ekterya.com

कैसे एक अच्छा व्यक्ति बनने के लिए

दयालु होने के नाते हमारे जीवन और दूसरों के जीवन को समझने का सबसे अच्छा तरीका है दयालु होने के नाते हमें अन्य लोगों के साथ बेहतर संवाद करने, अनुकंपा बनने और लोगों के जीवन में सकारात्मक शक्ति का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति मिलती है। भलाई की सच्ची उत्पत्ति आपके अस्तित्व के गहरे हिस्से में होती है और यद्यपि कुछ लोग स्वभाव से दयालु हैं, ये ऐसा कुछ है जो हर कोई तय कर सकता है अगर वह खेती कर सकता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे दयालु हो, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1

अधिक प्रकार के परिप्रेक्ष्य का विकास करें
बीयर की तरह चरण 1 नाम की छवि
1
दूसरों के बारे में वास्तविक तरीके से चिंता करें अपने सबसे बुनियादी रूप में, दयालुता आपके आस-पास के लोगों के बारे में वास्तव में चिंतित हैं, उन्हें सबसे अच्छा बधाई देना और उनको एक ही इच्छा, आवश्यकताएं, आकांक्षाओं और यहां तक ​​कि आपके जैसे ही भय को पहचानना है। दयालु होने के नाते, स्नेही, लचीला, रोगी, वफादार और आभारी होने का मतलब है। पिएरो फेर्र्सी कहते हैं कि दया हमें "मामूली प्रयास करें" करने की इजाजत देता है क्योंकि यह हमें नाराजगी, ईर्ष्या, संदेह और हेरफेर जैसे व्यवहार और भावनाओं से मुक्त करता है। अंततः, दयालुता उन सभी प्राणियों के लिए गहरी देखभाल करना है जो हमारे आसपास हैं
  • दयालुता और अन्य लोगों के साथ उदारता का अभ्यास करें यदि आप खुद को अभ्यास से बाहर निकाल लेते हैं, शर्मीली हैं या पता नहीं कैसे दूसरों तक पहुंचने के लिए, आपको दयालु और दयालु बनने तक लगातार प्रयास करना चाहिए एक प्राकृतिक आवेग।
  • बदले में कुछ भी पूछे बिना दे दो। अपने शुद्धतम रूप में भलाई किसी भी बात की उम्मीद नहीं करती है, बिना किसी प्रतिबद्धता के आती है और जो कुछ किया गया है या जो कहा गया है उसके बारे में वह स्थिति नहीं रखती है।
  • बीर केयर चरण 2 नामक छवि
    2
    आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए दया न करें भ्रामक दया से सावधानी बरतें दया एक स्वार्थी निष्ठा, एक गणना उदारता, या एक सतही पहलू होने के बारे में नहीं है लोगों के प्रति दयालु होने के लिए, उन्हें अपने जीवन में जो चाहें प्राप्त करने के लिए छेड़छाड़ करने या उन्हें नियंत्रित करने के तरीके के रूप में, दयालु नहीं है। अगर आप अपने गुस्से या अवमानना ​​को दबाने के दौरान किसी के बारे में चिंतित होने का नाटक करते हैं, तो क्या आप दयालु हैं? झूठे सौजन्य के पीछे गुस्सा या हताशा छुपाना, दयालु नहीं है।
  • और अंत में, भी हो मिलनसार न तो दयालु है-इसमें देने के लिए सिर्फ एक विकसित व्यवहार है और न दिखाएं कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं कि यदि आप संतुष्ट नहीं हैं तो क्या हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बीयर की तरह 3
    3
    अपने आप को दया करो बहुत से लोग आराम करने की कोशिश करने की गलती करते हैं लेकिन वे खुद पर दयालु होने पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह अपने कुछ पहलुओं को पसंद नहीं करता है, लेकिन आम तौर पर, यह ज्ञान की कमी के कारण होता है जो लोगों को स्वयं का होता है और दुर्भाग्य से, जब आप अपने आप को शांत नहीं लग रहा है, दूसरों के प्रति अपने दयालुता है कि पिछले चरण में वर्णित धोखेबाज दयालुता की तरह बनने का खतरा होता है। इससे आपको थकावट और निराशा हो सकती है क्योंकि आप सभी के बारे में सोचते हैं लेकिन आप
  • अपने आप को जानने से आप यह देख सकते हैं कि क्या दर्द और संघर्ष पैदा करता है और आपको अपनी विसंगतियों और विरोधाभासों को स्वीकार करने की संभावना प्रदान करता है। यह उन चीजों पर काम करने के लिए आपको जगह देता है जिन्हें आप खुश नहीं महसूस करते हैं इसके अलावा, अपने आप को जानना महत्वपूर्ण है कि आप आराम से अपने नकारात्मक पहलुओं को पेश करने से बचें, जिससे आप लोगों को प्यार और दयालुता का इलाज कर सकें। ।
