ekterya.com

लिखने के दौरान कॉलस को कैसे रोकें

लेखक का कॉलस अप्रिय, असुविधाजनक या दर्दनाक भी हो सकता है। जब आप लिखते हैं तब वे आपकी उंगली और कलम या पेंसिल के बीच बनाए गए दबाव के कारण होते हैं हालांकि यह संभव है एक कॉलस से छुटकारा

, अपनी कुछ आदतों को बदलने से कंधे के आकार को स्वाभाविक रूप से कम किया जा सकता है और इसे फिर से प्रकट होने से रोक सकता है। जिस तरह से आप कलम धारण करते हैं उसे बदलें, एक नया पेन या कागज प्राप्त करें, या अपनी काम की आदतों को बदल दें।

चरणों

विधि 1

अपनी पकड़ बदलें
एक लेखक को रोकें छवि` class=
1
अपनी पकड़ का मूल्यांकन करें आप जिस प्रकार के बर्तन लिखते हैं, उसे पकड़ो, फिर कागज ले लें। कुछ वाक्यों को लिखें, ध्यान दें कि आपके हाथ में पेंसिल या पेन कैसे महसूस होता है। इसके बारे में सोचें कि आप अपनी उंगली और कंधे पर कितना दबाव डालते हैं फिर, उन उंगलियों को देखें जिनको आप पेंसिल को पकड़ने और स्थिर करने के लिए उपयोग करते हैं, यह देखते हुए कि आपका कॉलस पेंसिल के साथ टकराता है।
  • एक लेखक को रोकें छवि` class=
    2
    अपनी पकड़ को हटा दें यदि आपको लगता है कि आपकी पकड़ बहुत तंग है या यदि पेंसिल का दबाव आपकी अंगुलियों में दर्द का कारण है, तो अपनी पकड़ पेंसिल पर छोड़ दें। अधिक आराम से पकड़ के साथ लिखना अभ्यास करें, यदि लगभग एक हफ्ते के लिए कॉलस गिरता है अपनी पकड़ को खोलने के लिए सक्रिय प्रयास की आवश्यकता होगी: जब आप लिखते हैं, या आप अपनी पुरानी आदतों पर वापस आ सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य आपके लक्ष्य में है।
  • एक लेखक को रोकें छवि` class=
    3
    लाइटर लाइनें लिखें कभी-कभी कॉलस गरीब पकड़ के कारण नहीं होते हैं - वे पेन्सिल को पेपर पर दबाकर बहुत मुश्किल से दबाते हैं। यदि आप पाते हैं कि जब आप लिखते हैं, तो आप दबाव को कम करने की कोशिश करते हैं। हल्का और नरम लिखावट के साथ लिखना अभ्यास करें।
  • पता करने के लिए एक तरीका है कि आप बहुत मुश्किल दबाते हैं यह देखने के लिए कि क्या आप पेपर में दरारें बनाते हैं। कागज को चालू करें और देखें कि क्या आप दूसरी तरफ के निशानों को महसूस कर सकते हैं।
  • पता करने का एक अन्य तरीका यह है कि यदि आप अक्सर पेन्सिल लीड को तोड़ते हैं हर कोई कभी-कभी एक खदान टूट जाता है, लेकिन अगर आप दिन में कई बार ऐसा करते हैं, तो आप बहुत मुश्किलों को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • इसके अलावा, बस देखो क्या होता है अगर आप इतनी मेहनत नहीं दबाते हैं यदि आपका लेखन अभी भी अंधेरा है, तो संभवतः आपने बहुत मुश्किल से धक्का दिया है।
  • एक लेखक को रोकें छवि` class=
    4
    अपनी पकड़ पूरी तरह से बदलें पेंसिल रखने के कई तरीके हैं ज्यादातर लोग जो लेखक के कॉलस से पीड़ित हैं, वे पाते हैं कि वे नाखून के ठीक नीचे उनके मध्य उंगलियों के पोर पर जमा करते हैं, क्योंकि वे पेंसिल के बीच की उंगली के साथ एक "तिपाई पकड़" में अपनी पेंसिल रखती हैं। यद्यपि यह सबसे आम पकड़ है, आप अन्य पकड़ शैली की कोशिश कर सकते हैं: अंगूठे पर पेंसिल को आराम करने की कोशिश या अंगूठे के बीच और पहले दो उंगलियों के सुझावों के बीच पेंसिल को पकड़ो।
  • विधि 2

