ekterya.com

कैसे एक स्वस्थ खोपड़ी है

एक स्वस्थ खोपड़ी शायद स्वस्थ बालों के लिए मुख्य घटक है एक अस्वास्थ्यकर खोपड़ी बाल के कमज़ोर होने और भंगुर या नीरस दिखती है। खोपड़ी की देखभाल जटिल है, क्योंकि इसमें कई चरणों की आवश्यकता होती है और कभी-कभी व्यक्तिगत उपचार होते हैं। हालांकि, यह सही ढंग से करने से वर्षों में अच्छी उपस्थिति बनाए रखने में बहुत योगदान होगा।

चरणों

विधि 1

अपने खोपड़ी के लिए एक स्वस्थ आहार बनाए रखें
एक स्वस्थ शिकंजा चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
1
प्रोटीन का उपभोग करें स्वस्थ खोपड़ी और बालों को बनाए रखने के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण हैं प्रोटीन खाने की कोशिश करें जो कि खोपड़ी के स्वास्थ्य के लिए जस्ता, लोहा और विटामिन बी जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। इन प्रोटीनों के कुछ अच्छे उदाहरण बीफ़, अंडे, चिंराट, बेकन, कद्दू के बीज, कॉटेज पनीर और सामन
  • एक स्वस्थ शिकंजा चरण 2 प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    2
    विटामिन का उपभोग करें विटामिन ए और सी खोपड़ी में ऑक्सीजन के संचलन में मदद करते हैं। अपने आहार में इन पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए, ब्लूबेरी, गाजर, मीठे आलू, पालक, नट और मिर्च का उपभोग करें। इन सभी खाद्य पदार्थों में कई पोषक तत्व शामिल होते हैं जो खोपड़ी के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। या बेहतर अभी तक, दैनिक मल्टीविटामिन के साथ अपने आहार का पूरक
  • विटामिन सी के लिए, अधिक मिर्च, ब्लूबेरी और डार्क पत्तेदार सब्जियां खाएं
  • विटामिन ए के लिए, मीठे आलू, काले पत्तेदार सब्जियां और गाजर खाते हैं।
  • एक स्वस्थ शिकंजा चरण 3 प्राप्त करें
    3
    आपके आहार में लोहा, जस्ता और फोलिक एसिड शामिल करता है ज़िंक आपके बालों को बाहर गिरने से रोकने में मदद करेगा और आप को रूसी होने से रोकेंगे। फोलिक एसिड आपके सिर में सेल नवीकरण को प्रोत्साहित करेगा आयरन कमजोर और बालों के रंग के नुकसान को रोकने में मदद करेगा। इन पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत कस्तूरी, मटर, मसूर और प्लम हैं।
  • अधिक लोहा प्राप्त करने के लिए, अधिक बीफ, चिकन यकृत, कस्तूरी, क्लेम्स, मसल और सार्डिन का सेवन करें।
  • अधिक जस्ता प्राप्त करने के लिए, अधिक कस्तूरी, केकड़े, लॉबस्टर, मांस, फलियां, नट, डेयरी उत्पाद और गढ़वाले अनाज का सेवन करें।
  • अधिक फोलिक एसिड प्राप्त करने के लिए, अधिक शतावरी, ब्रोकोली, सेम, मसूर, एवोकैडो, ओकरा, नट, बीज, फूलगोभी और गाजर का सेवन करें।
  • एक स्वस्थ शिकंजा चरण 4 प्राप्त करें
    4
    चीनी को कम करें चीनी की खपत में रूसी की समस्या बढ़ सकती है। कम शीतल पेय, पके हुए माल और मिठाई खाएं कई संसाधित खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में चीनी भी शामिल है
  • विधि 2

