ekterya.com

कैसे बेहतर महसूस करने के लिए

आप हाल ही में एक घटना की वजह से उदास लग रहा है, या की है कि आपने अवसाद और उदासीनता के साथ एक लंबे समय के लिए काम कर दिया है, वहाँ चीजों के एक नंबर पर आप ठीक हो और दवाओं के उपयोग या एक पेशेवर चिकित्सक के बिना बेहतर महसूस कर सकते हैं । इस अनुच्छेद के लिए कुछ सुझाव प्राप्त करने के लिए अपने दम पर बेहतर महसूस करने के लिए, लघु और दीर्घकालिक दोनों

चरणों

भाग 1

अब बेहतर महसूस करें
छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 01
1
पहचानें कि आप क्या उदास हैं कुछ लोगों के लिए, उदासी का कारण ठोस और पहचानना आसान है, जैसे कि अलग करना, किसी एक की मृत्यु या नौकरी की हानि। दूसरों के लिए, यह कारण अधिक अस्पष्ट हो सकता है और वह सब कुछ शामिल कर सकता है, जैसे कम आत्मसम्मान होना या अकेला और पृथक महसूस करना। अगर ऐसा लगता है कि आप समस्या की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो प्रश्न का एक रिवर्स संस्करण बनाने की कोशिश करें: आपको खुश होने में क्या लगेगा?
  • एक बार जब आपने अपनी ज़िंदगी की पहचान कर ली है या आपके जीवन में क्या कमी है, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या समस्या में समस्या हल करने का एक ठोस तरीका है? समस्या को हल करने के लिए आपको क्या करना चाहिए और आप क्या चाहते हैं? आप हर दिन क्या करते हैं, आप क्या चाहते हैं उसके करीब पहुंचने में आपकी मदद करता है, या क्या आप इसे से दूर ले जाते हैं? इन प्रकार के प्रश्न रचनात्मक समाधान तलाशने के लिए आपकी नकारात्मक भावनाओं को चैनल में मदद करेंगे। इससे भी महत्वपूर्ण बात, वे आपको जिस तरह से महसूस करते हैं, उसके लिए कुछ ज़िम्मेदारी मानने के लिए मजबूर करेंगे।
  • यदि आपके लिए लंबे समय तक रहने वाला है तो अमूर्त या असंभव है, जैसे किसी मृत रिश्तेदार के पुन: प्रकट होने की तरह, आपको पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं। अपने आप को याद दिलाएं कि यदि आप अपने दिनों को परेशान या खुश कर देते हैं और आगे बढ़ते हैं तो परिस्थितियां एक समान रहेंगी।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 02
    2
    अपने आशीर्वादों की गणना करें यदि आप उदास महसूस करते हैं, शायद यह संभव है क्योंकि आपको लगता है कि कुछ चीजें, सामग्री या गैर-सामग्री हैं, जो आपके जीवन में गायब हैं। लेकिन आप अपनी परिस्थितियों को कितने दुर्भाग्यपूर्ण मानते हैं, आपको अनिवार्य रूप से कुछ बातों को धन्यवाद देना पड़ता है। उन चीजों की एक सूची बनाएं
  • अपने जीवन के लोगों के बारे में सोचो, जिनके लिए आप आभारी हैं, जैसे आपके माता-पिता, आपके भाई, या आपके मित्र और शिक्षकों याद रखें और पिछली बार आपके सभी सकारात्मक अनुभवों की सराहना करने के लिए समय निकालें। यदि आप गरीबी में नहीं रहते हैं, तो इस तथ्य के लिए आभारी रहें कि आपके पास खाने के लिए पर्याप्त भोजन है
  • यदि आपने हाल ही में एक दुर्घटना या तलाक जैसे एक दर्दनाक घटना का सामना किया है, तो उस चीज़ का शुक्रिया अदा करने के लिए कुछ समय लगा, इससे भी बदतर नहीं हुआ हालांकि ऐसा लगता नहीं हो सकता है, निश्चित रूप से निश्चित रूप से बहुत कुछ हो सकता है, बहुत ज्यादा, बहुत बुरा इसके अलावा, आभारी रहें कि घटना, जो कुछ भी हो, खत्म हो चुकी है और अतीत में रुका हुआ है।
  • छवि शीर्षक बेहतर महसूस करें चरण 03
    3
    एक प्यार को बुलाओ एक दोस्त या के बारे में कैसे तुम ही रेचन के एक फार्म के रूप में काम नहीं लगता है, तो आप अपने सभी भावनाओं उठा सकती है परिवार के किसी सदस्य के साथ बात कर रहे है, लेकिन यह भी मदद मिलेगी परिप्रेक्ष्य में अपने विचारों को रखा। दृष्टिकोण के उद्देश्य से होने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपकी वास्तविकता की आपकी समझ कुछ हद तक पक्षपाती और अवास्तविक है लोगों को अपनी समस्याओं का नाटक या अतिरंजना करने की प्रवृत्ति होती है, जो तब होती है जब वे "दुख की सर्पिल" में शामिल होते हैं।
  • यह संभव है कि आपके जीवन के कुछ लोगों ने ऐसे मुद्दों से संघर्ष किया है, जिनके साथ आप संघर्ष कर रहे हैं, जिससे आप कम पृथक महसूस कर सकेंगे। वे आपको उन समाधानों या विचारों की भी पेशकश कर सकते हैं, जिन्हें आप अपने खुद के बारे में कभी नहीं सोचे होंगे।
  • यदि आप जिस समस्या से जूझ रहे हैं वह बहुत निजी है, या यदि आपको नहीं लगता है कि आपके पास किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने पर भरोसा है, तो उसे लिखिए कि आपको एक पत्रिका में कैसा महसूस होता है। आपको डायरी हमेशा के लिए नहीं रखनी पड़ती है, लेकिन इसे कागजात पर डालकर आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी और शायद आप किसी तरह के प्रस्ताव पर पहुंचने में भी मदद करेंगे।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 04
    4
    अपने वातावरण को साफ करें तुरंत स्वच्छ और संगठित वातावरण होने से आपको आसानी से अधिक महसूस होगा। कपड़े को मोड़ो और स्टोर करें, वैक्यूम / फर्श को छूएं और किसी अतिरिक्त अव्यवस्था से छुटकारा दें। यह आपके घर, अपने कार्यालय और किसी अन्य जगह में करें जहां आप बहुत समय बिताते हैं।
  • छवि का शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 05
    5
    Baila। अपने पसंदीदा संगीत (सुनिश्चित करें कि आप आशावादी हैं), अपने कमरे के दरवाज़े को बंद करें और नृत्य करें। यद्यपि नृत्य आपको आखिरी चीज की तरह लग सकता है, जिसे आप अभी करना चाहते हैं, अपने पसंदीदा संगीत को सुनना और चारों ओर बढ़ने और आगे बढ़ने के संयोजन आपको बेहतर तरीके से महसूस करेंगे।
  • भाग 2

