ekterya.com

बालों के झड़ने को कैसे रोकें

बालों के झड़ने के कई संभावित कारण हैं जिनमें आहार, खनिज की कमी, दवाएं, एक बीमारी या गंभीर तनाव और आनुवांशिकी शामिल हैं। आबादी की एक तिहाई तक बालों के झड़ने और तीसरी संख्या में, हजारों महिलाएं हैं इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आप आनुवंशिक रूप से प्रोग्राम किए गए बालों के झड़ने या बालों के झड़ने को ऐसे कारणों से रोक सकते हैं जो आपके नियंत्रण में नहीं हैं। हालांकि, आप सभी चरणों में अपने बालों के लिए सबसे अच्छा कर सकते हैं ताकि इसे शीर्ष स्थिति में रहने का सबसे अच्छा मौका दिया जा सके और इससे पहले कि आप की ज़रूरतें पूरी न हों।

चरणों

भाग 1

अपने बालों को नुकसान पहुंचाने से बचें
छवि शीर्षक 354106 1 4
1
हेयर ड्रायर के उपयोग को सीमित करें गर्मी बाल प्रोटीन को कमजोर करती है ताप और सुखाने में लगातार संवेदनशीलता और कमजोरी पैदा हो सकती है, जिससे बालों के झड़ने का कारण बन सकता है जो अन्यथा नहीं होता। प्राकृतिक सुखाने बाल के लिए सबसे अच्छा है, इसलिए इसे स्वाभाविक रूप से अधिक बार गर्मी के साथ सूखी से सूखने की कोशिश करें।
  • अन्य डिवाइस जो गर्मी के बाल जैसे गर्म कर्लिंग लोहा, गर्म ब्रश और बाल सिकुड़ने वाले, उनके पास यह प्रभाव भी हो सकता है
  • यदि आप थर्मल टूल का उपयोग करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए - क्योंकि जले हुए खोपड़ी को स्थायी रूप से बालों के रोम को नुकसान पहुंचाया जा सकता है!
  • छवि शीर्षक 354106 2 4
    2

    Video: बालों को दोबारा उगाये व बालों का झड़ना रोके- 3 बार लगाए - Best Hair Solution at Home

    स्थायी लोगों से बचें स्थायी रूप से प्रदर्शन करना चौरसाई या रासायनिक कर्लिंग को दर्शाता है, दोनों बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह विशेष रूप से बालों के आंतरिक छोरों को तोड़कर और फिर इसे चिकना या इसे कर्ल करने के लिए अलग तरीके से सुधार कर काम करता है। यह बाल को कमजोर करता है, जिससे यह सुस्त, शुष्क और भंगुर होता है। समय के साथ, भंगुर, शुष्क बाल बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 354106 3 4
    3
    का उपयोग कम करें रंगों और रसायनों बालों को डाई जाने वाले रसायनों के लगातार उपयोग से बालों को हानिकारक होने की संभावना बढ़ जाती है। कभी भी हर 4 से 6 सप्ताह तक अपने बाल डाई न करें। यदि आप इसे डाई, तो यह कंडीशनर का उपयोग करने के लिए एक अच्छा विचार है, इसे शैंपू करने के बाद। जब यह ग्रे होता है, तो यह बेहतर है कि बालों को इसे डाई जाने के बजाय इसे छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक 354106 4 4
    4
    अपने बालों का रंग मत करो डिस्कोलर प्राकृतिक रंजक को हटा देता है जब रसायनों के कवच में प्रवेश होता है। ऐसा करने से, आप अपने बालों की संरचना बदलते हैं और इसे नुकसान के लिए अधिक प्रवण बनाते हैं। आप इसे कमजोर करते हैं, तो बालों को विरंजक कर देते हैं और उसे हेअर ड्रायर के साथ सूखना पड़ता है और इसे जोड़कर यह वास्तव में नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि शीर्षक 354106 5 4
    5
    बहुत बल के साथ अपने बालों को नहीं खींचें कुछ हेयर स्टाइल जिसके लिए आपको अपने बालों को कसकर खींचने और लोचदार या हेयरपिन का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है, यदि आप इसे रोजाना करते हैं तो बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, तंग पेनीटेल, तंग ब्रैड्स, सिले हुए अफ़्रीकी ताड़ियां और सामान्य में ब्रेड्स हर रोज होने पर काफी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। अपने बालों को मजबूती से कर्ल में घुमाकर, विशेष रूप से थर्मल कर्ल में, इसे और अधिक गिरने का कारण बन सकता है
  • हेयरस्टाइल के कारण बालों के झड़ने के लिए चिकित्सा नाम बहुत तंग हैं "कर्षण खालित्य" कहा जाता है और अपने आप में एक कारण के रूप में पूरी तरह से रोका जा सकता है!
  • भाग 2

