ekterya.com

अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें

एक निहित अनुमान है कि यदि हम परिभाषित उद्देश्यों का पीछा करते हैं, तो हमारे जीवन की गुणवत्ता और जिन लोगों के हम ध्यान रखते हैं, उनमें सुधार होगा। हमारे प्रत्येक दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, विभिन्न विकल्पों के बीच कई फैसले किए जाने चाहिए, जिनमें संसाधनों का परीक्षण करना और कार्य में कितना प्रयास किया गया है। यह विकी गाइड आपके जीवन की अपनी वर्तमान गुणवत्ता का मूल्यांकन करने और सुधारों को प्राप्त करने के लिए आपकी कमियों और अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करने का प्रयास करता है।

चरणों

इमेज का शीर्षक मेज़ुरैव इम्प्रसस ऑफ द थर्ड क्वालिटी ऑफ़ लाइफ चरण 1
1
अपने जीवन के पहलुओं और अनुभवों को पहचानें, जिनके जीवन में आप की तलाश है क्या निजी व्यवहार का आपके जीवन की गुणवत्ता पर असर पड़ता है? पैरामीटर के कुछ दशकों से हमारे जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले शोध के परिणामस्वरूप उन श्रेणियों जैसे कि नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • सकारात्मक भावनाओं: क्षणों और लंबी अवधि जिसमें हम अच्छे आत्माओं में मिलते हैं, जिसमें खुशी, आभार, निकटता, आत्मविश्वास, शांति और प्रेरणा की भावनाएं शामिल होती हैं।
  • वचनबद्धता: उस समय की अवधि जिसमें हम जो गतिविधि हम कर रहे हैं के लिए प्रतिबद्ध हैं - हम स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करने, पृष्ठभूमि में समय बिताने, और जटिलता के आरामदायक राज्यों को प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं। आम तौर पर इन राज्यों को `ईस्ट्रेस` के साथ जोड़ा जाता है, जो तनाव के विपरीत होगा।
  • रिश्ते: दूसरों के साथ हमारे संबंधों की गुणवत्ता सामान्य रूप से जीवन की गुणवत्ता पर बहुत प्रभाव डालती है। हमारे सामाजिक समर्थन कपड़े की ताकत हमारे अनुकूलन कौशल और जीवन में कठिनाइयों और प्रतिकूलता से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है। रिश्ते जीवन की गुणवत्ता के कई अन्य पहलुओं, विशेष रूप से सकारात्मक भावनाओं के मूल स्रोत हैं।
  • अर्थ: हमारे कार्य और समूह कार्य कितनी अच्छी तरह से जुड़े हैं "पारस्परिक लक्ष्य", अपना काम करने के लिए आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को प्रभावित करता है। यदि यह कनेक्शन अस्तित्व में नहीं है तो हम महसूस करेंगे कि हम ऐसे महत्वपूर्ण कार्यों पर समय बर्बाद कर रहे हैं जो विशेष में कुछ भी योगदान नहीं करते हैं एक ट्रान्सेंडैंटल अर्थ की धारणा आसानी से हासिल की जाती है, जब हम क्या करते हैं, उस समुदाय की ज़रूरतों को पूरा करने से संबंधित होता है जिसे हम परवाह करते हैं।
  • उद्देश्यों की उपलब्धि: लक्ष्य को प्राप्त करने की भावना हमारे लक्ष्यों की सूची पर एक बिंदु को पूरा करके भलाई की भावना के साथ एक करीबी कड़ी रखती है "करने के लिए चीजें"। हालांकि, हल करने वाली समस्याओं, जैसे कि सुडोकू पहेली, या वीडियो गेम के स्तर को सुलझाने के दौरान सकारात्मक भावनाओं का भी अनुभव किया जा सकता है
  • स्वास्थ्य: हमारे जीव के कल्याण की गुणवत्ता, जिसमें हम कितना दर्द का सामना कर रहे हैं, कितना गतिशीलता है, और कितना हम शारीरिक रूप से कर सकते हैं वैश्विक कल्याण पर गैलप शोध के अनुसार, हमारी नींद की गुणवत्ता सामान्य रूप से हमारे जीवन की गुणवत्ता में मूलभूत भूमिका निभाती है - अगर हम पर्याप्त आराम नहीं कर रहे हैं, तो हम अधिक भावुक रूप से अभिभूत या कम उत्पादक बनेंगे।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी जीवन की गुणवत्ता चरण 2
    2
    जांचें कि आपका मन निर्णय कैसे करता है हम हर दिन बहुत सारे निर्णय लेते हैं, जो हमारे जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं, लेकिन हमारी सबसे अधिक आदतों (उदाहरण के लिए, हम दिन को कैसे शुरू करते हैं, हम क्या खाते हैं) और विशिष्ट प्रतिक्रियाएं (उदाहरण के लिए, जब हम चिंतित होते हैं, दूसरों का अपमान करते हैं ड्राइवरों यातायात संघर्ष में) विश्लेषणात्मक सोचने के लिए आवश्यक पायलट automático.Es साथ काम करते हैं और काफी ऑटो-पायलट पर हमारी आदतों में से कुछ बदलने की योजना (उदाहरण के लिए, हम अपने भोजन) या प्रतिक्रिया पैटर्न चुनें (उदाहरण के लिए, कैसे निराशा का जवाब करने के ड्राइविंग)। बेहतर निर्णय लेने के लिए समय पर संज्ञानात्मक सोच को सक्रिय करना एक मौलिक कौशल है। उदाहरण के लिए, यदि आप महसूस कर सकते हैं कि जब आपकी भावनाएं नियंत्रण से बाहर निकलने लगती हैं, तो आपके पास समय की एक सीमित खिड़की है जहां आप रणनीतिक प्रश्न पूछ सकते हैं और बेहतर निर्णय ले सकते हैं कि आगे क्या कहना है या क्या करना है।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी जीवन की गुणवत्ता चरण 3
    3

