ekterya.com

अपने सपनों का पीछा कैसे करें

यह संभव है कि आपका सपना सच हो। अपने लक्ष्यों, अपनी जीत और आपकी पिछली विफलताओं के बारे में अपने सपने को प्रतिबिंबित करने और परिभाषित करने के लिए प्रारंभ करें और जो आपको खुश करता है फिर अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्धता बनाकर उन्हें बाहर ले जाने के लिए कदम उठाएं। अपने सपनों को कामकाज करने वाले कार्यों में सिकोड़ें जो आपको तुरंत शुरू करने में मदद करते हैं और अपने सपनों को सच करने के लिए प्रगति जारी रखते हैं। प्रगति आपको लंबे समय तक प्रेरित रहने में मदद करेगी।

चरणों

विधि 1

अपने सपने को परिभाषित करें
छवि के लिए जाओ अपने सपने कदम 1 के लिए
1
अपने आप से पूछो कि क्या आपको खुश करता है सभी चीजों के बारे में सोचो जो आप सोच सकते हैं कि आपने अतीत में उत्साहित, उत्साहित और खुश महसूस किया है। एक सूची बनाएं और दैनिक परिस्थितियों तक सीमित न करें या आप जो सोचते हैं वह आपके लिए यथार्थवादी या संभव है। इस क्षण में आप क्या चाहते हैं, यह जानने की कोशिश करते हैं कि आपको क्या करना चाहिए। अपने नकारात्मक विचारों को भूल जाओ और इस सूची को बनाने के लिए सकारात्मक लोगों पर ध्यान केंद्रित करें। एक सपना को परिभाषित करने के लिए इस सूची का उपयोग करें जिसके लिए प्रयास करना सकारात्मक है।
  • आपकी सूची में उन गतिविधियों को शामिल करना चाहिए जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने पड़ोसी के कुत्ते के साथ खुशहाल सर्फिंग, किताबें पढ़ना, कविता लेखन, तैराकी या खर्च करने का समय महसूस कर सकते हैं
  • छवि के लिए जाओ अपने सपने चरण 2 के लिए जाओ
    2
    एक व्यक्तिगत मिशन वक्तव्य बनाएँ मिशन स्टेटमेंट केवल बड़े निगमों के लिए नहीं हैं एक व्यक्तिगत मिशन वक्तव्य एक कार्यवाही के लिए एक उद्देश्य और निर्देश प्रदान करता है, जो लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है। एक मिशन विवरण बताता है कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है और आप भविष्य में कहाँ जाना चाहते हैं। बनाने के लिए, अपने बुनियादी मूल्यों (विशेषताओं के बारे में आप और जीवन में अपनी प्राथमिकताएं बारे में बात कर परवाह) अपने अतीत की जीत में, पर प्रतिबिंबित, योगदान आप दुनिया और अपने छोटी और लंबी अवधि में करना चाहते हैं। इन चार तत्वों का उपयोग जीवन में अपने मिशन का एक बयान बनाने के लिए जिसमें एक प्रार्थना शामिल है
  • एक नए कैरियर के लिए एक मिशन वक्तव्य का एक उदाहरण हो सकता है: "मैं दुनिया को जानवरों के लिए एक गर्म और सुखी जगह बनाने के प्रयास का हिस्सा मानता हूं। मैं इन मूल्यों के प्रति अपनी वचनबद्धता को बनाए रखूंगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पशु इस दुनिया में स्वस्थ और खुश रह सकते हैं। "
  • अपने मिशन वक्तव्य को कहीं कहीं पोस्ट करें ताकि आप इसे हर दिन देख सकें। अपना मिशन विवरण देखकर आप अक्सर अपना सपना हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हुए पाठ्यक्रम में रहने में सहायता करेंगे।
  • अपने मिशन वक्तव्य को समय-समय पर जांचें हालात बदलते हैं और आप अपना मिशन विवरण (थोड़ा या अधिक मौलिक) को समय बीतने के रूप में फिर से परिभाषित करना चाह सकते हैं।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपने कदम 3
    3
    अपने पिछले लक्ष्यों की पुन: जांच करें क्या आपने अतीत में एक सपना हासिल करने के लिए काम किया है और क्या आप असफल रहे हैं या क्या आप फंस गए हैं? पिछला अनुभव पर विचार करने के लिए समय निकालें आपको सफल होने से क्या रोका गया? क्या अच्छा काम किया? अपराध, लज्जा या पश्चाताप की भावना छोड़ने की कोशिश करें आप अपने जीवन के एक नए अध्याय में प्रवेश कर रहे हैं और अपने पिछले अनुभवों की जांच करना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें दोहराना न दें। हालांकि, अतीत में आपकी ताकत क्या है, इस पर प्रतिबिंबित करना भी महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें भविष्य में उपयोग कर सकें।
  • छवि के लिए जाओ अपने ड्रीम्स के लिए चरण 4
    4
    एक दृष्टि बोर्ड बनाएं आपका सपना समझने का एक तरीका एक दृष्टि बोर्ड बनाना है। एक दृष्टि बोर्ड बनाने के लिए, आपको पोस्टर पेपर, गोंद और बहुत सारे कागज़ात या पत्रिकाएं की आवश्यकता होगी। पोस्टर पेपर पर एक कोलाज बनाएं जो कि चित्रों और शब्दों का प्रतिनिधित्व करता है जो कि जीवन में आपकी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं।
  • चिंता मत करो अगर आपकी दृष्टि के कुछ तत्व तुच्छ हैं (शायद आप एक दिन समुद्र तट के घर जाना चाहते हैं) उन शब्दों और छवियों को चुनें, जो आपको अपील करते हैं।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम चरण 5
    5
    गौर करें कि आप क्या कर सकते हैं और नियंत्रित नहीं कर सकते आप दूसरों के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं जो आपके सपने में हस्तक्षेप कर सकते हैं और आप ब्रह्मांड को पूरी तरह नियंत्रित नहीं कर सकते। अपने कुछ अनुभवों को परिभाषित करने की कोशिश करें जो आपके सपनों को अपने अतीत के अनुभवों के उपयोग से प्राप्त करने के संबंध में अप्रत्याशित हो सकते हैं।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए चरण 6
    6