    सक्रिय रूप से अपने बाल का ख्याल रखना
    छवि शीर्षक 354106 6 4
    1
    हल्के शैम्पू के साथ नियमित रूप से अपने बाल धो लें बालों को धोने से बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है, क्योंकि यह बाल और खोपड़ी साफ रखता है (और इस तरह से बालों के झड़ने का कारण हो सकता है संक्रमण की संभावना को रोकता है)। जब भी आप हल्के शैम्पू का उपयोग करते हैं, तो साफ बाल गंदे बालों की तुलना में अधिक मात्रा में होने की आशंका देंगे, जो आमतौर पर चापलूसी और साफ बाल की तुलना में अधिक अलग होता है।
  • छवि शीर्षक 354106 7 4
    2
    अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त शैम्पू चुनें। एक अच्छा शैम्पू प्राप्त करने में वास्तव में आपके स्वस्थ बाल होने में मदद मिलेगी, इसलिए कुछ समय निकालने के लिए उसे खोजें जो आपके बालों के प्रकार को ठीक करता है यदि आपके पास सूखा, ठीक, सामान्य या तेलयुक्त बाल हैं, तो उस पर विचार करें और काम करने वाले को खोजने के लिए कुछ अलग प्रकार की कोशिश करें। यदि आपके पास रूसी या बाल रंगा हुआ है, तो उसके लिए एक शैम्पू विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है।
  • शैंपू और प्रोटीन कि मात्रा में वृद्धि के मामले में समृद्ध कंडीशनर सहज और घने बाल क्योंकि अस्थायी रूप से बाल शाफ्ट में अंतराल को भरने, लेकिन क्षतिग्रस्त बालों को बहाल नहीं है।
  • छवि शीर्षक 354106 8 4

    Video: दोबारा से बालों को उगाए, बालों को झड़ने से रोके, सफ़ेद बालों को काला करे प्याज़ का रस..!!

    3
    एक हल्के शैम्पू खोजने के लिए सामग्री को देखो एक हल्के शैम्पू का प्रयोग करने से स्वस्थ खोपड़ी और बालों को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। शैम्पू में अवयवों की जांच करने से आपको यह अच्छा विचार मिल सकता है कि यह चिकनी है या नहीं। सल्फेट या सल्फोनेट से कुछ भी नहीं बचा। इसके बजाय, पानी के बाद इथाइनेट या ग्लाइकोसाइड को पहले घटकों के लिए देखें।
  • एक सामान्य शैम्पू में योगदान करने वाली आम सामग्री में सल्फोसाइट, साल्केटैन और एम्फोडियासेट्स शामिल हैं।
  • कंडीशनरों के लिए सिलिकॉन्स, पॉलीक्वेटेनिअल्स और "ग्वार" अच्छा तत्व हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक 354106 9 5
    4
    एक अच्छा ब्रश का उपयोग करें जिस तरह से ब्रश आपके बाल पर आपकी स्थिति पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। प्राकृतिक फाइबर से बना एक नरम ब्रश चुनें, और ऊपर से नीचे ब्रश न करें, लेकिन नीचे से बाहर। यथासंभव नाजुक रहें और बालों को बहुत मजबूत न करें।
  • यह गीला होने पर अपने बालों को ब्रश करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है, बजाय एक कंघी का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 354106 10 4
    5
    खोपड़ी पर एक मालिश की कोशिश करो सिर और बाल कूप में त्वचा की सतह के लिए अंडा तेल वृद्धि रक्त के प्रवाह के साथ खोपड़ी की मालिश। मलाई और खोपड़ी त्वचा और गर्म उत्तेजित परिसंचरण की मालिश, ताकि कई पोषक तत्वों प्राप्त कूप, जो बदले में संभावित बाल विकास को अधिकतम में कोशिकाओं।
  • खोपड़ी पर एक मालिश भी आपको आराम देता है, जो आपके शरीर के समग्र कार्य में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक 354106 11
    6

