ekterya.com

जांच कैसे करें कि आपके पास जूँ हैं

जूँ खोपड़ी पर रहने वाले पंखों के बिना छोटे परजीवी कीड़े हैं। उन्हें पता लगाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे लंबाई में 2 और 3 मिमी के बीच का माप करते हैं। उन्हें खोजने के लिए केवल दो तरीके हैं: अच्छी तरह से खोपड़ी की जांच करें और बाल को ध्यानपूर्वक कंघी करें। किसी अन्य व्यक्ति के जूँ का पता लगाना आसान है लेकिन अगर आप कुछ दर्पण हैं तो आप अपने सिर में भी देख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

जानें कि जब आपके पास जूँ है तो जांचने का समय है
चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 1
1
जांच लें कि क्या आपके सिर पर खुजली है खोपड़ी पर खुजली जूँ की पीड़ा का सबसे सामान्य लक्षण है। हालांकि, अन्य समस्याएं (जैसे कि सिरप पर डंड्रफ़ और एक्जिमा) भी खुजली का कारण हो सकते हैं। यह कुछ बाल देखभाल उत्पादों (जैसे शैम्पू) को एलर्जी की प्रतिक्रिया का संकेत भी हो सकता है।
  • कुछ पीड़ित लोगों को तुरंत खुजली का अनुभव नहीं हो सकता है। खोपड़ी के खुजली शुरू होने के लिए संक्रमण के छह सप्ताह तक लग सकते हैं।
  • कुछ लोगों को सिर में "झुनझुनी" अनुभूति का अनुभव हो सकता है, जैसे कि कुछ घूमते या रेंगते होते हैं
  • छिपी चीज के लिए चेक स्टेप 2
    2
    जांच लें कि आपके पास खोपड़ी पर या बालों के बीच सफेद फ्लेक्स हैं या नहीं। ये रूसी, खोपड़ी पर एक्जिमा या एक निश्चित प्रकार के शैंपू (या अन्य बाल देखभाल उत्पादों) को एलर्जी की वजह से हो सकता है। हालांकि, इनमें से कुछ "गुच्छे" वास्तव में जूँ अंडे (निट) हो सकते हैं
  • रूसी आमतौर पर बालों में प्रकट होते हैं - लेकिन निट खोपड़ी के करीब रहती हैं और रूसी के रूप में फैलते नहीं हैं।
  • यदि आपको अपने बाल या स्कैल्प फ्लेक्स को ब्रश करना या मिलाते हुए परेशानी हो रही है, तो वे संभवतः एनआईटी हैं।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 3
    3
    अपने कपड़ों को जूँ के लिए जांचें जूँ कपड़े या चादरों के माध्यम से अपने घर में प्रवेश कर सकते हैं ये परजीवी उड़ नहीं सकते हैं, लेकिन वे बड़ी दूरी पर कूद सकते हैं।
  • इसके अलावा, वे कपड़े, चादरें, त्वचा या बालों पर हल्के भूरे रंग के तिल के बीज दिखते हैं।
  • भाग 2

    लड़ाई के लिए तैयार
    चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 4
    1
    उज्ज्वल प्रकाश स्रोत की तलाश करें प्राकृतिक प्रकाश अच्छा है अगर पर्दे या अंधा आपके मार्ग को बाधित नहीं करते हैं। अक्सर, बाथरूम में रोशनी काफी उज्ज्वल होती है। यदि आपको अधिक प्रकाश की आवश्यकता है, तो एक टॉर्च या छोटा डेस्क लैंप का उपयोग करें।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 5
    2
    पीड़ित व्यक्ति के बाल को गीला कर। इस चरण को करने के लिए, एक नल या एरोसोल बोतल का उपयोग करें सूख या गीले बालों पर जूँ का पता लगाया जा सकता है, लेकिन कई लोगों को बाल का गीला होने पर उन्हें पता लगाना आसान लगता है।
  • बाल moistening करके आप इसे और अधिक आसानी से वर्गों में विभाजित कर सकते हैं। इसके अलावा, आप उन वर्गों को पकड़ सकते हैं जो आप उनको अलग करने के लिए जांच कर रहे हैं और बालों के बाकी हिस्सों की समीक्षा जारी रख सकते हैं।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 6
    3
    वयस्क जूँ को पहचानें ये पता लगाना मुश्किल है, खासकर क्योंकि वे जल्दी से चलते हैं और प्रकाश पसंद नहीं करते हैं जैसा कि आप वर्गों को अलग करते हैं, वयस्क जूँ, छाया में छिपाने के लिए बाल के अंदर जल्दी से स्थानांतरित कर सकते हैं। यद्यपि एक वयस्क जौ छोटा है, अगर आप किसी अख़बार के ठीक प्रिंट को पढ़ने में सक्षम हैं, तो आपको इसका पता लगाने में सक्षम होना चाहिए।
  • वयस्क जूँ हल्के भूरे रंग के होते हैं और तिल के बीज के आकार के बारे में। वे अक्सर खोपड़ी वाले इलाके के पास पाए जाते हैं, जो बालों में होते हैं जो कान के ऊपर और पीछे बैठते हैं और गर्दन के आधार के आस-पास के सिर के बीच में होते हैं।
  • छिपी चीज के लिए चेक स्टेप 7
    4

