ekterya.com

अधिक रोगी कैसे हो

यह कभी धीरज नहीं करना आसान रहा है, लेकिन शायद अब इतिहास में पहले से कहीं ज्यादा कठिन है। ऐसी दुनिया में जहां जानकारी और संदेश दुनिया के किसी भी हिस्से को तत्काल भेजा जा सकता है, सब कुछ सिर्फ कुछ माउस क्लिक के साथ उपलब्ध है सौभाग्य से, धैर्य एक गुण है जो कि समय के साथ खेती और पोषण किया जा सकता है। आपको सुखद आश्चर्य होगा कि कैसे छूट और मन की शांति आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है।

चरणों

विधि 1

पता लगाएं कि यह क्या है जो आपको अधीर बनाता है
इमेज का शीर्षक बी पेटींट चरण 1
1
पता चलता है कि आप इतनी जल्दी क्यों हैं उदाहरण के लिए: एक महत्वपूर्ण पार्टी की शुरुआत के लिए प्रतीक्षा करें हम धैर्य खो देते हैं जब हम एक ही समय में कई कार्य कर रहे हैं या जब हमारे पास बहुत तंग कार्यक्रम है, तो दिन के इंतजार के लिए बस कुछ ही मिनटों में हलचल और अराजकता का इंतजार है।
  • अगर आप बहुत अधिक मांग कर रहे हैं, तो आपको भारी परिस्थितियों में अपनी प्राकृतिक प्रतिक्रिया बदलने की कोशिश करने से पहले अपनी चीजों की सूची पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • अपने कार्यों को व्यवस्थित करने की कोशिश करें ताकि आप केवल एक चीज न करें, बिना खुली जगह छोड़ें जहां आप कुछ करने के लिए उत्सुक महसूस करते हैं।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अन्य लोगों को जिम्मेदारियों को नियुक्त करें यह आपके धैर्य का परीक्षण हो सकता है, लेकिन आपको बोझ साझा करना सीखना होगा।
  • बीआई पेटेंट चरण 2 नामक छवि
    2
    उन पहलुओं की पहचान करें जो अक्सर आपको धैर्य खो देते हैं। उदाहरण के लिए: जब आप कुछ नहीं कर रहे हैं! अधीरता कपटी है, और अगर आप चिंतित, चिंतित या नाखुश महसूस करते हैं, तो आप यह महसूस नहीं करना चाहेंगे कि उन भावनाओं का क्या कारण है अधीरता। इसके बारे में जागरूक होने से अधीरता की आवृत्ति कम हो जाती है।
  • क्या घटनाएं, लोगों, वाक्यांशों या परिस्थितियों में हमेशा आपका प्रभाव शांत करने के लिए प्रभावित होता है? बैठ जाओ और उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आप चिंतित, तनावपूर्ण या निराश महसूस करते हैं इन सभी उद्देश्यों के दिल में वास्तविकताएं हैं जिन्हें हमें स्वीकार करना मुश्किल लगता है। आपके लिए, इन वास्तविकताओं क्या हैं?

  • बीआई पेटेंट चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: मानसिक रोगियों (Mental disorder) के लिए बालछड का आयुर्वेदिक लाभ | Acharya Balkrishna

    पैटर्न के लिए देखो अपनी अधीरता के बारे में जागरूक होने से आपको इसके बारे में जानने का मौका मिलेगा और यहां तक ​​कि रिश्ते या परिस्थिति भी मिल सकती है जो रचनात्मक या स्वस्थ नहीं है, और शायद यह महसूस करने के लिए कि आपके पास इसे बदलने की शक्ति है। बाद में आप इस समस्या के बारे में तार्किक सोच सकते हैं और तय कर सकते हैं कि आपका धैर्य उपयोगी या उचित है या नहीं। सबसे आम यह है कि यह उचित नहीं है या नहीं, परन्तु यदि आपको यह पता चलता है, तो आप इसके द्वारा तनाव महसूस करने के बजाय समस्या की जड़ को ठीक करने का एक तरीका पा सकते हैं।
  • विधि 2

    इसे लिखो
    बीट रोगी चरण 4 नामक छवि
    1
    एक डायरी रखें 1 या 2 सप्ताह के लिए, जब आप दमदार महसूस कर रहे हैं और अधीरता महसूस कर रहे हैं, तो उस भावना से संबंधित कुछ भी लिखें (उदाहरण: 1 जुलाई: खगोल विज्ञान वर्ग)। सुनिश्चित करें कि हर बार जब आप उस तरह महसूस करते हैं, तो आप लगातार और लगातार नोट लेते हैं।
    • आप देखेंगे कि आप अधीरता की भावना को और अधिक जागरूक (और इसके परिणामस्वरूप अधिक तैयार हैं) आप अधीरता की भावना निरपेक्ष रूप से देख सकते हैं, साथ ही घटनाओं के कारण भी।
    • आप इस निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि जिस परिस्थिति में भावना के साथ होता है, वह आपको परेशान नहीं करता है - यह लग रहा है कि वह क्या कारण है। इन मामलों में, आप पर आक्रमण करते समय बेहतर अधीरता को नियंत्रित कर सकते हैं।

