ekterya.com

आपके शरीर के साथ सहज महसूस कैसे करें

जिस आधुनिक दुनिया में हम रहते हैं वह भौतिक पहलू से ग्रस्त है चूंकि हम बच्चे हैं, समाज हमें संदेश भेजता है जो हमें विश्वास दिलाते हैं कि हमारे आकर्षण और हमारे मूल्य लोगों के रूप में हमारे रूप में किसी तरह से संबंधित हैं। इन सामाजिक संदेशों पर काबू पाने के दौरान पूरे जीवन में एक चुनौती हो सकती है, लेकिन हमारे शरीर के साथ सहज महसूस करना एक महत्वपूर्ण कदम है, जब हमारे साथ और अपने आस-पास की दुनिया के साथ स्वस्थ संबंध विकसित होते हैं।

चरणों

भाग 1

पुनर्लेखन इतिहास
शीर्षक वाला चित्र अपने शरीर के साथ सहज रहें चरण 1
1
अपने आप के साथ सकारात्मक बातचीत का अभ्यास करें हमारे शरीर की आलोचना करना आसान है, और किसी भी व्यक्ति, चाहे कितना सुंदर या आकर्षक हो, इसमें कुछ शारीरिक विशेषताएं होंगी जिनके साथ वे बिल्कुल भी संतुष्ट न हों। नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने शरीर में सकारात्मक चीजों का पता लगाने का प्रस्ताव।
  • शायद आप अपने पिता की ठोड़ी, या मजबूत हथियार, या एक महान दृश्य है यह संभव है कि आपकी सबसे अच्छी विशेषताओं ठीक उन लोगों तक नहीं होती जो दूसरों को आसानी से पहचाने जा सकें, लेकिन वे हैं जो आप हैं जो आप हैं।
  • कई बार हम हमारे सबसे खराब आलोचक होते हैं, हमारे चेहरे, शरीर और हमारी क्षमताओं के बारे में कठोर और तर्कहीन निर्णय जारी करते हैं। खुद को अपने बारे में बातें करने की अनुमति न दें, कि आप किसी मित्र के बारे में कभी नहीं कहेंगे।
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र शीर्षक

    Video: कम दौड़ने पर ही अगर फूल जाती है सांसे? जरूर देखें | Only if I run short breath swells? Must Watch