    बाल और खोपड़ी का ठीक से ख्याल रखना
    एक स्वस्थ खोपड़ी चरण 5 प्राप्त करें
    1
    अपने बालों को दैनिक ब्रश करें बाल ब्रश करना परिसंचरण को उत्तेजित करता है और पूरे सिर में प्राकृतिक वसा वितरित करता है। यदि संभव हो तो, प्राकृतिक ब्रश के साथ ब्रश का उपयोग करें प्लास्टिक की रसीली वसा को प्रभावी ढंग से फैलती नहीं है, जो सब्जी या सूअर फाइबर से बनाई गई होती है।
  • Video: तेजी से बाल BLACK, LONG, SHINY / खोपड़ी बालो से ऐसी लहरा जायगी की चौक जाओगे / Best Hair Tip at HOME

    एक स्वस्थ शिकंजा चरण 6 प्राप्त करें
    2
    अपने बालों को हर दो या तीन दिनों में धो लें यदि आप अधिक बार इसे धो लें, तो आप अपनी प्राकृतिक वसा को निकाल देंगे। और अगर आप इसे कम बार धोते हैं, तो आप इन वसा को खोपड़ी और धीमे बाल विकास के कारण जमा कर देंगे। यदि आपके पास बहुत अधिक बालों हैं, तो आप एक दिन एक बार हल्के शैम्पू के साथ सल्फेट के बिना इसे धो सकते हैं।
  • जब आप शैम्पू से खुद को धो लें, तो मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने और परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए खोपड़ी की मालिश करने का प्रयास करें। कुछ मिनटों तक शैम्पू को अपने सिर पर मजबूती से दबाएं।
  • प्रत्येक व्यक्ति को एक अलग प्रकार के शैंपू की जरूरत है आपके लिए सबसे उपयुक्त विकल्पों की सिफारिश करने के लिए स्टाइलिस्ट से परामर्श करें
  • एक स्वस्थ शिकंजा चरण 7 प्राप्त करें
    3
    दांत की खोपड़ी कंडीशनर आपके सिर को हाइड्रेट में मदद कर सकता है। यह विशेष रूप से शैम्पू से धोने के बाद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह खोपड़ी को शुष्क कर सकता है हर बार जब आप सिर को धोने और अच्छी तरह से मालिश करते हैं तो कंडीशनर को लागू करने के लिए मत भूलना।



  • एक स्वस्थ शिकंजा चरण 8 प्राप्त करें
    4
    आवश्यक तेलों को लागू करें आपको अपने सिर को आवश्यक तेलों से मालिश करना चाहिए, जैसे कि चाय के पेड़ के तेल, बिस्तर पर जाने से पहले, और उठने पर धोएं। यदि आप इस प्रक्रिया को हर दो या तीन दिनों में करते हैं, तो आप बाल वृद्धि को प्रोत्साहित करने में मदद करेंगे।
  • आवश्यक तेल यदि आप सीधे सिर पर लागू होते हैं तो यह बहुत मजबूत हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप एक मिश्रण खरीदते हैं जो पहले से पतला है
  • एक मालिश के रूप में खोपड़ी पर बल के मिश्रण को दबाएं।
  • जाहिर है, प्रत्येक आवश्यक तेल के विशिष्ट प्रभाव होते हैं। यह माना जाता है कि तुलसी बाल विकास को बढ़ावा देती है और तेल त्वचा के उपचार के लिए कार्य करती है लैवेंडर का उपयोग खुजली और रूसी का इलाज करने के लिए किया जाता है।
  • एक स्वस्थ शिकंजा चरण 9 प्राप्त करें
    5
    एक महीने में एक बार एक्सफ़ोलीटिंग शैम्पू का उपयोग करें। मृत कोशिकाओं को आपकी खोपड़ी पर लगातार जमा होता है, बाल विकास को रोकना समय के साथ, यह आपके बाल कमजोर कर सकता है। यदि आपके पास एक भव्य बाल हैं, तो आपको एक एक्सफ़ोलीटिंग शैम्पू खरीदने और मृत कोशिकाओं को खत्म करने के लिए समय निकालना चाहिए।
  • एक स्वस्थ शिकंजा चरण 10 प्राप्त करें
    6
    अपने आप को मालिश दे दो रगड़ना और अपने सिर पर बल के दबाव को लागू करने से रक्त परिसंचरण बढ़ सकता है, इस प्रकार बालों के झड़ने को रोकने आवश्यक तेलों के साथ खोपड़ी की मालिश से भी अधिक लाभ प्रदान कर सकते हैं। आप अपने आप को मालिश दे सकते हैं या बेहतर परिणाम के लिए पेशेवर की सहायता ले सकते हैं।
  • विधि 3

