया जाता है। आप उन्हें अवशोषण के प्रकार के अनुसार पा सकते हैं, जिसमें प्रकाश, नियमित, प्रचुर मात्रा में और बहुत प्रचुर मात्रा में प्रवाह होता है, जो अवधि के दिनों में समायोजित होता है टैम्पोन डिस्पोजेबल होते हैं (उन्हें इस्तेमाल करने के बाद उन्हें फेंक दिया जाता है) और आप उन्हें कम से कम आठ घंटे बदलना चाहिए।
  • आपको आठ से अधिक घंटे के लिए टेंपॉन का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए या किसी की जरूरत से ज्यादा शोषक होना चाहिए, क्योंकि यह एक दुर्लभ लेकिन गंभीर स्थिति का कारण हो सकता है जहरीले शॉक सिंड्रोम.
  • छवि शीर्षक से अपने माता-पिता को बताएं आपने अपना काल प्रारंभ किया चरण 16
    3
    डिस्पोजेबल सैनिटरी नैपकिन की कोशिश करें सैनिटरी नैपकिन (भी सैनिटरी नैपकिन या पैड कहा जाता है) अंडरवियर के अंदर समायोजित किया जाता है और आप कई लंबाई और अवशोषण के प्रकार पा सकते हैं। उन्हें सेल्युलोज नामक एक अवशोषित सामग्री के साथ बनाया जाता है और आपको उनका उपयोग करने के बाद उन्हें त्यागना होगा। कुछ महिलाओं के साथ संरक्षक बैकअप के रूप में उन्हें इस्तेमाल करते हैं क्योंकि वे असहज महसूस करते हैं योनि में कुछ डालने के साथ अन्य महिलाओं टैम्पोन और तौलिये पसंद करते हैं। क्योंकि उनके पास एस्केप-प्रूफ प्लास्टिक बैकिंग है, सैनिटरी नैपकिन अधिकांश अन्य विकल्पों की तुलना में खराब गंध को पा सकते हैं।
  • Video: Debt Ceiling, Climate Change, Immigration, Keystone Pipeline, Tax Reform, Deficit Reduction

    कैम्पिंग चरण 8 के दौरान आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    कपड़े संकुचन के उपयोग पर विचार करें कुछ महिलाएं सूक्ष्म पदार्थों जैसे कपास, ज़ोरब या माइक्रोबैबर के साथ संकुचित या खरीदना पसंद करती हैं। कपड़ा संकोचन में डिस्पोजेबल सैनिटरी नैपकिन के रूप में एक ही रसायन नहीं होते हैं और ऐसी गंध नहीं होती है कि कई महिलाओं को लगता है कि जब डिस्पोजेबल तौलिया रक्त को अवशोषित करता है उन्हें नियमित रूप से धोया जाना चाहिए और डिस्पोजेबल सैनिटरी नैपकिन से थोड़ा अधिक भारी हो सकता है।
  • छवि कैंपिंग चरण 4 के दौरान आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक
    5