    2
    अपने शरीर के बारे में सकारात्मक पुष्टि लिखें पुष्टिएं संक्षिप्त बयान हैं जो आप अपने आप को दोहरा सकते हैं (जोर से या मानसिक रूप से) जब आप असुरक्षित महसूस करना शुरू करते हैं संक्षिप्त और संक्षिप्त होने के अलावा इन बयान में सकारात्मक शब्दों को शामिल करना चाहिए।
  • पूर्ण लंबाई की दर्पण पर खड़े होने और आपके शरीर के बारे में सभी चीजों की सूची बनाने की कोशिश करें सकारात्मक पुष्टिों के आधार पर सूची बनाओ
  • "मेरे ______": एक बार जब आप अपने शरीर के कुछ हिस्सों कि आप की तरह के बारे में बयान के साथ सहज महसूस, अपने शरीर के अंगों आप कम से कम की तरह, लेखन की एक सूची बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने हथियारों के ऊपरी हिस्से में चपटा त्वचा पसंद नहीं है, तो आप लिख सकते हैं: "मेरी बाहों" फिर, उस शरीर के प्रत्येक भाग के बारे में कम से कम एक चीज को सोचें, जिसे आप के लिए आभारी महसूस करते हैं और एक सकारात्मक प्रतिज्ञान बनाने के लिए उस भाग के साथ लिखते हैं। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मेरे हथियार मजबूत हैं और वे मेरे लिए कड़ी मेहनत करते हैं।" एक अन्य उदाहरण हो सकता है: "मेरे पेट ने जीवन उत्पन्न किया है और वह जगह है जहां मेरा बच्चा आराम से चीख ले सकता है"।
  • छवि का शीर्षक अपने शरीर के साथ सहज रहें चरण 3
    3
    जब तक आप वास्तव में इसे महसूस नहीं करते तब तक इसे समाप्त करें अपने आप में आत्मविश्वास पूरे जीवन में एक चुनौती हो सकता है और ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जिसे आमतौर पर रातोंरात हासिल किया जाता है। हालांकि, इस तरह अभिनय करना जैसे संदेह होने के बावजूद आपको आत्मविश्वास महसूस हो रहा है, आप उच्च आत्मसम्मान होने के कुछ लाभों में कटौती करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • जब आप घर पर होते हैं, अपने शरीर के साथ अपने संबंधों को सामान्य बनाने के लिए नग्न समय व्यतीत करने के लिए उपयोग करें। यदि आप ऐसा महसूस करते हैं, तो आप अपने आत्मविश्वास को और सुधारने और अपनी त्वचा में आसानी से अधिक महसूस करने के लिए नग्न मॉडल के रूप में काम करने पर विचार कर सकते हैं।
  • कपड़े और श्रृंगार का उपयोग करें, जिसका उपयोग आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास से करेंगे। इसके बाद, अपने कंधों को चौकोर करके और अपने सिर को उच्च रखने के द्वारा अपनी मुद्रा का ध्यान रखें। ज़ोर से और स्पष्ट बोलें और आंखों में लोगों को देखो। दूसरों को समझना होगा कि अपने आप के साथ सुरक्षित और सहज कैसे दिखता है और आप के साथ व्यवहार करते हैं जैसे कि आप अच्छे आत्मसम्मान वाले व्यक्ति हैं
  • आप भी उस पर विश्वास करना शुरू कर देंगे अपने आप को अपनी धारणा बदल रहा है अगर आप काम करते हैं जैसे आप एक आत्मविश्वासी व्यक्ति कर रहे हैं और अन्य लोगों के इस तरह के रूप में आप का इलाज, कुछ समय लग सकता है, लेकिन दृढ़ता और धैर्य के साथ करने की प्रक्रिया खोज आप नाटक कर रखने के लिए की जरूरत नहीं है कि अंत। यह स्वाभाविक रूप से बाहर आ जाएगा
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 4
    4
    दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें दूसरों के साथ खुद की तुलना (विशेष रूप से प्रसिद्ध लोगों के साथ) आत्मविश्वास और आत्मसम्मान के लिए हानिकारक हो सकता है। हमेशा उन विशेषताओं वाले लोग होंगे जिनके पास आपके पास नहीं है, और आप स्वयं को उनकी तुलना करके बेहतर कुछ नहीं करेंगे। इसके विपरीत, आप केवल भावनात्मक ऊर्जा बर्बाद करेंगे, अपना समय बर्बाद कर लें और मनोवैज्ञानिक रूप से अधिक संवेदनशील बनें।
  • दरअसल, तुलना करना न्याय का एक तरीका है। दूसरों की उपस्थिति को पहचानने के बजाय, उन्हें पूरे के रूप में देखें। अपने व्यक्तित्व के सकारात्मक गुणों को उनके स्वरूप से पहचानने के बजाय सोचने का प्रयास करें
  • आपकी शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 5
    5
    अपने बच्चों को शिक्षित करें आज, मीडिया प्रभाव और समाजीकरण प्रक्रियाओं जैसे कि डेकेयर केंद्र में होने वाली छवि के कारण ही छवि की जागरूकता बढ़ती जा रही है। अपने बच्चे को अपनी छवि की नकारात्मक धारणा से संबंधित समस्याओं से बचाने के लिए जो भविष्य में उत्पन्न हो सकते हैं, आपको उन्हें इस पहलू में जितनी जल्दी हो सके पढ़ना शुरू कर देना चाहिए।
  • टेलीविजन खपत को सीमित करें, और अपने बच्चों के कार्यक्रमों को न दें, जो न केवल स्टिरिरीटिड हुए शारीरिक उपस्थिति के पुरुषों और महिलाओं को शामिल करें। ऐसे कार्यक्रमों के लिए देखो जो एक स्वस्थ संविधान और वर्णों वाले लोगों को दिखाते हैं जो मुख्य रूप से उनके स्वरूप के लिए यौन रूप से यौन या मूल्यवान नहीं हैं।
  • अपने बच्चों के सामने अपने और दूसरों की शरीर की छवि के बारे में सकारात्मक रहें अपने बच्चे के सामने एक शरीर (तुम्हारा, आपका बच्चा या अन्य व्यक्ति) की आलोचना न करें यहां तक ​​कि अगर आप एक आहार या व्यायाम योजना का पालन करते हैं, अपने अपने बच्चे है कि आप अपने स्वरूप को नियंत्रित करने या बदलने आप अपने शरीर को परेशान नहीं है क्या करने के लिए नहीं, स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए क्या व्याख्या करने के लिए सुनिश्चित करें। कुछ अध्ययनों से महिलाओं को जो आहार का पालन के व्यवहार और संभावना है कि अपने बच्चों को आहार विकारों और सौंदर्य जटिल विकसित बीच कोई रिश्ता नहीं दिखा।
  • भाग 2