    नए टूल प्राप्त करें

    Video: छंद में कविता कैसे लिखें|मात्रा कैसे गिनते हैं|kavita kese likhe|how to write rhymes in Verses

    एक लेखक को रोकें छवि` class=
    1
    एक एर्गोनोमिक पेंसिल पैड का उपयोग करें एर्गोनोमिक पेंसिल पैड अक्सर बच्चों को अच्छी लेखन की आदतों को विकसित करने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन वे आपकी पकड़ को भी उछाल सकते हैं। नरम फोम या रबर पैड की तलाश करें। स्कूल या कार्यालय आपूर्ति स्टोर में पैड खरीदने की कोशिश करें, जहां आप उन्हें कोशिश कर सकेंगे। इसके अलावा, यदि आप यांत्रिक पेंसिल या कलम का उपयोग करते हैं, तो एक अंतर्निर्मित सॉफ्ट पैड के साथ एक ब्रांड को बदलने पर विचार करें।
  • एक लेखक को रोकें छवि` class=
    2
    नई पेंसिल या कलम की कोशिश करो यदि आप पाते हैं कि आप पेन्सिल को कागज पर बहुत कठिन दबाते हैं, तो एक लिखने के बर्तन की तलाश करें जो नरम लाइनें बनाता है। एक नरम लेखन बर्तन के साथ, आपको अंधेरे, सुपाठ्य रेखाएं बनाने के लिए ज्यादा दबाव लागू नहीं करना होगा कम घर्षण आपके कंधे के आकार को कम करने में मदद कर सकता है।
  • अलग पेंसिल का प्रयास करें यद्यपि अधिकांश पेंसिल मानक # 2 खान के साथ आते हैं, कुछ दूसरों के मुकाबले नरम लाइन बेहतर बनाती हैं कीमतों की तुलना करें और लकड़ी के पेंसिल या पेंसिल के विभिन्न ब्रांडों को देखने के लिए देखें जो आप को पसंद करते हैं। यदि कोई भी आपको लागू करने के लिए दबाव में सुधार नहीं करता है, तो मेरी # 2 की तुलना में चिकनी एक खदान के साथ ड्राइंग पेन्सिल खरीदने पर विचार करें बस याद रखें कि आप मानकीकृत परीक्षणों पर उनका उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • पेंसिल से कलम में परिवर्तित करें पेंसिल और कलम के बीच की पसंद आपके स्कूल या कार्यालय की प्राथमिकता और आवश्यकताओं पर निर्भर करती है। हालांकि, पेन अक्सर नरम, अधिक सुपाठ्य पंक्तियों के साथ लिखते हैं, इसलिए आप अपनी पकड़ को ढीला कर सकेंगे।
  • जेल कलम खरीदें हालांकि जेल कलम के उज्ज्वल रंगों को स्कूल, काले या नौसेना के नीले पेन में खराब रूप से देखा जा सकता है, हालांकि आपकी कॉलस को ठीक करने में मदद मिल सकती है। जेल कलम विभिन्न प्रकारों में आते हैं और कई कला भंडार आपको खरीदने से पहले कलम की जांच करने की अनुमति देते हैं। कुछ का प्रयास करें और एक है जो अपनी पकड़ को बेहतर बनाने में सबसे अधिक का चयन करें



  • एक लेखक को रोकें छवि` class=
    3
    नरम कागज का उपयोग करें नोटबुक के विभिन्न ब्रांड विभिन्न प्रकार के कागज का उपयोग करते हैं और सभी के अलग-अलग बनावट होते हैं। कुछ कागजात नरम और फिसलन होते हैं, जबकि अन्य घर्षण होते हैं और कई घर्षण पैदा करते हैं। कलम या पेंसिल और कागज के बीच अधिक घर्षण है, आप जितना दबाव पेंसिल को पकड़ने के लिए उपयोग करते हैं और बड़ा आपके कैटस होगा। कार्यालय या शिल्प आपूर्ति स्टोर में विभिन्न प्रकार की नोटबुक देखें, फिर फिसलन, सॉफ्ट पेपर के साथ एक चुनें।
  • विधि 3