    Video: ADICCION A LOS CARBOHIDRATOS - PELIGROS -COMBATIR -REDUCIR ana contigo

    एक में निवेश करें मासिक धर्म कप. मासिक धर्म कप यूरोप में बहुत लोकप्रिय हैं और हाल ही में अमेरिका में भी लोकप्रिय हो गए हैं। कुछ मासिकपाती कप, जैसे सॉफ्टकप, डिस्पोजेबल होते हैं और एक डायाफ्राम के रूप में उसी तरह डाले जाते हैं। पुन: प्रयोज्य कप, जैसे दिवाकूप या लालीट, मेडिकल ग्रेड सिलिकॉन से बनाये जाते हैं, योनि में डाला जाता है और गर्भाशय ग्रीवा के उद्घाटन के खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है। दोनों मामलों में, योनि की दीवार की मांसपेशियों जगह में कप आयोजित करेगा उन्हें 12 घंटे तक का उपयोग किया जा सकता है, यहां तक ​​कि पानी में गोता लगाने और जब तक आप सोते हैं इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि वे अंदर उपयोग किए जाते हैं, वे इस अवधि के दौरान मासिक धर्म के रक्त की गंध को कम करते हैं।
  • तुम्हें पता है, 4 से 12 घंटे के बाद कप निकालना होगा शौचालय में डाल दिया या जमा रक्त सिंक और पुन: लगाने से पहले कप धोने।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    6
    टेंपॉन या सैनिटरी तौलिया को अक्सर बदलें यदि आप लंबे समय तक टेंपॉन का उपयोग करते हैं, तो यह सूखे का कारण बन सकता है और यदि आप लंबे समय तक एक तौलिया का उपयोग करते हैं, तो यह खराब गंध पैदा कर सकता है।
  • ऐसे दिनों के दौरान जब प्रवाह सबसे प्रचुर मात्रा में है, आपको उन्हें एक या दो घंटे के बाद बदलना पड़ सकता है। ऐसे दिनों में जब प्रवाह हल्का होता है, दिन के दौरान उन्हें बदलकर बिना 3 या 4 घंटे से अधिक न जाने दें।
  • फिर से, आप कभी नहीं एक तंपन अधिक से अधिक 8 घंटे के लिए में रात में भी छोड़ देना चाहिए, और कभी नहीं एक बफर एक उच्च अवशोषण आप विषाक्त आघात सिंड्रोम के जोखिम को कम करने की जरूरत है होने का उपयोग करना चाहिए।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    7
    तैयार। अवधि पूर्वानुमानित और नियमित होने की संभावना है, लेकिन कभी-कभी, एक हो सकता है "इंटरस्मिस्टियल खून बह रहा" या अवधि उन्नत हो सकता है यह बेहतर है कि आप सही समय के साथ हर समय तैयार हों।
  • आपातकाल के मामले में, अपने पर्स, लॉकर या कार में टैम्पन या सेनेटरी पैड रखें।
  • बाथरूम में टैम्पोन या तौलिये का एक पैकेट रखें ताकि आपको स्टोर में चलाने की आवश्यकता न हो।
  • एक दोस्त को तंपन या तौलिया के लिए पूछने पर डर न दें यदि आवश्यक हो यह संभावना है कि बाथरूम में भी एक अजनबी आपकी मदद करने के लिए तैयार है अगर आपको इसकी आवश्यकता है
  • भाग 2
    शरीर को साफ रखें

    आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    हर दिन एक शॉवर ले लो आप हर दिन पूरे शरीर को साफ करने की जरूरत है और इस अवधि के दौरान, आप, के बाद से यह संभव है कि रक्त और तरल पदार्थ है कि क्षेत्र में जमा अपने भग (बाह्य जननांग क्षेत्र) धोने के लिए थोड़ा और अधिक समय बिताने के लिए करना होगा।
    • पूरे शरीर पर हल्का साबुन या शरीर धोने का प्रयोग करें, जिसमें योनी भी शामिल है, और अच्छी तरह कुल्ला।
    • यह जरूरी नहीं है कि आप जननांग क्षेत्र के लिए एक विशेष साबुन का उपयोग करें - वे वास्तव में एक प्रचार स्टंट हैं जो इस अवधि के साथ निषेध का लाभ लेना चाहते हैं। याद रखें कि यह स्वाभाविक है कि आपके शरीर एक शरीर की तरह खुशबू आ रही है और जननांगों में जननांगों की तरह गंध है
    • आपको अपने आप को योनि के अंदर कभी नहीं साफ़ करना चाहिए, जैसे कि डाचिंग। योनि एक अंग है जो स्वयं को साफ करता है और स्वाभाविक रूप से दूषित पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए बलगम का सही संतुलन उत्पन्न करता है। एक योनि धोने या डौश पीएच संतुलन में परिवर्तन और संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • योनि निर्वहन नियंत्रण चरण 6 नाम वाली छवि
    2
    बच्चे को पोंछे की कोशिश करो यदि आपको लगता है कि आपको प्रत्येक शावर के बीच और भी शांत करना पड़ता है, तो इत्र के बिना बच्चा पोंछे आपको खराब गंध को खत्म करने में मदद करेगा
  • बाथरूम में जाने और शरीर के बाहर ही साफ होने के बाद गीली पोंछे का प्रयोग करें। कचरे में धोने का कपड़ा फेंकना सुनिश्चित करें क्योंकि उन्हें शौचालय में फेंकने के लिए नहीं बनाया जाता है और सीवर को रोक सकता है।
  • गीले वाइप बच्चों के संवेदनशील त्वचा के लिए तैयार कर रहे हैं, ताकि वे जल का कारण नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर आप आप खुजली, जलन, तीखा कारण लग रहा है या आप एक संक्रमण है, उन्हें का उपयोग बंद।
  • अपनी अवधि के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3



