ekterya.com

अपने कपड़े कैसे व्यवस्थित करें

क्या आपने कभी अपनी कोठरी खोली है और क्या आपको गड़बड़ से डर लगता है? क्या तुमने कभी अपनी कोठरी में एक बड़ी पार्टी के लिए पहनने के लिए कुछ की तलाश में देखा है और आप ने देखा है कि सब कुछ झुर्री, गंदे और बदबूदार था? ऐसा लगता है कि यह आपके कोठरी में बदलाव का उपयोग कर सकता है! यह आलेख केवल आपको दिखाएगा कि कैसे अपने कपड़े वर्गीकृत करें, लेकिन आपको अपनी कोठरी, ड्रेसर और अलमारी को व्यवस्थित करने के लिए कुछ युक्तियां और कुछ विचार भी दें।

चरणों

विधि 1
अपने कपड़े क्रमबद्ध करें

अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने सारे कपड़े निकालें अपने कपड़े का आयोजन करने के लिए पहला कदम उन्हें वर्गीकृत करना है। आप सब कुछ को कोठरी, अलमारी या ड्रेसर से निकालकर और फर्श या बिस्तर पर स्टैकिंग करके कर सकते हैं यदि आप कई जगहों पर अपने कपड़े रखेंगे तो एक समय में प्रत्येक जगह का ध्यान रखें। उदाहरण के लिए:
  • अगर आप अपना कपड़े वहां रखेंगे और ड्रेसर में रखते हैं, तो उसे पहले सॉर्ट करें और व्यवस्थित करें। फिर, जब आप समाप्त कर लेंगे, ड्रेसर के साथ उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • उन वस्तुओं के लिए एक बॉक्स या टोकरी लेने पर विचार करें, जो आपकी अलमारी, अलमारी या दराज के छाती में नहीं हैं।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अपने कपड़ों को दो बवासीर में व्यवस्थित करें दो अलग-अलग बैटरी बनाएं, एक जो कपड़ों के लिए आप रखेंगे और एक उन कपड़ों के लिए जो आपको छुटकारा दिलाएंगे। उन कपड़ों को रखें जो आप कपड़ों के ढेर में उपयोग करते हैं, जो आप रखेंगे और उन जगहों को रखेंगे जिन्हें आप उन कपड़ों के ढेर में इस्तेमाल नहीं करते जिन्हें आप से छुटकारा मिलते हैं। कुछ सेकंड से अधिक खर्च करने का प्रयास करें जब आप तय करते हैं कि आपको एक कपड़ा पहनना चाहिए।
  • एक तीसरे स्टैक बनाने पर विचार करें यदि आपको यह तय करने के लिए कुछ सेकंड्स से अधिक समय की आवश्यकता है कि आप फिर से परिधान का उपयोग करेंगे या नहीं। इस ढेर को कपड़ों के ढेर के रूप में जाना जाएगा जो कि बने रह सकते हैं और उन कपड़ों को शामिल कर सकते हैं जिन्हें आपको निर्णय लेने के बारे में सोचना होगा।
  • आप उन्हें फर्श या बिस्तर पर स्टैक्स करने के बजाय उन्हें सॉर्ट करने के लिए कुछ बास्केट या बक्से का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अलग-अलग स्वच्छ और गंदे वस्त्र और उन्हें अपने वस्त्रों के ढेर में रखें जो आप रखेंगे। यह बैटरी का विभाजन जारी रखने का समय होगा, जब आपने तय किया है कि आप क्या कपड़े रखेंगे और आप किस टुकड़े को उजागर करेंगे उन वस्त्रों के ढेर पर जाएं जो आप उन कपड़ों को अलग कर लेंगे जो साफ हैं और जिन्हें लटका दिया जा सकता है या फिर संग्रहीत किया जा सकता है।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4

    Video: घर के काम में हैंगर ( Hanger) का इस्तेमाल करिये इन अनोखे तरीकों से और कई तरह के काम करिये आसान

