ekterya.com

कैसे अपने कान सुरक्षित रूप से छेदा

यह अत्यधिक अनुशंसित है कि एक पेशेवर अपने कानों को बेधता है, क्योंकि आप संक्रमण का विकास करने की कम संभावना रखते हैं और परिणाम के साथ और भी प्रसन्न होंगे। उसने कहा, घर पर अपने कान छेद अपेक्षाकृत आसान है, जब तक आप स्टील की नसों, सही उपकरण और सख्ती से सुरक्षा सावधानी बरतें। यह लेख केवल आपको दिखाता है कि कान लॉब्स को कैसे छेदना है, क्योंकि आपको घर पर कानों के उपास्थि को कभी भी नहीं छूना चाहिए।

चरणों

भाग 1

कान छेदा
1
ड्रिलिंग टूल को स्टरलाइज़ किया गया यदि भेदी सुई एक बाँझ पैकेज में नहीं आती है या यदि आप सुरक्षा पिन या सुई का उपयोग करते हैं, तो आपको उपयोग करने से पहले पूरी तरह से उन्हें बाँझने की आवश्यकता होगी। एक मैच लें या हल्का हो और खुले लौ में सुई के छेदक छोर को दस सेकंड के लिए रखें। सुई को शांत करने की अनुमति दें और फिर इसे isopropyl शराब या हाइड्रोजन पेरोक्साइड से साफ करें। इसे ऊतक पर सूखने के लिए छोड़ दें और सुनिश्चित करें कि इस बिंदु के बाद भेदी के अंत को छूने न दें।
  • यदि आप एक निष्फल पैकेज में नहीं आते हैं तो आपको उन्हें आइसोप्राइकल अल्कोहल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड में डुबोकर बालियां बाँधनी पड़ेगी। उन्हें एक मिनट या दो के लिए स्टरलाइज़र तरल पदार्थ में बैठने दें, फिर उन्हें हटा दें और उन्हें ऊतक में सूखने के लिए रखें
  • झुमके के आगे और पीछे वाले हिस्से को अलग करना सुनिश्चित करें यह समय आने पर उन्हें सम्मिलित करना आसान बना देगा।
  • आपको यह समझना चाहिए कि यह विधि पूरी तरह से बालियों या सुई को बाँझ नहीं करेगी, क्योंकि अभी भी कुछ निश्चित जीवाणु हो सकते हैं। पूर्ण नसबंदी की गारंटी का एकमात्र तरीका पहले से ही निष्फल उत्पादों को खरीदने या एक आटोक्लेव (नसबंदी डिवाइस) का उपयोग करना है।
  • 2
    कान साफ ​​करें अगले चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह पूरी तरह से त्वचा की सतह से किसी भी बैक्टीरिया को हटाने के लिए कान को साफ करती है। आप इसे आइसोप्रोपिल अल्कोहल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड में एक कपास की गेंद भिगोकर और कानलोब के सामने और पीछे को साफ करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। भेदी के साथ आगे बढ़ने से पहले कान पूरी तरह से सूखें।
  • विशेष रूप से छिद्रों के उपयोग के लिए तैयार जीवाणुरोधी जेल (जैसे बैक्टिन) को खरीदने के लिए भी संभव है आप इसे ज्यादातर टैटू और भेदी की दुकानों या ऑनलाइन पर खरीद सकते हैं।
  • 3
    उस जगह को चिह्नित करें जहां आप अपना ड्रिलिंग करना चाहते हैं (वैकल्पिक)। यदि आप चाहें, तो आप यह इंगित करने के लिए एक मार्कर का उपयोग कर सकते हैं कि आप अपना भेदी कहाँ जाना चाहते हैं यह आपको लोब में केंद्र की सहायता करेगा और कुटिल छिद्र से बचें। हालांकि, कुछ ऐसे लोग हैं जो जगह को चिह्नित नहीं करना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें अपने ताजे छेद में स्याही लेने का विचार पसंद नहीं है। यह जगह पर नज़र रखने के लिए आप पर निर्भर है या नहीं, यह व्यक्तिगत वरीयता का मामला है
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 4
    4
    अंग का कान (वैकल्पिक) इस बिंदु पर, बहुत से लोग अपने कानों को सुन्न करते हैं। यह ड्रिलिंग से पहले एक या दो मिनट के लिए कान के खिलाफ एक बर्फ घन या बर्फ पैक लगाकर किया जा सकता है। यह कान को प्रभावी ढंग से सुन्न करेगा, लेकिन ठंड से कान भी तनाव हो सकता है और पियर्स के लिए कठिन हो सकता है। इस कारण से, बहुत से लोग इस कदम को छोड़ना चुनते हैं।
  • एक अन्य विकल्प है कि स्नेब के साथ मेले पर थोड़ी सुन्न जेल को रगड़ना है। रुको जब तक यह आगे बढ़ने के लिए dries
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 5
    5
    अपने हाथों को धो लें जारी रखने से पहले, अपने हाथ को पूरी तरह से एंटीबायोटिक साबुन से धोने के लिए सुनिश्चित करें अपने उपकरणों, बालियों और कानों को बहुत सावधानी से निष्फल करने के बाद, आप गंदे हाथ नहीं करना चाहेंगे! यदि आप चाहें, तो जब आप ड्रिल करते हैं, तो आप लेटेक्स दस्ताने भी पहन सकते हैं, हालांकि यह थोड़ा अजीब लग सकता है।
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 12

