ekterya.com

कैसे सही पैर है

बहुत से लोग अपने पैरों की उपस्थिति के कारण सुरक्षित महसूस नहीं करते। चूंकि पैरों को अधिकतर दैनिक नुकसान, कॉलस, मोटा त्वचा और अन्य परेशानी वाली समस्याएं आम तौर पर सामने आती हैं हालांकि, बुनियादी देखभाल और रखरखाव के साथ, आप नरम और आकर्षक पैर हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने पैरों का ख्याल रखना
1
उन्हें अक्सर फ्लश करें अपने पैरों पर एक छोटी सी बुनियादी देखभाल आपको चिकनी और नरम देखने में मदद कर सकती है। उन्हें अक्सर भिगोने से आपको मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने में मदद मिल सकती है और उन्हें moisturize कर सकते हैं।
  • यह प्रक्रिया लगभग 10 मिनट तक रहनी चाहिए। यदि आप इसे लंबे समय तक करते हैं, तो आप अपने पैरों को सूखा और फटा कर सकते हैं। आपको गर्म पानी का उपयोग करना चाहिए बहुत गर्म या बहुत ठंडा पानी उन्हें लाल या अन्य क्षति का कारण बना सकता है।
  • आप पानी चलने में अपने पैरों को सोख सकते हैं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है और आमतौर पर additives के लिए बुरी तरह से प्रतिक्रिया करता है, यह तुम्हारा सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है हालांकि, कुछ तत्व जोड़ने से आपके पैरों को आराम, moisturize और अधिक शुद्ध कर सकते हैं।
  • समुद्री नमक, एपसोम नमक, सूखे फूल, जई और आवश्यक तेल उत्कृष्ट एडिटिव्स हैं हालांकि, आवश्यक तेलों का उपयोग करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। आप उपयोग करने से पहले (जैसे जैतून का तेल के रूप में) एक निष्क्रिय पदार्थ में सबसे आवश्यक तेलों को कमजोर करने, आपकी त्वचा परेशान से बचने के लिए किया है।
  • लिस्टररीन एक प्रकार का मुंह धोना है जो कुछ डॉक्टर पैर को सोख करने की सलाह देते हैं गर्म पानी के दो हिस्सों के साथ लिस्टररी के एक भाग को मिलाएं। 15 से 20 मिनट के लिए अपने पैरों को भिगोएँ और फिर एक मॉइस्चराइज़र लागू करें।
  • 2
    Exfólialos। आपके लिए मजबूत और स्वस्थ पैर होने के लिए पैरों का विभाजन करना महत्वपूर्ण है यह एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा दिया जाता है। आपको अपने पैरों को एक हफ्ते में एक बार सूखा और नरम लगने के लिए छूटना चाहिए।
  • अपने पैरों को उबालने के कई तरीके हैं सुपरमार्केट में, आप पैरों के लिए क्रीम और जैल खरीद सकते हैं जो माइक्रोज़र या अन्य एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंटों के साथ आते हैं। उस प्रकार का क्रीम का प्रयोग करें जैसा कि कंटेनर द्वारा दर्शाया गया है। हालांकि, याद रखें कि पर्यावरणविदों में माइक्रोफ़ेअर का बुरा नाम है ये क्षेत्र पर्यावरण के अनुकूल नहीं हैं और पर्यावरण को दूषित करते हैं।
  • बहुत से लोगों को घर पर अपने स्वयं के exfoliating क्रीम तैयार करके अच्छे परिणाम प्राप्त समुद्र के नमक या एपसॉम नमक जैसे किसी भी दानेदार पदार्थ को पानी या साबुन के साथ मिलाया जा सकता है और पैरों पर रगड़ सकता है।
  • अपने पैरों को उबालने के लिए, उन पर अपनी पसंद की क्रीम रगड़ें। किसी न किसी भागों को नरम करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए पर्याप्त शक्ति का उपयोग करें। फिर, कुल्ला और अपने पैरों को गीला।
  • छवि का शीर्षक है निर्दोष फीट चरण 3
    3
    सही जूते चुनें पैर की देखभाल में एक महत्वपूर्ण कारक सही जूते चुनना है। जो जूते बहुत तंग हैं वे कॉलस, दर्द और अन्य क्षति पैदा कर सकते हैं।
  • लोकप्रिय धारणा के विपरीत, पैरों का आकार समय बीतने के साथ बदल सकता है। जूता की दुकान पर जाएं और जूते की एक जोड़ी चुनने से पहले आपके पैरों को मापा जाए। एक विक्रेता आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आकार आपके लिए सबसे अच्छा क्या होगा
  • याद रखें कि अधिकांश लोगों का एक पैर दूसरे से थोड़ा बड़ा है। अपने सबसे बड़े पैर के आधार पर आकार चुनें उन जूते के लिए बेहतर होना बेहतर है जो जूते से थोड़े ढीले होते हैं जो थोड़े से तंग होते हैं।
  • जब आप खड़े हो जाओ, वहाँ 0.95 या 1.2 सेमी (0.375 इंच) है, और अधिक या कम अपने सबसे लंबे समय तक पैर के अंगूठे के बीच एक उंगली की चौड़ाई और जूते के अंत होना चाहिए।
  • जूते खरीदने से पहले एक पल के लिए चलो। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी असुविधाजनक जगह में खरोंच नहीं आते या रगड़ते नहीं हैं।
  • अपने जूतों के साथ ये सावधानी बरतने का मुख्य तरीका है कॉलस और बूनर्स जैसे समस्याओं को रोकने का।
  • 4
    Huméctalos। पैर का औसत दिन पर बहुत उपयोग किया जाता है दैनिक पैरों में कई तेल और गीला खो जाते हैं। अपने पैरों पर अक्सर मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें आप अपने सामान्य मॉइस्चराइज़र या लोशन का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आपको अपने पैरों के लिए एक मजबूत मॉइस्चराइज़र चाहिए आप अपने स्थानीय किराने की दुकान या सुंदरता दुकान पर अपने पैरों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए मॉइस्चराइज़र पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है फ्लोलेस फीट चरण 5
    5
    अपने नाखूनों को ठीक से काटें। इनग्राउन टोनील्स जैसी क्षतिएं इसलिए हो सकती हैं क्योंकि आपने अपने नाखूनों को बुरी तरह से काट दिया है। आपको हमेशा अपने नाखूनों को सीधे किनारे से काट देना चाहिए और फिर इच्छित आकार प्राप्त करने के लिए उन्हें फाइल करना चाहिए। बहुत से लोग अपने नाखून को एक निश्चित तरीके से काटने के द्वारा एक गोल आकार छोड़ते हैं, लेकिन यह नाखूनों को आवक के कारण पैदा कर सकता है। इसका कारण इनग्राउन टोनेल्स हो सकता है
  • विधि 2