    Video: बालों का गिरना झड़ना रोकने के कारगर घरेलू उपाय / Hair-loss remedy

    यदि आप चिंतित हैं, तो अपने बालों पर एक पतली परीक्षण करें। यह जांच करने के लिए कि क्या आपको "परीक्षण पुल" कहा जाता है, इसका उपयोग करके बालों के झड़ने का सामना करना पड़ता है या नहीं। बालों का छोटा लॉक लें, लगभग 20 से 30 बाल, और इसे अपने अंगूठे और अपनी तर्जनी के बीच रखें। धीरे से लेकिन दृढ़ता से खींचें, अगर छह से अधिक ताले एक ही समय में बाहर आओ, शायद आपके पास बालों के झड़ने की समस्या है ..
  • यह एक सरल परीक्षण नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर या trichologist जाएँ अगर आपको लगता है आप सामान्य से अधिक बाल खो देते हैं, तो याद रखें कि हम हर दिन स्वाभाविक रूप से बाल की एक बहुत कुछ खो देते हैं बनाते हैं।
  • भाग 3

    स्वस्थ बालों के लिए अच्छी तरह से खाएं
    छवि शीर्षक 354106 12
    1
    एक संतुलित और स्वस्थ आहार लें बालों के झड़ने को रोकने के लिए पोषण संबंधी प्रतिक्रियाएं सरल और सामान्य रूप से आपके और आपके बालों और खोपड़ी स्वस्थ रखने के लिए सामान्य दृष्टिकोण हैं। एक स्वस्थ शरीर में एक अस्वस्थ व्यक्ति की तुलना में स्वस्थ बाल होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, सब्जियों और फलों से भरा एक स्वस्थ आहार बालों के झड़ने को कम कर सकता है कुछ विटामिन और खनिज हैं जो स्वस्थ बालों को उत्तेजित करने में बहुत उपयोगी हो सकते हैं और इस तरह से इसके गिरने से रोका जा सकता है
  • छवि शीर्षक 354106 13