  • आवश्यक समय ले लें ताकि आप अपने बारे में और अधिक जागरूक हो सकें और इस सीखने का इस्तेमाल अपने आप को और अधिक करें (याद रखें कि हम सभी की कमजोरियों हैं) दूसरों के साथ के रूप में इस तरह, आप नुकसान और दर्द को प्रोजेक्ट करने की अपनी जरूरत को खिलाने के बजाय अपनी आंतरिक पीड़ा का ख्याल रख रहे हैं।
  • जब तक आप स्वार्थ के एक कार्य के रूप में उनकी जरूरतों और सीमाओं के बारे में अधिक जागरूक होने में निवेश करने से बचें - उस समय तक, यह ताकत और जागरूकता के साथ अन्य लोगों तक पहुंचने के लिए एक बुनियादी शर्त है।
  • अपने आप से पूछें कि आपको क्या लगता है कि इसका अर्थ है कि आप अपने आप पर दया करें कई लोगों के लिए, अपने आप पर दया करने से रोकना शामिल है नकारात्मक विचार और निराश होने वाले नकारात्मक चैट को नियंत्रित करें
  • छवि के प्रकार 4 तरह से चलें
    4
    दूसरों को धन्यवाद देना सीखो उन वास्तविक लोगों के बारे में सोचें जो आप जानते हैं और आपने उन्हें कैसा महसूस किया क्या हर बार जब आप उनके बारे में सोचते हैं, तो क्या आपको एक गर्म महसूस होता है? आप शायद यह महसूस करते हैं कि अच्छाई के बाद से, आपको सबसे जटिल क्षणों में भी ताकत दे रही है। जब अन्य लोगों को आपसे प्यार करने का तरीका मिल जाए, तो आप कौन हैं, उस विश्वास को भूलना और सम्मान की पुष्टि करना असंभव है, ताकि आपकी भलाई हमेशा के लिए सदा हो।
  • याद रखें कि दूसरे लोगों की दयालुता ने "आपका दिन खुश कर दिया" आपकी दयालुता को आपको विशेष और प्यार करने के लिए क्या करना है? क्या आप अपने दिल से अपने कुछ दृष्टिकोण को प्रतिलिपि कर सकते हैं?
  • बीर केयर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने स्वयं के अच्छे के लिए अच्छाई की खेती करें दयालु होने के नाते मन की एक सकारात्मक अवस्था है, इसलिए सकारात्मक सोचो अपने मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य में सुधार और आपको खुशी प्रदान करता है जबकि भलाई का मतलब है कि दूसरे लोगों को देने और खोलना, जब आप दूसरों के प्रति अपनी दयालुता की पेशकश करते हैं, तो आपको अच्छी तरह से महसूस होता है और अपने आप से संबंध रखता है जो आपकी मानसिक स्थिति और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।
  • अपनी सादगी के बावजूद, दयालु होने की क्षमता अपने आप में एक शक्तिशाली और लगातार इनाम है, आपके आत्मसम्मान को बढ़ावा देना।
  • इमर्ज शीर्षक से टाइप बीइंड स्टाइल 6
    6
    दयालु होने पर ध्यान देने की आदत करें लियो बाबौता कहते हैं कि दया एक आदत है कि कोई भी खेती कर सकता है। वह एक महीने के लिए हर दिन अच्छाई पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव देते हैं आप एकाग्रता की इस महीने पूरा करते हैं, आप अपने जीवन में व्यापक परिवर्तन के बारे में पता हो जाएगा, तो आप एक व्यक्ति के रूप में अपने बारे में बेहतर महसूस करते हैं और पता चलता है कि लोगों को अलग तरह से आप के लिए प्रतिक्रिया और आप बेहतर व्यवहार करेंगे। वह कैसे कहते हैं, लंबे समय में दयालु होकर व्यवहार में कर्म होता है। आपकी दयालुता को विकसित करने के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं:
  • हर दिन किसी के लिए किसी तरह का कार्य करें एक सचेत निर्णय करें जब दिन शुरू होता है कि दयालुता का कार्य क्या होगा जो आप प्रदर्शन करेंगे और इसे आगे बढ़ाएंगे।
  • दयालु, दयालु और अनुकंपा बनो जब आप किसी के साथ बातचीत करते हैं, खासकर जब वह व्यक्ति आपको गुस्सा, तनाव या चिंतित करने के लिए जाता है दया को अपनी ताकत बनाओ
  • करुणा के अधिक से अधिक कृत्यों में अपने छोटे कर्मों को दया करें अधिनियम के रूप में स्वैच्छिक जिन लोगों की जरूरत है और पीड़ितों को कम करने के लिए पहल करते हैं, बहुत दयालु कृत्य हैं
  • भलाई का प्रसार करने के लिए ध्यान करें पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  • बीवर के प्रकार 7 से चित्रित छवि
    7

