ekterya.com

आपको किस प्रकार का स्त्रैण शौचालय उत्पाद का उपयोग करना चाहिए, यह जानने के लिए

हो सकता है कि मासिक धर्म की सभी समय आपके लिए नया हो या आप बस थोड़ी अपग्रेड करना चाहते हैं। एक तरह से या किसी अन्य में, प्रत्येक महिला को यह जानना जरूरी है कि वह किस तरह का स्त्रैण शौचालय उत्पाद का उपयोग करना चाहिए और किस अवसर पर इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

चरणों

रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
1
अपने उत्पादों को जानें जब आप अपनी अवधि में होते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह साफ और सुरक्षित रहना है आजकल ऐसे कई उत्पाद हैं जो आप इसे प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • टैम्पोन ये उत्पाद होते हैं जो आपके शरीर को छोड़ने से पहले मासिक धर्म के प्रवाह को अवशोषित करने के लिए योनि में डाले जाते हैं। आप ऐप्लिकेटर टैम्पोन पाते हैं या कर सकते हैं बिना aplicador- कुछ महिलाओं ऐप्लिकेटर (या तो प्लास्टिक या गत्ते) पसंद करते हैं क्योंकि इस तरह वे स्पर्श नहीं करते भी उनके गुप्तांग हालांकि, ऐप्लिकेटर बिना टैम्पोन कम अपशिष्ट उत्पादन और अधिक प्रबंधनीय जब कर रहे हैं डालने के लिए वाणिज्यिक टैम्पोन विभिन्न रसायनों और डाइअॉॉक्सिन के साथ इलाज किए गए रेयान और कपास के संयोजन से बने होते हैं। दूसरी ओर, कार्बनिक टैम्पोन केवल कपास के बने होते हैं और इसमें किसी प्रकार के रासायनिक या डाइअॉॉक्सिन नहीं होते हैं। सामान्य तौर पर, टैम्पन्स योनि सफाई को रोकते हैं, मासिक धर्म के प्रवाह को योनि के नुकसान के कारण अवशोषित करते हैं और जीवाणु वृद्धि को बढ़ावा देते हैं, इसलिए ये हमेशा योनी स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। कई महिलाएं टैम्पोन के कारण ऐंठन से ग्रस्त हैं, और योनि संक्रमण का कारण बनना उनके लिए भी सामान्य है। बफ़र्स जोरदार विषाक्त शॉक सिंड्रोम (टीएसएस, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए) से जुड़ा हुआ है इसके अलावा, वाणिज्यिक ब्रांडों का उपयोग करने वाले रसायनों के कारण दीर्घकालिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं हैं। अपने टैम्पोन को हर 4-6 घंटे बदलें और सैनिटरी पैड और टैम्पोन के बीच वैकल्पिक। शुरुआत में हमेशा कम अवशोषण के तंपन का उपयोग करें और फिर इसे अपने मासिक धर्म प्रवाह के अनुसार बदलें। रात के दौरान कभी भी टैम्पोन का उपयोग न करें जब आप मासिक धर्म नहीं लेते हैं, भले ही आपके मासिक धर्म का प्रवाह हल्का हो या आपके पास योनि संक्रमण हो।
स्टेप 1 बुलेट 1 का उपयोग करने के लिए महिलाओं के किस प्रकार का स्त्री स्वच्छता उत्पाद का शीर्षक
  • सागर स्पंज फिर से उपयोग करने योग्य वैकल्पिक बफ़र्स हैं जो प्राकृतिक स्पंज से बने होते हैं ये स्पंज अन्य टैम्पोन के रूप में उसी तरह इस्तेमाल किए जाते हैं, केवल इस मामले में आप उन्हें कट कर सकते हैं और वे वाणिज्यिक टैम्पोन से कम हानिकारक हैं। सागर स्पंज में सिंथेटिक सामग्री, रसायन या डाइऑक्साइन नहीं होते हैं इस प्रकार के टैम्पन को पुन: प्रयोज्य किया जाता है, जब आप इसे हटा देते हैं, तो इसे पानी से धोने के लिए पर्याप्त है और आप इसे बदल सकते हैं। आपके द्वारा स्पंज धोने के बाद इसे इस्तेमाल करने से पहले यह अलग नहीं होगा, और यह सामान्य टैम्पोन के रूप में स्वच्छ और डिस्पोजेबल है। हालांकि, महिलाओं को