ekterya.com

कैसे हल्दी के साथ मुँहासे का इलाज करने के लिए

हल्दी एक जड़ है जो सूख गया है, जमीन है और फिर चीनी और आयुर्वेदिक दवाओं जैसे पारंपरिक और वैकल्पिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि एक विरोधी भड़काऊ एजेंट। इस पदार्थ का उपयोग विभिन्न त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है, जैसे कि विकिरण, एक्जिमा और प्ररिटस के खिलाफ त्वचा की रक्षा करना, लेकिन मुँहासे जैसे अन्य समस्याओं का इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है। हालांकि, यदि आप मुँहासे का इलाज करने के लिए हल्दी का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, साथ ही सभी घरेलू उपचारों के बारे में आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। हालांकि त्वचा पर इसका उपयोग की प्रभावशीलता को सत्यापित करने के लिए बहुत कम शोध है, मुँहासे का इलाज करने के लिए इसका उपयोग भी शामिल है, बहुत से लोग कहते हैं कि उनकी समस्याओं को सुलझाने में इसका बड़ा अंतर है।

चरणों

विधि 1

हल्दी चेहरे का मुखौटा का उपयोग करें
हल्दी चरण 1 के साथ इलाज मुँहासे शीर्षक छवि
1
कोई नुस्खा चुनें या अपना स्वयं का नुस्खा बनाएं कई चेहरे का मुखौटा व्यंजनों हैं जो आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं, जो हल्दी को उन तत्वों से जोड़ती है जो आपकी त्वचा को मदद देगी और हल्दी को आपकी त्वचा में स्थापित करने में मदद करेगी। यह हल्दी चेहरे का मुखौटा के लिए कुछ सामान्य तत्व हैं: शहद, दही, दूध, एवोकैडो, दलिया या चना और नींबू का आटा।
  • एक नुस्खा जो आप उपयोग कर सकते हैं, चना आटे के 2 चम्मच, हल्दी पाउडर के 2 ¼ चम्मच, शहद के 2 चम्मच और पर्याप्त दही, दूध या पानी को एक पेस्ट में मिलाकर जोड़ना है।
  • बहुत सरल मुखौटा के लिए, हरे रंग के 2 चम्मच शहद के साथ ¼ चम्मच गठबंधन करो। शहद के अनुपालन के कारण यह मिश्रण आसानी से चेहरे पर लागू होता है।
  • यदि आप चाहें, तो अपना विशेष संयोजन तैयार करें! अगर आपके पास हाथों में कुछ सामग्रियों को आम तौर पर चेहरे के मुखौटे में उपयोग किया जाता है, तो बस आपके पास क्या गठबंधन है और इसका उपयोग करें
  • हल्के चरण 2 के साथ इलाज मुँहासे शीर्षक छवि
    2
    सामग्री इकट्ठा आप आहार की खुराक सेक्शन के अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में सूखे हल्दी पा सकते हैं। आप इसे आसानी से ऑनलाइन ढूंढ और खरीद सकते हैं। यदि आप ताजा हेलदार का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो स्थानीय स्वास्थ्य भोजन स्टोर पर जांच करें।
  • आमतौर पर, ताजा हल्दी को ताजा अदरक के पास उत्पाद अनुभाग में संग्रहित किया जाता है। यह हमेशा उपलब्ध नहीं है इसलिए, अगर आपको यह नहीं मिल सकता है, तो अपने स्थानीय स्टोर के विक्रेता से पूछें कि यह उपलब्ध है या नहीं।
  • हल्दी चरण 3 के साथ इलाज मुँहासे शीर्षक छवि

    Video: रातों-रात चेहरे के पिम्पल्स को जड़ से ख़त्म करने के सबसे असरदार नुस्खे | Remove Pimples Overnight

    3
    मुखौटा तैयार करें एक कटोरे में मुखौटा की सामग्री का मिश्रण, सामग्री पूरी तरह से मिश्रण करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए। जो भी नुस्खा आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि परिणामी मिश्रण आपके चेहरे पर लागू करने के लिए पर्याप्त तरल है, लेकिन इतना पानी नहीं है कि यह आपके चेहरे को नीचे चलाता है इसका मतलब है कि इसमें मोटी कीचड़ की स्थिरता होनी चाहिए।
  • हल्दी चरण 4 के साथ इलाज मुँहासे शीर्षक छवि
    4
    मुखौटा लागू करें हल्दी का मुखौटा लागू करें ताकि मुँहासे के साथ सीधे संपर्क में आ जाए। अपने चेहरे पर मिश्रण फैलाने के लिए अपनी उंगलियों, एक चम्मच या छोटा सा रंग का प्रयोग करें सभी सौंदर्य मुखौटे के साथ, अपनी आँखें, नाक या मुंह में नहीं होने से बचें, क्योंकि यह असुविधाजनक होगा।
  • अपने चेहरे पर मुखौटा की एक पतली परत रखो कुछ लोगों को चिंता है कि हल्दी अपने चेहरे को पीले रंगों से दाग देगा। यद्यपि इस घटना का थोड़ा मौका है, तो आप चॉकलेट आटे से बने पेस्ट के साथ त्वचा को हल्के ढंग से रगड़कर किसी भी पीले अवशेष को निकाल सकते हैं।
  • हल्दी चरण 5 के साथ इलाज मुँहासे शीर्षक छवि
    5

