ekterya.com

Isotretinoin का उपयोग करते समय बालों के झड़ने को रोकने के लिए

आइसोटेटिनोइन के लिए वाणिज्यिक नामों में से एक, एक डॉक्टर के पर्चे की दवा जिसे विभिन्न नामों के साथ खरीदा जा सकता है, वह है Accutane यह दवा विटामिन ए का एक संश्लेषित रूप है जिसका उपयोग शरीर को सीबम या तेल बनाने से रोककर मुँहासे के गंभीर मामलों का इलाज करने के लिए किया जाता है। बालों के झड़ने के अलावा, आइसोटेटिनोइन सूखी त्वचा, आंखों की जलन और नाक-बक्से सहित दुष्प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण बन सकता है। यदि आप आइसोटेटिनोइन लेते समय अपने बालों से बाहर निकलते हैं, तो संभवतः दवा लेने से रोकने के बाद शायद प्रभाव पड़ेगा, हालांकि आपके बालों की बनावट हमेशा के लिए बदली हो सकती है। दुर्भाग्य से, दवा लेने के दौरान बालों के झड़ने को पूरी तरह से रोकने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते, हालांकि आपके शरीर और बालों की उचित देखभाल करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1

शरीर के प्राकृतिक संतुलन बनाए रखें
अभिक्रम चरण 1 पर जबकि बालों के झड़ने को रोकें

Video: बाल धोते और तेल लगाते वक्त झड़ते हैं बहुत ज्यादा बाल तो जरूर देखें/ Hairfall during hairwash & oiling

1
निम्न सबसे प्रभावी प्रभावी खुराक लें आइसोटेटिनोइन की वजह से आपके शरीर में अधिक विटामिन ए होता है, बालों के झड़ने सहित दुष्प्रभावों से ग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है। अपने डॉक्टर से पूछें जो कि सबसे कम मात्रा है जो आपकी स्थिति का इलाज करने के लिए प्रभावी होगा।
  • एक्सट्युट बालों के झड़ने का शीर्षक, जबकि Accutane चरण 2 पर

    Video: इन 5 गलतियों की वजह से गिर रहे हैं आपके बाल | कैसे को रोकने के लिए बाल गिर स्वाभाविक रूप से? बाल बढ़ो तेज़

