ekterya.com

अधिक स्वच्छ कैसे होना चाहिए

आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता का प्रबंध करना बहुत ही महत्वपूर्ण है, न केवल आपको दिन-भर में अच्छा दिखता है और गंध होता है, लेकिन संक्रामक रोगों के बढ़ने और प्रसार को रोकने के लिए। उचित सावधानी बरतने से आपके आसपास के लोगों को बीमार होने और रोगों को फैलाने से बचने में मदद मिल सकती है। अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें, और इस प्रकार अपनी उपस्थिति में सुधार करें और रोगों को रोकें।

चरणों

विधि 1

अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे बढ़ाएं
इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 1
1
दैनिक स्नान करें गंदगी, पसीना, और रोगाणुओं से छुटकारा पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है कि आपके शरीर को दिन के दौरान जमा किया जाता है, और आंतों की कीड़े और स्वच्छता से संबंधित अन्य बीमारियों से रोकता है। प्लस के रूप में, स्नान के दिन दिन के दौरान आपको बेहतर देखने, महसूस करने और गंध करने में मदद मिलती है।
  • अपने पूरे शरीर को रगड़ने के लिए स्पंज या हाथ तौलिया का प्रयोग करें, मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी को हटा दें।
  • यदि आप हर दिन अपने बाल धोना नहीं चाहते हैं, तो स्नान कैप खरीदें और साबुन और पानी से अपना शरीर धो लें।
  • यदि आपके पास स्नान करने का समय नहीं है, तो दिन के अंत में अपने चेहरे और बक्से को कुल्ला करने के लिए हाथ तौलिए का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 2
    2
    एक दैनिक चेहरे का क्लीनर चुनें याद रखें कि चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक संवेदनशील है। आप स्नान में अपने चेहरे का शुद्धिकारक का उपयोग कर सकते हैं या अपना चेहरा सिंक में अलग कर सकते हैं।
  • चेहरे की सफाई करने वाले का चयन करते समय अपनी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखें यदि आपके पास बहुत शुष्क त्वचा है, तो उच्च अल्कोहल सामग्री वाले उत्पादों से बचें, लेकिन यह आपकी त्वचा को और भी सूख देगा। यदि आपके पास बहुत संवेदनशील त्वचा है, तो कम सशक्त रसायनों वाले हाइपोलेलगेंनिक उत्पादों के लिए विकल्प चुनें।
  • यदि आप मेकअप का उपयोग करते हैं, तो एक क्लीनर ढूंढें जो मेकअप को भी हटा देता है अन्यथा, एक अलग मेकअप रिमूवर खरीदें और दिन के अंत में अपना चेहरा धोने से पहले मेकअप हटा दें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 3
    3
    हर सुबह और रात अपने दाँत ब्रश करें अपने दांतों को ब्रश करने से गम रोग को रोकता है, जो शरीर के अन्य रोगों से जुड़ा होता है, जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप मिठाई या एसिड खाने के बाद अपने दांतों को ब्रश करते हैं, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों के कारण गुहाएं हैं।
  • अपने मसूड़ों को मजबूत रखने के लिए, हमेशा टूथब्रश और पोर्टेबल टूथपेस्ट लें और हर दाल के बाद अपने दांतों को ब्रश करें।
  • गम रोग को रोकने के लिए प्रत्येक रात फॉसेस।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 4
    4
    दुर्गन्ध दूर रखें विरोधी पसीने से अत्यधिक पसीना को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जबकि दुर्गन्ध दूर करने वाले पसीना के कारण खराब गंध को शामिल करता है। पारंपरिक डिओडोरेंट से जुड़े संभावित स्वास्थ्य क्षति को कम करने के लिए एल्यूमीनियम मुक्त दुर्गन्ध का उपयोग करने पर विचार करें।
  • यदि आप हर दिन दुर्गन्ध दूर करने वाले का उपयोग न करने का निर्णय लेते हैं, तो कम से कम उस दिन का उपयोग करने पर विचार करें, जो आपको ज़्यादा पसीना पड़ेगा या विशेष अवसरों पर। एक खेल खेलने से पहले डिओडोरेंट पर रखो, जिम जाने के लिए, या एक औपचारिक आयोजन में भाग लें।
  • यदि आप डिओडोरेंट का उपयोग न करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने गंधों को बुरी गंध को खत्म करने के लिए दिन में साबुन और पानी के साथ अपने बगलों को कुल्ला।
  • Video: प्रेगनेंसी में पानी क्यों पीना चाहिए – Health Benefits of Water in Pregnancy

    इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 5
    5
    इसे इस्तेमाल करने के बाद अपने कपड़े धो लें सामान्य तौर पर, प्रत्येक उपयोग के बाद टी-शर्ट को धोया जाना चाहिए, जबकि पैंट या शॉर्ट्स को धोने से पहले कुछ समय पहना जा सकता है। यह निर्धारित करने के लिए अपने मापदंड का उपयोग करें कि आप अपने कपड़े कितनी बार धो लें
  • इसका उपयोग करने से पहले अपने कपड़े से किसी भी दाग ​​को निकालें
  • आयरन झुर्रियाँ और कपड़े से लिंट या बालों को हटाने के लिए एक लिंट रिमूवर का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 6
    6
    हर 4 या 8 सप्ताह में अपने बालों को काटें। आप अपने बालों को बढ़ने की कोशिश करते हैं, या इसे कम रखना चाहते हैं, इसे काटकर आपको स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, विभाजन समाप्त होने से छुटकारा मिल जाता है, और सामान्य रूप से, एक स्वस्थ रूप दिखाना है
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 7