    Video: 5 Ear related problem and solution- Dr. Chandra Shekhar ENT SPECIALIST- Doctor’s advice

    6
    अपने कान पालि के पीछे कॉर्क या साबुन का टुकड़ा रखें एक हाथ से दृढ़ता से वहाँ पकड़ो, जबकि आप दूसरे के साथ सुई उठाते हैं। आप दोस्त बना सकते हैं (जो उधम मचा नहीं है) आपको ड्रिल करते समय कॉर्क रखने में मदद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 13
    7
    सुई की स्थिति भेदी सुई ले लो (या सुरक्षा पिन या सुई) और अपने कान के खिलाफ जगह, कानलोब में 90 डिग्री के कोण पर केंद्रित है। यदि आप इस जगह को चिह्नित करते हैं, तो उसे सीधे बिंदु पर रखें
  • 8
    पियर्स कान एक तरल पदार्थ और चिकनी चालन में, सुई को लोब के माध्यम से और दूसरी ओर कॉर्क में दबाएं। आप एक मजबूत डंक महसूस करेंगे और आपके कान गर्म और प्लावित महसूस करेंगे, लेकिन यह दर्दनाक नहीं होगा लगभग 30 सेकेंड्स के लिए सुई को अपने कान में पकड़ो और इसे थोड़ी-थोड़ी आगे बढ़ें। यह छेद को चौड़ा करने में मदद करेगा
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 15
    9
    बाली डालें यदि आपने एक भेदी सुई का इस्तेमाल किया है, तो बाली डालना सरल होगा। बस सुई के खोखले केंद्र में कान की बाली को स्लाइड करें, फिर सुई निकाल दें और बाली को अपने कान में छोड़ दें। एक कपास की गेंद के साथ रक्त का कोई भी निशान साफ ​​करें और कान की बाहों के पीछे सुरक्षित रखें।
  • यदि आप एक सुरक्षा पिन या सामान्य सुई का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको तेज़ी से आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी, चूंकि ताजा भेदी के माध्यम से बाली को रखना मुश्किल हो सकता है।
  • कान से सुई को निकालें, कान को थोड़ा तना हुआ रखें और छल्ले के माध्यम से बाली के किनारे जितनी जल्दी हो सके धक्का दे सकते हैं।
  • 10
    दूसरे कान में प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आप दोनों कानों को ड्रिल करने जा रहे हैं, तो फिर पूरी तैयारी प्रक्रिया (सुई नसबंदी सहित) के माध्यम से जाओ और दूसरी तरफ एक ही बात दोहराएं। अब एक दर्पण ले लो और अपने काम की प्रशंसा!
  • भाग 2