    Video: एक सफल और अमीर व्यक्ति कैसे बने, देखे यह वीडियो। how to get best success

    हर किसी के लिए अच्छा न हो, केवल "ज़रूरत में" लोगों के लिए। दयालुता के अपने चक्र का विस्तार करें जब आप अनजाने में स्टेफ़नी डौरिक कहें तो दयालु होने के लिए दयालु होना बहुत आसान हो सकता है। यह उन लोगों के साथ है, जो हमारे पास है जो हम वास्तव में जरूरत महसूस कर रहे हैं (बीमार, गरीब, कमजोर और जो लोग हमारे आदर्शों को साझा करते हैं) का उल्लेख करते हैं। भावनात्मक रूप से अपने आप को बंद करने के लिए लोगों को तरह हो या (जैसे एक ही देश, एक ही रंग, लिंग, आदि से लोगों के रूप में) अन्य रूपों (परिवार या दोस्तों के साथ के रूप में), यह आसान है उन लोगों के लिए तरह का हो कि दार्शनिक हेगेल "दूसरों" को कहते हैं जिन लोगों को आप अपने साथियों के रूप में देखते हैं, उनके लिए दयालु होने के लिए यह अधिक जटिल हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से इसके लायक होगा।
  • केवल "उचित" मामलों के लिए हमारी अच्छाई को सीमित करने की समस्या यह है कि हम पहचान करने के लिए है कि हम हर किसी के लिए तरह होना चाहिए असफल है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कौन हैं, धन या भाग्य, मान या विश्वासों, व्यवहार और दृष्टिकोण, के अपने स्थानों के अपने स्तर को मूल, चाहे हम इसे पसंद करते हैं या नहीं, आदि।
  • केवल उन लोगों के साथ दया करके, जो हमारे विश्वास के योग्य हैं, हम अपने ठिकानों और निर्णयों के विपरीत हैं और केवल सशर्त भलाई का अभ्यास कर रहे हैं। सच्ची भलाई में सभी प्राणियों को शामिल किया गया है और हालांकि चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, जब आप अधिक भलाई की इस धारणा को लागू करने का प्रयास करेंगे, तो आप कभी भी अपनी तरह की दयालुता की गहराई के बारे में सीखना बंद नहीं करेंगे।
  • यदि आप किसी के प्रति दयालु होने से बचते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आप अपने समर्थन या समझ के बिना आगे बढ़ सकते हैं, तो आप चुनिंदा दयालुता का अभ्यास कर रहे हैं।
  • बीयर केयर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    आलोचना को एक तरफ छोड़ दें यदि आप वास्तव में दयालु होना चाहते हैं, तो आपको लोगों को न्याय करना बंद कर देना चाहिए। हर किसी की आलोचना करने के बजाय अपना समय बर्बाद करने के बजाय, सकारात्मक और दयालु रवैया प्राप्त करने के लिए काम करें। यदि आप अक्सर दूसरों की बुरी तरह से सोचते हैं, तो आप चाहते हैं कि दूसरों के प्रति अधिक प्रतिभा हो या आपको लगता है कि आपके आस-पास के लोग जरूरतमंद हों या न हों, तो आप कभी भी सच दयालुता नहीं सीखेंगे। लोगों को समझने से रोकें और समझें कि आप कम से कम एक दिन के लिए अपने स्थान पर खुद को तब तक नहीं डाल सकते जब तक कि आप उनकी स्थिति पूरी तरह से समझ नहीं सकते। अन्य लोगों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करें, ताकि वे क्या कर सकें।
  • यदि आप एक आलोचक, गपशप हैं या आप अपने आसपास के लोगों के बारे में बुरी तरह से बात करते हैं, तो आप कभी भी वाकई अच्छे व्यक्ति नहीं हो सकते हैं
  • दयालु होने के नाते लोगों को पूर्णता का इंतजार करने के बजाय संदेह का लाभ देना चाहिए।
  • भाग 2

