ekterya.com

शरीर के बाल की वृद्धि को कम कैसे करें

क्या आपके पास कुछ जगह पर बाल हैं जो आप शो में शर्मिंदा हैं? क्या आपके बाल गहराई से ज़्यादा पसंद करते हैं? अवांछित या अत्यधिक शरीर के बाल एक ऐसी समस्या है जो कोई महिला इससे निपटना नहीं चाहता है। तो सामान्य क्षेत्रों जैसे कि पैरों या ऐसे क्षेत्रों में बढ़ो जैसे चेहरे या पीठ के समान नहीं, कुछ उपचार, तरीके और प्राकृतिक उपचार होते हैं जो बाल विकास को कम करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

पारंपरिक तरीकों का उपयोग करें
इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 11
1
मोम से दबाना वैक्सीन दर्दनाक हो सकता है, लेकिन शरीर के बाल की वृद्धि को कम करने में यह अधिक प्रभावी है। चूंकि बालों को जड़ से निकाला जाता है, यह पतले, पतले और कम अक्सर बढ़ने लगते हैं। आप घर पर आवेदन करने के लिए मोम खरीद सकते हैं या पेशेवर द्वारा देखा जाने वाला ब्यूटी सैलून पर जा सकते हैं।
  • दो प्रकार के मोक्स हैं यदि आप घर पर ब्रश करते हैं, तो चेहरे, अंडरमर्स और बिकनी क्षेत्र जैसे संवेदनशील इलाकों के लिए मेहनती मोम पाना सुनिश्चित करें। आप मजबूत क्षेत्रों जैसे पैरों, पीठ, छाती और हथियार पर नरम मोम का उपयोग कर सकते हैं। आप लगभग किसी भी दुकान में माइक्रोवेव ओवन और कपड़ा बैंड में गर्मी के लिए मोम खरीद सकते हैं। यदि आप अपने खुद के मोम को गर्मी नहीं करना चाहते हैं, तो आप बालों को हटाने के लिए तैयार मोम बैंड भी खरीद सकते हैं।
  • मुख्य नुकसान में से एक यह है कि आप हर 30 दिनों में केवल एक बार मोम कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको उस समय के दौरान बाल बढ़ने देना होगा। सबसे पहले यह असहज हो सकता है, खासकर समस्या क्षेत्रों में, लेकिन समय के साथ, कम बाल बढ़ेंगे कि आपको दर्द भी नहीं लगेगा।
  • इमेज का शीर्षक कम करें बॉडी हेयर ग्रोथ स्टेप 12
    2
    क्षेत्र दाढ़ी यदि आप अभी भी बहुत बाल विकसित करते हैं, तो आप दाढ़ी भी कर सकते हैं। यद्यपि एक मिथक है कि यदि आप दाढ़ी, बाल मोटा और तेज़ हो जाएंगे, इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है। शेविंग करके, आप अन्य तरीकों से इसे खत्म करने के लिए विवेकपूर्ण समय का इंतजार करते समय बाल की मात्रा कम कर देंगे।
  • इस विधि में जलन हो सकती है यदि आप दाढ़ी, बालों के रोम को नरम करने के लिए और त्वचा के विघटन को कम करने के लिए इसी क्षेत्र में दाढ़ी के लिए पर्याप्त क्रीम या फोम का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 13
    3
    लोमनाशक क्रीम का उपयोग करें ये रसायनों के साथ क्रीम हैं जो प्रत्येक आवेदन के बाद बाल भंग कर देते हैं। ये क्रीम आमतौर पर एक अप्रिय गंध है और इसे लागू करने के बाद त्वचा जला बनाते हैं, लेकिन हाल के वर्षों में बालों को हटाने की इस पद्धति में कई बदलाव किए गए हैं जिससे उन्हें अधिक आरामदायक और सुखद उपयोग करने के लिए बनाया गया है। ये क्रीम, जैसे नायर, त्वचा पर बालों को भंग कर देते हैं। यद्यपि बाल मोम के मुकाबले थोड़ी अधिक तेजी से बढ़ते हैं, ये आम तौर पर पतले और हल्के होते हैं क्योंकि ये क्रीम की चमकती गुणों के कारण होते हैं।
  • इस पद्धति में मोम के मुकाबले बहुत कम दर्द होता है और शेवर के मुकाबले त्वचा की जलन या अधिक बाल विकास नहीं होता है।
  • आप क्रीम खरीद सकते हैं विशेष रूप से शरीर के कुछ क्षेत्रों, जैसे चेहरे, बिकनी क्षेत्र और पैरों के लिए डिजाइन किए हैं।
  • विधि 2

