ekterya.com

फ़ोटो मेमोरी कैसे प्राप्त करें

एइडेटिक या फोटो मेमोरी का अर्थ है अत्यधिक सटीक चित्रों, नामों, शब्दों और संख्याओं को याद रखने में सक्षम। एक अच्छी याददाश्त रखने से मस्तिष्क की न्यूरोप्लास्टिकता या मस्तिष्क की क्षमता को नए कनेक्शनों को तोड़ने और बनाने के माध्यम से समय के साथ फिर से संगठित करने की क्षमता पर निर्भर करता है। जबकि कुछ भाग्यशाली लोग स्वाभाविक रूप से बहुत ही मजबूत स्मृति के साथ जन्म लेते हैं, जबकि दूसरों को याद है कि वे दिन पहले क्या खा चुके थे। जब आप पूरी तरह से एक फ़ोटो स्मृति को प्रशिक्षित नहीं कर सकते हैं, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप अपनी जानकारी को याद रखने की क्षमता में काफी सुधार कर सकते हैं। यह कैसे करना है पता करने के लिए पढ़ने रखें।

चरणों

भाग 1

आपकी जीवन शैली में बदलाव
एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 1 प्राप्त करने वाला छवि
1
अवसाद मारो. बहुत से लोग जिनके पास अवसाद रिपोर्ट स्मृति हानि और उनके मुख्य लक्षणों में से एक के रूप में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है चिंता, अवसाद, क्रोध और अन्य स्थितियों से तनाव बढ़ने से मस्तिष्क में कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि होती है, जो हिप्पोकैम्पस में कोशिका क्षति को जन्म देती है, जो स्मृति प्रतिधारण के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का क्षेत्रफल है।
  • अवसाद के प्रत्येक मामले अलग हैं, और विभिन्न उपचार विकल्पों की आवश्यकता हो सकती है। कुछ लोगों के लिए, चिकित्सा में बोलना पर्याप्त है, जबकि दूसरों के लिए, सामान्य मस्तिष्क समारोह (जैसे चयनात्मक सेरोटोनिन इनहिबिटर) को पुनर्स्थापित करने के लिए उन्हें दवा की आवश्यकता हो सकती है।
  • चिंता और तनाव को दूर करने के कई तरीके हैं जिन गतिविधियों को आप आनंद लेते हैं, उनमें अधिक समय व्यतीत करें, खासकर उन लोगों के जो बाहर हैं ध्यान, योग, और ताई ची जैसे जागरूक ध्यान को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों को देखें
  • चिंता और अवसाद को राहत देने में मदद करने का एक और तरीका है कि अक्सर अधिक सामूहीकरण करना अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, प्रियजनों को बुलाओ और अपने विचारों के साथ अकेले बहुत समय बिताने से बचें
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी स्टेप 2 प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपना मन सक्रिय रखें आपका मस्तिष्क आपके शरीर में एक और मांसपेशी की तरह है - आपके पास जितना अधिक व्यायाम है, उतना ही अच्छा काम करेगा। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग अपने दैनिक कार्यों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वे "स्वचालित पायलट" पर चलने वाले अपने दिमाग के साथ दिन बिता सकते हैं। सप्ताह के अपने दिनचर्या में मस्तिष्क के लिए कुछ उत्तेजक गतिविधियों को शामिल करने का प्रयास करें:
  • क्रॉसवर्ड पहेलियाँ करें
  • एक पुस्तक पढ़ें (अधिमानतः नहीं उपन्यास)
  • समाचार पत्र पढ़ें
  • बोर्ड गेम चलाएं
  • एक नई भाषा जानें या साधन
  • अपने समुदाय में एक वर्ग के लिए साइन अप करें
  • Video: फोन या मैमोरी कार्ड से फोटो विडियो हो जाए डिलीट, तो ऐसे दोबारा करें हासिल ।