    विधि 3

    अधीरता पर काबू पाएं
    बीआई पेटेंट चरण 5 नामक छवि
    1

    Video: कैंसर रोगी किस परेशानी से गुजरता है और नवग्रह आश्रम पर आकर कैसे हो जाता है ठीक

    अधीरता के हमलों पर काबू पाएं लंबे समय में, धैर्य के विकास से जीवन के प्रति दृष्टिकोण में परिवर्तन की आवश्यकता होती है, लेकिन जब आप अधीर महसूस करते हैं तो आराम करने के लिए सीखने के तुरंत बाद आप प्रगति कर सकते हैं। दो गहरी साँस लें और अपना मन साफ ​​करने का प्रयास करें अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और आप अपने बक्से में वापस जा सकते हैं।
  • बीट पेटेंट चरण 6 नामक छवि
    2
    चीजें होती हैं यदि आप वास्तव में कुछ कारणों से नहीं कर सकते हैं जो आपकी अधीरता को दबाने यदि आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं जो आपसे अधीरता का कारण बनता है, तो बस कुछ चीजें होने दें। यह आसान कहा से किया है, हाँ, लेकिन यह संभव है और यह केवल स्वस्थ चीज है जो आप कर सकते हैं।
  • यह संभावना है कि शुरुआत में आपके लिए जो वास्तव में महत्वपूर्ण है उसे छोड़ना आपके लिए मुश्किल होगा, उदाहरण के लिए, नौकरी की साक्षात्कार के बाद संपर्क करने का इंतजार करना। हालांकि, आपको महत्वहीन स्थितियों में अधीरता छोड़ना होगा (अर्थात, सुपरमार्केट में लाइन में इंतजार करना)।
  • यदि आप अपेक्षाकृत असंगत और अल्पकालिक परिस्थितियों में और अधिक रोगी होने का प्रयास करते हैं, तो आप धीरे-धीरे सबसे कठिन और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी धीरज रखने की शक्ति विकसित करेंगे।
  • विधि 4

    पूरे पैनोरामा को देखें
    बीआई पेटेंट चरण 7 नाम वाली छवि
    1



    खुद को याद दिलाएं कि चीजें समय लेती हैं जो लोग अधीर हैं वे लोग हैं जो इस बात पर जोर देते हैं कि "इस समय" चीजें हो और समय बर्बाद करना पसंद न करें। हालांकि, कुछ चीजें भीड़ नहीं सकते हैं
    • अपनी खुशी की यादों के बारे में सोचो ऐसे समय होने की संभावना है जब आपके धैर्य को पुरस्कृत किया गया है, जैसे कि जब आप एक ऐसे लक्ष्य की ओर लगातार काम करते थे जिसमें तत्काल संतुष्टि नहीं हुई थी या जब आप किसी एक प्रेमी के साथ समय बिताने के लिए अतिरिक्त समय ले गए थे। क्या आप उन यादें हैं अगर आप अधीर हो गए थे? सबसे ज्यादा संभावना नहीं
    • जीवन में कुछ भी अच्छा और समय लगता है, और अगर आप अधीर हो जाते हैं, तो आप रिश्तों, लक्ष्यों और अन्य चीजों पर सबसे अधिक छोड़ देंगे जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं। अच्छी चीजें हमेशा प्रतीक्षा करने वालों के लिए नहीं होती हैं, लेकिन अच्छी चीजें हमेशा तुरंत नहीं होती हैं
  • बीट पेटेंट चरण 8 नामक छवि
    2
    याद रखें कि वास्तव में क्या मायने रखता है इस ज़िंदगी के मामलों में ध्यान न दें अधीरता को उत्तेजित करता है दुनिया को शांति की ओर ले जाएँ, दयालु हो, उदार हो और दूसरों को क्षमा करें, उसके लिए आभारी रहें और जो सबसे ज़्यादा मायने रखती हो। जब अन्य कम महत्वपूर्ण चीजें आप अधीरता का कारण बनती हैं, तो कुछ भी याद रखने के लिए समय निकालें जो इस क्षण में कुछ अलग करना चाहते हैं।
  • बीट रोगी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा याद रखें कि अंत में आप जो चाहते हैं वह मिल जाएगा। समझने और स्वीकार करने के लिए इसे परिपक्वता और धैर्य की आवश्यकता होती है। अगर आप किसी चीज़ पर कड़ी मेहनत करते हैं, तो यह सच हो सकता है, लेकिन अधिकतर समय के लिए आपको जो चाहें प्राप्त करने के लिए धैर्य रखना होगा।
  • दूसरों के लिए, यह बहुत आसान हो सकता है, लेकिन केवल एक चीज जो महत्वपूर्ण है वह यह है कि आप जानते हैं कि आप अपने आप पर काम कर रहे हैं, यहां तक ​​कि अंधेरे समय में भी।
  • याद रखें कि धैर्य एक मानसिक कौशल है जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे, इसलिए अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में धैर्य का मूल्य दें। अधीरता पर कुछ गर्व नहीं होना चाहिए, लेकिन इससे पहले कि आप अपने जीवन को गंभीरता से प्रभावित कर लेते हैं, उसे सुधारने की आवश्यकता है।
  • बीट रोगी चरण 10 नाम की छवि