    दयालु गुणों का विकास करना
    बीर की तरह चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरों के साथ दयालु रहें इस वाक्यांश को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, "दया करो, क्योंकि आप जानते हैं कि हर व्यक्ति मुश्किल लड़ाई लड़ रहा है।" प्लेटो को जिम्मेदार ठहराया जाता है, यह कह रहा है कि हर किसी को अपने जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और कभी-कभी इस बारे में भूलना बहुत आसान होता है जब हम अपनी समस्याओं में लपेटते हैं या उन पर नाराज़ हैं। एक ऐसी क्रिया करने से पहले जो किसी अन्य व्यक्ति पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, अपने आप से यह सरल प्रश्न पूछें: "क्या यह दयालु है?" यदि आप एक सकारात्मक जवाब नहीं दे सकते हैं, तो यह एक अनुस्मारक है कि आपको तत्काल अपना फ़ोकस और आपके अभिनय के तरीके को बदलना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि जब आप अपने सबसे खराब अनुभव करते हैं, तो याद रखें कि अन्य लोग भी अनिश्चितता, दर्द, कठिनाई, उदासी, निराशा और हानि महसूस करते हैं। इससे आपको कोई दिक्कत नहीं है जो आप महसूस करते हैं, लेकिन इससे आपको यह महसूस करने की अनुमति मिलती है कि लोग अपने पूरे अस्तित्व के बजाय अपने दर्द से प्रतिक्रिया करते हैं। इस कारण से, दया महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको नकारात्मक भावनाओं से परे देखने और इस दर्द के पीछे व्यक्ति से जुड़ने की अनुमति देती है।
  • बीवर के प्रकार 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूर्णता की अपेक्षा न करें। यदि आप की दिशा में एक प्रवृत्ति है पूर्णतावाद, प्रतिस्पर्धा या तात्कालिकता की एक आवेगी भावना, अपने आप के लिए दया अक्सर आपकी महत्वाकांक्षा और अपनी गति, और अपने भय का शिकार है कि लोगों को किसी आलसी या स्वार्थी जैसा कि आप देख हो सकता है। अपने आप को क्षमा करने और शांति से काम करना याद रखें जब चीजें आप जिस तरीके से उन्हें चाहें
  • अपने लिए अपने आप को दंड देने या दूसरों से तुलना करने की बजाए अपनी गलतियों से जानें यह स्वयं के साथ करुणा के माध्यम से होता है कि आप दयालु परिप्रेक्ष्य से अन्य लोगों की जरूरतों को देखना शुरू कर सकते हैं।
  • बीयर केयर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा उपस्थित होने के लिए मत भूलना किसी अन्य व्यक्ति को अपनी दया दिखाने के लिए सबसे बड़ा उपहार है हर समय आपके पक्ष में रहें, ध्यान के साथ उसे सुनो और उसे वास्तव में रुचि रखते हैं ताकि लोगों को आप के रूप में नहीं दिखता, जो जल्दी में रहता है, एक अलग तरीके से अपने दिन की योजना बनाएं। उपस्थित होने के नाते इसका मतलब है कि उपलब्ध होने के लिए और आप केवल तब ही हो सकते हैं जब आप अन्य लोगों या गतिविधियों के बारे में चिंतित नहीं हैं।
  • यह दूसरों के साथ संचार के तकनीकी साधनों की सुविधा देता है अवैयक्तिक और त्वरित तकनीकी संचार जैसे कि पाठ संदेश या ईमेल वैध विकल्प हैं, लेकिन उन्हें आपके संचार का एकमात्र माध्यम नहीं होना चाहिए लोगों से आमने-सामने या किसी निरंतर फोन कॉल के साथ जुड़ने के लिए समय निकालें। एक ईमेल के बजाय एक पत्र भेजें और किसी को कल और कागज़ को पकड़ने के लिए आपके दिन का समय निकालने की दया के साथ किसी को आश्चर्यचकित करें
  • बीयर की तरह चरण 12
    4
    एक अच्छा श्रोता रहो. पक्षों जहां पहुंचे किया जा रहा हमारे तेज गति की दुनिया में या व्यस्त यह एक पुण्य, जहां सामान्य किया जा रहा है "व्यस्त" के लिए किसी को बात करना बंद करो या सभी के लिए चल आ करने के लिए है हो रहा है सुनने के अधिनियम के रूप में ऐसा लगता है के रूप में सरल नहीं है। हालांकि, आदत में अभिनय करने के इस तरीके को बदलना कोई दया नहीं होने के लिए कोई बहाना नहीं है। जब आप किसी से बात करते हैं, तो सीखें उसे सुनो अपने सभी होने के साथ और इसे गंभीरता से ध्यान दें जब तक कि यह आपके विचार या कहानियों को कहने में खत्म न करे।
  • वास्तव में किसी को सुनना, आंखों का संपर्क करने, व्यंग्य से बचने और किसी एक व्यक्ति को अपने दिन का एक हिस्सा समर्पित करना, दयालुता का सबसे बड़ा काम है यह समझने के लिए समय लें कि किसी और को व्यर्थ या कुछ अर्थहीन उत्तर देने से पहले आप क्या कह रहे हैं। उसे दिखाएं कि आप उस अनूठी स्थिति की सराहना करते हैं जो आप में है और आप उसे सुनना चाहते हैं।
  • अच्छा श्रोता होने के नाते इसका अर्थ यह नहीं है कि एक महान समस्या हल करनेवाला कभी-कभी, सबसे अच्छी बात यह है कि आप सुन सकें, भले ही आप ये समझें कि आपको समस्या का समाधान करने के बारे में नहीं पता है।
  • इमेज शीर्षक से बीयर की तरह 13
    5