किसी भी अन्य बफर के साथ समुद्र के स्पंज के साथ समान जोखिम चलाते हैं, हालांकि जोखिम कम है, वही सावधानी बरतने के लिए आवश्यक है कुछ महिलाओं को इन स्पंज के साथ असहज महसूस होता है क्योंकि उनके पास एक आवेदक या रस्सी नहीं होती है, इसलिए स्पंज हटाने के लिए उन्हें अपनी उंगलियों का उपयोग करना पड़ता है और जब इसके बारे में गंदे कुछ नहीं है, तो ज्यादातर महिलाएं ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करती हैं। सागर स्पंज तीन से छः महीनों के लिए पिछले है। आप सिंथेटिक स्पंज भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे `सॉफ्ट टैम्पन्स` कहा जाता है अक्सर बाद का उपयोग मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव से मुक्त होने के लिए किया जाता है। ये छोटे, नरम टैम्पोन योनि के निचले भाग में आपके साथी को रक्तस्राव के साथ बिना अपने योनि के अंदर हानि पहुंचाए बिना प्रवेश की अनुमति दे सकते हैं। इसके अलावा, कुछ महिलाएं कपड़ों के टुकड़े या फिर उन्हें बुनाई के साथ अपने पुन: प्रयोज्य टैम्पोन बनाती हैं, बस इन घरों के स्पंज वाणिज्यिक टैम्पोन की तुलना में अधिक स्वच्छ नहीं हैं।
    स्टेप 1 बुलेट 2 का उपयोग करने के लिए किस प्रकार का स्त्री स्वच्छता उत्पाद जानें
  • स्वस्थ तौलिए आंतरिक उपयोग के लिए नहीं हैं वे आपके अंडरवियर से चिपके रहते हैं और विभिन्न आकारों और मोटाई में आते हैं। वाणिज्यिक सैनिटरी नैपकिन कपास, सिंथेटिक फाइबर, प्लास्टिक, रसायन और डाइऑक्साइन से बने होते हैं। ये सबसे आम विकल्प हैं, लेकिन यह सबसे अप्रिय भी है क्योंकि यह आपके योनी को परेशान कर सकता है, आप पसीना और असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं दूसरी ओर, जैविक सेनेटरी तौलिये कपास और बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक से बने हैं। यह उत्पाद पर्यावरण के लिए बेहतर है, यह नरम है और अपने जननांगों को आपको सुखाने रखने के लिए बेहतर वेंटिलेशन करने की अनुमति देता है, इसलिए, अधिक आरामदायक। अपने सैनिटरी नैपकिन को हर 4-6 घंटे बदलें। अधिक सुरक्षित फिट रखने के लिए पंखों के साथ सेनेटरी तौलिये का उपयोग करना बेहतर है, तो आपको वॉल्यूम को कम करने के लिए लाइटर अवशोषण तौलिये का भी उपयोग करना चाहिए। अपने बिस्तर को धुंधला होने से बचने के लिए रात में सैनिटरी पैड का उपयोग करें जो महिलाएं टैम्पोन का इस्तेमाल करते हैं, वे रात के दौरान हल्के प्रवाह के दौरान, सेनेटरी नैपकिन का उपयोग करते हैं, क्योंकि रक्त के दाग से बचने और तौलिये और टैम्पोन के बीच वैकल्पिक से बचने के लिए सुरक्षा का एक तरीका है।
    स्टेप 1 बुलेट 3 का इस्तेमाल करने के लिए महिलाओं के किस प्रकार का स्त्री स्वच्छता उत्पाद का शीर्षक
  • स्वच्छ कपड़े तौलिए ये तौलिए कपड़े से बने होते हैं, एक ब्रा या ब्रोच के साथ आपके अंडरवियर में रखे जाते हैं और जब ज़रूरत होती है तो उपयोग करने के लिए अतिरिक्त अस्तर हो सकते हैं। स्वच्छ कपड़े के तौलिये विभिन्न मॉडल, सामग्री और ब्रांडों में आते हैं। तौलिया का यह प्रकार सामान्य तौलिए से स्वस्थ होता है क्योंकि यह आपके जननांगों को बेहतर वेंटिलेशन करने की अनुमति देता है और इसमें रसायनों या डाइऑक्साइन नहीं होते हैं। इसलिए, गंध कम है और अधिक आरामदायक है क्योंकि यह आपके अंडरवियर के रूप में नरम है। कपड़े सेनेटरी तौलिया भी पर्यावरण की मदद करते हैं क्योंकि वे पर्यावरण