    Video: कैसे चेक करें पशु ग्याभन है या नहीं | How to check if Animal is Pragnate or not.

    अंडे को पहचानें (जो कि एनआईटी के रूप में भी जाना जाता है) अंडे इतनी मजबूती से बाल से जुड़े होते हैं कि वे सीमेंट के साथ फंस जाते हैं। जब वे पैदा होने वाले हैं, तो वे पीले भूरे रंग के होते हैं और छोटे बीज की तरह लगते हैं। नवस्थापित एनआईटी उज्ज्वल हैं और अक्सर खोपड़ी के पास पाए जाते हैं।
  • छिपी चीज के लिए चेक स्टेप्स 8
    5
    रची हुई एनआईटी की पहचान करें एक बार जब अंडे रची जाती हैं, तो उनका कवर बाल के साथ दृढ़ रूप से जुड़ा रहता है। इस कवर का रंग व्यावहारिक रूप से पारदर्शी है।
  • भाग 3

    जूँ और एनआईटी का पता लगाने के लिए बाल की जांच करें
    चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 9
    1
    वर्गों में गीला बाल को अलग करके शुरू करें छोटे वर्गों में बालों को विभाजित करें और खोपड़ी के पास कंघी डालकर शुरू करें एक सामान्य दांत दांता या कंघी का उपयोग करें, जो एक जंसी का कंघी है। बाल के प्रत्येक खंड के माध्यम से कंघि को पास करें (स्कैल्प से लेकर टिप्स तक) प्रत्येक अनुभाग को एक से अधिक बार जोड़ लें
    • फार्मेसियों में जूँ का कंघी उपलब्ध हैं वे सामान्य कंघी से छोटे होते हैं, लेकिन उनके दांत बहुत आसानी से जूँ और एनआईटी को हटाते हैं।
  • छिपी चीज के लिए चेक स्टेप 10
    2
    वर्गों में बालों को जोड़ना जारी रखें। जैसा कि आप नम बालों के एक भाग को खत्म करना समाप्त करते हैं, उन ब्राहों से अलग करने के लिए ब्रा का उपयोग करें, जिनकी आपने अभी तक समीक्षा नहीं की है। प्रत्येक पास के बाद कंघी की जांच करके प्रत्येक अनुभाग को कंघी करें
  • चित्रा का शीर्षक चेक फॉर जूँ चरण 11
    3
    कानों के आसपास के क्षेत्रों और गर्दन के आधार के पास जांचें ये ऐसे स्थान हैं जहां वयस्क जूँ और एनआईटी सामान्यतः पाए जाते हैं।
  • छिपी चीज के लिए चेक स्टेप 12
    4
    अपनी उंगलियों के बीच एक लाइव लाइज पकड़ो यदि आप कुछ हिलते हुए देखते हैं, तो इसे अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके इसे पकड़ने की कोशिश करें और फिर इसे सफेद कागज के एक टुकड़े पर टेप करें ताकि आप इसका अधिक बारीकी से जांच कर सकें। आपके पास जूँ की तस्वीरों के साथ जो आपने पाया है उससे तुलना करना उपयोगी हो सकता है, जिसे आप ऑनलाइन पा सकते हैं
  • यदि आप अपनी उंगलियों के साथ एक जूं पकड़ते हैं तो आप कोई खतरा नहीं चलाते हैं और इस तरह से आप पुष्टि कर सकते हैं कि जिस व्यक्ति की आप जांच कर रहे हैं, उसके पास एक जूँ का मुकाबला है
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 13
    5
    जूँ या एनआईटी के साथ रूसी को भ्रमित न करें सभी लोग हमेशा उन चीजों को खोजते हैं जो अपने बालों में फंस गए हैं। किसी और के बाल को अच्छी तरह से तलाशी करके आप को रूसी, समुद्री मील, कपड़े के टुकड़े और अन्य छोटी चीजें फंसने की संभावना है। बालों को मिलाते हुए, नीस आसानी से नहीं आते हैं, क्योंकि वे इसे जुड़ी हुई हैं। बस के मामले में, अपने बालों को जोड़ते समय आपको छोटी चीजों की जांच करने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें
  • चित्र के लिए चेक जिंस चरण 14
    6