    आशावादी रहें खुशी, खुशी और कृतज्ञता अच्छाई के दिल हैं और आप लोगों को और दुनिया में अच्छा देखते हैं, तो आप, चुनौतियों, निराशा और क्रूरता आप अनुभव करने के लिए पाने के लिए लगातार विश्वास की भावना बहाल मौका देने के मानवता में बनाए रखें एक आशावादी रवैया आप सुनिश्चित करने के लिए आप निष्पादित कि दयालुता के कृत्यों वास्तविक और खुश और अनिच्छा से नहीं या शुल्क या सेवा की भावना की वजह से कर रहे हैं अनुमति देता है। इसके अलावा, आपके भावना रखने की हास्य आप अपने आप को बहुत गंभीरता से लेते हैं रोकता है और आप अच्छा विश्वास में जीवन के विरोधाभासों देखने देता है।
  • आशावादी होना हमेशा आसान नहीं होता है, खासकर जब आपके पास बुरे दिन होते हैं लेकिन पर्याप्त अभ्यास के साथ, किसी को भी नकारात्मक के बजाय सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करके आशावादी खेती कर सकते हैं, खुश चीजों के बारे में सोचकर जो आती है और जीवन जीता है, जो दुखों से ज्यादा खुशियाँ हैं इसके अलावा, चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखकर एक डॉलर खर्च नहीं होता है
  • एक आशावादी और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने से आप न केवल दयालु हो पाएंगे, बल्कि आप अपने आस-पास के लोगों के लिए भी खुशी का कारण होगा। अगर आप शिकायत करने में बहुत समय बिताते हैं, तो आपके साथ रहने वाले लोगों को खुशी लाने में मुश्किल होगी।
  • लेख पढ़ें कैसे खुश होना, अजीब कैसे हो और कैसे आभारी होना है आशावाद पैदा करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • बीयर केयर चरण 14 नाम की छवि
    6
    दोस्ताना रहें तरह के लोग भी आम तौर पर दोस्ताना होते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे कमरे में सबसे बहिर्मुख लोग हैं, लेकिन वे नए लोगों से मिलने और उन्हें घर पर महसूस करने का प्रयास करते हैं। अगर आपके स्कूल या कार्यस्थल में कोई नया है, तो आप उससे बात करने की कोशिश कर सकते हैं और समझा सकते हैं कि कैसे चीजें काम करती हैं और उसे एक सामाजिक समारोह में भी आमंत्रित करती हैं यहां तक ​​कि अगर आप बहुत निवर्तमान नहीं हैं, तो एक सरल मुस्कुराहट और एक छोटी सी बातचीत आपके लिए अनुकूल बन सकती है और दयालुता के इन कृत्यों पर ध्यान नहीं दिया जाएगा।
  • दोस्ताना लोग दयालु हैं क्योंकि वे लोगों से बेहतर उम्मीद करते हैं वे सहिष्णु और आश्वस्त तरीके से नए लोगों और दोस्तों के साथ बात करते हैं जिससे उन्हें घर पर महसूस होता है।
  • यदि आप स्वभाव से शर्मीले हैं, तो आपको अपने व्यक्तित्व को पूरी तरह से बदलना नहीं है। लोगों पर ध्यान देकर, उनसे पूछें कि वे कैसे हैं और उनपर दिलचस्पी दिखाने के लिए लोगों के प्रति दयालु बनने के लिए थोड़ा और प्रयास करें
  • बीयर केयर चरण 15 नाम की छवि
    7
    विनम्र रहें जबकि विनम्र होने पर अपने आप में दया का संकेत नहीं है, असली सौजन्य उन लोगों के लिए आपका सम्मान दर्शाता है जिनके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं। विनम्र होने के नाते लोगों का ध्यान आकर्षित करने और अपना निशान छोड़ने का एक शानदार तरीका है। यह करने के कुछ सरल तरीके हैं:
  • अपने आदेश या उत्तर के निर्माण को बदलने का एक तरीका ढूंढें उदाहरण के लिए, कहते हैं कि "कर सकता है आप?" के बदले "मैं यह कर सकते हैं?" - कहते हैं कि "मैं हैरान हूं" के बदले "कि सही नहीं है" - कहते हैं कि बजाय कह रही है "कि नहीं क्या की" मुझे इसे दूसरे तरीके से स्पष्ट करता हूं " मैंने कहा। " आपकी भाषा को पुन: विशुद्ध करना आपके बारे में बहुत कुछ कहता है
  • अच्छा शिष्टाचार है दरवाजे खुले रखें ताकि लोग पारित हो सकें, बहुत अशिष्ट रहने से बचें और जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके साथ बहुत आत्मविश्वास से कार्य करें।
  • प्रशंसा करें सच।
  • लेख पढ़ें कैसे शीलता और दयालुता को अभ्यास करने के लिए अधिक विचार प्राप्त करने के लिए
  • बीयर केयर का चरण 16 देखें

    Video: बुद्धिमान व्यक्ति ये 5 बाते किसी को नहीं बताते | Chanakya Neeti Seventh Chapter By Nirajpatel

    8
    आभारी रहें वास्तव में दयालु लोग आसानी से अपना आभार व्यक्त कर सकते हैं। वे कुछ भी नहीं देते हैं और हमेशा उनकी मदद के लिए लोगों को धन्यवाद देते हैं। वे जानते हैं कि "धन्यवाद" कहने के लिए ईमानदारी से, वे आपको पत्रों के लिए धन्यवाद लिखते हैं और उन्हें उनकी मदद प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं है। आभारी लोग इसके लिए धन्यवाद देते हैं, उदाहरण के लिए, जब कोई अपना दिन बना देता है वे केवल तभी धन्यवाद नहीं देते जब कोई विशिष्ट काम करता है। यदि आप अपने आस-पास के लोगों के लिए अधिक आभारी होने की आदत को अपनाने का प्रबंधन करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी क्षमता बढ़ने से कैसे बढ़ेगी
  • यदि आप सभी तरह की चीजों पर अधिक बारीकी से देखते हैं जो अन्य लोग आपके लिए करते हैं, तो आप दूसरों के लिए अच्छी चीजें करने के लिए तैयार होंगे। आपको पता होगा कि दूसरों की भलाई कितनी अच्छी तरह महसूस करती है और आप उस प्रेम को फैलाने के लिए अधिक प्रकोप महसूस करेंगे।
  • भाग 3