    एक फोटोग्राफिक मेमोरी स्टेप 3 प्राप्त करें
    3
    और करो व्यायाम. शारीरिक गतिविधि आपके शरीर के हर हिस्से के रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जिसमें आपके दिमाग भी शामिल है। यह आपके मस्तिष्क में बेहतर ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को लाने में मदद कर सकता है। सप्ताह में 5 दिन में एरोबिक व्यायाम के कम से कम 30 मिनट की कोशिश करें।
  • मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को नियमित रूप से बढ़ाने के लिए पूरे हफ्ते व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास औपचारिक प्रशिक्षण करने के लिए समय नहीं है, तो सभी के पास 10 मिनट की पैदल दूरी के लिए समय है।
  • अपनी गतिशीलता बढ़ाने के लिए अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करें, जैसे लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को चुनना
  • छवि का शीर्षक चित्र फोटोग्राफी मेमोरी चरण 4 प्राप्त करें
    4
    मॉडरेशन में पी लें. अत्यधिक मादक पेय मस्तिष्क रिसेप्टर्स को अवरुद्ध कर सकते हैं जो स्मृति प्रतिधारण के लिए आवश्यक हैं, और एक स्टेरॉयड जारी कर सकते हैं जो सीखने और स्मृति के साथ हस्तक्षेप करता है। हालांकि सबूत हैं, कि वे कहते हैं कि शराब पीने से आपकी दीर्घकालिक स्मृति की रक्षा हो सकती है एक फ्रेंच अध्ययन में पाया गया है कि उत्तरदाताओं की उम्र के 65 साल है, जो मामूली पिया (एक दिन शराब के 1 से 2 चश्मा) अल्जाइमर जो लोग पीने नहीं था की तुलना में विकसित होने का जोखिम कम होता था।
  • भाग 2

    मेमोरी के लिए रणनीतियों
    एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 5 प्राप्त करें

    Video: फोन या मैमोरी कार्ड से फोटो विडियो हो जाए डिलीट, तो ऐसे दोबारा करें हासिल ।