    आपका ध्यान पुनर्निर्देशित करें
    अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 6
    1

    Video: How to Sahaja Yoga Meditation # सहज योग ध्यान कैसे करे # Learn the Method of Sahaja Yogaa

    अंदर और बाहर सुंदर रहें अपनी शारीरिक उपस्थिति के प्रति जागरूक होने के बजाय, अपने अंदरूनी सुंदरता को विकसित करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें। सच्ची आंतरिक सुंदरता झुर्रियों या फ्लेक्सीटी के साथ खराब नहीं होती है, यह शैली से बाहर नहीं जाती है और दूसरों की याद में हमेशा के लिए रहता है।
    • उन गुणों के बारे में सोचो जो आप किसी दोस्त से मानते हैं और अपने आप में उन गुणों को विकसित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रयास करते हैं एक विश्वसनीय व्यक्ति, ईमानदार, वफादार, वफादार, हंसमुख हो सकता है और आप जानते हैं कि कैसे सुनने के लिए, न केवल अपने आंतरिक सुंदरता का विकास, लेकिन यह भी इसी तरह के लोगों के साथ मित्र entablarás साबित करने के लिए।
    • उदार रहो आपके समय और आपके संसाधनों में बहुत अधिक मूल्य है, और उन्हें दूसरों को प्रदान करने के लिए आप और आपकी उदारता प्राप्त करने वालों के लिए गहरे मनोवैज्ञानिक लाभ उत्पन्न करते हैं। स्वयंसेवा पर विचार करें, एक जरूरतमंद बच्चे को प्रायोजित करें, या खिलौने दान करें और कुछ संसाधनों वाले लोगों को कपड़े का इस्तेमाल करें। अपने क्षेत्र के बच्चों के लिए भोजन बैंक और आपातकालीन सेवाओं के लिए भोजन और दवा इकट्ठा करें आप निकटतम अस्पताल को फोन कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आप नर्सिंग या नर्सिंग केयर स्वयंसेवक के रूप में कैसे सहयोग कर सकते हैं।
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 7



    2
    नए दोस्त और शौक खोजें शरीर की छवि के बारे में अत्यधिक चिंता का मतलब यह हो सकता है कि आपके पास बहुत अधिक खाली समय है। यह एक संकेत भी हो सकता है कि आपके आस-पास के दोस्तों के पास उनकी उपस्थिति के बारे में एक ही तरह की चिंता है, जो आपकी असंतोष को बढ़ाएगा।
  • कलात्मक गतिविधियों, सामाजिक कारणों या खेल के बारे में सोचो जिसमें आप हमेशा भाग लेना चाहते हैं स्थानीय खेल टीम में शामिल होने, बुनना कक्षाएं लेना या राजनीतिक अभियान या पशु आश्रय में स्वयंसेवा करने पर विचार करें।
  • नए शौक या हितों को खोजने का एक और लाभ यह किसके साथ नए लोगों से मिलने के लिए हितों, जो आप अपनी उपस्थिति को कम ध्यान देते हैं मदद और आप क्या करना प्यार के बारे में अधिक ध्यान दिया जाएगा साझा करने के लिए की संभावना है।
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 8
    3
    उन चीजों के बारे में सोचें जो आप बदल सकते हैं शरीर में बहुत सी बातें हैं जो हमारे डीएनए का परिणाम हैं और हमें उन अनूठी विशेषताओं के रूप में महत्व देना चाहिए जो हमें बनाते हैं हम कौन हैं। अन्य क्षेत्रों में सुधार करना जो हम संशोधित कर सकते हैं, सुरक्षा और नियंत्रण की भावना विकसित करने में हमारी मदद करेंगे।
  • व्यायाम करें। हालांकि प्रत्येक शरीर का अपना अनूठा आकार होता है, आप स्वस्थ होने के लिए अपनी मांसपेशियों को टोन और मजबूत कर सकते हैं और अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं। यद्यपि आप वजन कम नहीं करते हैं, तनाव तनाव को कम करने, आत्म-अनुशासन को बढ़ावा देने और शरीर की छवि में सुधार के द्वारा मनोवैज्ञानिक लाभ प्रदान करेगा।
  • अच्छा खाओ एक संतुलित आहार शारीरिक फिटनेस और स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, जिससे आप अपने आप में ऊर्जा और सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं। चीनी और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें और प्रोटीन और अपने आहार में स्वस्थ वसा शामिल मदद कर सकते हैं अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम, स्मृति और दिल के स्वास्थ्य में सुधार लाने और वजन कम।
  • नींद अच्छी तरह से एक अच्छा आराम न केवल आपके शरीर की कार्यक्षमता में सुधार होगा, लेकिन यह आपके भावनात्मक स्थिति का भी समर्थन करेगा, जो कि आपकी खुद की उपस्थिति के साथ कम महत्वपूर्ण होने में भी आपकी मदद कर सकता है।
  • खुद का सम्मान करें आपका शरीर एक उपहार है उसने आपके लिए जो कुछ किया है, उसके बारे में सोचो चाहे वह जन्म दिया हो, पहाड़ पर चढ़ने या बस आज सुबह उठने की इजाजत देता है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपके शरीर ने आपके लिए बहुत कुछ किया है।
  • भाग 3