    2
    विटामिन की खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आइसोटेटिनोइन लेने से कुछ रोगियों में विटामिन की कमी हो सकती है, इसलिए रक्त परीक्षण होना उचित है। यह भी संभावना है कि विटामिन ए की उच्च खुराक जो आपके शरीर को आइसोटेटिनोइन से प्राप्त होती है, आपके लक्षणों के लिए ज़िम्मेदार होती है।
  • कुछ लोग हैं, वे भी isotretinoin विटामिन बी की कमी, विशेष रूप से फोलिक एसिड पैदा कर सकता है। तो एक कमी है, विटामिन बी के पूरक लेने भी मदद मिल सकती अपने बालों को तेजी से और मजबूत हो जाना पाया। आप भी इस तरह के ब्रोकोली, शतावरी, मटर, avocados, केला, पपीता, सफेद चावल और मांस जिगर के रूप में फोलिक एसिड में युक्त खाद्य पदार्थ खाने के लिए कोशिश कर सकते हैं।
  • विटामिन सी और ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्वस्थ स्तर भी बालों के झड़ने और पतलेपन को रोकने में मदद करने के लिए आवश्यक हैं। मल्टीविटामिन और अन्य खुराक लेने पर विचार करें जो इन सामग्रियों को शामिल करते हैं।
  • आप एक मल्टीविटामिन ले रहे हैं, तो यकीन है कि यह विटामिन ए शामिल नहीं है यदि ऐसा है, लक्षण है कि किसी अन्य के द्वारा आपके शरीर में अतिरिक्त विटामिन ए का कारण हो सकता कम करने के लिए बदलने की कोशिश करने के लिए लेबल की जाँच करें।
  • एक्सटैंट बालों के झड़ने का शीर्षक, जबकि Accutane पर कदम 3
    3
    आइसोटेटिनोइन लेते समय हार्मोनल असंतुलन का मुकाबला करें ऐसा माना जाता है कि यह दवा कुछ पिट्यूटरी हार्मोन के स्तर को दबा देती है, हालांकि शरीर हार्मोन पर उनके सटीक प्रभाव अच्छी तरह से समझ नहीं आ रहे हैं। डॉक्टर के पर्चे की दवाओं और जीवनशैली में परिवर्तन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, जो आपको अपने हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • वजन घटाने, भूख की कमी, ठंड और थकावट की संवेदनशीलता के लक्षण बता सकते हैं कि आपके पास हार्मोनल असंतुलन है।
  • क्विनॉआ, सैल्मन, एवोकादोस, ब्रोकोली, अंडे और बादाम की अच्छी मात्रा में भोजन करने से आप अपने हार्मोन को स्वाभाविक रूप से संतुलित कर सकते हैं।
  • एक्सटैंट बालों के झड़ने का शीर्षक, जबकि Accutane चरण 4 पर
    4
    बालों के झड़ने को रोकने के लिए तनाव कम कर देता है तनाव बालों के झड़ने का कारण बन सकता है और, आइसोटेटिनोइन के प्रभावों के साथ संयुक्त, आपके लक्षणों को भी बदतर बना सकता है अगर आपको बहुत जोर दिया जाता है, तो विचार करें कि योग, ध्यान या उपचार जैसी गतिविधियों जैसे फायदेमंद हो सकते हैं।
  • एक्सटैंट बालों के झड़ने का शीर्षक जबकि Accutane चरण 5 पर
    5
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना सुनिश्चित करें कि आप एक स्वस्थ आहार खाएं, दुबला प्रोटीन, फलों और सब्जियों में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट और स्वस्थ तेलों की सामग्री के साथ समृद्ध करें। उचित पोषण प्राप्त करने से आपको अपने बालों को यथासंभव स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। उचित जलयोजन और नियमित व्यायाम भी आपके बाल गिरने से लड़ने में प्रभावी हो सकता है।
  • विधि 2