    2
    यह बहुत सारे लोहे की खपत करता है लौह एक आवश्यक खनिज है जिसे पशु मूल के भोजन स्रोतों में हेम लोहे के रूप में जाना जाता है और पौधे की उत्पत्ति के स्रोतों में गैर-हेम के रूप में जाना जाता है। बहुत कम लौह एनीमिया पैदा कर सकता है, जो पोषक तत्वों की आपूर्ति को बदल देता है, और बालों के झड़ने को बढ़ा सकता है। इससे बचने के लिए, अपने आहार में लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थ नियमित वस्तुओं को बनाने के लिए सुनिश्चित करें
  • लाल मांस, चिकन और मछली लोहे के अच्छे स्रोत हैं
  • तो हरे सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक और काली हैं।
  • छवि शीर्षक 354106 14
    3
    आवश्यक प्रोटीन खाएं मजबूत बालों के लिए प्रोटीन आवश्यक हैं एक प्रोटीन की कमी लंबे समय में शुष्क और कमजोर बालों और बालों के झड़ने का उत्पादन कर सकती है। सही प्रोटीन अमीनो एसिड प्रदान करता है जो बालों को मजबूत करता है। इसे अक्सर शैंपू में शामिल किया जाता है, लेकिन यह आपके आहार में प्रोटीन है जो वास्तव में आपके बालों की स्थिति को बेहतर बनाने और इसके गिरने को रोकने में मदद करेगा।
  • जब आप खाते हैं तो प्रोटीन प्राप्त करें सीफ़ूड, मुर्गी, दूध, पनीर, दही, अंडे, सेम, पोर्क पट्टिका, सोया, दुबला बीफ़ और प्रोटीन बार।
  • शाकाहारी, लोगों को डेयरी का उपभोग नहीं करते हैं, जो और दूसरों निम्नलिखित खाद्य पदार्थों के पशु के अलावा अन्य अच्छा प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं: tempeh, टोफू, पूरी गेहूं की रोटी, मूंगफली का मक्खन, चावल, दाल, क्विनोआ, नट, Seitan, सेम और ब्रोकोली।
  • छवि शीर्षक 354106 15
    4
    उपभोग विटामिन सी. बहुत से विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ लोहे के अच्छे अवशोषण में सहायता करते हैं, इसलिए लोहे से अधिक लाभ पाने के लिए विटामिन सी में समृद्ध लोगों के साथ लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों को संयोजित करने का प्रयास करें। विटामिन सी शरीर के कोलेजन के उत्पादन के साथ भी मदद करता है, जो बदले में केशिकाओं को मजबूत करता है जो बालों की आपूर्ति करता है। विटामिन सी के कुछ अच्छे स्रोतों में निम्न शामिल हैं:
  • खट्टे फल, पत्तेदार हरी सब्जियां, सलाद, बेक्ड आलू और टमाटर
  • ब्लूबेरी, ब्लैकबेरीज और स्ट्रॉबेरी भी अच्छे स्रोत हैं
  • छवि शीर्षक 354106 16
    5
    सुनिश्चित करें कि आप का उपभोग करते हैं ओमेगा 3 फैटी एसिड आवश्यक। ये वसा बालों को स्वस्थ रखते हैं और बालों को सूखने और भंगुर होने से रोकने की भूमिका होती है। ये कोशिकाओं में पाए जाते हैं जो खोपड़ी को कवर करते हैं - वे अपने बाल और स्कैल्प हाइड्रेटेड रखने में भी सहायता करते हैं। ये महत्वपूर्ण वसा हैं जो शरीर स्वयं का उत्पादन नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसे आहार के माध्यम से प्राप्त करना होगा।
  • ट्यूना, सैल्मन और मैकेरल जैसे आपके भोजन में बहुत फैटी मछली शामिल करें
  • आप इन अम्लों को बीज और पागल के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं, विशेष रूप से फ्लेक्सी, कद्दू के बीज और नट्स से।
  • छवि शीर्षक 354106 17
    6
    बायोटिन में समृद्ध पदार्थ खाएं बायोटिन एक है विटामिन बी जो पानी में घुलनशील है बाल के लिए यह विशेष महत्व है, क्योंकि एक कमी के कारण बाल भंगुर हो सकते हैं और बालों के झड़ने में तेजी ला सकते हैं। बायोटिन के कुछ अच्छे स्रोतों में साबुत अनाज, जिगर, अंडा सफेद, सोया आटा, नट और खमीर शामिल हैं।
  • पूरे अनाज जस्ता का एक अच्छा स्रोत भी हैं। जस्ता की कमी शुष्क और खुजली वाले बालों के साथ-साथ बालों के झड़ने में योगदान कर सकती है।
  • छवि शीर्षक 354106 18
    7
    पूरक आहार लेने पर विचार करें पहले एक डॉक्टर से बात करें - हालांकि, आप बालों के झड़ने को रोकने के लिए पूरक का उपयोग करने पर विचार करना चाह सकते हैं। के प्रकार की आपूर्ति करता है इसके बारे में पूछने वाले प्रश्नों में बायोटिन, इनॉसिटोल, लोहा, विटामिन सी और पाल्मेटो शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 354106 19
    8
    पता है कि आपको खाना नहीं चाहिए यह जानना भी बेहतर है कि आपको क्या करना चाहिए स्वस्थ और संतुलित आहार के मूल नियम हमेशा लागू होते हैं, लेकिन कुछ विशेष चीजें हैं जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकती हैं। कृत्रिम स्वीटनर, एस्पेरेटम, को पतला और बालों के झड़ने के कारण के रूप में उल्लेख किया गया है। खाद्य योजक के नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं।
  • बहुत कम कैलोरी तरल आहार अपने को कम करते हैं शक्ति एक महत्वपूर्ण तरीके से, और कहा कि आहार बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
  • कच्ची अंडा सफेद में एक पदार्थ होता है जो बायोटिन से जुड़ा होता है, जो उसके अवशोषण को रोकता है।
  • भाग 4