    कार्रवाई करें
    बीयर केयर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    वह जानवरों और सभी जीवित प्राणियों को प्यार करता है। जानवरों को प्यार करने और पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए कार्य करने में दया है कुछ भी आप अन्य प्रजातियों के प्राणियों की देखभाल करने के लिए मजबूर नहीं करते हैं, विशेष रूप से ऐसे समय में जब मानव वर्चस्व के उपकरण बहुत शक्तिशाली होते हैं। इस के बावजूद, जानवरों को प्यार करने और उनके अपने मूल्य के लिए उनका सम्मान करने का एकमात्र कार्य गहरा दया का अभिव्यक्ति है। इसी तरह, दुनिया हमें बनाए और पोषण होता है हमें एक समझदार और तरह कार्य है कि करने के लिए तरह हो इसलिए, आप तत्वों है कि हम एक स्वस्थ जीवन देने के जहर के लिए सुनिश्चित नहीं बनाना चाहिए।
    • एक पालतू जानवर के लिए अपनाना या देखभाल करना आपकी दयालुता को एक और जीवित जीवन देने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा, जिससे आपको खुशी और प्रेम मिलेगा।
    • एक मित्र को बताएं कि जब वह यात्रा कर रहा है, तो आप अपने पालतू जानवरों की देखभाल कर सकते हैं। अपने दोस्त को मन की शांति दें कि जब कोई आप से प्यार करता हो तो कोई भी प्यारा और सावधानीपूर्वक अपने पालतू जानवरों की देखभाल करेगा।
    • उन प्रजातियों का सम्मान करें जिनकी आपकी देखभाल के अधीन है मनुष्य जानवरों के "मालिक" नहीं हैं, बल्कि, हम उनके कल्याण और देखभाल के लिए जिम्मेदार हैं।
    • स्थानीय समुदाय के साथ अपने पर्यावरण के हिस्सों को पुनर्स्थापित करने के लिए समय निकालें। प्रकृति में अपने परिवार, दोस्तों या अकेले के साथ चलें उस दुनिया से जुड़ें, जिसमें आप एक हिस्सा हैं। अपने स्वभाव के साथ संबंधों को समझने में मदद करने के लिए दूसरों के साथ प्रकृति का अपना प्यार साझा करें।
  • Video: How To Be A Good Teacher

    बीयर काइंड स्टेप 18 नामक छवि
    2
    शेयरों। जैसे लोग साझा करने के लिए खुश हैं आप अपने पसंदीदा स्वेटर, अपने पसंदीदा भोजन का आधा हिस्सा या आपसे छोटी उम्र के साथ पेशेवर मार्गदर्शन सलाह भी साझा कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कुछ ऐसे चीजें साझा कर सकते हैं जो वास्तव में आप के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसके बदले कुछ की जरूरत नहीं है। अपने दोस्त को अपने पसंदीदा स्वेटर पहनने के बजाय उसे कपड़ों का इस्तेमाल करने के लिए अधिक सार्थक बनाना है जिसका उपयोग आपने कभी नहीं किया। दूसरों के साथ साझा करना आपको एक अधिक उदार व्यक्ति बना देगा और इसलिए, दयालुता के प्रति अधिक इच्छुक
  • उन लोगों पर नज़र रखें जिनकी आपकी कुछ चीज़ों से वास्तव में फायदा हो सकता है वे आपको पूछने की हिम्मत नहीं कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि वे स्वीकार करते हैं कि उन्हें आपकी कुछ चीज़ों की आवश्यकता है, आप उनसे उन्हें पेश कर सकते हैं।
  • बीयर की तरह दिये गये छवि 1 9
    3
    अधिक मुस्कान मुस्कुराहट एक सरल कार्य है जो बहुत अच्छे परिणाम दे सकती है। अजनबियों, अपने दोस्तों या परिचितों पर मुस्कुराहट की आदत को अपनाना। जब आपको हर समय अपने चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ चलना पड़ता है, यदि आप लोगों पर मुस्कुराते हैं, तो वे मुस्कुराहट वापस करेंगे, जो आपके दिन को थोड़ा खुशी लाएगा। क्या अधिक है, मुस्कुराहट भी अपने दिमाग को बेवकूफ बना सकते हैं और उससे पहले की तुलना में खुश महसूस कर सकते हैं। जब आप मुस्कुराते हैं और प्रक्रिया के दौरान दयालु होने की आपकी क्षमता बढ़ती है, तो सभी को जीत जाता है।
  • लोगों पर मुस्कुराहट उन्हें और अधिक सहज महसूस कर देगी और वे आपको ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में देखेंगे जो वे कर सकते हैं, जो दयालु होने का एक और तरीका है। आपके आस-पास के लोगों के प्रति दयालु होकर और अजनबियों को उन पर मुस्कुराहट के जरिए संदेह का लाभ देना अन्य तरीकों से दयालु हो रहा है।
  • Video: वो आदतें और लक्षण जो व्यक्ति को बुद्धिमान बनाती हैं | sign of intelligent people