    Video: सपने में दौड़ने का मतलब Running Dream Meaning Interpretation

    प्रतिबिंबित करें और फिर अपना सपना एक प्राप्त करने योग्य लक्ष्य के रूप में लिखें। अपने द्वारा किए गए हर चीज पर गौर करें (आपकी खुशी की सूची, आपका मिशन विवरण, अतीत से सीखना और दृष्टि बोर्ड) अब इन सामग्रियों से एक स्पष्ट और सरल उद्देश्य विकसित करना शुरू करें सरल शब्दों में और एक वाक्य में अपने सपने को परिभाषित करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, एक स्पष्ट और एकल-वाक्य उद्देश्य हो सकता है: "अगले महीने गर्मियों में अच्छी छुट्टी लेने के लिए मैं अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा बचा दूँगा।"
  • विधि 2

    अपने सपने को प्राप्त करें
    छवि के लिए जाओ अपने ड्रीम्स के लिए चरण 7
    1
    अपने सपनों को भागों में विभाजित करें अपने सपने को हासिल करने के लिए आपको ज्ञान या नई प्रतिभा प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है सुनिश्चित करें कि आप इस तरह के एक संकीर्ण तरीके से अपने सपने को परिभाषित नहीं करते हैं कि आप "सुरंग दृष्टि" प्राप्त करते हैं और चीजों को नज़रअंदाज़ करते हैं, जिससे आपको अपना सपना पूरा करना सीखना होगा। एक या एक से अधिक "सीखने के उद्देश्य" (नया कौशल या नई जानकारी सीखना) बनाएं अपने सीखने के उद्देश्यों को हासिल करना आपके सपने के लिए काम करने के लिए एक आवश्यक कदम हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका अंतिम लक्ष्य एक समुद्र तट घर खरीदने के लिए है, तो शायद आप पास के तटीय क्षेत्रों में अचल संपत्ति के बाजार के बारे में जानने के लिए और भी कैसे पैसे निवेश करने के बारे में अधिक जानने के लिए इतना है कि आप अपने घर पर नीचे भुगतान के लिए तेजी से बचा सकता है की जरूरत है समुद्र तट के
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम चरण 8
    2