के अनुकूल विनिर्माण के लिए अपशिष्ट को कम करते हैं। इसके अलावा, इन तौलिये सस्ता हैं, हालांकि, पहले की अवधि में वे महंगा हो सकते हैं, लंबे समय में आप एक बड़ी रकम बचा सकते हैं क्योंकि वे पुन: प्रयोज्य हैं। समुद्री स्पंज की तरह, कपड़ा सैनिटरी नैपकिन अप्रिय लग सकता है, लेकिन अगर आप उन्हें ठीक से धो लें, तो वे पूरी तरह स्वच्छ हैं उन्हें धुलाई एक असुविधा नहीं होनी चाहिए, बस उन्हें अपने कपड़े धोने की मशीन में डालना चाहिए, जो बाकी के कपड़ों को आप धोना चाहते हैं, या उन्हें डंक दें जैसा आप अपने दाग अंडरवियर के साथ करेंगे। आपको उन्हें नरमी या ब्लीच के बिना धोना चाहिए। कपड़े सेनेटरी तौलिये के विभिन्न ब्रांड हैं, लेकिन आप अपनी मदद के लिए तैयार कई मॉडल और समुदायों के बाद भी अपना खुद का तौलिया बना सकते हैं। ऐसे अन्य समान विकल्प भी हैं जैसे कि मासिक धर्म बेल्ट जो एक प्रकार के लंबे सैनिटरी तौलिये होते हैं जो कमर के चारों ओर बांधा जाता है ताकि शरीर का पालन किया जा सके। एक अन्य विकल्प के लिए मासिक धर्म के लिए विशेष अंडरवियर का उपयोग करना होता है जिसमें एक तरह का एकीकृत तौलिया होता है जो लगता है और सामान्य अंडरवियर की तरह दिखता है।
    स्टेप 1 बुलेट 4 का उपयोग करने के लिए महिलाओं के किस प्रकार का स्त्री स्वच्छता उत्पाद का शीर्षक
  • मासिक धर्म के कप छोटे, नरम कंटेनर होते हैं जो योनि के अंदर रखा जाता है। उन्हें डालने के लिए आपको उन्हें गुना करना होगा और फिर उन्हें घुमाएगी। वे गर्भाशय ग्रीवा को समायोजित करते हैं और मासिक धर्म प्रवाह को जमा करते हैं और फिर उन्हें हटाने और प्रतिस्थापित करते हैं। अन्य विकल्पों की तुलना में वे अपने कई लाभों के कारण अधिक ज्ञात होते जा रहे हैं वर्तमान में बाजार में 14 आकार के विभिन्न आकार, आकार, रंग और सामग्री में उपलब्ध हैं। मासिक धर्म कप विशेष चिकित्सा ग्रेड सिलिकॉन, प्राकृतिक रबर रबर या थर्माप्लास्टिक इलास्टोमर से बने होते हैं। हालांकि वे जटिल लगते हैं, कई महिलाएं टैम्पोन या सैनिटरी नैपकिन से उनका उपयोग करना आसान मानती हैं। यहां तक ​​कि बड़ी संख्या में महिलाओं को लगता है कि वे अधिक सुविधाजनक हैं क्योंकि वे टैम्पोन से अधिक सुरक्षित और अधिक स्वच्छ होते हैं, इसलिए आप उन्हें लंबे समय तक उपयोग कर सकते हैं और जब आप टैम्पोन का उपयोग नहीं कर सकते। मासिक धर्म कप भी अपने अवधि से पहले से अधिक 12 घंटे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, भले ही आपका प्रवाह, प्रकाश या भारी है रात में, जब आप तैराकी (कोई शो) जैसे खेल करते हैं, और। मासिक धर्म के कप से संबंधित कोई भी ज्ञात स्वास्थ्य जोखिम नहीं है, कई महिलाएं अपने योनि स्वास्थ्य में सुधार करने का दावा करती हैं, और मासिक धर्म प्रवाह और ऐंठन दोनों में कमी आई हैं। ये कप पर्यावरण के लिए इसके निर्माण के कारण देखभाल करने में मदद करते हैं, कचरे को कम करने के लिए और क्योंकि उनका पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। चूंकि मासिक धर्म के कप पुन: प्रयोज्य होते हैं, इसलिए वे डिस्पोजेबल उत्पादों की तुलना में सस्ता भी होते हैं। माहवारी के कप 10 साल तक रह सकते हैं और आप उन्हें बहुत सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं, यदि आप कीमतों की तुलना करते हैं तो आप यह महसूस कर सकेंगे कि यह सबसे किफायती उत्पाद है। तुम भी एक प्रक्रिया मासिक धर्म कप के लिए इसी तरह का उपयोग गर्भनिरोधक के रूप में डायफ्राम (मासिक धर्म कप निरोधक के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है) और इस मासिक धर्म डायाफ्राम के दौरान मुफ्त सेक्स खून बह रहा है की अनुमति देता है का उपयोग करते हुए महिलाओं के लिए एक सस्ता विकल्प हो सकता है कर सकते हैं।