    7
    अपने हाथों और पैरों के नाखूनों को अक्सर काट लें न केवल आप अपने आप को बेहतर देखेंगे, यह आपके नाखूनों के नाखूनों, टूटना और संभावित नुकसान को रोकता है। अदालतों को कितनी बार करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उन्हें कब तक चाहते हैं। आप तय करते हैं, ध्यान दें कि हर दिन आप अपने हाथों का उपयोग क्यों करते हैं यदि आप कंप्यूटर का उपयोग करते हुए, या पियानो बजाने में बहुत समय बिताते हैं, तो लघु नाखून निश्चित रूप से आपको और अधिक सेवा देगा। यदि आप लंबे नाखून लाने के लिए पसंद करते हैं, तो यह ठीक भी है, लेकिन उन्हें समय-समय पर तोड़ने से रोकने के लिए उन्हें सुनिश्चित करें।
  • अपने नाखून से गंदगी निकालने के लिए नारंगी छड़ी का प्रयोग करें और जीवाणु संक्रमण को रोकें।
  • विधि 2

    रोगों को रोकें
    इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 8
    1
    साबुन और पानी से अपने हाथों को धो लें यह बीमार होने और रोगाणुओं को दूसरों तक फैलाने से बचने के मुख्य तरीकों में से एक है अपने नाक, खाँसी या छींकने के बाद- और जानवरों को संभालने के बाद या फिर बीमार व्यक्ति की देखभाल करने से पहले- भोजन करने से पहले, खाना खाने से पहले और खाने के बाद बाथरूम में जाने के बाद अपने हाथों को धो लें। बेकार।
    • हर समय हाथ से सैनिटाइज़र लाने का विचार करें, अगर आप अपने हाथ धोने के लिए बाथरूम में नहीं जा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 9
    2
    नियमित रूप से अपने घर की सतहों को साफ करें साबुन और पानी या परंपरागत सफाई उत्पादों का इस्तेमाल करते हुए आपको कम से कम एक बार रसोई, फर्श, शावर, भोजन कक्ष, को साफ करना चाहिए। अगर आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो हर सप्ताह होमवर्क सिस्टम या वैकल्पिक सफाई कार्य पर विचार करें
  • पारंपरिक ब्रांडों की तुलना में प्रकृति के अनुकूल उत्पादों में कम हानिकारक रसायनों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • हमेशा अपने घर में प्रवेश करने से पहले अपने जूते को चटाई पर साफ करें जब आप अपने घर में प्रवेश करते हैं, तो अपने जूते हटाने और उन्हें दरवाजे पर छोड़ने पर विचार करें, और अपने मेहमानों से ऐसा करने के लिए कहें इससे आपके घर में गंदगी फैल जाती है।
  • इमेज शीर्षक से होइजीनिक स्टेप 10
    3
    अपने मुँह और नाक को कवर करें जब आप खांसी लें या छींक लें। यह बेहद महत्वपूर्ण है यदि आप अपने आसपास के लोगों को रोगाणुओं का प्रसार करने से बचने के लिए करना चाहते हैं। खांसी या छींकने के बाद साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 11
    4
    अन्य लोगों के साथ रैक, तौलिए या मेकअप साझा न करें इन निजी वस्तुओं को साझा करना, स्टेफिलेकोसी द्वारा संक्रामक रोगों के फैलने की संभावना को बढ़ाता है। यदि आप तौलिये या कपड़े साझा करते हैं, तो इसे किसी और को उधार देने से पहले इसे धो लें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 12
    5
    अपने टेंपलन को नियमित रूप से बदलें जो महिलाएं टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं उन्हें कम से कम हर 4 से 8 घंटे बदलना चाहिए ताकि एक जहरीले शॉक सिंड्रोम (टीएसएस) होने की संभावना को कम किया जा सके जो एक घातक जीवाणु संक्रमण हो। अगर आप आठ घंटे से ज्यादा सोने की योजना बनाते हैं, तो टैम्पन की बजाय एक स्त्री तौलिए का उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता चरण 13

    Video: Sawksh abhiyan/maleriya/dengu/dayriya/ भारत स्वच्छ अभियान/ मलेरिया/ डेंगू से कैसे बचा जाए

    6
    अपने चिकित्सक के दौरे के साथ रहो नियमित रूप से अपने चिकित्सक से परामर्श करने से आपको जल्दी से बीमारियों और संक्रमणों का पता लगाने में सहायता मिलेगी, जिससे उन्हें इलाज के लिए आसान हो जाएगा। अपने चिकित्सक, दंत चिकित्सक, स्त्री रोग विशेषज्ञ, कार्डियोलॉजिस्ट या किसी अन्य डॉक्टर से आपको नियमित रूप से जाना चाहिए। जब आप बीमार महसूस करते हैं या आपको लगता है कि आपको संक्रमण हो सकता है, तो डॉक्टर पर जाएं, और नियमित जांच के साथ रहें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com