    Video: मानसिक रोगियों (Mental disorder) के लिए खीरा का आयुर्वेदिक लाभ | Acharya Balkrisha

    4
    हमेशा एक सकारात्मक दृष्टिकोण है हमेशा सकारात्मक होने के नाते धैर्य रखें। याद रखें कि जीवन एक दौड़ नहीं है, यह एक ऐसी यात्रा है जिसे रास्ते के हर चरण में चखा जाना चाहिए।
  • विधि 5

    आराम
    इमेज का शीर्षक है पेट रोगी चरण 11
    1
    अप्रत्याशित की अपेक्षा करें हां, आपके पास योजनाएं हैं, लेकिन चीजें हमेशा आपके द्वारा जिस तरह से योजना बनाती हैं उसके बारे में हमेशा काम नहीं करती। अनुग्रह के साथ मोड़ और जीवन की बारी स्वीकार करें हमेशा यथार्थवादी अपेक्षाओं की कोशिश करें न केवल परिस्थितियों में, बल्कि दूसरों के व्यवहार में भी
    • यदि आप अपने बेटे या आपकी पत्नी के बारे में कुछ नाराज पाते हैं, क्योंकि उसने गलती से कुछ मदिरा डाला है, तो आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि लोग सही नहीं हैं। भले ही यह अवसर एक अलग घटना नहीं है, लेकिन उपेक्षा और दोहराई गई उपेक्षा के कारण होता है, धैर्य खोने से चीजें बेहतर नहीं होती हैं ऐसा कुछ है जिसे इसके बारे में और आत्म-नियंत्रण के साथ बात करके हल किया जाना चाहिए।
  • Video: ध्यान से कैसे पायें स्वास्थ्य | How To Practice Meditation

    बीट पेटेंट स्टेप 12 नाम वाली छवि
    2
    ब्रेक लें इसका अर्थ दोहरा है
  • सबसे पहले, इसमें कुछ ही मिनटों का समय लगता है, कुछ भी नहीं। बस चुपचाप बैठो और सोचो। टीवी न देखें, या तो पढ़िए ना? कुछ भी मत करो यह पहली बार में मुश्किल हो सकता है और आप 1 या 2 मिनट के बाद भी अधीर महसूस कर सकते हैं, लेकिन कुछ समय निकालकर आप शांत हो सकते हैं और रोगी होने के लिए आवश्यक रवैया विकसित करना महत्वपूर्ण है।
  • दूसरा, अपने आप को पकड़ना बंद करो और अपने चारों ओर की दुनिया में अप्राप्य मानकों के लिए। बेशक, हम सभी धैर्यवान होंगे, अगर बच्चों को रोना न पड़े, अगर व्यंजन तोड़ न जाए, अगर कंप्यूटर खराब नहीं हुए और अगर लोगों ने गलती नहीं की, लेकिन ऐसा कभी नहीं होगा। सही दुनिया की प्रतीक्षा में दीवार के खिलाफ अपने सिर को मारने की तरह है ब्रेक लें!
  • युक्तियाँ