    बालों के झड़ने के लिए चिकित्सा सहायता लें
    छवि शीर्षक 354106 20
    1
    पता है कि डॉक्टर के पास कब जाना है यह जानना महत्वपूर्ण है कि बालों के झड़ने के मामले में अधिक गंभीर चिकित्सा समस्या का लक्षण हो सकता है, इस मामले में आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि आप एक असामान्य पैटर्न में या जल्दी से कम आयु में बाल खो देते हैं, जैसे कि आपके किशोरावस्था या बिसवां दशा में डॉक्टर से संपर्क करें अन्य लक्षण जो आपको ध्यान रखना चाहिए, वे निम्नलिखित हैं:
    • दर्द और बालों के झड़ने, या एक स्केल, लाल खोपड़ी के साथ खुजली
    • दाढ़ी या भौहों में गंजा रिक्त स्थान की उपस्थिति
    • महिलाओं के मामले में, गंजापन का एक पुरुष पैटर्न या असामान्य मासिक धर्म चक्र पेश करें
    • ठंड के तापमान में वजन, थकान, मांसपेशियों की कमजोरी या असहिष्णुता का सामना करना पड़ रहा है
  • छवि शीर्षक 354106 21
    2
    नियुक्ति के लिए तैयार करें अपनी नियुक्ति के लिए जाने से पहले, आपको उन लक्षणों के बारे में सोचना एक अच्छा विचार है जो आप अनुभव कर रहे हैं ताकि आप उन्हें डॉक्टर को स्पष्ट रूप से बता सकें। उस समय पर विचार करें जब आप पहली बार बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं, और क्या यह कभी-कभी या निरंतर होता है अपने आप से निम्न प्रश्न पूछें:
  • क्या आपने बाल, ब्रेक या डिफिबर्स के विकास में कोई देरी देखी है?
  • क्या आपके सीधी परिवार में किसी ने बालों के झड़ने का अनुभव किया है?
  • क्या आप कोई दवा या पूरक लेते हैं?
  • छवि शीर्षक 354106 22
    3
    पुरुषों के लिए उपचार पता है वंशानुगत पैटर्न गंजापन बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है। पुरुषों में, यह एक घटती हुई सिरदर्द की विशेषता है जो "एम" के समान आकार बनाता है। यद्यपि यह एक बीमारी नहीं है और जीन पर आधारित है, तो ऐसे उपचार हैं जो आपके डॉक्टर लिख सकते हैं। दो सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं निम्न हैं:
  • मिनॉक्सीडिल (रोगाइन) एक समाधान है जो बालों के रोम को उत्तेजित करने के लिए खोपड़ी के लिए लागू होता है।
  • फिनस्टरइड (प्रोपियाशिया, प्रोस्कर) एक गोली है जो टॉडस्टोस्टोन के एक रूप के उत्पादन में हस्तक्षेप करती है जो कि गंजापन से जुड़ी हुई है
  • छवि शीर्षक 354106 23
    4
    महिलाओं के उपचार के बारे में जानें लगभग एक तिहाई महिलाएं बालों के झड़ने का अनुभव करती हैं रजोनिवृत्त महिलाओं के दो-तिहाई तक बाल गंदगी के बाल या पैच पतले अनुभव करते हैं। महिलाओं को शायद ही कभी बालियां पीछे हटने से पीड़ित हैं - हालांकि, सिर के शीर्ष पर बालों की एक फैल हुई वृद्धि में पृथक्करण के परिणामों में एक पतली परिणाम। महिला पैटर्न बालों के झड़ने के लिए सबसे आम दवाओं में से कुछ निम्न शामिल हैं:
  • मिनोक्सीडिल (रोगाइन) शीर्ष पर और सिर पर मालिश के साथ लागू किया जाता है।
  • एंटीमेंद्रोज़ दवाएं हैं जो ब्लॉक रिसेप्टर्स, जो शायद ही कभी निर्धारित होते हैं।
  • आयरन की खुराक कुछ महिलाओं के लिए विशेष रूप से शाकाहारियों, एनीमिया के इतिहास वाले या भारी मासिक धर्म के खून बहने वाले लोगों के लिए निर्धारित की जाती है।
  • युक्तियाँ