    स्टेप 1 बुलेट 5 का इस्तेमाल करने के लिए महिलाओं के किस प्रकार का स्त्री स्वच्छता उत्पाद का शीर्षक
  • मासिक धर्म कप नियमित रूप से मासिक धर्म के कप के समान हैं, लेकिन वे डिस्पोजेबल हैं मासिक धर्म के कप अधिक घंटी के आकार के होते हैं, मासिक धर्म के कप डायफ्रैम के समान होते हैं, इसलिए उन्हें योनि के गहरे हिस्से में डाला जा सकता है। डायफ्रैम की तरह, उनका इस्तेमाल रक्तस्राव से मुक्त होने के लिए किया जा सकता है। कुछ जोड़े सेक्स के दौरान मासिक धर्म कप महसूस कर सकते हैं, और दोहराना कि एक गर्भनिरोधक उपकरण के रूप में नहीं किया जाना चाहिए, कई उन्हें इस्तेमाल और डिजाइन में मदद गर्भाशय ग्रीवा के पास शुक्राणु बनाए रखने के लिए। बस इन महिलाओं के मासिक धर्म के कप की तरह कई महिलाओं को ऐसा नहीं करना पड़ता है क्योंकि वे सम्मिलित करना मुश्किल हो सकते हैं, रक्त उनके माध्यम से छू सकता है और कई महिलाओं के लिए थोड़ा अप्रिय है यह इस कारण से है कि सामान्य मासिक धर्म के कप को एक बेहतर विकल्प माना जाता है मासिक धर्म के बजाय समान आम मासिक धर्म कप लाभ है क्योंकि आप पहले से अधिक 12 घंटे के लिए उन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं, भले ही आपका प्रवाह, प्रकाश या भारी है रात में, जब आप तैराकी (कोई शो) कप जैसे खेल करते हैं, और भी आपकी अवधि का इसके अलावा, मासिक धर्म कप बजाय डिस्पोजेबल रहे हैं, लेकिन कई महिलाओं की अवधि के दौरान पुन: उपयोग किया है, ताकि वे ग्रह के लिए अच्छा करते हैं और अगर वे टैम्पोन या पैड खरीदा की तुलना में अधिक पैसे बचाने के लिए। जब भी आप मासिक धर्म के कप को खत्म करते हैं, तब भी वे पर्यावरण और आपकी जेब के लिए बेहतर होते हैं।
    स्टेप 1 बुलेट 6 का उपयोग करने के लिए महिलाओं के किस प्रकार का स्त्री स्वच्छता उत्पाद का शीर्षक
  • Video: 17 GENIUS बाथरूम टिप्स जिनसे आपका जीवन हमेशा के लिए बदल जाएगा




    स्टेप 2 का उपयोग करने के लिए महिलाओं के किस प्रकार का स्त्री स्वच्छता उत्पाद का शीर्षक
    2
    अपनी योजनाओं को जानें अब जब आप उत्पादों को जानते हैं, तो आपको चुनना होगा। आपके द्वारा किए जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के आधार पर, आपको एक अलग प्रकार का उत्पाद चुनना होगा उदाहरण के लिए, पूल या समुद्र तट पर एक दिन के लिए आपको स्पष्ट रूप से तंपन या मासिक धर्म कप की आवश्यकता होगी हालांकि सैनिटरी पैड का उपयोग करना संभव नहीं है, आप एक कपड़ा सेनेटरी तौलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन क्या आपको सहज महसूस होगा? क्या आप अपने दोस्तों के साथ एक स्लीपरोवर में जाएंगे? अगर ऐसा मामला है, तो आप सामान्य सेनिटी तौलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कहाँ जा रहे हैं और आप किसके साथ होंगे, इसके बारे में सोचें, फिर अपना निर्णय लें अपनी पसंद के साथ आने वाली सभी चीज़ों को जानना बहुत जरूरी है, यह ध्यान में रखें कि किसी विशेष उत्पाद से आपके स्वास्थ्य या पर्यावरण को कैसे प्रभावित हो सकता है, उत्पाद की सुविधा और कीमत पर विचार करें। आपको कंपनियों की पृष्ठभूमि पर भी विचार करना चाहिए क्योंकि आप पा सकते हैं कि आप कंपनियों को वित्तपोषण कर रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य या पर्यावरण को खतरे में डालते हैं।