    बाल का ख्याल रखना

    Video: त्वचा और बालों के ल‌िए मुल्तानी मिट्टी के ये फायदे

    एक्सटैंट बालों के झड़ने का शीर्षक, जबकि Accutane चरण 6 पर



    1
    Huméctate। आइसोटेटिनोइन आपकी त्वचा और बालों को बहुत सूख सकता है और इससे कमजोर और भंगुर बालों का कारण हो सकता है। इस समस्या का मुकाबला करने के लिए, अपने बाल और खोपड़ी नियमित रूप से moisturize सुनिश्चित करें
    • कंडीशनर जो रॅन्सिंग की आवश्यकता नहीं है सूखी बालों के मॉइस्चराइजिंग के लिए बहुत बढ़िया हैं। अपने बालों को एक गर्म तौलिए में लपेटकर देखें ताकि उत्पाद को बेहतर ढंग से घुसना हो सके।
    • कंडीशनर और अन्य बालों की देखभाल के उत्पादों की तलाश करें जिसमें पोषक तत्व तेल होते हैं, जैसे कि अर्गन, एवोकाडो या जैतून का तेल।
    • आप अपने बालों को आम तत्वों से बना मास्क के साथ भी moisturize कर सकते हैं जो शायद पहले से ही रसोई में है अंडा योर, शहद और जैतून का तेल सूखी बालों का इलाज करने के लिए महान उत्पाद हैं।
  • एक्सटैंट बालों के झड़ने का शीर्षक, जबकि Accutane पर कदम 7
    2
    सही शैम्पू का उपयोग करें शैम्पू वाले सामग्रियों से सावधान रहें, जैसे कि क्षारीय पदार्थ और अल्कोहल, जो आपके बालों से बहुत अधिक नमी निकाल सकते हैं।
  • Isotretinoin लेने से पहले आपके बाल बहुत कम वसा हो सकता है उपर्युक्त अर्थ यह है कि आपको इसे जितनी बार पहले किया गया था उसे धोने की आवश्यकता नहीं होगी। ध्यान रखें कि आपके बालों को धोने से भी अक्सर सूखापन खराब हो सकता है, इसलिए इसे साफ करने के लिए जितनी बार जरूरी होता है उसे धो लें।
  • यद्यपि कई शराब सूखे बालों के लिए खराब हैं, वास्तव में सेटेरियाल अल्कोहल, सीटीएल शराब और स्टीयरल अल्कोहल, नमी बनाए रखने में मदद करेंगे
  • एक शैम्पू की तलाश करें जो आपके बालों के पीएच को कम करने में मदद करता है, क्योंकि इससे आप नमी बनाए रखने में भी मदद करेंगे।
  • सुगंध के बिना शैंपू सूखे बालों के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • सल्फाट जरूरी नहीं कि बालों के लिए बुरा है, लेकिन वे अपने तेलों को हटाने के लिए जाने जाते हैं। यदि आप आइसोटेटिनोइन का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपके बालों को अत्यधिक सूखा है, यह सलाह दी जाती है कि आप सल्फेट से मुक्त शैम्पू विकल्प देखें।
  • एक्सटैंट बालों के झड़ने का शीर्षक जबकि एक्सटैनेशन चरण 8
    3
    आक्रामक प्रक्रियाओं के लिए अपने बालों के अधीन रहने से बचें रंजक, स्थायी और discolorations जैसे रासायनिक प्रक्रियाओं, बाल कमजोर और भंगुर बनाते हैं, साथ ही अत्यधिक गर्मी। आइसोटेटिनोइन का उपयोग करते समय यह बालों के झड़ने को खराब कर सकता है, इसलिए दवा लेने के दौरान इन सभी उपचारों से बचें।
  • एक्सटैंट बालों के झड़ने का शीर्षक, जबकि Accutane चरण 9 पर मौजूद है
    4
    अपने बाल ब्रश करने से बचें जब गीली होती है ब्रश गीले बालों के सुझावों को तोड़ सकते हैं और अलग कर सकते हैं, जिससे यह अधिक भंगुर हो जाएगा। धीरे से अपने उंगलियों को बाल के माध्यम से हिलाने की कोशिश करें, जबकि यह गीला है और जब तक सूखी न हो जाए, तब तक इसे ब्रश करने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि जरूरी हो, तो इसे खोलने के लिए एक उत्पाद का उपयोग करें।
  • एक्सटैंट बालों के झड़ने का शीर्षक, जबकि Accutane पर कदम 10
    5
    अपने बाल को सूरज से सुरक्षित रखें सूर्य का एक्सपोजर भी आपके बालों को सूखा बना सकता है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप आइसोटेटिनोइन लेते समय छाया में रहने की कोशिश करें। यदि यह संभव नहीं है, तो अपने सिर को टोपी या स्कार्फ के साथ कवर करके धूप का दिन पर बाहर होने पर इसे सुरक्षित रखने के लिए उपाय करें
  • चेतावनी

    • यह ज्ञात है कि आइसोटेटिनोइन ने दुष्प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण बना दिया है, जिनमें से कुछ बालों के झड़ने की तुलना में अधिक गंभीर हैं। इसमें अवसाद, यकृत की समस्याएं, दृष्टि में परिवर्तन और कई और अधिक शामिल हैं। आइसोटेटिनोइन लेने के दौरान गर्भवती होने के लिए भी यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दवा जन्म के दोषों से जुड़ी हुई है।
    • कभी भी बिना किसी पर्चे के आइसोटेटिनोइन का उपयोग करें यह दवा लेने के दौरान आप चिकित्सा पर्यवेक्षण के अधीन हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com