    बीवर के प्रकार 20 की छवि का शीर्षक
    4
    दूसरों में रुचि ले लो सचमुच लोगों को बाकी हिस्सों में वास्तविक रुचि दिखाई देती है वे सिर्फ कुछ पाने के लिए पसंद नहीं करते हैं या क्योंकि वे एक एहसान तलाश रहे हैं। वे इसलिए हैं क्योंकि वे वास्तविकता के बारे में ध्यान रखते हैं कि लोग कैसा हैं और उनके आस-पास के लोग खुश और स्वस्थ होने के लिए चाहते हैं। अधिक दयालु होने के लिए, दूसरों में दिलचस्पी विकसित करने पर काम करें और उन्हें दिखाएं कि आप प्रश्न पूछने और उन पर ध्यान देने की परवाह करते हैं। लोगों में रुचि दिखाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • लोगों से पूछें कि वे कैसे हैं और यह वास्तविक रुचि के साथ करते हैं।
  • लोगों को उनके शौक, हितों और परिवार के बारे में पूछें
  • यदि आपकी देखभाल के बारे में कोई व्यक्ति आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना है, तो पूछें कि यह कैसे चला गया।
  • अगर किसी व्यक्ति को आप जानते हैं कि जल्द से जल्द एक महत्वपूर्ण परीक्षा या साक्षात्कार है, तो इसके लिए आशा है
  • जब आप किसी से बात करते हैं, तो बातचीत के मध्य में, कम से कम बातचीत करने के दौरान, उन्हें बात करना सुनिश्चित करें। बातचीत पर हावी मत करो और अपने आप से दूसरे व्यक्ति पर अधिक ध्यान केंद्रित करें।
  • जब आप लोगों से बात करते हैं, तो आँख से संपर्क करें और अपने सेल फोन को बचाएं। उन्हें दिखाएं कि वे आपकी पहली प्राथमिकता हैं
  • Be kind तरह चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने दोस्तों को सिर्फ इसलिए कॉल करें एक अच्छे दोस्त को फोन करने का कोई कारण नहीं होना जरूरी नहीं है एक दोस्त को एक हफ्ते या दो दोस्तों को सिर्फ एक हफ्ते फोन करने के लक्ष्य को बताएं और पता लगाएं कि वह कैसा है योजना बनाने के लिए या विशेष रूप से कुछ पूछने के लिए कॉल मत करो - केवल कॉल करें क्योंकि आप अपने दोस्त को याद करते हैं और उसके बारे में सोच रहे हैं। अपने दोस्तों के संपर्क में रहने के बिना उन्हें उम्मीद के मुताबिक उन्हें देखभाल करने और आपको बेहतर महसूस करने के लिए प्रेरित करना होगा - यह दयालुता और विचार का संकेत है
  • यदि आप वास्तव में समय पर कम हैं, तो आप अपने दोस्तों को अपने जन्मदिन के लिए फोन करने की आदत से शुरू कर सकते हैं। एक पाठ संदेश या फेसबुक पर शुभकामनाएं भेजकर आलसी मत बनो, फोन पर अपने मित्र को फोन करें और अपने दिल से बोलें।
  • इमेज शीर्षक से बीयर की तरह 22
    6
    अपना सामान दान करें दयालु होने का एक और तरीका दान करने के लिए अपने कुछ सामान दान करना है। अपनी पुरानी चीजों को फेंकने या गैरेज बिक्री पर 50 सेंट के लिए उन्हें बेचने के बजाय, उन चीजों को दान करें जिन्हें आपको किसी अच्छे कारण की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास घर, जो कि अच्छी स्थिति में है, के लिए कपड़े, किताबें या कोई अन्य वस्तु है, तो इन चीजों को भंडारण या उन्हें फेंकने के बजाय दान करने की आदत डाल दें। यह आपकी दयालुता को फैलाने का एक बढ़िया तरीका है
  • यदि आपके पास कपड़े या किताबें हैं जो किसी को आप जानते हैं तो प्यार करने के लिए आ सकता है, तो इसके बारे में शर्मीली न करें और उस चीज़ को उस व्यक्ति को दान दें यह दयालु होने का एक और तरीका है
  • इमेज शीर्षक से बीयर की तरह 23
    7
    यादृच्छिक पर दया का एक कार्य करते हैं "यादृच्छिक पर ईमानदारी के किसी भी उम्मीद के बिना दया की एक कार्य करें, यह निश्चित है कि एक दिन कोई भी आपके लिए ऐसा कर सकता है।" ये शब्द हैं जो राजकुमारी डायना ने एक बार कहा था। यादृच्छिक कृत्यों के अभ्यास में अधिक दयालुता फैलाने के लिए एक सचेत प्रयास के रूप में बनी रहती है- समूह भी इस आवश्यक नागरिक कर्तव्य को पूरा करने के लिए बनाए गए हैं। ये कुछ शानदार यादें हैं जो आप कर सकते हैं:
  • अपने पड़ोसी के प्रवेश द्वार और तुम्हारा साफ करो
  • कुछ दोस्त की कार धो लें
  • एक मीटर में पैसा लगाओ जो पहले ही समाप्त हो चुका है
  • किसी को भारी बैग ले जाने में सहायता करें
  • किसी के दरवाजे के तहत एक उपहार छोड़ दो
  • अगर आप जल्दी में हैं तो भी खो जाने वाले व्यक्ति के मार्गदर्शन के लिए कुछ मिनटों का समय लें।
  • यादृच्छिक तरीके से दयालुता के व्यवहार का अभ्यास करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें यादृच्छिक पर अच्छा काम कैसे करें.
  • बीर केयर 24 का शीर्षक चित्र
    8
    दयालुता के माध्यम से अपना जीवन परिवर्तित करें जिस तरह से आप जीते हैं और दुनिया के बारे में सोचते हैं, उसे डरा देता है। लेकिन Aldous हक्स्ले के नुस्खे पर ध्यान दें कि कैसे अपने जीवन को बदलने के लिए- "लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं उनके जीवन को बदलने के लिए सबसे प्रभावी तकनीक है क्या। यह थोड़ा शर्मनाक है कि अनुसंधान और प्रयोग के इतने वर्षों के बाद, यह कहना है कि सबसे अच्छी प्रतिक्रिया एक छोटे से kinder होने के लिए बस है।" दिल के साथ अनुसंधान हक्सले के साल लग जाते हैं और दयालुता के अपने जीवन को बदलने, सभी भावनाओं और आक्रामकता, घृणा, क्रोध, भय और आत्म घृणा की कार्रवाई के पार और निराशा की वजह से ताकत खो हासिल करने के लिए अनुमति देता है।
  • दया के माध्यम से, आप यह पुष्टि कर रहे हैं कि लोगों की देखभाल, हमारे पर्यावरण और खुद को जीवन जीने का सही तरीका है। यह तत्काल प्रभावशीलता के बारे में नहीं है - दया एक जीवन शैली है, एक निरंतर चर्चा और ताल जो सभी चीजों के साथ आप सोचते हैं और करते हैं
  • दयालु होकर, आपको चिंता है कि आप के मुकाबले अन्य लोगों की तुलना में अधिक है या नहीं, आप की तुलना में अधिक या कम चीजें हैं या आप के संबंध में श्रेष्ठता या नीचीता की स्थिति में हैं। इसके बजाय, दयालुता यह मानती है कि आप सभी सहित योग्य हैं,
  • दयालु होकर, आप जानते हैं कि सभी जीवित प्राणी एक हैं। कि आप किसी और को नुकसान पहुंचाने के लिए क्या करते हैं और आप किसी दूसरे व्यक्ति की मदद करने के लिए जो भी करते हैं वह आपकी मदद करता है दया समानता से सभी को गरिमा देता है
  • युक्तियाँ