    पता लगाएं कि अन्य लोगों ने इस लक्ष्य को कैसे हासिल किया है। अन्य लोगों ने एक ही सपने को कैसे हासिल किया है, यह जानने के लिए कुछ शोध करें। आप अपने सपनों को हासिल करने वाले लोगों की लेखों या आत्मकथाओं की खोज के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। आप वास्तविक जीवन में लोगों से भी बात कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका सपना एक वास्तुकार बनना है, तो किसी आर्किटेक्चर स्कूल में किसी से बात करने की कोशिश करें। यदि आप पास नहीं रहते हैं और आप व्यक्ति में एक वास्तुकार से मिल नहीं सकते हैं, तो फ़ोन पर किसी से बात करने का प्रयास करें।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम 9 कदम
    3
    अपने सपने को प्राप्त करने योग्य "परियोजनाओं" में विभाजित करें सपने को हासिल करना जटिल हो सकता है और आपको प्रगति के रूप में आपको कई "परियोजनाओं" को पूरा करना पड़ सकता है। पता करें कि "प्रोजेक्ट्स" क्या आप अपने सपने की ओर बढ़ सकते हैं याद रखें कि आपको अपने सभी सपने को पूरा करने में सफल होने के लिए सभी सामग्रियों और उपकरणों की आवश्यकता है।
  • अपने सपनों का ब्लैक बेल्ट कराटे या पियानो बजाने बनने के लिए है, तो हो सकता है आप पाठ के लिए पैसे की बचत शुरू करते हैं, एक उत्कृष्ट शिक्षक खोजने और आप की जरूरत वर्दी या साधन खोजने की जरूरत है।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम 10 कदम
    4
    प्रत्येक "प्रोजेक्ट" के लिए चरणों को परिभाषित करें परियोजना को पूरा करने के लिए आपको उन सभी चरणों को परिभाषित करने के लिए प्रत्येक परियोजना के लिए एक योजना बनाएं, जिसका आपको पालन करना होगा। क्रम में सभी कदम लिखें और एक सुविधाजनक स्थान पर प्रोजेक्ट कार्य सूचियां रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी परियोजना में कुछ बड़ा खरीदना शामिल है, तो पता लगाएं कि आपको कितना पैसा बचाना होगा। इसी प्रकार, यदि आप एक नई प्रतिभाओं कि एक शिक्षक की आवश्यकता है यह जानना चाहते हैं, मित्र (या इंटरनेट पर क्वेरी) अपने क्षेत्र में और नई गतिविधि के लिए उपकरणों की जरूरत है कि किस तरह के बारे में अच्छे शिक्षकों के बारे में पूछते हैं।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए जाओ कदम 11
    5

    Video: BHAIRAV MANTRA | डरें नहीं भैरव जी के रूप से | हर इच्छा करें पूरी भैरों पूजा और मंत्र से |

    प्रत्येक "प्रोजेक्ट" को पूरा करके अपने सपने से खुद को प्रतिबद्ध करें अपने सपनों के हर हिस्से को चलाकर शुरू करें यदि आप कर सकते हैं, तो अपने सभी परियोजनाओं पर एक साथ काम करें उदाहरण के लिए, हर सप्ताह प्रत्येक प्रोजेक्ट को थोड़ा कम करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने लक्ष्य की ओर छोटे कदम उठाते हैं, तो आप सही रास्ते पर होंगे। प्रगति के साथ अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित रहने के सर्वोत्तम तरीके हैं।
  • अपने सपने के लिए जाने का मतलब है लंबे समय से कई छोटे कार्यों को पूरा करना। यदि आप केवल अपने सपनों में एक सप्ताह में 15 मिनट का निवेश कर सकते हैं, तो याद रखें कि परियोजना की "चीजों को करना" की अपनी सूची को पूरा करना सबसे महत्वपूर्ण बात है।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए चरण 12
    6
    हमेशा जानने की कोशिश करें कि आपकी सूची में अगला क्या है। जैसा कि आप अलग-अलग परियोजनाएं करते हैं जो आपको अपने सपने को पूरा करने के लिए प्रेरित करेंगे, सुनिश्चित करें कि आपको हमेशा पता है कि आगे क्या करना है आगे क्या करना है, इस बारे में अनिश्चितता के नाते, एक सामान्य तरीके से लोगों को एक लक्ष्य की दिशा में अपनी प्रगति में स्थिर रहना है। तो हर हफ्ते आपकी परियोजनाओं की सूची को वापस देखने के लिए पता करें कि अगले कार्य क्या हैं जो आपको पूरा करना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप प्रत्येक एक के लिए तैयार हैं
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए चरण 13
    7