    अपनी परेशानी का मूल पता लगाएं
    अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 9
    1

    Video: सांप के काटने का इलाज जरूर जानें, पता नहीं कब आपके काम आ जाए...

    उपस्थिति के साथ सामाजिक जुनून का प्रश्न अपनी छवि की स्वीकृति विकसित करने के लिए, आपको पहले पता होना चाहिए कि आपकी असंतोष का स्रोत क्या है। आपका असंतोष केवल आपके सिर में ही नहीं है, लेकिन यह एक भाग में, सामाजिक संदेश के बमबारी का परिणाम है जिसे आपने प्राप्त किया है, क्योंकि आप बच्चे थे।
    • हम अपनी छवि के प्राकृतिक तरीके से जागरूकता विकसित नहीं करते हैं युवा बच्चे शरीर की छवि को बहुत महत्व देते हैं, जब तक कि मीडिया, वयस्क या अन्य बच्चे इस मुद्दे पर विशेष ध्यान नहीं देते।
    • हालांकि, जब तक हम 5 साल का हो, समाज ने पहले ही हमें सिखाया है कि हमारा प्रदर्शन हमारे मूल्य को दर्शाता है, और कई बच्चे अपने शरीर की छवि के साथ असंतोष के लक्षण दिखाना शुरू करते हैं। ये सोशल मेसेज कहां से आरंभ हो रहे हैं?
  • अपने शारीरिक चरण के साथ सहज रहें चित्र 10
    2
    ध्यान रखें कि मीडिया द्वारा भेजे गए संदेश आर्थिक लाभ उत्पन्न करने के लिए बनाए गए हैं। हमारी पूंजीवादी प्रणाली आपको समझाने से कार्य करती है कि आपके पास कुछ ज़रूरतें हैं और आपको खपत के जरिये उन्हें पूरा करना होगा।
  • उन सभी उत्पादों के बारे में सोचें जिन्हें आप टीवी, रेडियो, इंटरनेट और बिलबोर्ड के माध्यम से दैनिक बेचते हैं: "आप चूसना, इस दुर्गंधहारक को खरीदते हैं", "आपकी जीन्स शैली से बाहर हैं! यह नया सिगरेट मॉडल खरीदें" "आप कुटिल दांत हैं! आप ओर्थोडोंटिक्स में हजारों डॉलर का निवेश करते हैं।" वास्तव में किसी भी विज्ञापन का अंतर्निहित संदेश आपको यह समझाना है कि, अपने आप से, आप स्थापित आदर्शों तक नहीं हैं। एक व्यक्ति अपने शरीर से पूरी तरह से संतुष्ट होकर कभी अच्छा ग्राहक नहीं होगा
  • वास्तव में, सभी मीडिया संदेश आपको एक छवि बेचने का प्रयास करते हैं। हस्तियां और मॉडल आकर्षक, सुंदर, पतले और प्राकृतिक दिखाई देते हैं हालाँकि, इसके रिटॉएड पहलुओं ने उन `` पूर्ण `` निकायों को प्राप्त करने के लिए काम के घंटे छिपाए। पूर्णता की उस छवि को बनाए रखने के लिए, यह जिम का एक दिन और पेशेवर मेकअप कलाकारों की एक पूरी टीम के कई घंटे लगते हैं। जब तक आपके पास कोई भाग्य और बहुत खाली समय न हो, अपने आप को आदर्श सौंदर्य के इन मानकों के साथ तुलना करना हमेशा आपको अपने आप से असंतुष्ट महसूस करने के लिए समाप्त हो जाएगा।
  • प्रसिद्धि के आसपास घूमती संस्कृति उपभोक्तावाद के रखरखाव में एक मूल भूमिका निभाती है। जिस तरीके से इंटरनेट पर पत्रिकाओं और लेख आपको प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कुछ मेक-अप उत्पादों को खरीदने, महंगे कपड़ों या आपकी व्यायाम की नियमितता को संशोधित करने वाले किसी भी सेलिब्रिटी को देखें।
  • Video: दूसरे नवरात्रे में मां ब्रह्मचारिणी का शक्तिपात कैसे प्राप्त करें|इस विधि से हर इच्छा होगी पूरी