    कपड़ों की टोकरी में गंदा कपड़ों को धोया जाए। गंदे वस्त्रों को ले जाओ और उन कपड़ों की टोकरी में रखें जो धोया जाएगा जब आप गंदे कपड़ों से ढकने वाले कपड़ों को ढक्कन से अलग कर लेंगे जो आप रखेंगे। यह चीजों को स्टैकिंग और स्थान लेने से रोकने में मदद करता है
  • समय बचाने के लिए, कपड़े धोने की मशीन में गंदे कपड़े लगाएं। इस तरह, जब आप आदेश और आयोजन करते रहें तो उन्हें धोया जा सकता है
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    कपड़ों के ढेर को फिर से विभाजित करें जिससे आप छुटकारा पाएंगे। यह संभव है कि आपने कपड़ों के ढेर में कपड़ों को रखा है जो आपको छुटकारा मिलते हैं क्योंकि आप उन्हें अब पसंद नहीं करते हैं, वे अब फिट नहीं होते हैं या वे बहुत फीका, दाग या फाड़े हैं। इनमें से कुछ कपड़ों को फेंक दिया जाना चाहिए, जबकि दूसरों को दान किया जा सकता है। वस्त्रों के ढेर पर जाएं जो आप से छुटकारा पाएं और अलग-थलग होते हैं, जो कि फटे हुए हैं या दाग वाले हैं।
  • जो दान किया जाएगा, वह पर्याप्त स्थिति में होना चाहिए। उन्हें फाड़, दाग या फीका नहीं किया जाना चाहिए।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    ऐसे कपड़ों को फेंक दें जो फीका पड़ा हुआ, दागदार या फटे हुए हैं जिन गारमेंट्स को रखने या दान करने के लिए बुरी तरह क्षतिग्रस्त हैं उन्हें दूर फेंकना होगा। आप उन्हें दूर फेंक सकते हैं या उन्हें कचरा बैग में डाल सकते हैं जब आप अपनी अलमारी छँटाई और व्यवस्थित कर देते हैं।
  • कपड़ों के फाड़े हुए सामान और अन्य प्रयोजनों के लिए स्क्रैप को संचयित करने का विचार करना। कट-ऑफ शर्ट सफाई के लिए चीर बन सकता है और चेकर शर्ट के पैच उत्कृष्ट पैच बन सकता है।
  • नए आइटम बनने के लिए कपड़ों के चक्र का पुन: उपयोग या जारी रखने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, घुटनों पर फटे और फटे हुए जीन्स की एक जोड़ी शॉर्ट्स या बहुत आधुनिक स्कर्ट की एक जोड़ी बन सकती है।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7

    Video: CHICKPEA | How Does it Grow? (Garbanzo)

    7
    कपड़ों के ढेर के बाकी हिस्सों का दान करें जिससे आप छुटकारा पाएं। जो परिधान अभी भी अच्छी स्थिति में हैं, लेकिन अब आपके पास नहीं है, उन्हें बॉक्स या बैग में रखा जा सकता है और निकटतम दान केंद्र में ले जाया जा सकता है। आप इसे अब कर सकते हैं या इंतजार कर सकते हैं जब तक आप कपड़ों का आयोजन नहीं करते।
  • इसी तरह, आप उन्हें एक मित्र या छोटे भाई को दे सकते हैं।
  • अपने कपड़े ऑनलाइन या एक गेराज बिक्री को बेचने पर विचार करें
  • अपने कपड़े व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    आपके द्वारा रखे गए कपड़े के ढेर की जांच करें आप तय कर सकते हैं कि कपड़ों के ढेर को रखने के बाद भी आप कपड़ों के आदेश को समाप्त कर लेंगे। यह फिर से समीक्षा करने का समय है इसी तरह, आप जो कपड़ों के ढेर को देख सकते हैं, यदि आपके पास है तो कुछ वस्त्र जारी रह सकते हैं, लेकिन अब आपकी जीवन शैली में फिट नहीं हो सकता है इसके अलावा, दूसरों को अब आप पर अच्छा लग सकता है बैटरी की जांच करें और फिर पूछें कि क्या आप एक निश्चित परिधान पहनेंगे या नहीं। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या यह रंग मेरे लिए अच्छा दिखता है? क्या मुझे उस रंग के साथ सहज महसूस होता है? कुछ रंग दूसरों की तुलना में आप पर बेहतर लग सकते हैं उन लोगों का चयन करें, जो आपकी त्वचा और बालों का रंग पसंद करते हैं इससे भी महत्वपूर्ण बात, रंगों के वस्त्रों को संरक्षित करें जिनके साथ आप उपयोग करने में सहज महसूस करते हैं।
  • क्या यह कटौती मुझ पर अच्छा लग रहा है? आपके द्वारा खरीदा गया जैकेट स्टोर पुतला पर बहुत प्यारा लग सकता है, लेकिन यह अनुकूल नहीं हो सकता है। उन कपड़ों को रखें जो आपके आंकड़े को पसंद करते हैं
  • कितनी बार मैं इस परिधान का उपयोग करता हूं? जब आप एक नया कार्यालय नौकरी शुरू कर चुके थे तब से आपकी अलमारी कई काले पैंट और कई शर्ट बटनों के साथ जीत सकती थी। रंगीन ब्लाउज और कपड़े जो आपने अपनी नई नौकरी शुरू करने से पहले उपयोग किया था अब स्थान लेते हैं इसलिए, उन्हें उन व्यक्ति को देने पर विचार करें जो अक्सर सराहना कर सकते हैं और उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपनी अलमारी और अलमारी को व्यवस्थित करें

    अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    आपके कपड़ों के प्रकार के आधार पर अपनी कोठरी या अलमारी में कुछ अनुभाग बनाएं प्रकार के वस्त्रों को छांटने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि आप तेज़ी से क्या ढूंढ रहे हैं। उसी तरह, यह आपकी अलमारी या अलमारी को अधिक संगठित और संगठित रूप से देख सकता है। आप इसे अपनी अलमारी या अलमारी को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित करके और उन हिस्सों में अपने कपड़े फांसी करके कर सकते हैं। इन वर्गों के कुछ उदाहरण हैं: शर्ट, स्कर्ट, पैंट, कपड़े और कोट।
    • शर्ट अनुभाग को उन छोटे और लंबी आस्तीन वाले हिस्सों में विभाजित करने पर विचार करें यदि आपने इस तरह से एक खंड बनाया है।
    • आप छोटे पेपर लेबल्स बना सकते हैं और उन्हें अधिक संगठित रूप प्राप्त करने के लिए अनुभागों के बीच लटका कर सकते हैं। उसके बाद, आप लेबल्स पर यह लिख सकते हैं कि यह किस अनुभाग पर है।
  • Video: (हिन्द) अलमारी की सफाई और व्यवस्ता : कपडे तय कैसे करें : Indian Closet Organization

    अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 10

    Video: टिप्स और ट्रिक्स - अलमारी को सुव्यवस्थित कैसे रखे/how to keep and organize clothes and cupboard

    2
    रंग से वस्त्र वर्गीकृत करें आप अपने कोठरी या अलमारी में सभी रंगों को एक साथ फांसी करके अधिक समन्वित स्वरूप बना सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप सब कुछ एक साथ लाल और एक साथ सब कुछ नीले लटका।
  • अपने कपड़े पहले प्रकार और रंग से व्यवस्थित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप सभी नीली शर्ट और फिर सभी लाल शर्ट लटका सकते हैं।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    अपनी अलमारी या अलमारी में कुछ अलमारियों को जोड़ने पर विचार करें। वस्त्र और वार्डरोब के लिए वस्त्रों को लटका करने के लिए इस्तेमाल नहीं करना पड़ता। आप जोड़ों की वस्तुओं, जैसे कि पैंट और शर्ट और बड़े सामान, जैसे कि जूते और सहायक उपकरण स्टोर करने के लिए अलमारियों को स्थापित कर सकते हैं। इन अलमारियों को सीधे अपनी कोठरी में स्थापित किया जा सकता है या वे एक कोने में या शॉर्ट्स की तरह नीचे लटका कपड़ों के नीचे फिट किए गए साधारण शेल्फ हो सकते हैं।
  • अगर आपके कोठरी या अलमारी में किसी शेल्फ के लिए जगह नहीं है, तो फांसी के शेल्फ को जोड़ने पर विचार करें एक फांसी रैक कपड़े, कैनवास या प्लास्टिक के कपड़े से बना एक शेल्फ है। यह तह किया जा सकता है जब इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है या इसे रॉड से लटका दिया जा सकता है, जिस से बाकी वस्त्र लटकाए जाएंगे। इसका उपयोग टोपी, स्कार्फ, जूते और अन्य सहायक उपकरण को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    4