    जीवन शैली में बदलाव
    छवि का शीर्षकः बेहतर बेस्ट चरण 06
    1
    आप वास्तव में पसंद करते हैं कि चीजें करने में अधिक समय व्यतीत करें यदि आप अधिकतर दिन अपने कामों में बिताते हैं, जिसे आप किसी तरह से आनंद नहीं लेते या महसूस नहीं करते हैं, तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि आपको बुरा लगता है। समय, सप्ताहांत पर या काम / विद्यालय की छुट्टियों के दौरान, आप जो चीजें पसंद करते हैं, उसके लिए करें।
    • इन गतिविधियों को सक्रिय होना चाहिए (यद्यपि भौतिक रूप से अनिवार्य नहीं है) और दिलचस्प निष्क्रिय टीवी जैसे टीवी देखना या वेब पर सर्फ करना गिनती नहीं है। चाबी कुछ ऐसा करने के लिए है जो 100% आपका ध्यान रखता है और आपको अपने मन को नकारात्मक विचारों के साथ कब्जा करने के बजाय वर्तमान क्षण में रहने के लिए बल देता है
    • अगर आपके पास एक शौक या रुचि नहीं है जो आप आनंद लेते हैं, तो एक के लिए देखो यह गोल्फ, टेनिस, तैराकी या लंबी पैदल यात्रा, इस तरह के संगीत, चित्रकला या फोटोग्राफ, या किसी जानवर आश्रय में एक स्वयंसेवक के रूप में एक परोपकारी गतिविधि के रूप में एक कलात्मक गतिविधि के रूप में एक आउटडोर गतिविधि हो सकता है।