    Video: कील मुहांसे (Pimples,Acne) को दूर करने का उपाय




    मुखौटा कुल्ला कम से कम 10 मिनट के लिए आपके चेहरे पर हल्दी का मुखौटा छोड़ दें। आप इसे लंबे समय तक छोड़ सकते हैं, लेकिन आम तौर पर आप के बाद यह चेहरा पूरी तरह से है, जो आम तौर पर लगभग 20 से 30 मिनट है आप सूख गया है enjuagártela चाहिए। यह हल्दी को मुँहासे के संपर्क में आने की अनुमति देगा। यदि आप चाहें, तब तक इसे रख सकते हैं जब तक यह सूख न हो जाए, जो आपके विशेष मास्क की सामग्री पर निर्भर करता है।
  • गर्म, साफ पानी के साथ मुखौटा कुल्ला। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप सभी सामग्री को हटाने और pores, जो भी उन्हें सुलझाने के बजाय मुँहासे समस्याओं और खराब हो सकता है बंद नहीं करते।
  • विधि 2

    हलाल निगल
    हल्दी चरण 6 के साथ इलाज मुँहासे शीर्षक छवि
    1
    एक हल्दी की गोली ले लो हालांकि हल्दी के विरोधी भड़काऊ गुणों की पुष्टि करने के लिए अधिक वैज्ञानिक अनुसंधान की आवश्यकता होती है, कई लोग सामान्य रूप से सूजन को कम करने की उम्मीद करते हैं। अगर आप हल्दी के साथ मुँहासे का इलाज करना चाहते हैं, तो इसे करने के लिए एक तरीका यह निगलना है और रोजाना इसे लेने का एक आसान तरीका एक गोली के रूप में होता है
    • अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए हल्दी ले सकते हैं कि यह आपके द्वारा उठाए जा रहे किसी भी दवा के साथ बातचीत नहीं करता है और यह आप बिना किसी समस्या के ले जा सकते हैं।
    • एक गोली के रूप में हल्दी हल्दी अक्सर सभी स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में उपलब्ध होती है, लेकिन यह भी ऑनलाइन है
    • खुराक का पता लगाने के लिए, विशेष रूप से हल्दी की गोलियों के कंटेनर के संकेतों का पालन करें।
  • हल्के चरण 7 के साथ इलाज मुँहासे का शीर्षक चित्र
    2
    हल्दी को अपने भोजन में जोड़ें हल्दी संभवतः सबसे अच्छा खाद्य योज्य और एक मसाला के रूप में जाना जाता है इसका उपयोग करी और सरसों सहित खाद्य पदार्थों को पीला रंग देने के लिए किया जाता है, और अधिक कड़वा स्वाद होता है। इसे अपने भोजन में शामिल करने के लिए इसे अपने पसंदीदा व्यंजनों में जोड़ें।
  • चावल एक ऐसा भोजन है जिसमें हल्दी को आसानी से जोड़ा जा सकता है। यदि आप बिना चावल के एक कप का उपयोग करने जा रहे हैं, तो स्वाद के स्तर और आपके इच्छित रंग के आधार पर खाना पकाने से पहले चावल में हल्दी पाउडर के आधा चम्मच के बीच में जोड़ें। हल्दी चावल को एक चमकदार पीले रंग दे देंगे और यह एक अद्भुत स्वाद देगा।
  • Video: पिंपल,फोड़े,फुंसी हमेशा के लिए दूर करने का ऐसा जानदार नुसखा किसी ने नही बताया होगा

    हल्के चरण 8 के साथ इलाज मुँहासे शीर्षक छवि
    3
    एक हल्दी पेय ले लो हल्दी को निगलने का एक अन्य तरीका यह है कि चाय या दूध से मिलाकर और उस पेय को पीने से। इससे आप गर्म या ठंडे पेय में हल्दी का स्वाद ले सकते हैं।
  • आप कई स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में हल्दी दूध खरीद सकते हैं या आप इसे घर पर तैयार कर सकते हैं। तैयार करना चाहते हैं, बस हल्दी पाउडर या ताजा हल्दी का एक बर्तन में थोड़ा जोड़ने के लिए, चम्मच ताजा हल्दी या ताजा हल्दी का 2.5 सेमी (1 इंच) आधा ¼। इसे अपने पसंदीदा दूध के 1 कप, 1 कप पानी और अतिरिक्त मसाले, जैसे कि जायफल, दालचीनी और सबस्पेस के साथ मिलाएं, और फिर इन सभी सामग्रियों को कम गर्मी के ऊपर उबालें। आप सामान्य गाय के दूध या गैर-डेयरी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जैसे सोया दूध दूध के साथ मिश्रण करने के लिए तैयार कुछ हल्दी उत्पादों को भी बेच दिया जाता है, जिसमें मसालों और मीठे और हल्दी शामिल होते हैं।
  • चाय की थैलियों के रूप में वाणिज्यिक चाय कंपनियों में हल्दी चाय उपलब्ध है। आप सूखे या ताजे हल्दी के साथ अपनी ही हल्दी चाय तैयार कर सकते हैं। थोड़ा हल्दी, 1 चम्मच सूखे हल्दी या 1 इंच का ताजा हल्दी 1 कप गर्म पानी के साथ मिलाएं। आप दालचीनी, अदरक, शहद और नींबू सहित कई सामग्री भी जोड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप अपना हल्दी भी बढ़ा सकते हैं। यदि आप गर्म स्थान पर रहते हैं, तो आप हल्दी को बाहर निकाल सकते हैं। यदि आप ठंडे स्थान पर रहते हैं, विशेष रूप से एक जगह पर जहां यह बहुत ठंड है, तो आपको इसे बर्तन में उगाना पड़ सकता है

    चेतावनी

    • यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि हल्दी मुँहासे से आपकी मदद करेगी। वास्तव में, अधिक शोध के लिए व्यापक रूप से समझा जाना आवश्यक है कि क्यों और कैसे यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में मदद करता है, जिसमें विरोधी भड़काऊ बीमारियों और कुछ कैंसर शामिल हैं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com