    दराज के साथ एक प्लास्टिक इकाई जोड़ें सिर्फ इसलिए कि आपके पास ड्रेसर के लिए स्थान नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप दराज में अपनी चीजों को स्टोर नहीं कर सकते। दराज के साथ एक प्लास्टिक की भंडारण इकाई खरीदें और कपड़े जो स्टोर किए जा सकते हैं यदि इकाई उच्च है, तो उसे अपनी कोठरी या कपड़ों के कोने में रखें यदि यह छोटा है, तो इसे छोटे कपड़े के नीचे रखें, जो शर्ट की तरह लटका हुआ है।
  • एक इकाई को पारदर्शी या ठंढादार दराज के साथ प्राप्त करने की कोशिश करें जो कि आपको अंदर की ओर देखने की अनुमति देती है। आप जिस परिधान को देख नहीं सकते उसकी तुलना में आप उस परिधान का उपयोग करने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • दराज के साथ एक इकाई प्राप्त करने का प्रयास करें और पहियों के पास। यह आपके आंदोलन को आसान बना देगा।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    5
    कुछ का उपयोग करें सबसे छोटी वस्तुओं को स्टोर करने के लिए बक्से या बास्केट. यदि आपके पास कोई ड्रेसर नहीं है तो आप छोटी वस्तुओं, अंडरवियर और मोजे, बक्से या रंगीन बास्केट में रख सकते हैं अलमारियों पर इन बक्से और बास्केट रखें।
  • कुछ बक्से या बास्केट खरीदें, जो एक समान रंग बनाने के लिए समान रंग हैं।
  • यदि आप एक शेल्फ पर बक्से या टोकरी रखते हैं, तो एक विपरीत रंग का उपयोग करने पर विचार करें उदाहरण के लिए, बक्से या टोकरी का प्रयोग करें जो काले या चमकदार हैं, जैसे कि हरे या नीयन गुलाबी, यदि शेल्फ सफेद है
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    6
    अपने जूते बचाओ अपनी कोठरी में अपने जूते को एक स्थान पर रखते हुए सुबह में तेज़ी से तैयार होने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह आपकी कोठरी भी सुव्यवस्थित दिख देगा। जूते भंडारण के लिए अलग-अलग विकल्प हैं:
  • जूतों के लिए प्लास्टिक या कार्डबोर्ड बक्से उन लोगों को किसी विशेष अवसर के लिए या किसी विशिष्ट सत्र के लिए स्टोर कर सकते हैं जब आप उनका उपयोग नहीं करते हैं। इन बक्से को एक उच्च शेल्फ पर रखें
  • कैनवास, कपड़े या प्लास्टिक के कपड़े से बने फांसी का रैक बड़े जूते स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि जूते।
  • एक जूता आयोजक को अलमारी के फर्श पर या हुक को कोठरी में लटकाया जा सकता है यह पतले जूते के लिए बेहतर है, जैसे कि फ्लैट जूते और भुननेवाला
  • सामान्य अलमारियों और जूता अलमारियों को सभी प्रकार के जूते स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे फ्लैट जूते, ऊँची एड़ी और जूते प्रकार के अनुसार अपने जूते का आयोजन करने पर विचार करें सभी फ्लैट जूते को यूनिट के एक तरफ रखा जाएगा और सभी एड़ी के जूते दूसरी तरफ रखे जाएंगे।
  • धागे के साथ एक लकड़ी के कोट रैक का उपयोग जूते को स्टोर करने के लिए भी किया जा सकता है। पिछलग्गू पर प्रत्येक एड़ी के जूते लटकाएं यह फ्लैट जूते, कैनवास के जूते और भुनने के लिए काम करता है
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    7
    अपने ड्रेसर को अपनी कोठरी में ले जाने पर विचार करें यदि डेटरर को कोठरी में ले जाया जा सकता है, तो बाद में काफी बड़ा है और अगर आपके पास आराम से एक है आप ड्रेसर के शीर्ष पर छोटे आइटम, जैसे कि शर्ट्स को लटका सकें, यदि यह काफी कम है यह आपके कपड़े एक स्थान पर रखता है, जो कि सुबह में तेज़ी से तैयार होने में आपकी मदद कर सकता है।
  • विधि 3
    अपने ड्रेसर को व्यवस्थित करें