    जूँ का पता लगाने के लिए अपने खुद के बाल की जाँच करें। जाहिर है यह एक आसान काम नहीं है, इसलिए संभव है कि आपकी मदद करने के लिए किसी को मिल जाए। यदि आप अपने खुद के बाल की जांच करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उसी बुनियादी चरणों का पालन करना चाहिए। हर कोई जो एक पीड़ित व्यक्ति के साथ रहता है, उसे देखने के लिए उनके सिर की जांच करनी चाहिए कि क्या उन्हें संक्रमित किया गया है या नहीं।
  • छिपी चीज के लिए चेक स्पीच 15
    7
    अपने बाल गीले गीला या सूखे बालों में जूँ और एनआईटी का पता लगाया जा सकता है, लेकिन यदि आप अपने खुद के सिर की जांच करने जा रहे हैं तो उन्हें गीले बालों के साथ का पता लगाना आसान हो सकता है।
  • Video: गाय व भैंस गाभिन ठहरी या नहीं जाँच करें खुद ALL INDIA AWARD विजेता Expert के दव्वारा बताई गई पहचान

    चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 16
    8
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त रोशनी है अक्सर, बाथरूम में प्रकाश अन्य कमरों की तुलना में उज्ज्वल है क्योंकि यह दर्पण में परिलक्षित होता है। यदि आवश्यक हो, तो एक छोटा अतिरिक्त दीपक का उपयोग करें
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 17
    9



    एक हाथ दर्पण का उपयोग करें आपको कानों के पीछे और आसपास के क्षेत्रों को ध्यान से जांचना होगा। अपने बाल वापस पकड़ो और दर्पण का उपयोग करें ताकि आप उन क्षेत्रों को स्पष्ट रूप से देख सकें जिनकी जांच करने की आवश्यकता है।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 18
    10
    दर्पण को स्थिति में रखें ताकि आप अपनी गर्दन के पीछे की जांच कर सकें। सावधानी से देखो ताकि आप अपने बालों से जुड़े एनआईटी के कवर का पता लगा सकें और साथ ही इस क्षेत्र में ढेर सारे चीजों का पता लगा सकें।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 19
    11
    एक ठीक दाँत या कंघी का उपयोग करें, जो एक जांघ कंघी है। अपने बालों को बेहतर ढंग से जांचने के लिए, आपको इसे कई हिस्सों में अलग करना होगा और कंघी को कई बार पार करना होगा। हर पास के बाद अच्छी तरह से कंघी की जांच करें बालों का परीक्षण करने के लिए ब्रा को अलग करने के लिए जारी रखें
  • अपने कान के आसपास के क्षेत्र और अपनी गर्दन के आधार पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें जूँ को पता लगाने के लिए अपने स्वयं के बालों की जांच करना मुश्किल है, इसलिए उन स्थानों पर आपको ध्यान देना चाहिए जो आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि क्या आप एक जूँ के उपद्रव से ग्रस्त हैं या नहीं।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 20
    12
    ध्यान से कंघी ध्यान से देखें। प्रत्येक पास के बाद कंघी को बेहतर जांच करने के लिए आपको आवर्धक ग्लास का उपयोग करना पड़ सकता है ध्यान से रूसी, समुद्री मील, कपड़े के टुकड़े और अन्य तत्वों की पहचान करें। छोटे कवर, जैसे कि बीज दृढ़ता से जुड़ा हो जाएंगे और निकाले जाने के लिए मुश्किल हो जाएगा (जैसा कि आप कंघी को पास करते हैं, उतना ही संभवतः बाल कूप हटाने होंगे)। इस प्रक्रिया से आपको बारीकी से जांच की जा सकती है कि आपके पास क्या है और क्या यह निर्धारित करने के लिए कि कंठ में छोड़ा गया है या नहीं, अगर यह जूँ या एनआईटी है।
  • भाग 4