    क्षति की मरम्मत करें
    1

    Video: कबूतर के बच्चो के पैर फैल गई है तो 100%सही करे




    कॉर्न और नरम त्वचा नरम। कॉलस और मोटा त्वचा पैरों पर आम है। इस समस्या से निपटने के कई तरीके हैं
    • एक बिजली के बाल हटानेवाला एक पोर्टेबल मोटर चालित उपकरण है जो कि किसी न किसी त्वचा और कॉलस को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। इस समस्या को समाप्त करने के लिए अन्य विधियों की अपेक्षा इसके लिए कम प्रयास की आवश्यकता होती है। हालांकि, इस उपकरण को 20 और 30 डॉलर के बीच खर्च किया जा सकता है।
    • यदि आप अतिरिक्त पैसा नहीं खर्च करना चाहते हैं, तो एक पैर फ़ाइल या कुमा का पत्थर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप धातुओं या डायमंड फाइलों को कॉलस और रगड़ त्वचा को रगड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह, आप एक पमिस का पत्थर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ के लिए यह अन्य तरीकों से कम प्रभावी लगता है।
  • छवि का शीर्षक है विवाद रहित फीट चरण 7
    2
    फफोले को चंगा दें छाले के मामले में, उन्हें अपने दम पर चंगा करने के लिए सबसे अच्छा है उन्हें नष्ट करने से उन्हें ठीक करने की कोशिश कर रहा है निशान छोड़ सकते हैं और, कुछ मामलों में, एक संक्रमण
  • छाला पूरे दिन सुरक्षित और सुरक्षित रखें। सुबह हल्के, जीवाणुरोधी साबुन से एम्पाउल धीरे से साफ करें। अगला, छाला क्षेत्र में एक पट्टी डाल दिया।
  • फफोले को ठीक करने के लिए सांस लेनी चाहिए। इसलिए, जब संभव हो, अपने जूते, मोजे और किसी भी पट्टी को हटा दें। ऐसा करने के लिए आपको काम या विद्यालय के बाद, जब तक घर नहीं रहना पड़े, तब तक इंतजार करना पड़ सकता है।
  • Video: कैसे निकालें पैर का मोच?