    • सूरज की रोशनी के लिए अपने बालों को अत्यधिक उजागर न करें
    • थर्मल टूल से बालों को कंघी करने से बचें, क्योंकि वे इसे नुकसान पहुंचाते हैं और विभाजन समाप्त होने का कारण बन सकते हैं, जिससे टूटने लगते हैं।
    • इसे ढीली रखने की बजाय लेटे बाल के साथ सो जाओ जब आप सोते समय घूमते और घूमते हैं तो आप इसे इतना मुश्किल नहीं खींचेंगे
    • यह कंडीशनर और हल्के शैम्पू को किसी भी अन्य प्रकार से ऊपर पसंद करता है - यह बाल पर नरम होता है और इससे बेहतर समग्र स्थिति होती है इसके अलावा, मजबूत साबुन से बचें, खासकर उन जो दुर्गन्ध दूर करने वाले होते हैं, क्योंकि वे खोपड़ी को नुकसान पहुंचाते हैं
    • हेयर स्टाइल और अन्य इसी तरह के उत्पादों के लिए जैल से बचें, क्योंकि ये बालों के झड़ने, टूटना और दैनिक पहनने में तेजी लाने के लिए होते हैं।
    • रोग और एंटीबायोटिक लेने से बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, इसलिए आपको अच्छी शारीरिक स्थिति में रखने से आपको अपने बालों पर होने वाले प्रभाव का सामना करने की अनुमति मिलेगी।
    • मनुष्य हर दिन 100 से 200 बाल खो देते हैं। कई बाल वास्तव में नहीं गिरते जब तक कि आप स्नान न करते हैं, स्नान करते हैं आदि। आपको बालों के झड़ने के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए, जब तक कि आप अपने सिर पर गंजापन के पैच न देखें।
    • सेलाइकिक रोग बालों के झड़ने का कारण बन सकता है - अगर आपको यह चिंता आती है तो अपने चिकित्सक से बात करें
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको प्रसवोत्तर खालित्य होने पर आतंक महसूस न करें। गर्भावस्था के परिणामस्वरूप बालों के झड़ने भयावह हो सकते हैं, लेकिन यह गर्भावस्था के कारण हार्मोनल परिवर्तनों का एक स्वाभाविक परिणाम है जो गुणवत्ता को बदल दिया और बालों की मोटाई भी। बालों के झड़ने एक संकेत है कि हार्मोन का स्तर फिर से सामान्य में वापस आ जाता है। पश्चपात्र खालित्य के कारण बाल खोए जाते हैं आमतौर पर कुछ महीनों के भीतर वापस बढ़ता है।

    चेतावनी

    • बालों के झड़ने खराब स्वास्थ्य, पोषक तत्वों की कमी, गंजापन के पैच से पहले की एक लक्षण हो सकती है। यदि आपको कोई चिंता है, तो डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि आपके पास एक अपर्याप्त आहार है, तो प्रतिरक्षा तंत्र दमित है या आप सामान्य रूप से अपरिचित महसूस करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्वस्थ आहार
    • शीतल ब्रश
    • शीतल शैम्पू
    • पर्याप्त नींद
    • शारीरिक व्यायाम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com