    • वर्तमान में रहें और उस कार्य पर ध्यान केंद्रित करें जो आप कर रहे हैं। शायद आपको लगता है कि आजकल आपको बहुत सी चीज़ें हैं, लेकिन आपको जो कुछ करना है, वह आपके सामने है। जब आप काम खत्म कर लेंगे तो पूरा होने की भावना आपको तनाव को कम कर देगी और आपको उपलब्धि की भावना देगी।
    • याद रखें, हर बार जब आप गुस्से में होते हैं तो आपको 60 सेकंड का आनंद मिलता है।
    • दूसरों के साथ रोगी होने के नाते उनका सम्मान करने का एक तरीका है। कोई भी सही नहीं है, और यदि आप एक अच्छे पिता, बॉस, पति या दोस्त बनना चाहते हैं, तो इसे पहचानना और दूसरों के साथ धैर्य रखना महत्वपूर्ण है "छोटी चीज़ों के लिए पीड़ित नहीं है" एक अच्छा आदर्श वाक्य है आप और आपके आस-पास के सभी लोग अधिक आराम करेंगे और बेहतर हो सकते हैं।
    • जब आप एक रोगी व्यक्ति बनने के लिए अपना रवैया बदल सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि धैर्य किसी भी संकट को सहन करने में आपकी मदद करेगी, चाहे कितना भी समय तक रहता है या इसकी कठिनाई हो सकती है और सबसे महत्वपूर्ण बात, शायद धैर्य आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
    • धैर्य को विकसित करना आसान नहीं है और आपको अधिक रोगी होने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। हालांकि, आप इसे और करना चाहिए कर सकते हैं धैर्य तनाव के स्तर को कम कर सकता है, स्वास्थ्य और दीर्घायु में सुधार कर सकता है, और अधिक खुशी दे सकता है। जब आप खुद को अधीर हो रहे हैं, तो धैर्य के सकारात्मक प्रभावों के बारे में सोचें और याद रखें कि अधीरता केवल चीजों को बदतर बनाता है
    • बोरियत धैर्य रखता है कि कठिन है यदि आप डॉक्टर के कार्यालय में इंतजार कर रहे हैं और आप सभी को घड़ी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप शायद ही धीरज रखेंगे। हालांकि, यदि आप कोई पुस्तक पढ़ते हैं या एक पहेली पहेली को हल करते हैं, तो समय उड़ जाएगा (या कम से कम धीमा)। अगर आपके पास इंतजार करते समय कुछ नहीं करना है, तो इस तथ्य की सराहना करें कि आपके पास कुछ नहीं करना है ऐसी दुनिया में जो इतनी तेज हो जाती है, कुछ भी करने की संभावना बहुत दुर्लभ होती है और आपको उस समय का महत्व होना चाहिए जब महत्वहीन चीजें आपको परेशान न करें।
    • जेम्स क्लेवेल के उपन्यास से एक वाक्यांश, शोगुन: .. "कर्म ज्ञान की शुरुआत है तो फिर वहाँ है धैर्य धैर्य बहुत महत्वपूर्ण है मजबूत रोगियों धैर्य अपने झुकाव अपने सात भावनाओं .. नफरत, आराधना, खुशी, चिंता, क्रोध, उदासी डालने का मतलब कर रहे हैं , भय। यदि आप सात भावनाओं को जन्म दे नहीं है, आप रोगी हो जाएगा, तो सभी चीजें जानने के लिए और अनंत काल के साथ सद्भाव में है। "
    • विकर्षण के बारे में गुस्सा पाने के बजाय (उदाहरण के लिए, एक लंबी उड़ान पर बच्चे की रोने), एक निष्क्रिय पर्यवेक्षक होने की कोशिश करें। यदि आप चीजों और घटनाओं को न पहचानें या किसी राय को बनाने के बिना अवलोकन करें तो एक दैनिक अभ्यास है, आप बिना किसी परेशानी के और कुछ को स्वीकार कर स्वीकार कर सकते हैं
    • तनाव को दूर करने का एक तरीका इसके बारे में लिखना है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपनी भावनाओं के बारे में लिखने और अधिक शांत हो सकता है और भावनाओं को वे सामना कर रहे हैं स्वीकार करने के लिए सीखने के लिए है, इसलिए अगली बार जब आप गुस्से में लग रहा है, इसके बारे में लिख सकते हैं और तुम क्यों इतना गुस्सा आता है पर ध्यान।
    • बहुत से लोगों ने पता लगाया है कि ध्यान और योग को धैर्य बढ़ाने में मदद
    • धीरज रखो, किसी को परेशान मत करो जब वे तेजी से नहीं जा रहे हैं समय लें

    चेतावनी

    • धैर्य, विलंब के लिए एक बहाना नहीं होना चाहिए। धैर्य, आपको कुछ भी करने से ठीक होने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि आलस्य का तनाव और अधीरता का कारण बनता है
    • उन लोगों के साथ धैर्य रखें जिनके पास थोड़ा धैर्य है। यदि ये लोग आपको बहुत परेशान करते हैं, तो कहीं और होने के लिए एक बहाना बनाओ और अपने चिंतित व्यवहार से ब्रेक ले लो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com