    जूँ सूजन का विरोध करने के लिए एक उपचार का प्रयोग करें
    चित्र के लिए चेक जिंस चरण 21
    1
    पीड़ित व्यक्ति को उपचार दें आप कर सकते हैं सिर जूँ का इलाज उन उत्पादों का उपयोग करना जो कि आप बिना पर्ची के खरीद सकते हैं निर्देशों का पूरी तरह पालन करें (सुरक्षा के लिए अनुशंसित सभी उपायों के अतिरिक्त)
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 22
    2
    पुराने कपड़े पहना करने के लिए व्यक्ति से पूछकर शुरू करो यह बहुत उपयोगी है अगर उपचार में निहित कुछ तत्व कपड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि व्यक्ति ने अपने बालों को धोया है लेकिन कंडीशनर को लागू नहीं किया है
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 23
    3
    उत्पाद के निर्देशों का पालन करें आपके डॉक्टर या फार्मासिस्ट इन परजीवीओं से मुकाबला करने के लिए सर्वोत्तम उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं। एक बार जब आप व्यक्ति (उपचार के बाद दिए गए निर्देशों के बाद) के उपचार को लागू करते हैं, तो लगभग 8 या 12 घंटों के भीतर बाल की फिर से जांच करें। यदि आप जूँ मिलते रहें, लेकिन आप देखते हैं कि वे धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं, तो उपचार काम कर रहा है। कई मृत जूँ को खत्म करने के लिए कंघी का उपयोग करें
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 24
    4
    अगर जूँ अभी भी सक्रिय हैं तो उपचार को पुन: लागू करें जैसा कि आप बालों की जांच करते हैं, देखें कि क्या जूँ अभी भी सक्रिय हैं क्योंकि वे उपचार से पहले थे। यदि हां, तो पीड़ित व्यक्ति के उपचार को पुनः लागू करने के लिए पैकेज निर्देशों का पालन करें।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 25
    5
    उत्पाद के निर्देशों का पालन करें यदि दूसरा उपचार लागू करना आवश्यक है। सामान्य तौर पर, आपको एक सप्ताह के बाद व्यक्ति के खोपड़ी पर फिर से इलाज करना चाहिए। अधिकांश उत्पादों के इस मामले में आगे बढ़ने के निर्देश हैं। आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको दूसरी बार उपचार लागू करने के साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों के इलाज के लिए कुछ सुझाव दे सकता है।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 26
    6
    अपने पर्यावरण कीटाणुरहित धोने और चादरें, तौलिये और कपड़े धो लें जो उस व्यक्ति को इलाज के 2 दिन पहले इस्तेमाल किया जाता था। यह गर्म पानी का उपयोग करता है और चरम गर्मी में कपड़े के ड्रायर का तापमान सेट करता है।
  • आपको साफ-सुथरे आइटम सूखने चाहिए, जिन्हें 2 सप्ताह के लिए वायुरोधी प्लास्टिक की थैली में धोया नहीं जा सकता।
  • चित्र के लिए चेक जिंस चरण 27
    7
    कंघी और ब्रश को भिगोएँ हर बार जब आप एक कंघी का उपयोग करते हैं और जूँ और एनआईटी हटाने के लिए ब्रश करते हैं, तो इसे कम से कम 54 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फारेनहाइट) के गर्म पानी में 5 से 10 मिनट तक भिगो दें।
  • चित्रा का शीर्षक चेक फॉर लिक चरण 28
    8
    फर्श और फर्नीचर का आकांक्षी करना एक बार एक व्यक्ति के सिर को छोड़ने के बाद ही जूँ केवल 2 दिन रहते हैं अगर वे मानव शरीर का सामान्य तापमान छोड़ देते हैं और एक सप्ताह के भीतर मर जाते हैं तो निट नहीं छुट सकती है