    1
    विचलन को कम करें. बहुत से लोग भूल गए हैं, वे इसे स्मृति समस्या के रूप में नहीं मानते, बल्कि पहली जगह में जानकारी को प्रभावी ढंग से सीखने के लिए भी विचलित होने के परिणामस्वरूप। जब संभव हो तो, एक ही बार में कई कार्य न करें, एक ही गतिविधि को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करें यद्यपि समय की बचत करने के लिए एक ही समय में कई चीजें करने के लिए प्रलोभन होता है, यदि आप प्रत्येक व्यक्तिगत रूप से प्रदर्शन करते हैं, तो आपको जानकारी को बनाए रखने की अधिक संभावना होगी, जो आपको लंबे समय में समय की बचत करेगा।
  • छायाचित्र मेमोरी स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    2
    छवि एसोसिएशन का उपयोग करें आपको कुछ याद रखने में मदद करने का एक तरीका है, चाहे वह एक किताब का शीर्षक है या आपने चाबियाँ कहाँ छोड़ी हैं, यह क्षणिक रूप से कल्पना करना है जब आखिरी बार यह आपके हाथों में था। उदाहरण के लिए, यदि पुस्तक को "वन थॉज़ैंड स्प्लिड सन्स" कहा जाता है, तो समय के लिए कल्पना करें कि हजारों शानदार सूरएं कैसा दिखती हैं। यदि आपके पास एक छवि छिपी हुई है जो आपके दिमाग में छपी हुई है, तो आपको बाद में किताब का शीर्षक याद रखने में मदद मिल सकती है।
  • इसी तरह, अगर आपने रसोई में अपनी कार की चाबियाँ छोड़ीं, तो कल्पना करने का प्रयास करें कि रसोई की तरह खाना पकाने, या फलों को खाने से आपकी चाबियां बेवकूफ हो रही हैं। जब आपकी चाबियाँ देखने का समय आ गया है, तो यह भूलना मुश्किल होगा कि आपके द्वारा अपने चाबियों से बनाई गई मूर्खतापूर्ण छवि।
  • छायाचित्र मेमोरी स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    नाम दोहराएँ कई लोगों को उन लोगों के नामों को याद करने में परेशानी होती है, जो वे 30 सेकंड के बाद भी मिले। इसका कारण यह है कि हम अपने आप पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं (हम कैसे दिखते हैं, अगर हम दयालु हैं, आदि) कि हम दूसरे व्यक्ति का नाम नहीं सुनते हैं। यह विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है यदि आपको एक ही समय में कई लोगों को प्रस्तुत किया गया हो।
  • इसे याद रखने का एक तरीका उन लोगों के नाम को दोहराने का अधिकार है जो उन्हें मिलने के बाद: "आपसे मिलने के लिए अच्छा है, और इस तरह"। यदि आपने नाम ठीक से नहीं सुना है या इसे समझने में कैसे समझा नहीं है, तो इसे फिर से पूछने से बचने के लिए तत्काल स्पष्ट करना सुनिश्चित करें।
  • नामों को याद रखने का एक अन्य तरीका यह है कि आप जिस नाम का नाम जानते हैं उसके साथ नए नाम को जोड़ना है। यदि आप किसी को उस तरह नहीं जानते हैं, तो उसी नाम के साथ किसी पुस्तक या फिल्म में कुछ चरित्र का विचार करें। यदि आप इस प्रकार के संघटन करते हैं तो आपके नाम को बाद में याद रखना उपयोगी होगा।
  • एक फोटोग्राफिक मेमोरी चरण 8 प्राप्त करें
    4
    विखंडन का उपयोग करें फ्रेग्मेंटेशन एक मनोवैज्ञानिक शब्द है जिसे स्मृति प्रतिधारण में सुधार करने के लिए एक तकनीक के रूप में उपयोग किया जाता है जिसमें संख्याओं, शब्दों या तत्वों को सूची में एक साथ रखा जाता है ताकि उन्हें याद रखने में सहायता मिल सके।
  • यदि आप बाजार की सूची में वस्तुओं को याद रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो उनको फलों, सब्जियों, जमी वस्तुएं, मसालों, मांस आदि जैसे विभिन्न श्रेणियों में बांटना। वैकल्पिक रूप से, संभावित खाद्य बाजार की सूची को विभाजित उदाहरण के लिए, आप समूह सलाद, आलू, टमाटर, खीरे, बकरी पनीर और एक "समूह" में सिरका कहा जा सकता है "सलाद आइटम नहीं है।"
  • छोटे वर्गों में संख्याओं के सेट को विभाजित करके भी ऐसा किया जा सकता है, जो आपके क्रेडिट कार्ड नंबर, सामाजिक सुरक्षा नंबर या फ़ोन नंबर को याद करने के लिए बहुत उपयोगी होगा। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित अनुक्रम को याद करने की कोशिश करने की बजाय: 778 9 6526, आप इसे 77-896-526 में विभाजित कर सकते हैं। संख्या को दोबारा अपने आप में दोबारा करना बहुत आसान हो सकता है यदि आप इसे छोटे वर्गों में करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बहुत से लोगों को स्मृति हानि होने की चिंता है, जब वास्तव में, उनके पास क्या है कि वे सीखने के समय बहुत विचलित हो रहे हैं और पहली जगह में जानकारी को अवशोषित नहीं कर पा रहे हैं। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपने सुना है या इसे एक बार देखा है, इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आप पर्याप्त रूप से आपकी स्मृति में इसे कायम रखने के लिए पर्याप्त ध्यान केंद्रित करते हैं। इसका मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका है जब आप नई जानकारी सीखते हैं
    • अगर आपको गंभीर चिंता या अवसाद से ग्रस्त हैं, तो अपने चिकित्सक से निदान या इलाज करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com