    • दयालुता के कार्य एक व्यक्ति से दूसरे में बढ़ते हैं। इसलिए, आपको बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना दया होना चाहिए। हालांकि, आपके द्वारा दी गई दयालुता आपके पक्ष में वापस आ जाएगी
    • अपने चारों ओर के लोगों से पूछो, "आप कैसे हैं?" और जवाब को ध्यान से सुनो, अच्छाई का मतलब चिंता और करुणा है और हर कोई "सुनना" चाहता है।
    • केवल अल्पावधि में न सोचें - आज की तरह काम करने वाले किसी को दूसरों के लिए दयालु कृत्य करने के लिए सिखाया जा सकता है और वे आपकी दयालुता प्राप्तकर्ता के रूप में आपके उदाहरण से सीखेंगे। इसके अलावा, अच्छाई संपर्क का जब उन्हें पता चलता है कि कई वर्षों के बाद दयालुता के एक अधिनियम प्रेरित की बात करने के लिए एक व्यक्ति की मदद की कुछ अद्भुत करने के लिए या मानना ​​है कि शुरू में बहुत से लोगों को हैरानी होती है अपने बिंदु से परे प्रभाव उत्पन्न करता है अपने आप में और अधिक ध्यान रखें कि दयालुता के कार्यकाल समय के साथ सहताता है।
    • सड़क को पार करने के लिए एक अंधे व्यक्ति को सहायता करें
    • एक दोस्त के लिए रात का भोजन करें जो मुश्किल समय से गुजर रहा है।
    • एक आश्रय पर जाएं और उस व्यक्ति के साथ कार्ड खेलना एक घंटे बिताएं जो कई यात्राओं को नहीं प्राप्त करता है
    • उस व्यक्ति को सूटकेस ले जाने में उसकी मदद करें, जो इसे करने में कठिनाई कर रहे हैं।
    • अगर किसी को आप पर मुस्कुराहट नहीं पता, तो वापस मुस्कुराहट करने में संकोच न करें - यह दयालुता का भाव है
    • निश्चित रूप से आप हर किसी को पसंद नहीं करते हैं और यह सामान्य है - यहां तक ​​कि धरती पर भी दयालु लोग कभी नाराज हैं! हालांकि, आपको बस का पालन करना होगा विनम्र होने के नाते.
    • गरीब या बेघर लोगों के प्रति दया करो और उन्हें खाना या पैसा दें।

    चेतावनी

    • अपने अच्छे कामों को दिखाने की आवश्यकता महसूस न करें, नम्र होना आपके आस-पास के लोगों के साथ अपने आप को निरुपित करने के लिए कुछ अच्छा करना, दयालुता का कार्य नहीं है किसी न किसी तरह से किसी की मदद करने से वही आनंद उत्पन्न हो सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आपकी कृपा की इशारा मांग की गई है कभी-कभी अवांछित "मदद" उल्टा हो सकता है "हर अच्छे काम में इसकी सजा है।" ऐसे समय होते हैं जब हम सोचते हैं कि हम मदद कर रहे हैं, लेकिन वास्तविकता में हम समस्याएं पैदा कर रहे हैं क्योंकि हमारे पास स्थिति के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है।
    • यदि आप किसी के साथ बहुत गुस्सा या परेशान हैं, तो ध्यान रखें कि दयालुता बुरा कामों से अधिक ऋणी बनाता है। लोग बुरा काम करने के लिए सभी प्रकार के औचित्य बना सकते हैं, लेकिन दया से माफी मांगी ऐसी कोई चीज है जो कोई भी पलायन नहीं कर सकता।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com