    अंडरवियर को साफ रखें आप अपने कपड़ों को बार-बार बदल कर और सूखने के लिए खुद को साफ और सुगंध से बचा सकते हैं।
  • कपास अंडरवियर पहनें कपास एक प्राकृतिक फाइबर है जो हवा को अच्छी तरह से प्रसारित करने की अनुमति देता है, इसलिए यह पसीना और गंध से बचने में मदद कर सकता है।
  • इसके अलावा, आपको इस अवधि के दौरान पेटी का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि वे बैक्टीरिया को गुदा से योनि में स्थानांतरित कर सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • अपने अंडरवियर को बदलें यदि यह पसीना या तरल या फिर कम से कम एक बार एक दिन में आ जाता है।
  • एक डोर्म चरण 4 में आपका लाँड्री
    4
    अपने कपड़े धो लें कभी-कभी, इस अवधि के दौरान शरीर की गंध मजबूत हो जाती है और कपड़े गंध कर सकती है जैसे कि वह गीली थी।
  • डिटर्जेंट की अनुशंसित मात्रा का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने अंडरवियर सहित हर दिन अपने सभी कपड़े धो लें।
  • अगर रक्त के कपड़े या चादरें धब्बेदार हो जाते हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द ठंडे पानी से कुल्ला, और धोने से पहले उपचार उत्पाद के साथ रगड़ें, जैसे स्प्रे एन धो या चिल्लाओ। उत्पाद कुछ घंटों या रात भर के लिए बैठ जाएं और फिर गर्म पानी और एक सामान्य डिटर्जेंट के साथ आइटम धो लें।
  • भाग 3
    लड़ाकू बदबू आ रही है

    इमेज शीर्षक से बताएं कि योनि डिस्चार्ज सामान्य चरण 7 है
    1
    याद रखें कि अवधि के दौरान सबसे अधिक गंध सामान्य है और चिंता न करें। वास्तव में, यह संभावना है कि अन्य लोग आपको गंध नहीं कर सकते प्रत्येक महिला की अवधि के दौरान एक अलग योनि गंध है (और जब वह मासिक धर्म नहीं लेती है), तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पहचान लें कि आपके लिए गंध सामान्य या असामान्य है या नहीं।
    • रक्त थोड़ा धातु खुशबू आ रही है यह सामान्य है, लेकिन अगर यह आपको परेशान कर लेता है, तो आप टैम्पोन या मासिक धर्म के कप का उपयोग कर सकते हैं या अधिक बार अपने तौलिया को बदल सकते हैं।
    • यदि गंध बहुत मजबूत है, गड़बड़ता बदबू आ रही है, आपके लिए भ्रम या असामान्य है और आप रोजाना स्नान करते हैं, शायद एक अंतर्निहित कारण है
    • यदि आप टैम्पोन का इस्तेमाल करते हैं और आपको एक मजबूत गंध महसूस होता है, तो आपको यह जांचना पड़ सकता है कि आपके पास तंपन फंस गया है या नहीं। यह तब होता है जब आप एक पुराने तंपन को हटाने के लिए भूल जाते हैं और यह अभी भी आपके शरीर में है। यह टैंपन के लिए असंभव है "खो दिया है" शरीर में, इसलिए यदि यह अभी भी है, तो आपको सक्षम होना चाहिए इसे ढूंढें और इसे आसानी से प्राप्त करें. योनि में एक साफ उंगली डालें, रस्सी को ढूंढें और उसे खींचें। अगर आपको पता है कि आप इसे वापस नहीं ले सकते, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • अपनी पीढ़ी के हल्के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    किसी संक्रमण से इनकार करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें एक भ्रूण या गड़बड़ गंध जो आप लगातार स्नान करते हैं, तब भी जारी रहता है, यह बैक्टीरियल योनिजन (बीवी) नामक एक संक्रमण का लक्षण हो सकता है, जिसका उपचार के लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है।
  • बैक्टीरियल vaginosis अक्सर खुजली या जलने के साथ होता है, लेकिन दूसरी बार, खराब गंध के अलावा कोई लक्षण नहीं हैं। इस संक्रमण का इलाज करने के लिए आपको डॉक्टर के पर्चे प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।
  • दुग्धशोधक चरण 10 के लिए उपयोग क्रिस्टल शीर्षक वाली छवि
    3
    जांचें कि आपके पास खराब शरीर की गंध है या नहीं। कभी-कभी मासिक धर्म के दौरान हार्मोन बदल जाते हैं, जिससे शरीर की गंध मजबूत हो सकती है।
  • हालांकि अधिकांश महिलाएं इस अवधि के दौरान एक सामान्य दुर्गंधहारक का उपयोग करती हैं, दूसरों के लिए यह पर्याप्त नहीं है।
  • आहार शरीर और योनि गंध को प्रभावित कर सकता है, और यह ज्ञात है कि कुछ खाद्य पदार्थ जैसे कि लहसुन, कॉफी और तला हुआ भोजन गंध पर प्रभाव डालते हैं यदि आपके आहार में इनमें से किसी भी या अन्य बहुत मजबूत खाद्य पदार्थ शामिल हैं, तो आप उन्हें जांचने के लिए समाप्त कर सकते हैं कि क्या गंध में सुधार होता है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    4
    मौसम को ध्यान में रखें गर्म दिनों के दौरान, माहवारी और पसीना सामान्य से एक मजबूत गंध का मिश्रण और उत्पादन कर सकती है।
  • अगर आप अक्सर सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करते हैं, तो यह और भी अधिक समस्याग्रस्त हो सकता है क्योंकि वे प्लास्टिक की परतों के बीच में बैक्टीरिया, रक्त और पसीना काटते हैं। इस मामले में, आप, जगह में एक तंपन या मासिक धर्म कप का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे शरीर के अंदर रखा जाता है, या आप अधिक बार तौलिया बदल सकते हैं।
  • भाग 4
    माहवारी को समझें