    Video: प्रेरणा कथा 176: सपनो का पीछा Prerna Katha 176: Sapno Ka Peecha

    अपने सपनों के लिए आवश्यक होने के लिए अपना समय प्रबंधित करें कभी-कभी, आपको अपने जीवन के बीच अपने सपने के लिए काम करना चाहिए जिसमें आपके पास कई अन्य चीजें हैं (उदाहरण के लिए, बच्चों की देखभाल करें या देर से काम करें)। अपना सपना हासिल करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने लक्ष्यों में प्रगति के लिए आवश्यक समय बनाते हैं। हफ्ते में एक समय निर्धारित करने का प्रयास करें जो जानबूझकर आपके सपनों के लिए समर्पित है और उस समय की प्राथमिकता बनायें
  • यदि आप बहुत व्यस्त व्यक्ति हैं, तो दीर्घकालिक लक्ष्य पूरा करने के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है। यदि आप दिन के अन्य सभी कार्यों को पूरा करने के लिए बहुत थक गए हैं, तो अन्य गतिविधियों के साथ जुड़ने से पहले, सुबह में अपने सपने पर काम करने की कोशिश करें।
  • छवि के लिए जाओ अपने ड्रीम्स के लिए चरण 14
    8

    Video: जानिए सपने में पीछा होते हुए या पीछा करते हुए देखने का मतलब|| CHASING DREAM MEANING|| IN HINDI

    सबक के रूप में अपनी यात्राओं का उपयोग करें अपनी गलतियों से जानें और आगे बढ़ें। एक सपने को हासिल करने के लिए दृढ़ता की आवश्यकता है बाधाओं और विफलताओं को खोजने में आश्चर्यचकित न हों इन सभी को जानने के अवसरों के रूप में उपयोग करें अब आप अलग तरीके से क्या कर सकते हैं? सड़क पर वापस जाएं और प्रगति करें।
  • छवि के लिए जाओ अपने सपनों के लिए कदम चरण 15
    9
    दूसरों से प्रेरणा प्राप्त करें उन लोगों को ढूंढें जिन्होंने अपने सपनों को हासिल किया है और उनसे बात करते हैं या उनकी कहानियां पढ़ते हैं। पता लगाएं कि उन्होंने सड़क पर क्या सीखा और क्या वे अपने सपनों को प्राप्त करने के बारे में सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।
  • आप अन्य सफल सपने देखने वालों के बारे में उनकी जीवनी पढ़ कर, वृत्तचित्र देख सकते हैं या उन्हें इंटरनेट पर पढ़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप जो चाहते हैं वह वास्तव में आपका सपना है, न कि आप अपने सपनों से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, मिश्रित मार्शल आर्ट्स पिछले दशक में लोकप्रिय हो गए हैं। हो सकता है कि आप एक लड़ाका बनना चाहते हो या शायद आप जीवनशैली चाहते हैं कि आप इसे (लोकप्रियता, पैसा या प्रसिद्धि) से संबंधित हैं। यदि आप चाहते हैं कि आखिरी चीज है, तो आप चुनौतियों का सामना नहीं करेंगे, जो एक सेनानी बनने की कोशिश करते समय सामना करेंगे, इसलिए पहचान लें कि आप शुरुआत से क्या चाहते हैं। दूसरी इच्छाएं खराब नहीं हैं आपको बस क्या करना चाहिए, इसके बारे में स्पष्ट होना चाहिए शायद यह आपके सपने को हासिल करने का सबसे आसान तरीका है
    • अगर एक ऐसी चीज है जिसे आपने अतीत में रोका है, तो एक बुरी आदत है (उदाहरण के लिए, स्थगित या बहुत अधिक खर्च), इन आदतों को बदलने का प्रयास करें ताकि आप अपने सपनों में अधिक ऊर्जा (या पैसा) खर्च कर सकें अन्य चीजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com