ekterya.com

एक पारिस्थितिकी रसोई कैसे है

हर जगह वहाँ पारिस्थितिकी बनने की बात है। पारिस्थितिकी के पक्ष में होने के लिए इस साल लोकप्रियता प्राप्त हुई है, इसे प्राप्त करने के तरीके सरल और सुलभ हो गए हैं इन पद्धतियों में से कई आपके घर में लागू किए जा सकते हैं, क्योंकि आपकी रसोई ऊर्जा बचा सकती है इस कदम को आप उल्टा करने के लिए ले जा सकते हैं, यह गाइड आपको दिखाएगा कि बचत में ऊर्जा की खपत को कैसे बदलना है।

चरणों

Video: जैव विविधता: प्रकार, पैटर्न, महत्व, कारण और हानि (Biodiversity)

1

Video: अस्तित्व : शहरी कचरा पर्यावरण को चुनौती (11/03/2017)

Video: ELIMINAR MANCHAS DIFICILES / Clean difficult spots

रीसायकल। इसकी जैविक रसोई में बुनियादी जरूरतों में से एक रीसाइक्लिंग स्टेशन है। कई चीजें जिन्हें हम छोड़ देते हैं, उन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, लेकिन अपने स्थानीय रीसाइक्लिंग केंद्र से जांच करें कि विशेष मार्गदर्शिकाएं या संगठनों से बहिष्करण और रीसाइक्लेबल सामग्री की डिलीवरी
  • अपनी रसोई के सुलभ क्षेत्रों में छोटे कंटेनर तैयार करें, कंटेनरों को सही तरीके से लेबल करना सुनिश्चित करें: कागज / कार्डबोर्ड, प्लास्टिक, कांच और एल्यूमीनियम / स्टील रीसाइक्लिंग से पहले ग्लास, एल्यूमीनियम और प्लास्टिक के कंटेनरों को कुल्ला, और किसी नैपकिन या रैपिंग को हटा दें।
  • पानी की बोतलें, बोतलबंद ड्रेसिंग, रस, दूध, कचरा बैग, डिस्पोजेबल प्लेट और दही के कंटेनरों में प्रयुक्त प्लास्टिक सबसे आसान के कुछ आइटम पुनरावृत्ति करने के लिए कर रहे हैं। इसके अलावा, नहीं प्लास्टिक के सभी प्रकार, पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता इस कारण के लिए उन्हें पुन: उपयोग करने का प्रयास करें।
  • 2



    यौगिकों को ले लीजिए यहां तक ​​कि अपने दैनिक भोजन से बचा इस प्रक्रिया में अपनी जगह है। यदि आप अपने पिछवाड़े में यौगिकों का एक ढेर है, तो या अगर मैं केवल प्रक्रिया कदम सुना है, वहाँ एक रास्ता है कि उनके त्याग अनावश्यक कार्य में मदद ग्रह को बचाने और अपने बगीचे में उर्वरक के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • एक छोटे अपशिष्ट कंटेनर खरीदें, या किसी छोटे कंटेनर का प्रयोग करें, जबकि इसे अप्रिय गंधों से बचने के लिए नियमित रूप से खाली किया जा रहा है। जगह कॉफी, अंडे, फलों और सब्जियों और उनके सौंपा कंटेनर का बनी हुई है, लेकिन डेयरी उत्पादों और पशु वसा से बचें।
  • 3
    अपने कूड़े पर पारिस्थितिक प्रभाव को कम करें कोई भी बात नहीं जो पर्यावरणविद् वापस आती है, हमेशा ऐसे आइटम होते हैं जिन्हें पुनर्नवीनीकरण या पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता। लेकिन यह एक पारिस्थितिक रसोईघर भी बनाए रख सकता है।
  • चूंकि प्लास्टिक को मिट्टी में नहीं तोड़ा जा सकता है, ऐसे उत्पादों जैसे गिराए जाने वाले बैग आम बैग के विकल्प प्रदान करते हैं। आप पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक की थैलियों का भी उपयोग कर सकते हैं, आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि कम से कम आपको दूसरा प्रयोग दिया गया था। आखिरकार, नई प्लास्टिक बनाने की प्रक्रिया प्लास्टिक के रीसाइक्लिंग से अधिक प्रदूषण का पुन: उपयोग करने का उत्सर्जन करती है।
  • कागज का उपयोग करने पर विचार करें पेपर बैग स्वाभाविक रूप से बायोडेग्रेडेबल हैं और प्लास्टिक के टुकड़े के रूप में सभी सुविधाजनक नहीं हैं जो दिन के अंत में सेवा प्रदान करते हैं।
  • 4

    Video: Class 12 chapter - 1st मानव भूगोल प्रक्रति और विषय क्षेत्र part- 1 by satender pratap

    ऊर्जा का संरक्षण करें उन अनुप्रयोगों का उपयोग करें जिनके पास ऊर्जा सितारा का लोगो है, इसका मतलब है कि आप 10 से 50% अधिक व्यर्थ ऊर्जा ऊर्जा बचत करेंगे। अपने अनुप्रयोगों में ऊर्जा संरक्षण के किसी भी प्रकार का उपयोग करके थोड़ा अधिक दक्षता जोड़ें (उदाहरण के लिए, आपके डिशवॉशर में पानी बचाने का विकल्प)
  • एक ही वर्तमान में छोटे applicators (कॉफी मशीन, टोस्टर, आदि) से कनेक्ट करें और जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो स्विच को "ऑफ" में बदल दें। या बस उन्हें इस्तेमाल करने के बाद डिस्नेक्ट करने वाले आवेदकों की आदत में आ गए किसी भी जुड़ा हुआ उपकरण उसे उपयोग करने के तुरंत बाद बिजली का उपयोग करता है। जो जुड़ा हुआ है वह सब कुछ ऊर्जा का उपयोग करता है, जब भी स्विच चालू नहीं होता है। वास्तव में, घरेलू उपकरणों के उपयोग से 40% ऊर्जा तब होती है जब उनका इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
  • कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट्स के साथ सामान्य लाइट बल्ब को बदलें। ये, गरमागरम रोशनी की तुलना में तीन क्वार्टर्स कम बिजली का उपयोग करें, पिछले दस गुना अधिक है, और जिसे आप पसंद करते हैं, उसमें खरीदा जा सकता है। यदि आप अपने पुराने बम की चमक की कमी को याद करते हैं, तो कुछ 2,600-3000 के तापमान के साथ कुछ खरीद लें।
  • अपनी किचन सिंक में एक किफायती नल जोड़ें। अमेरिकी शहरी विकास विकास विभाग के अनुसार, प्रति मिनट पांच गैलन औसत पानी बहता है, लेकिन एक नल प्रति मिनट दो गैलन को कम कर सकता है। इस तरह आप अतिरिक्त पानी के बिना अपने बर्तन अधिक कुशलतापूर्वक कुल्ला कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com