    आपके कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    1
    प्रत्येक प्रकार के वस्त्र के लिए एक दराज को समर्पित करें जब आप उन्हें अपने ड्रेसर पर डालते हैं, तो प्रत्येक प्रकार के परिधान के लिए एक दराज का उपयोग करने पर विचार करें। इसका मतलब यह है कि अगले दराज में शीर्ष दराज, अपनी पैंट और स्कर्ट में आपके सभी शर्ट और आपके कपड़े जो कम उपयोग करते हैं या जो कम दराज में स्टेशन से नहीं होते हैं
    • छोटी वस्तुओं, जैसे मोज़े और अंडरवियर के लिए छोटे दराजों का उपयोग करने पर विचार करें, यदि आपके ड्रेसर में ये दराज हैं
  • अपने कपड़े व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    अवसर के अनुसार अपने कपड़े वर्गीकृत करने पर विचार करें इस अवसर के अनुसार कपड़ों को अलग रखते हुए न केवल सुबह में तेज़ी से तैयार होने में आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन अपने ड्रेसर को अधिक संगठित करने में मदद कर सकता है। अपने वर्दी आइटम को एक दराज में और दूसरे में अपने आरामदायक कपड़े रखें यदि आपके पास वर्क या स्कूल जाने के लिए वर्दी है सुनिश्चित करें कि आप अपनी पैंट और स्कर्ट की शर्ट अलग रखेंगे।
  • इसी तरह, आप अपने आकस्मिक शर्ट और काम के शर्ट को दराज में रख सकते हैं, एक को एक तरफ रख सकते हैं और दूसरे को दूसरी तरफ रख सकते हैं। पैंट और स्कर्ट के लिए यही करें
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 18
    3
    मोड़ो और रंगों से अपने कपड़े ढेर। जब आप उन्हें दोगुना कर लें और उन्हें रख लें अपने ब्लैक शर्ट को एक ढेर और दूसरे में अपने सफेद शर्ट में रखें। यदि आपके पास बहुत सारे रंग हैं और अधिक स्थान नहीं है, तो आप सभी प्रकाश रंग की शर्ट को एक ढेर में और अन्य सभी अंधेरे शर्ट में रख सकते हैं।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    4
    अपने कपड़े को खड़ी रखने पर विचार करें। आप शर्ट को तह करके और अपने ड्रेसर में खड़ी रखकर अंतरिक्ष को बचा सकते हैं, दूसरे के ऊपर उन्हें एक डाल देने की बजाय। आप ऐसी किसी चीज़ के साथ समाप्त हो जाएंगे जो फ़ाइल कैबिनेट के अंदर की तरह दिखती है।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    5
    दराज के लिए कुछ स्पकार्स का उपयोग करने की कोशिश करें ड्रेसर दराज में कुछ स्पकार्स को रखकर कपड़ों की छोटी वस्तुओं को व्यवस्थित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपने अंडरवियर और आपके मोज़े के लिए बड़े दराज को आरक्षित करने पर विचार करें यदि आपके ड्रेसर में केवल बड़े दराज होते हैं - इन कपड़ों को मिश्रण से रोकने के लिए इस दराज में एक विभक्त का उपयोग करें।
  • आप अपने खुद के दराज के डिवाइडर को रंगीन पेपर के साथ या लपेटने के लिए कार्डबोर्ड बक्से के आधार पर बना सकते हैं।
  • उसी तरह, आप एक दराज में कई छोटे बक्से सम्मिलित कर सकते हैं और अपनी चीज़ों का क्रम रखने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि दराज को बंद करने के लिए बक्से काफी छोटे होते हैं