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 29
    9
    कपड़ों को धोएं और कंघी सोखें। सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को गलती से पुन: उत्पन्न नहीं करते हैं सभी कपड़ों और चादरें गर्म पानी से धो लें उन सामानों को रखें जिन्हें दो सप्ताह के लिए एयरटेक्स्ट प्लास्टिक की थैलियों में धोया नहीं जा सकता। कंघी और अन्य बाल सहायक उपकरण (जैसे हुक और ब्रा) को कम से कम 5 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएँ।
  • गर्म पानी में सभी नरम वस्तुओं (जैसे भरवां जानवरों या तकियों) को धोना सुनिश्चित करें।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 30
    10
    मुलायम वस्तुओं को साझा करने से बचें अक्सर, जब वे कपड़े, टोपी, स्कार्फ या भरवां जानवरों को साझा करते हैं तो बच्चे जूँ मिलता है। अपने बच्चे को इस तरह की चीजों को अन्य बच्चों के साथ साझा न करने दें।
  • अपने परिवार के सदस्यों के साथ मुलायम वस्तुओं को साझा न करें जब तक कि उपद्रव के सभी लक्षण गायब नहीं हो जाते हैं।
  • चित्र के लिए चेक जिंस के चरण 31
    11
    पीड़ित व्यक्ति के बालों को अच्छी तरह से जांचना जारी रखें। हर 2 या 3 दिन (और 2 या 3 सप्ताह के लिए) बालों को दबाने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि व्यक्ति फिर से पीड़ित नहीं हुआ है
  • चित्रा का शीर्षक चेक फॉर जेल चरण 32
    12
    अपने बेटे को स्कूल जाने दो। यदि उपचार सफल होता है, तो आपका बच्चा अगले दिन स्कूल वापस कर सकता है। अपने बच्चे को एक जूँ के पीड़ित होने के कारण कई दिनों तक स्कूल जाने की अनुमति न दें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा स्कूल में अन्य बच्चों के साथ सीधे सिर-टू-सिर संपर्क नहीं करता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने सिर में जूँ का पता लगाना बहुत मुश्किल हो सकता है। यदि संभव हो, तो आपकी मदद करने के लिए किसी को ढूंढें
    • अपने परिवार के अन्य सदस्यों की जांच करने पर विचार करें यदि आप पाते हैं कि कोई जूँ से पीड़ित है
    • जूँ व्यक्ति-से-व्यक्ति संपर्क तक फैल जाती हैं वे उन वस्तुओं के संपर्क में भी फैल सकते हैं जो जूँ के साथ संपर्क में रहे हैं (उदाहरण के लिए, टोपी, कंघी, स्कार्फ और बाल बैंड) इस प्रकार की वस्तुओं को अन्य लोगों के साथ कभी साझा नहीं करें
    • जूँ बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण नहीं संचारित करते हैं।
    • एक बार जब वह व्यक्ति को खाने के लिए व्यक्ति के सिर में रहना बंद हो जाता है तो जूँ केवल 48 घंटों तक ही रह सकती है।
    • उपद्रव की गंभीरता के आधार पर, यह संभव है कि आपको इलाज के विकल्प देने के लिए डॉक्टर के पास जाना होगा और साथ ही साथ अपने पर्यावरण को बरकरार रखने के लिए कुछ सुझाव भी देंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक ठीक दाँत या कंघी का कंघी
    • अच्छा प्रकाश व्यवस्था
    • एक आवर्धक काँच
    • पानी के साथ एक स्प्रे बोतल
    • चिपकने वाली टेप
    • श्वेत पत्र
    • एक हाथ दर्पण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com