    Video: निर्णय लेने में सुधार कैसे करें ? | Dr. Awdhesh Singh

    विस्तृत पहलुओं और श्रेणियों के साथ, अपने आदर्श जीवन का विस्तार करें। आप किस आदतें चाहेंगे? आप संघर्ष की स्थितियों में कैसे जवाब देना चाहेंगे? क्या एक परिपूर्ण दिन और क्या नहीं शामिल होना चाहिए? प्रत्येक श्रेणी के लिए इच्छा के साथ एक छोटी सूची लिखने में 5 मिनट का समय लें।
  • अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों के लिए अनुवर्ती उपाय के रूप में, अपनी पत्रिका में एक धन्यवाद पत्रिका या `संतोष` का सूचकांक शुरू करें श्रेणियों के भीतर अपने जीवन में जो कुछ आप की सराहना करते हैं उसकी एक छोटी सूची बनाएं अपने आप से पूछे जाने वाले प्रत्येक श्रेणी / पहलुओं के भीतर नियमित रूप से अपनी प्रगति का परिमाण करें: सबसे छोटी और सबसे बड़ी अंतराल क्या हैं?
  • अपने काम में अधिक उपकरण रखने की जांच करें बहुत सारे ऑनलाइन संसाधन हैं साथ ही औपचारिक प्रशिक्षण और शिक्षा पाठ्यक्रम। अपने आप से पूछो, अंतराल को कम करने में सहायता करने के लिए मैंने अतीत में क्या किया है? अन्य लोगों ने क्या किया है?
  • एक करें बुद्धिशीलता आपके विशिष्ट उद्देश्यों की सूची में, यदि सफलतापूर्वक पूरा किया गया है, तो आप अपने जीवन में अंतराल के प्रभाव को कम करने और कम करने में मदद करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी गुणवत्ता जीवन चरण 4



    4

    Video: क्या चमत्कारी पानी है?(अद्भुत गवाही)(Wonderful testimony)

    जांचें कि आपके लक्ष्य हैं: विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, प्रासंगिक और परिभाषित समय सीमा के साथ।
  • अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए विकल्प के साथ प्रयोग करें क्या तंत्र या सिग्नल आपको अपने लक्ष्यों को याद और पालन करने में मदद करते हैं? आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए इन चरणों के उपयोग में सकारात्मक बढ़ावा प्राप्त करने के लिए जल्दी से प्राप्त करने के लिए सरलतम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी जीवन की गुणवत्ता चरण 5

    Video: How to Treat Labyrinthitis Naturally (Vestibular Neuritis)

    5
    अपने प्रयोगों में दूसरों के साथ सहयोग करें यदि आप अक्सर नियमित आदत को बदलना चाहते हैं, तो अपने पड़ोसियों से जोड़कर और अधिक स्वाभाविक या कसरत खाने से आप आसानी से इसे प्राप्त कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है जब उनका व्यवहार आपके और आपके विपरीत को प्रभावित करता है, एक साथ काम करने के लिए मिलकर काम करता है जिसे आप एक साथ अभ्यास में डाल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, घर पर स्वस्थ खाने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक घर में हानिकारक भोजन की उपलब्धता को कम करना है। चुनाव पहले आता है जब आप भोजन खरीदते हैं, यदि आप सुपरमार्केट में हैं, तो आप अपने आप को गलियारे की परिधि में सीमित करके हानिकारक खाद्य पदार्थों के प्रलोभन को कम कर सकते हैं, जब तक आपको इस क्षेत्र के बाहर कुछ विशिष्ट चीज़ों की ज़रूरत नहीं होती।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी गुणवत्ता की जीवन चरण 6
    6
    अपने प्रयोगों के परिणामों का मूल्यांकन करें एक पत्रिका को ध्यान में रखते हुए, सुबह के पहले भाग में अपने इरादों पर कब्जा करना, और दिन के अंत में परिणामों की समीक्षा करना और रिकॉर्ड करना। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अगली बार आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में विचार लिखें। यदि आप किसी सहयोगी के साथ सहयोग कर रहे हैं, तो एक समूह में परिणामों की समीक्षा करने के लिए एक समय आरक्षित करें। जब आप सो जाते हैं और चेतना की अल्फा अवस्था में प्रवेश करते हैं, तो आप यह अनुभव कर सकते हैं कि आपका मन प्रेरकों में अधिक सक्षम है कि आप अपने लक्ष्यों को अधिक उत्पादक तरीके से कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक मांसपेशियों में सुधार आपकी गुणवत्ता जीवन चरण 7
    7

    Video: How to increase sperm count naturally वीर्य की मात्रा कैसे बढ़ाएँ 100% Natural

    दोष पर योजना की गणना परिवर्तनों के साथ प्रयोग करने का यह मतलब नहीं है कि आपको जो भी करना है वह करना जारी रखना चाहिए। क्या काम नहीं करता है यह पता चलता है कि काम करने वाली चीजों की खोज की प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com