    क्षति को रोकें
    एक स्वस्थ शिकंजा चरण 11 प्राप्त करें
    1
    अपने आप को सूरज से बचाओ सनबर्न, प्रभाव में, खोपड़ी की त्वचा को कमजोर कर देगा। लंबे समय में, यह क्षति आपके बालों के कमजोर कारण भी पैदा करेगा। अपने खोपड़ी को सूरज की क्षति से बचाने के लिए, टोपी पहनें जब आपको पता चलेगा कि सनबर्न का खतरा है
    • यह एक मिथक है कि टोपी पहनना बालों के झड़ने का कारण बनता है वास्तव में, एक टोपी पहने हुए नहीं, जबकि सूर्य में समस्या एक समस्या पैदा हो सकती है जो बदतर हो जाएगी, क्योंकि जब आपकी खोपड़ी सूरज से क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आपके बाल कमजोर हो जाते हैं, जिससे खोपड़ी को अधिक सूर्य की क्षति में उजागर किया जा सकता है।
  • Video: गंजे हो चुके सिर पर दोबारा कैसे बाल उगायें - Onlymyhealth.com

    एक स्वस्थ शिकंजा चरण 12 प्राप्त करें
    2
    बाल उत्पाद जिम्मेदारी से उपयोग करें ऐसे उत्पादों, जो अपने बालों को स्थिर रखते हैं, जैसे लाह और जेल, एक सरल धोने के साथ आसानी से नहीं आते हैं ये रसायन खोपड़ी पर जमा कर सकते हैं, त्वचा को रोकते हैं और बाल विकास को रोक सकते हैं। यदि आप इन उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो आपको बिल्डअप समाप्त करने के लिए एक महीने में एक बार विशेष चमकाने वाले शैंपू का उपयोग करना चाहिए।
  • एक स्वस्थ शिकंजा चरण 13 प्राप्त करने वाला छवि
    3
    सावधान रहें, जब आप अपने बालों को डाईंगे, तो आप झुनझुने लगते हैं खोपड़ी में एक झुकाव महसूस करने के लिए सामान्य नहीं है यदि यह आपके साथ होता है, इसका मतलब है कि आपकी खोपड़ी बहुत शुष्क है अपने स्टाइलिस्ट से बात करें कि आपको क्या लगता है। अक्सर अपने बालों को न धोएं या नरम शैम्पू का उपयोग न करें, और खोपड़ी के तेल को अधिक बार पेश करें।
  • एक स्वस्थ शिकंजा चरण 14 प्राप्त करें

    Video: बालों का गिरना झड़ना रोकने के कारगर घरेलू उपाय / Hair-loss remedy

    4
    रूसी को समाप्त कर देता है यदि आपके कंधे पर सफेद कण इकट्ठा होते हैं, तो आपको अपने सिर को एक विशेष विरोधी रूसी शैम्पू के साथ शुरू करना होगा। शैम्पू में एंटी-डैंड्रूफ़ सामग्री शामिल हैं: कोयले टार, जस्ता पिरिथिऑन, सैलिसिलिक एसिड, सेलेनियम या केटोकोनैजोल। यदि कई सप्ताह के उपचार के बाद रूसी निरंतर रहता है, तो आपको एक औषधीय शैम्पू लिखने के लिए अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए।
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com