    सही उपकरण का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 11
    1
    एक बाँझ भेदी सुई खरीदें कान के छेदने के दौरान एक बाँझ भेदी सुई का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा उपकरण है। इसका कारण यह है कि इसमें रिक्त केंद्र है, जो कान के छेद में एक बार जब आप बाली में प्रवेश करने की अनुमति देगा। ब्यूटी स्टोर और ऑनलाइन विक्रेताओं पर बाँझ भेदी की सुई उपलब्ध हैं कभी नहीं किसी अन्य के साथ सुई दें या साझा करें क्योंकि यह आसानी से संक्रमण का कारण बन सकता है
    • कुछ लोग अपने कानों को छेदने के लिए बड़ी सुई या बड़ी सुरक्षा पिन का उपयोग करते हैं। इन दोनों विकल्पों के बीच, सुरक्षा पिन बेहतर है क्योंकि यह बेहतर पकड़ प्रदान करता है, जबकि सुई आसानी से आपकी उंगलियों के बीच स्लाइड कर सकता है।
    • यदि आप एक सुई या सुरक्षा पिन का उपयोग करते हैं, तो यह अनिवार्य है कि आप इसका उपयोग करने से पहले उपकरण को पूरी तरह से बाँध लें या आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
    • आखिरी विकल्प एक सौंदर्य आपूर्ति स्टोर में भेदी की झुमके का एक सेट खरीदना है, जो पहले से ही एक चार्जर के साथ निष्फल हो गए हैं यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।



  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 12
    2
    शुरुआती झुमके खरीदें आप की अगली चीज़ की आवश्यकता होगी बालियों को शुरू करने का एक सेट ये झुमके विशेष रूप से नव छेदा कानों के लिए तैयार हैं, एक तेज टिप के साथ और व्यापक हैं। इससे उन्हें पेश करना आसान होता है और छेद को बड़ा करने की भी अनुमति मिलती है, ताकि वे उपयुक्त आकार के साथ ठीक हो सकें।
  • यदि संभव हो तो, मेडिकल-ग्रेड टाइटेनियम या सर्जिकल स्टील की झुमके के लिए विकल्प चुनते हैं, क्योंकि इसमें कम से कम निकल निकलती है, जिसमें एक सामान्य एलर्जी है। सोने या शुद्ध चांदी के झुमके भी अच्छे विकल्प हैं।
  • सस्ते झुमके से बचें, क्योंकि इनमें बड़ी मात्रा में निकल है और एलर्जी प्रतिक्रियाओं और संक्रमण हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 13
    3
    कुछ isopropyl शराब या हाइड्रोजन पेरोक्साइड प्राप्त करें। इन पदार्थों का उपयोग करने से पहले कान और ड्रिलिंग उपकरणों को बाँधने के लिए आवश्यक हैं। संक्रमण से बचने के लिए सब कुछ सावधान रहना आवश्यक है, जो दर्दनाक है, अप्रिय लग रहा है और आपको छिद्र को हटाने के लिए मजबूर कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 14
    4
    कॉर्क या साबुन की एक पट्टी की तलाश करें यह आपके कान के पीछे पकड़ने के लिए आवश्यक होगा, ताकि सुई आपके कान को छेड़ने के दौरान कुछ भी धक्का दे सके। अगर आपके कान के पीछे कुछ भी नहीं था, तो सुई आपकी त्वचा को खींच देगी और सुई को पारित करने में ज्यादा मुश्किल होगी।
  • कॉर्क का एक टुकड़ा या साबुन का एक सूखा बार सबसे अच्छा विकल्प है, हालांकि कट सेब का एक टुकड़ा भी काम करेगा।
  • कुछ लोग आलू या एक रबड़ के छोटे टुकड़े का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन ये गंदे या बंदरगाह बैक्टीरिया हो सकते हैं, इसलिए यदि संभव हो तो अन्य विकल्पों में से एक चुनना सर्वोत्तम है।
  • Video: चेहरे शरीर या कान से बाल हटाने का सरल उपाय - Tips To Remove Ear Hair

    छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 15
    5
    कुछ कपास गेंदों और ऊतकों को प्राप्त करें कानों को साफ करने और छेदने के बाद किसी भी निशान को हटाने के लिए कपास की गेंदों की आवश्यकता होगी, जबकि ऊतक सुई और बाँझ मुहरों के लिए एक स्वच्छ आराम स्थान प्रदान करेगा जब तक कि आप उन्हें उपयोग करने के लिए तैयार न हों।
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने स्वयं के कान चरण 16
    6
    एक बर्फ घन या एक सुन्न जेल (वैकल्पिक) प्राप्त करें। हालांकि आपके कान छेद बहुत दर्दनाक नहीं है (यह सिर्फ एक फर्म डंक की तरह लगता है), कुछ लोगों को इससे पहले कि यह कवायद अपने कान सुन्न करना पसंद करते हैं यह एक बर्फ क्यूब, एक आइस पैक या दांत-सुन्न जेल के साथ किया जा सकता है।
  • भाग 3

    सही पश्च देखभाल प्रक्रियाओं का पालन करें
    छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 17
    1
    छह हफ्तों के अंदर खोलने के झुमके को छोड़ दें छेदने के बाद 4 से 6 सप्ताह के अंतराल में आपको अपने कान के अंदर खुलने का झुमका छोड़ने की कोशिश करनी चाहिए। यह चंगा करने के लिए पर्याप्त समय दे देंगे। यदि छिद्र पूरी तरह से भर देता है, तो आप कान की बाली को बदलते हैं, तो आप कान में बैक्टीरिया को पेश करने का जोखिम चलाते हैं और संक्रमण का कारण बनते हैं
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपनी खुद की इयर चरण 18
    2
    हर दिन छिद्रों के आसपास स्वच्छ। एक नया छेदा हुआ कान एक खुले घाव की तरह है, इसलिए संक्रमण को रोकने के लिए हर रोज इसे साफ करना महत्वपूर्ण है। आप विशेष रूप से नए छिद्रों के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष एंटीसेप्टिक क्लीनर के साथ छिद्रों को साफ कर सकते हैं या आप गर्म पानी में भंग होने वाले नमक पानी के समाधान का उपयोग कर सकते हैं। जो भी आप उपयोग करते हैं, समाधान में एक फुहार में भिगोएँ और छिद्र के चारों ओर साफ करें, लेकिन धीरे से अच्छी तरह से। कान की बाहों के सामने और पीछे की तरफ साफ करना सुनिश्चित करें और प्रत्येक कान के लिए एक नया स्वाद का उपयोग करने के लिए याद रखें।
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 1 9
    3
    कान की बाली मोड़ मत करो। हालांकि परंपरागत ड्रिलिंग युक्तियां उन्हें हर दिन बदलने की सलाह देते हैं ताकि उन्हें कानों पर चिपकने से बचाया जा सके, यह अब अनुशंसित नहीं है। बालियों की ओर मुड़ने से वास्तव में कान के अंदर की क्षति हो सकती है और उपचार समय बढ़ सकता है साथ ही, झुमके को लगातार छूने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। आपके कान में कान की बाहों में लिप्त होने के जोखिम के बारे में, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले बालियां पहनते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे हैं।
  • छवि का शीर्षक सुरक्षित रूप से पियर्स अपने खुद के कान चरण 20
    4