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    6
    अपने मोजे ऊपर रोल करें और अपने अंडरवियर गुना करें. हालांकि मोज़े और अंडरवियर छोटे होते हैं, उनके पास बहुत अधिक मात्रा हो सकती है और उन्हें जितना चाहिए उतना स्थान पर कब्जा कर सकता है। आप मोजे को रोल करके और अंडरवियर तह करके अंतरिक्ष को बचा सकते हैं। यह आपके दराजों को अधिक संगठित और संगठित रूप से देखने में भी मदद करेगा।
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    7
    मौसम के अनुसार अपने दराज में कपड़ों को घुमाएं। अधिकतर आप गर्मियों में छोटी आस्तीन और सर्दियों में कुछ स्वेटर के साथ कुछ शर्ट देखेंगे। मौसम के अनुसार अन्य ड्रेसर दराजों में वस्त्रों को चलने पर विचार करें। गर्मियों के दौरान ऊपरी दराज में कपड़ों की लाइटर मदों, जैसे कि स्कर्ट, शॉर्ट्स और टैंक टॉप, ऊपरी दराज में ऊपरी रहती हैं, और लंबी आस्तीन और स्वेटर वाले शर्ट जैसे गर्म कपड़े रखो । सर्दियों के दौरान, नीचे के दराज में अपने शॉर्ट्स और टैंक को सबसे ऊपर ले जाएं और ऊपर के दराज में लंबी आस्तीन वाले गर्म स्वेटर और शर्ट लें। जगह बचाने के लिए एक दराज में स्टेशन से संबंधित नहीं होने वाले कपड़ों को रखने की कोशिश करें
  • आप अपने ड्रेसर पर जगह बचा सकते हैं और उन कपड़ों के लिए जगह बना सकते हैं जो आपके बिस्तर के नीचे एक दराज में इस स्टेशन का उपयोग न करें। यदि आपके पास एक कोठरी है तो आप उन्हें उच्च शेल्फ पर स्टोर कर सकते हैं
  • अपने कपड़े व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 23
    8
    ड्रेसर को कोठरी में ले जाने पर स्थान सहेजें। आप अपने ड्रेसर को अपनी कोठरी में ले जाकर अपने सारे कपड़े रख सकते हैं यदि आपके पास बाद में पर्याप्त जगह है आप अपने ड्रेसर के शीर्ष पर कुछ छोटी वस्तुओं, शर्ट जैसे लटका सकते हैं, यदि यह छोटा है अपने सभी कपड़े एक ही स्थान पर रखते हुए सुबह में अपना समय बचाएगा जैसा कि आप काम या स्कूल जाने के लिए तैयार होते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने कपड़े अपने प्रकार के अनुसार क्रमबद्ध करें: शर्ट, स्कर्ट, पैंट, कपड़े और कोट।
    • रंगों से अपने कपड़े क्रमित करें सभी रंगों को एक तरफ हल्का रखने और दूसरे पर सभी गहरे रंगों को रखने पर विचार करें जब उन्हें अपनी कोठरी या अलमारी में वर्गीकृत किया जाए।
    • यदि आपके पास एक और आपके पास स्थान है तो अपने ड्रेसर को अपनी कोठरी में ले जाने पर विचार करें।
    • अंतरिक्ष को बचाने के लिए कई पैंट या स्कर्ट लटकाए करने के लिए मल्टीपेंटलोन हैंगर या मल्टीफ़ाल्डस का उपयोग करने पर विचार करें
    • कॉट हैंगर प्राप्त करने पर विचार करें जो समान रंग और शैली हैं यह छोटा विस्तार आपकी कोठरी को और अधिक एकीकृत बनाती है।
    • अपनी कोठरी के लिए एक ही रंग और शैली के बक्से या बास्केट प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com