    छवि का शीर्षक अपने शरीर के साथ सहज रहें चरण 11
    3
    घर के करीब देखो यद्यपि यह सच है कि मीडिया और व्यापक सामाजिक प्रभाव किसी की छवि की धारणा को प्रभावित कर सकते हैं, यह भी उन लोगों के साथ चारों ओर जरूरी है जो सौंदर्यशास्त्र परिसरों को बढ़ावा नहीं देते।
  • अपने जीवन के लोगों के बारे में सोचो जिनकी राय आपको सबसे अधिक पसंद करती है। क्या ये लोग अक्सर अपने स्वरूप के बारे में लगातार बात करते हैं, अपने वजन की चिंता करते हैं या वे अक्सर अपने बाल और श्रृंगार को छूते हैं? क्या उनके साथ किया जा रहा है आपको सहज और सुरक्षित महसूस हो रहा है, या किसी तरह से नीचा?
  • आपके भावुक साझेदार के बारे में क्या, अगर आपके पास कोई है? क्या वह व्यक्ति आपको आलोचना करता है या आपकी आत्माओं को बढ़ाता है और आपको चापलूसी करता है? महत्वपूर्ण टिप्पणियां, जब वे किसी के बारे में आपकी देखभाल करते हैं, तो आप आत्मविश्वास को विकसित करना और भावनात्मक रूप से अपमानजनक संबंधों का संकेत होने के लिए बहुत मुश्किल बना सकते हैं। अपने जीवन में विषाक्त संबंधों को समाप्त करने पर विचार करें, या कम से कम पेशेवर मदद लेने के लिए यह जानने के लिए कि क्या यह रिश्ते को बचाने के लिए अच्छा है।
  • यदि आपके पास करीबी दोस्त हैं जो आप सकारात्मक प्रभाव पर विचार करते हैं, तो उन्हें अपनी कमियों (या उनकी) को न बताएं और अपने व्यक्तित्व की विशेषताओं को उजागर करने के लिए कहें कि वे आपको अपने आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद करने के लिए सकारात्मक मानते हैं। याद रखें कि आपकी श्रेष्ठ विशेषताओं को शारीरिक रूप से नहीं होना चाहिए
  • छवि का शीर्षक अपने शरीर के साथ सहज रहें चरण 12
    4
    ध्यान रखें कि शरीर का एक कार्य है यद्यपि समाज हमें अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है जैसे कि वे अपने आप में सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं, इस मामले की सच्चाई यह है कि अंत में, हम सभी बूढ़े हो जाते हैं और मर जाते हैं। अभी के लिए, शरीर का उद्देश्य जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करना है।
  • आप जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं? आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में आपका शरीर आपकी सहायता कैसे कर सकता है?
  • चेतावनी

    • कुछ चरम मामलों में, किसी के शरीर से अतिरंजित असंतोष एक "मनोवैज्ञानिक विकार" (बीडीडी) नामक मनोवैज्ञानिक बीमारी का लक्षण हो सकता है। यदि आप अपने परिसरों से ग्रस्त हैं या महसूस करते हैं कि वे आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता में हस्तक्षेप करते हैं, तो कृपया एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक पर जाएं, कृपया ऐसे उपचार और उपचार हैं जो आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com