    आपकी अवधि के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    इसमें मासिक धर्म की शुरुआत भी शामिल है अधिकांश महिलाएं हैं पहली अवधि लगभग 12 साल की उम्र में
    • पहली अवधि आमतौर पर लगभग दो साल बाद होती है यौवन के पहले लक्षण, जो आम तौर पर स्तन नवोदित कर रहे हैं (निपल्स थोड़ा सूजन फैला हुआ है, लेकिन वे असली स्तनों नहीं हैं), और pubes और बगल बाहर शुरू करने के बाद कुछ ही महीनों।
    • पहली अवधि किसी भी समय पैदा हो सकती है, लेकिन स्तनों, मूड के झूलों या निचले पेट की मांसपेशियों में दर्द के दर्द में दर्द हो सकता है, जिसे पेटी कहा जाता है।
  • आपकी अवधि लाइटर चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस तथ्य को पहचानें कि सभी उपजाऊ महिलाओं को मासिक धर्म की स्वच्छता से निपटना होगा। आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए या अजीब महसूस नहीं करना चाहिए।
  • पहली बार जब आप मासिक धर्म का सृजन करते हैं, तो आप चिंतित या आत्म-सचेतन महसूस कर सकते हैं, लेकिन अपने चारों ओर देख सकते हैं आप देख रहे सभी लोग एक महिला से पैदा हुए थे, जिसने मासिक धर्म की स्थापना की है और आप देख रहे लगभग हर महिला हर माह माहवारी कर रही है। आपके सभी दोस्तों की अवधि होगी, अगर उन्हें अभी तक नहीं मिला है। यह आप की कल्पना कर सकते हैं सबसे सामान्य मानव प्रक्रियाओं में से एक है।
  • अधिकांश लड़कियों के बारे में 12 साल पर menstruating शुरू करने और मतलब है कि वे 39 वर्ष कुल में, यानी, लगभग 468 अवधि के लिए अवधि हर महीने होगा, 51 के बारे में वर्ष रजोनिवृत्ति है!
  • प्रतिबिंबित छवि जो अवधि के दौरान असामान्य योनि पहचानना चरण 6
    3
    शारीरिक संकेतों को पहचानना सीखें प्रत्येक महिला का मासिक धर्म चक्र थोड़ा अलग है, लेकिन समय के साथ, अधिकांश महिलाएं मासिक धर्म की तैयारी के लिए अपने स्वयं के चक्र को पहचानना सीख सकती हैं।
  • दरअसल, ए "माहवारी चक्र" यह उर्वरता के पूरे चक्र को संदर्भित करता है, जो आम तौर पर 28 दिन है और महीने में एक बार माहवारी का कारण बनता है। हर महीने, एक उपजाऊ महिला का शरीर गर्भवती होने के लिए तैयार करता है। माह के दौरान शरीर, गर्भाशय के लिए एक बहुत ही पौष्टिक अस्तर तो संभवतः एक भ्रूण का पोषण बनाता है एक अंडा है कि गर्भाशय के लिए यात्रा और सेक्स के साथ निषेचित नहीं करता है, तो रिलीज के साथ महिला के शरीर छोड़ देता है गर्भाशय की परत, जो योनि को छोड़कर तरल रक्त के रूप में प्रकट होता है
  • जब शरीर की अवधि के लिए तैयार करता है, आप कुछ सामान्य पीएमएस (पूर्व सिंड्रोम) के रूप में जाना लक्षण है, जो सूजन, थकान, moodiness, cravings, सिर दर्द और ऐंठन शामिल हो सकते हैं हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • टैम्पोन या सुगंधित तौलियों का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं और कभी-कभी संक्रमण का कारण बन सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप टैम्पोन का इस्तेमाल करते हैं, तो विषाक्त शॉक सिंड्रोम की चेतावनी के संकेतों के बारे में अवगत रहें। इसमें अचानक उच्च बुखार, लाल चकत्ते जो सनबर्न, कम रक्तचाप, चक्कर आना, और दस्त की तरह दिखता है। टाम्पन को हटा दें और 911 पर कॉल करें यदि आपके पास इनमें से कोई लक्षण हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com