    बाल वृद्धि को स्वाभाविक रूप से कम करें
    इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 1
    1
    टकसाल चाय पीने अध्ययनों से पता चला है कि पुदीना की चाय की खपत एण्ड्रोजन के स्तर को कम कर सकती है, टेस्टोस्टेरोन जो एक महिला के रक्तप्रवाह में अत्यधिक बाल विकास के सबसे बड़े कारणों में से एक है। टकसाल चाय या ताजा टकसाल पत्ते खरीदें बाल वृद्धि को कम करने की कोशिश करने के लिए कुछ हफ्तों के लिए इस चाय को दो बार एक दिन से पीना।
  • इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 2
    2
    अधिक सोया उत्पादों खाओ इन उत्पादों में एस्ट्रोजेन के स्तर में वृद्धि हुई है, जिससे इसमें एण्ड्रोजन (नर हार्मोन) की मात्रा को संतुलित करने में मदद मिलती है। चूंकि एण्ड्रोजन शरीर के बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, उन्हें कम करने या संतुलन करने से, आप इसे कम करते हैं। अपने रोज़ाना आहार में सोया उत्पादों जैसे इनामैम, सोया दूध या सोया बर्गर को शामिल करने का प्रयास करें समय के साथ, यह शरीर के बालों की वृद्धि को कम करने में मदद कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक कम करें बॉडी केयर ग्रोथ चरण 3
    3
    चना आटा और दही का एक मुखौटा तैयार करें। शरीर के बालों की उपस्थिति कम करने के लिए, एक चना आटा का मुखौटा का प्रयोग करें, जिसे चुंबन आटा और दही के रूप में भी जाना जाता है। 1 बड़ा चमचा और हल्दी का एक चुटकी उपाय। दही के 1 बड़ा चमचा जोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं। एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें मालिश के द्वारा त्वचा पर लागू करें जब तक यह सूख नहीं जाती तब तक उसे छोड़ दें फिर, अपने आप को धीरे से साफ़ करें दिन में एक बार ऐसा करने से शरीर के बाल की मात्रा और उपस्थिति कम हो सकती है।
  • आप दही या मोटी क्रीम के साथ पानी भी बदल सकते हैं। मिश्रण मोटा होगा, लेकिन उसी तरह इसे लागू करें। डेयरी सामग्री में पोषक तत्व होते हैं जो बाल वृद्धि को और कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें शरीर के बाल विकास चरण 4



    4
    एक पमिस का पत्थर का उपयोग करें जब आप स्नान कर रहे होते हैं, तो गीले पमिस का पत्थर पकड़ो और उस क्षेत्र में परिपत्र गति के साथ धीरे से रगड़ें जिस पर बाल हैं। घर्षण बाल follicles नरम करने में मदद मिलेगी और उन्हें गिरने के लिए कारण शायद सबसे पहले सभी बाल गिरते हैं, लेकिन अच्छी मात्रा में नहीं। इसके अलावा, समय कम होने पर बाल कम हो जाएंगे।
  • जलन या बेचैनी से बचने के लिए स्नान करने के बाद क्षेत्र को अच्छी तरह से मिला लें
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे धीरे से करते हैं यदि आप पत्थर को बहुत कठिन रगड़ते हैं, तो यह जलन और घर्षण पैदा कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 5
    5
    एक नींबू और शक्कर का उपयोग करें। चीनी के 2 tablespoons और नींबू के रस के 2 tablespoons 1/2 कप पानी के साथ मिक्स त्वचा को उसी दिशा में लागू करें जैसे बाल बढ़ते हैं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर कुल्ला। बाल वृद्धि को कम करने के लिए सप्ताह में कुछ बार कोशिश करें।
  • नींबू में प्राकृतिक ब्लीच लक्षण हैं, इसलिए यह बालों को नरम करने में मदद कर सकता है और साथ ही आपकी त्वचा को हल्का कर सकता है।
  • यदि चीनी आपके लिए बहुत कठिन है, तो इसे शहद के साथ बदलने की कोशिश करें। यदि आप इस विधि का उपयोग करते हैं, तो पानी को हटा दें और थोड़ा कपास के साथ अपने चेहरे पर शहद और नींबू का रस का मिश्रण लागू करें।
  • इमेज शीर्षक कम करें बॉडी हेयर ग्रोथ चरण 6
    6
    एक घर का मोम तैयार करें 1 चम्मच चीनी और नींबू का रस के साथ शहद की एक चम्मच मिलाएं। एक माइक्रोवेव ओवन में लगभग तीन मिनट या एक चिपचिपा पदार्थ रूपों तक मिश्रण गरम करें। यह आपकी त्वचा को जलाने के लिए पर्याप्त ठंडा होने तक शांत करे। फिर, उस इलाके में इसे लागू करें जहाँ आपके पास बाल का आकार बढ़ने की दिशा में मोम या एक मक्खन चाकू के लिए एक रंग के साथ बाल हैं मिश्रण पर कपड़े का एक टुकड़ा रखें, कड़ी मेहनत से दबाएं। फिर, बालों के विकास की विपरीत दिशा में कपड़ा खींचें। पूरे क्षेत्र में दोहराएं, जहां बाल हैं समय के साथ, इस क्षेत्र में कम बाल बढ़ेंगे और यहां तक ​​कि कम अंधेरा और मोटा भी हो सकता है।
  • यह तब करें जब बाल मोम का पालन करने के लिए लंबे समय तक पर्याप्त होता है, आमतौर पर हर 30 दिनों में
  • अपने आप को मिश्रण से जला न लें। सबसे पहले यह गर्म हो जाएगा, इसलिए इसे लागू करने से पहले इसे ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3