    छवि का शीर्षक है फ्लोलेस फीट चरण 8
    3
    अपने पैरों से नाखून के दाग निकालें कभी कभी गंदगी और मलबे के साथ toenails दाग रहे हैं घर के सामानों के साथ टोनी पर एक स्थान को हटाने के लिए यह अपेक्षाकृत आसान है
  • टूथपेस्ट, सफेदी स्ट्रिप्स और हाइड्रोजन पेरोक्साइड, टोनी पर दाग हटाने के लिए प्रभावी उपाय हैं। हाइड्रोजन पेरोक्साइड सबसे अच्छा विकल्प है हाइड्रोजन पेरोक्साइड में एक स्वाद या कपास की गेंद भिगोएँ और दाग वाले क्षेत्र पर धीरे से पैट करें। रगड़ने से पहले 3 से 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  • यदि आपके पास हाइड्रोजन पेरोक्साइड नहीं है, तो आप स्ट्राइप या टूथपेस्ट के साथ वही प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। याद रखें कि वे कम प्रभावी हो सकते हैं
  • विधि 3

    पेशेवर देखभाल के लिए खोजें
    छवि का शीर्षक है निर्दोष फीट चरण 9
    1
    एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा मूल्यांकन असामान्य अंक करें यदि आप अपने पैरों पर या अपने पैरों के नाखूनों के ऊपर असामान्य निशान देखते हैं, तो घर के उपचार का उपयोग न करें, बल्कि त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं। दुर्लभ मामलों में, इन प्रकार के निशान मेलेनोमा नामक त्वचा के कैंसर का संकेत हो सकते हैं।
    • मेलेनोमा आमतौर पर शरीर के उन क्षेत्रों में प्रकट होता है जो सूरज से बड़े पैमाने पर उजागर हुए हैं। हालांकि, यह नाखूनों या पैरों के तलवों पर प्रकट होने के लिए जाना जाता है। आपकी त्वचा में किसी भी तिल या असामान्य परिवर्तन को देखने के लिए इन क्षेत्रों को अक्सर जांचें।
    • मेलेनोमा आम तौर पर एक सामान्य स्थान के रूप में शुरू होता है और फिर बदल जाता है और कैंसर होता है। मेलानोमा विषम अनियमित किनारों या festooned, समय के साथ परिवर्तन रंग, व्यास या बदलने के रंग में एक से अधिक 0.64 सेमी (0.25 इंच) को मापने कर रहे हैं, है, आकार और आकार मेलेनोमा का संकेत हो सकता है । यदि आप अपने पैरों पर मस्सियों के उस प्रकार के नोटिस करते हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें जिसे आपने चेक किया है
  • छवि का शीर्षक है फ्लोलेस फीट चरण 10
    2
    पेडीक्योर अक्सर करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, पूरे दिन पूरे पैर में बहुत अधिक क्षति होने की संभावना है। पेडीक्यूरिस्ट के साथ अपॉइंटमेंट करें जिसे अक्सर गहराई से छूटने के लिए और त्वचा के नवीकरण के लिए उपचार करें। अक्सर पेडीक्योर पैरों को स्वस्थ और आकर्षक रखने में मदद कर सकता है
  • छवि का शीर्षक है निर्दोष फीट चरण 11
    3
    यदि आपके पास पैर कवक है तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए। नाखून कवक, भंगुर, मोटी, मिशपैन और पीली नाखून पर होता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास पैर कवक है, तो आपको डॉक्टर का मूल्यांकन करने और उसका इलाज करने के लिए देखना चाहिए।
  • यह संभावना है कि चिकित्सक नेल कवक के इलाज के लिए एंटिफंगल दवाओं का सुझाव देगा। आमतौर पर, आप इन दवाओं को 6 से 12 सप्ताह तक लेंगे। अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित के अनुसार कोई भी दवा ले लीजिए यदि आपके पास दवा के बारे में कोई सवाल है तो आपको मार्गदर्शन करने के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कवक की गंभीरता पर निर्भर करता है कि आप दवाइयों के साथ एनैमल्स या औषधीकृत क्रीम लिख सकते हैं।
  • दुर्लभ मामलों में, चिकित्सक शल्यचिकित्सा को नाखून निकालना चाहते हैं यदि कवक गंभीर है उस जगह में एक नई कील बढ़ेगी, लेकिन यह एक लंबा समय ले सकता है। आपको अपने पैरों के चारों ओर सुरक्षात्मक पट्टियाँ का उपयोग करना पड़ सकता है क्योंकि आपकी नई कील बढ़ती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने toenails पर नेल पॉलिश रखो अगर आप इसे करना पसंद करते हैं। यह आपके पैरों को और अधिक आकर्षक महसूस करने का मजेदार तरीका हो सकता है
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com