    तुरंत संक्रमण का इलाज करें अगर यदि आप एक संक्रमण विकसित करते हैं (जो घर में छेदना में सामान्य है), तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे तुरंत खराब करने या फैलाने से रोकने के लिए इसका इलाज करें। कान की बाली को अंदर छोड़ दें और एक बार में कान के चार बार एक बार तीन मिनट के लिए गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें। प्रत्येक सेकण्ड को लागू करने के बाद, एंटीसेप्टिक क्लीनर के साथ कान को साफ करें और एक सामयिक एंटीबायोटिक क्रीम लागू करें। अगर आपको 24 घंटों के भीतर कोई सुधार दिखाई नहीं देता है, तो आपको डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप टाइटेनियम या सर्जिकल स्टील गहने का उपयोग करते हैं, तो यह कान की बाली को चालू करने के लिए आवश्यक नहीं है। इसे छेड़खानी वास्तव में संक्रमण का खतरा बढ़ेगा और गंदगी और बैक्टीरिया को छेद में शुरू करके उपचार समय को बढ़ा देगा।
    • एक बार एक से अधिक पंच मत करो इसे फिर से छेड़ने से पहले अपने कान को थोड़ा चंगा करें।
    • कान आमतौर पर 20 की मोटाई के साथ एक ब्रोच सलामी बल्लेबाज के साथ छेद कर रहे हैं, जबकि सामान्य झुमके की एक मोटाई है 18. यदि आप 20 की मोटाई के साथ एक छेद करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए एक 18 की मोटाई। यदि आप एक बड़े आकार चाहते हैं, तो आम तौर पर मोनरो आइब्रो और छिद्रों के लिए सामान्यतः 16 की मोटाई होती है और 14 की मोटाई अन्य शरीर भेदी के लिए सामान्य आकार होती है। 12 की मोटाई आमतौर पर शुरुआती छिद्रों के लिए सबसे बड़ा आकार है और बड़े सुइयों को खोजने में असंभव हो सकता है इसके अलावा, आप एक बड़े छेद बनाने की बजाय त्वचा के एक बड़े क्षेत्र में कटौती करेंगे और अधिकतर होने की संभावना कभी भी ठीक नहीं होती।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास कोई संक्रमण है, तो सुनिश्चित करें कि यह ऐसा कुछ नहीं है जो आप घर पर इलाज कर सकते हैं। अगर यह नहीं है या अगर इससे खराब हो जाता है, तो तुरंत एक डॉक्टर को देखें छेद संक्रमित है अगर गहना को दूर नहीं करते। इससे संक्रमण के अंदर जाल हो सकता है और अधिक गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।
    • अन्य लोगों के लिए मत बनो आप जवाबदेह हो सकते हैं यदि आप किसी को ड्रिल करते हैं और चीजें खराब हो जाती हैं आप गंभीर समस्याओं में जा सकते हैं जो सबसे खराब हो सकता है वह वह व्यक्ति जिसे आपने जटिलताओं के लिए मुरेरा छिद्र किया है इसे हल्के ढंग से न लें सिर्फ इसलिए कि यह आपके लिए काम करता है, इसका यह अर्थ नहीं है कि यह किसी अन्य व्यक्ति के साथ काम करेगा जब तक आप एक पेशेवर ड्रिलर नहीं हैं, तो इसके बारे में भी सोचें नहीं।

    कुछ आपराधिक मामले में, कुछ लोगों को किसी के कान को छेने के लिए जेल में 30 साल तक ले जाया गया था और ये चीजें गलत हो गई थीं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पंचर सुई (या सुरक्षा पिन)
    • कागज तौलिया
    • शुरुआती झुमके
    • कपास गेंदों
    • मेडिकल दस्ताने (लाटेकस अच्छा है, लेकिन अगर आप एलर्जी हो तो इसका इस्तेमाल न करें)
    • पीठ के लिए कॉर्क
    • ईसोप्रोपिल अल्कोहल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड (नसबंदी के लिए)
    • लाइटर या मैच (सुई को बाँधने के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com