    अन्य विकल्प खोजें
    इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 7

    Video: Colgate 5 मिनिट में पुरे शरीर के अनचाहे बाल ऐसे खत्म हो जायेंगे की दोबारा नहीं आयेंगेUNWANTED HAIRS

    1
    गर्भनिरोधक उपचार का पालन करें। यदि बालों का विकास चिकित्सा की शर्तों जैसे हर्सुटिज़्म या पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) से जुड़ा है, तो आप बाल वृद्धि को कम करने में मदद करने के लिए गर्भनिरोधक का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। चूंकि इन दो स्थितियों में एण्ड्रोजन का एक अतिरिक्त कारण होता है, इसलिए गर्भ निरोधकों का उपयोग शरीर में इनका उत्पादन कम करने के लिए किया जाता है। एण्ड्रोजन की कमी से बाल विकास धीमा हो सकता है और पहले की तुलना में बाल पतले और चिकना बना सकता है।
    • इन स्थितियों से जुड़े बाल विकास समस्याओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास इन स्थितियों में से कोई भी नहीं है, तो आपको बाल विकास को कम करने के लिए गर्भनिरोधक नहीं लेना चाहिए, जब तक कि आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक इसे निर्धारित न करें।
  • इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 8

    Video: बाल काले / Hair dye करने की देशी विधि

    2
    यह इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करता है इलेक्ट्रोलिसिस एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक छोटी सी सुई को एक बाल कूप में रखा जाता है जिसके माध्यम से एक विद्युत प्रवाह प्रशासित होता है। इस कूप के स्तर पर बालों को नुकसान पहुंचाता है, जो इस क्षेत्र में बालों के विकास को कम करता है। ये उपचार आमतौर पर छोटे क्षेत्रों के लिए उपयुक्त होते हैं, हालांकि कई उपचार वाले बड़े क्षेत्रों का इलाज किया जा सकता है। अपने क्षेत्र में एक योग्य इलेक्ट्रोलिसिस विशेषज्ञ खोजें। ये उपचार महंगा हैं
  • यदि आपके पास पीसीओएस या हर्सुटिज्म है, तो ये उपचार शुरू में मदद करेंगे, लेकिन समय के साथ शरीर के बाल वापस बढ़ेंगे
  • रेड्यूस बॉडी हेयर ग्रोथ स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    लेजर के साथ बालों को हटाने के लिए सबमिट करें लेज़र इलेक्ट्रोलिसिस से अधिक प्रभावी, तेज और अधिक टिकाऊ है। आम तौर पर, आपको चार से छह सत्रों के बीच की आवश्यकता होती है, जो कि संतोषजनक ढंग से बालों को निकालने के लिए चार से छह सप्ताह तक निर्धारित किए जाते हैं इस प्रक्रिया के दौरान, शरीर के बालों का उत्पादन कम हो गया है। त्वचा विशेषज्ञ और त्वचा विशेषज्ञ इन उपचार करते हैं, लेकिन वे महंगे हैं।
  • इस तकनीक द्वारा कुछ क्षेत्रों में बाल विकास को स्थायी रूप से रोकना संभव है। ध्यान रखें कि यदि आप पीसीओएस और हर्सुटिज़्म से पीड़ित हैं, तो इन उपचारों के बाद भी बाल वापस बढ़ सकते हैं।
  • कम से कम बॉडी हेयर ग्रोथ स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक औषधीय क्रीम का उपयोग करने की कोशिश करें कुछ औषधीय क्रीम हैं जो बाल विकास को कम करने में मदद करते हैं। इन उत्पादों, जैसे वाणीक़ा, चेहरे और गर्दन क्षेत्र में महिलाओं पर शरीर के बालों के उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं। त्वचा में एक प्राकृतिक एंजाइम के उत्पादन को ब्लॉक करता है जो बालों के विकास का कारण बनता है इस आशय से बाल धीरे-धीरे बढ़ने का कारण बनता है और बालों को हल्का और बेहतर बना दिया जाता है।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com