    अपनी आदतों को बदलें
    एक लेखक को रोकें छवि` class=
    1
    हस्तलिपि के बजाय कंप्यूटर पर लिखें यदि आप कर सकते हैं, तो लैपटॉप के साथ पेन और पेपर की जगह दें। कंप्यूटर पर लिखना हाथ से लिखने से ज्यादा तेज़ और आसान हो सकता है, और आप अपनी कॉल को आराम देने में सक्षम होंगे। यदि आप विद्यालय में हैं और लैपटॉप की अनुमति नहीं है, तो कक्षा में लिखावट की कोशिश करें, जब आपको वास्तव में इसकी ज़रूरत होती है, तो कंप्यूटर पर अपना होमवर्क लिखें।
  • एक लेखक को रोकें छवि` class=
    2
    एक कठिन सतह पर लिखें कठोर सतह पर लेखन आपके प्रयासों को कम प्रयास के साथ गहरा कर सकते हैं। बदले में, इसका मतलब है कि आप अपनी पकड़ को ढीला कर सकते हैं। आप नोटबुक में पृष्ठों के नीचे एक क्लिपबोर्ड या अन्य कठिन, सपाट सतह का भी उपयोग कर सकते हैं
  • एक लेखक को रोकें छवि` class=

    Video: बहर मीटर 221 2122 221 2122|ग़ज़ल बहर|बहर का प्रकार|ग़ज़ल कैसे लिखें|gazal kaise likhe|gazal urdu

    3
    वर्गों को रिकॉर्ड करें अगर बिना रोक लगाए नोट लेना आपके लेखक का कॉल करता है, तो कम नोट्स लें किसी श्रेणी के ऑडियो को कैप्चर करने के लिए लैपटॉप, स्मार्टफ़ोन या डिजिटल रिकॉर्डर का उपयोग करें, फिर नोट फिर से पढ़े जाने के बजाय इसे दोहराएं। कुछ हफ्तों के आराम के बाद कॉलस अपने आप ही गायब हो जाएंगे, इसलिए कक्षाओं को रिकॉर्ड करने सेमेस्टर के बाद आपको बड़ा अंतर देखना चाहिए।
  • एक लेखक को रोकें छवि` class=

    Video: किताब पढने कि आदत के फ़ायदे / पुस्तक पढ़ने की आदत की हिंदी / फायदे में किताबें पढ़ने के लाभों

    4
    कम लिखें और अधिक याद रखें। बस एक कंप्यूटर और रिकॉर्डिंग के रूप में लिखने के लिए, अपनी स्मृति विकसित करने से आपको उतना ज्यादा लिखना पड़ता है मानसिक खेल खेलकर, स्मृति सामग्रियों का निर्माण करना (जहां शब्दों को आप याद रखना चाहते हैं, उस जानकारी के पहले अक्षर का प्रतिनिधित्व करते हुए) अपनी याददाश्त में सुधार करें, अधिक सोए या अधिक ध्यान दे। थोड़ा अभ्यास और प्रयास के साथ, आप अपनी उंगलियों पर थोड़ा तनाव बचा पाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक विधि का प्रयास करते हैं और आपका कॉलस सिकुड़ नहीं होता है, तो किसी दूसरे को आज़माएं परीक्षण करें कि कितने तरीकों की आवश्यकता है जब तक आप एक संयोजन पाते हैं जो आपके लिए काम करता है।
    • विभिन्न पेंसिल, पेन और पेपर की कोशिश करने के लिए कला स्टोरों की जांच करें अक्सर, वे कार्यालय आपूर्ति भंडार की तुलना में कई विकल्पों की पेशकश करेंगे।
    • धीरज रखो घर्षण या आपके कंधे पर दबाव को लागू करने के बाद भी, इसे गायब होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपकी कॉल, आपकी उंगलियों या हाथ से आपको गहन दर्द हो तो डॉक्टर से परामर्श करें आपके दर्द को कैलुस से ज्यादा गंभीर कुछ कारण हो सकता है, और चिकित्सक आपको सलाह दे सकता है कि कैसे आगे बढ़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com