  • स्टेप 3 का उपयोग करने के लिए महिलाओं के किस प्रकार का स्त्री स्वच्छता उत्पाद जानें
    3
    प्रयोग! एक महिला होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आपके शरीर को जानना है, और निश्चित रूप से पता है कि मासिक चक्र कैसे काम करता है समय के साथ आप देखेंगे कि क्या आप किसी फिल्म की तारीख, या सोने के लिए एक स्वच्छ तौलिया पर टैम्पोन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। सभी महिलायें अलग हैं अधिकांश लोग हमेशा उन किशोरों के रूप में उपयोग किए जाने वाले उत्पाद का उपयोग करेंगे, इसलिए आपको पहली बार बुद्धिमानी से चुनना होगा, लेकिन आपको नई चीजों के लिए भी खुला होना चाहिए क्योंकि अब आप जानते हैं कि ऐसे अन्य उत्पाद हैं जो आपके लिए बेहतर हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: शौचालय शब्दावली और वाक्यांश - नि: शुल्क बोलनेवाली अंग्रेजी सबक

    • स्कूल या काम करने के लिए अतिरिक्त उत्पाद लें, किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहना बेहतर है। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह अपने पैंट के पीछे एक जगह के साथ पूरे दिन चलना है!
    • उपरोक्त उल्लिखित एक ही कारण के लिए, आपको अपने लॉकर या कार में अतिरिक्त अंडरवियर और पैंट पहनने पर विचार करना चाहिए। बाद में पछतावा नहीं करना सुनिश्चित करने के लिए बेहतर होगा और सुनिश्चित करें कि यह आपकी पसंदीदा पैंट, स्कर्ट या शॉर्ट्स नहीं है, क्योंकि आप उन्हें घटना के लिए दाग सकते हैं। इसके अलावा, जब आप अपनी अवधि में नहीं होते हैं, तो जांच लें और अपनी पैंट या शॉर्ट्स देखें, अगर वे लापरवाही से दाग आ जाए दर्पणों में देखें यदि आप खरीदारी कर रहे हैं तो मेरा सुझाव है कि आप धुंधला हो जाने से बचने के लिए एक तंपन और एक लेपित स्वच्छ तौलिया का उपयोग करें। कभी-कभी दैनिक संरक्षक पर्याप्त नहीं होते हैं!
    • यदि आप अपनी अवधि में हैं और आप खराब महसूस कर रहे हैं, तो अपने मन को नियंत्रित करने का प्रयास करें जिससे कि कोई भी महसूस न करे कि आप अपने कठिन दिनों में हैं।
    • कई महिलाएं टैम्पोन और बहुत छोटे और पतले स्वच्छ तौलिये का उपयोग करती हैं, जिन्हें संभवतया फैल से बचने के लिए दैनिक संरक्षक कहा जाता है।

    चेतावनी

    • टीएसएस और योनि संक्रमण से बचने के लिए हर 4-6 घंटे के दौरान अपने तापन को बदलें।
    • भयभीत महसूस मत करो! किसी उत्पाद का चयन करना या कोई अन्य बड़ी समस्या नहीं है, आपको उन गतिविधियों के बारे में पता होना चाहिए जो आप करते हैं।
    • अक्सर टैम्पोन का उपयोग न करें। ये कारण योनि में घर्षण और उन्हें निर्जलीकरण करने वाले रसायनों को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। कार्बनिक कपास टेम्प्न्स हैं, एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प है
    • यदि आपके पास लंबे समय तक एक ही सेनेटरी तौलिया है तो मासिक धर्म के प्रवाह में एक मजबूत और अप्रिय गंध आ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे अक्सर बदलते हैं, खासकर प्रचुर प्रवाह के दिनों में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com