  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 07
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें मूर्त चीज़ों को प्राप्त करने के लिए आपको काम करने के लिए तत्काल जीवन के बारे में अधिक उत्साहित महसूस कराना होगा, और यह आपके जीवन को उद्देश्य की भावना देगा। आपके लक्ष्य व्यक्तिगत हो सकते हैं, जिन्हें आपके कैरियर, आपकी शिक्षा या आपके व्यक्तिगत रिश्तों के साथ करना है या वे बाहरी हो सकते हैं, जैसे कि आपके समुदाय में सकारात्मक प्रभाव डालने की कोशिश करना।
  • यह अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों को स्थापित करता है उदाहरण के लिए, आजकल आपके द्वारा किए गए कुछ चीजों की सूची बनाएं, जैसे आपका होमवर्क पूरा करना, खरीदारी करने या कुत्ते को चलाना, और आप की प्रगति के रूप में प्रत्येक को पार करना। यह आपको उपलब्धि की भावना और घर छोड़ने की प्रेरणा देगा।
  • यदि आपको दीर्घकालिक लक्ष्यों को सेट करने में समस्याएं हैं, क्योंकि आपको नहीं पता कि आप अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं, तो यह सोचकर शुरू करें कि आप किस तरह की विरासत को पीछे छोड़ना चाहते हैं आप लोग चले जाने के बाद आपको याद दिलाने के लिए कैसे चाहते हैं? आप दुनिया में किस प्रकार के प्रभाव चाहते हैं?
  • लंबे समय में जो कुछ भी अपने लक्ष्य (s), सुनिश्चित करें कि वे चीजें हैं जो वास्तव में कोई फर्क और चाहते हैं, जरूरी चारों ओर आप आपको बस इतना करना धक्का बातें आपके माता-पिता या लोगों को होना जरूरी नहीं कर रहे हैं।
  • यदि आप अपने लक्ष्यों को यथार्थवादी मानना ​​चाहते हैं, तो उन्हें जरूरी नहीं होना चाहिए। आसान लक्ष्य आपको अपने आराम क्षेत्र से आगे नहीं बढ़ेगा और न ही आपको यह महसूस करना होगा कि मिशन पूरा किया गया है या उत्साहित है। आपको सामान्य लक्ष्यों को निर्धारित करके अपनी क्षमताओं को कम नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 08
    3
    बुरा काट लें यदि आपके जीवन में विशिष्ट व्यक्ति या चीजें हैं जो वास्तव में आप को कम करती हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उनसे दूर रहना महत्वपूर्ण है। यदि आपका काम आपको दुखी कर रहा है, तो छोड़ दें यदि आप एक नाखुश या अपमानजनक संबंध में हैं, तो तुरंत इसे समाप्त करें
  • हमेशा आपके जीवन के पहलू होंगे जो आपको परेशान या परेशान करेगा, लेकिन इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आपको उन सभी को छुटकारा पाना चाहिए। कुंजी यह निर्धारित करने के लिए है कि आपके जीवन में व्यक्ति या चीज को होने के सकारात्मक लाभ नकारात्मक लोगों से अधिक हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, स्कूल या काम थकाऊ हो सकता है, लेकिन शिक्षित होने और अपने आप को आर्थिक रूप से बनाए रखने का लाभ यह आपके लिए कड़ी मेहनत के लायक है। उसी तरह, आप अपने परिवार से प्राप्त समर्थन और बिना शर्त प्यार को कभी-कभी झगड़े और झगड़े के लिए एक उचित आदान-प्रदान होता है।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 09
    4

    Video: अंधश्रद्धा से अच्छा महसूस होता है, तो उस में ही जीना बेहतर नहीं है क्या? - Andhashraddha Q2

    नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने के लिए जानें कोई भी बात नहीं है कि आपका जीवन कितना बढ़िया है, यह आपके लिए भयानक लग रहा है यदि आपके पास भयानक विचार हैं हमारे विचारों को हमारे चारों तरफ दुनिया को बदलने की शक्ति है, भले ही अच्छे के लिए या बुराई के लिए। खुश लोगों को जरूरी नहीं कि जिनके पास सबसे अच्छा परिस्थितियां हों, वे ऐसे हैं जिनके पास सबसे अच्छा व्यवहार है।
  • अपने विचारों पर अधिक ध्यान देने के लिए सीखना अधिक सकारात्मक बनने का पहला कदम है। ध्यान दें कि जब आप अत्यधिक निराशावादी या नकारात्मक विचार कर रहे हैं, और कहते हैं "मैं अभी बहुत नकारात्मक हूं।" समय के साथ, आप अपनी खुद की खुशी प्रशिक्षक बनने के लिए सीख लेंगे ताकि आप चीजों को नज़दीकी दृष्टिकोण से बंद कर सकें।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 10

    Video: सेक्स के बाद थकान क्यों महसूस करते हैं पुरुष? जानिए वजह | Ghar Par ilaj

    5
    सक्रिय बनें एक आसीन जीवन शैली के बाद न केवल मोटापा और कैंसर का अधिक से अधिक जोखिम में डाल, अपने शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बुरा है, लेकिन यह भी प्रतिकूल आप थक ऊब और उदासीन महसूस करने के लिए पैदा कर रहा है, अपने भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। आपके पास प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि होनी चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक जिम में साइन अप करना होगा या संगठित खेल खेलना होगा। यहां तक ​​कि एक घंटे के लिए मॉल या पार्क के माध्यम से चलने का सरल कार्य अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।
  • यदि आपके पास एक डेस्क की नौकरी है या यदि आप एक छात्र हैं और अपने अध्ययन के डेस्क पर बैठे समय का सबसे अधिक खर्च करते हैं तो उठने और आगे बढ़ने के लिए एक सचेत प्रयास करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • एक दिन में आपके द्वारा उठाए गए चरणों की संख्या रिकॉर्ड करने के लिए एक पेडीमीटर खरीदें। यदि आप पर्याप्त चलते हैं, तो आपको जरूरी नहीं कि हर दिन औपचारिक अभ्यास करें।
  • अपने जीवन में अधिक गतिविधि का अनुकूलन करने के लिए अपनी जीवन शैली में छोटे बदलाव करें दूर अपने गंतव्य से स्टेशन, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को ले जाओ, और घर के काम करते हैं।
  • भाग 3

    वास्तविकता की पुष्टि
    छवि शीर्षक बेहतर महसूस करें चरण 11
    1
    याद रखें कि उदासीन भावना जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है। हर कोई अपने जीवन के किसी बिंदु पर उदास या निराश महसूस करता है यदि आप कभी भी उदास महसूस करने का अनुभव नहीं करते हैं, तो आपको समझने के लिए कोई संदर्भ नहीं होगा कि इसका आनंद क्या है। महत्वपूर्ण बात यह है कि उतार-चढ़ाव के बीच आपके जीवन में संतुलन बनाए रखना, और नीचे की सीमा को नियंत्रण से बाहर न होने दें।
  • छवि शीर्षक बेहतर लग रहा है चरण 12
    2
    अपने जीवन की तुलना में अन्य लोगों के जीवन की तुलना करना बंद करो मुख्य कारणों में से एक यह है कि क्यों लोग अपने स्वयं के जीवन से अपर्याप्त या असंतुष्ट महसूस करते हैं क्योंकि वे लगातार अपनी परिस्थितियों की तुलना उन लोगों के साथ करते हैं जो बेहतर लगते हैं। इसके अलावा, लोगों दूसरों के जीवन का मुख्य आकर्षण के साथ अपने जीवन के चढ़ाव तुलना करने के लिए, यहाँ तक कि "भाग्यशाली" के सबसे करते हैं, भले ही बंद दरवाजों के पीछे अपने स्वयं के संघर्ष से निपटने के लिए।
  • अपनी ज़िंदगी की तुलना में बेहतर लोगों के साथ तुलना करने के बजाय, अपनी ज़िंदगी की तुलना गरीबी और बीमारी से पीड़ित लोगों की तुलना में करें। यह आपकी मदद करेगा कि आप कितने भाग्यशाली हैं, और यह समझने में आपकी मदद करेंगे कि आपकी कई तथाकथित "समस्याओं" वास्तव में चीजों की भव्य योजना में बहुत तुच्छ हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com