ekterya.com

स्नान जेल का उपयोग कैसे करें

बाथ जेल आपकी त्वचा पर नरम खुशबू छोड़ देता है और आपको ताज़ा और साफ महसूस करता है। मज़ेदार और सरल तरीके से स्नान करने से अधिक खुशी क्या है? यह आलेख न केवल आपको स्नान जेल का उपयोग करने का सिखाना देगा, बल्कि यह आपको दिखाएगा कि कैसे एक को चुनना है और आप इसे लागू करने के लिए क्या उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक स्नान जेल चुनें
छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 1 का उपयोग करें
1
आपके लिए सही स्नान जेल चुनें स्नान के विभिन्न प्रकार के जैल होते हैं, प्रत्येक में विभिन्न गुणों, अरोमा, लाभ और हानि होते हैं। कुछ अन्य की तुलना में कुछ प्रकार की खाल के लिए भी बेहतर हैं यह खंड आपको दिखाएगा कि आपके लिए सही स्नान जेल कैसे चुनना है।
  • छवि का प्रयोग करें शावर जेल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एक खुशबू चुनें जिसे आप पसंद करते हैं बारिश शांत होने और आराम करने के लिए एक उत्कृष्ट जगह हो सकती है और एक सुगंधित स्नान जेल एक शानदार शुरुआत है। हालांकि, जेल की गंध एक सुखद या अप्रिय अनुभव हो सकता है। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए:
  • क्या आपको ताज़ा या ताज़ा आरॉम पसंद है? नींबू, नारंगी या अन्य प्रकार के खट्टे के aromas के साथ स्नान के लिए जैल की तलाश करें आप ककड़ी या टकसाल के साथ कुछ भी खरीद सकते हैं
  • क्या आपको आराम वाले अरोमा पसंद हैं? कैमोमाइल, लैवेंडर या गुलाबी के साथ कुछ का उपयोग करने की कोशिश करें
  • क्या आपको मिठाई अरोमा पसंद है? आपके पास कोकोआ मक्खन और वेनिला है! स्ट्रॉबेरी और जुनून फल जैसे फल सुगंध के साथ कई बाथ जैल भी बहुत मीठी सुगंध देते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें शावर जेल चरण 3 का उपयोग करें
    3
    अपनी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखें विभिन्न प्रकार की त्वचा की अलग-अलग ज़रूरतें हैं, यही कारण है कि आपको उन नहाने वाले जेल खरीदने के विचार पर भी विचार करना होगा जो उन जरूरतों को पूरा करता है। आपको एक तरल शरीर साबुन भी खरीदना पड़ सकता है, जिसमें स्नान जेल की तुलना में कम मोटा स्थिरता है। दोनों स्नान जैल और तरल शरीर साबुन का उपयोग उसी तरह किया जाता है।
  • यदि आपके पास सूखी त्वचा है, तो आप इसके बजाय एक मॉइस्चराइजिंग बॉडी तरल साबुन का उपयोग कर सकते हैं। मॉइस्चराइज़र के साथ कुछ खोजें और सुगंधित लोगों से बचने का प्रयास करें स्नान जैल और शरीर तरल साबुन की सबसे बोतलों में कहते हैं कि अगर वे सूखी त्वचा के लिए अच्छे हैं
  • यदि आपके पास सामान्य त्वचा है, तो आप भाग्यशाली हैं और आप लगभग किसी प्रकार के बाथ जेल का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि सूखी त्वचा के लिए स्नान जैल में एक अतिरिक्त मॉइस्चराइजिंग पावर है, जबकि तेल त्वचा के लिए उनको थोड़ा और अधिक सूख जाता है आप शरीर के तरल साबुन का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास तेल त्वचा है, तो आप स्नान के लिए अधिकतर जैल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन लोगों को ढूंढने का प्रयास करें जिनके पास चमकदार गुण हैं या जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए विशेष रूप से तैयार हैं।
  • छवि का प्रयोग करें शावर जेल चरण 4 का उपयोग करें
    4
    खाते में एलर्जी और त्वचा में संवेदनशीलता लें। सिर्फ इसलिए कि आपके पास संवेदनशील त्वचा है और कुछ साबुन का उपयोग करने के बाद आपको कुछ चकत्ते मिलते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप सभी को स्नान के लिए जैल का इस्तेमाल नहीं कर सकते। कई चीजें हैं जो इत्र और कुछ रसायनों सहित आपकी एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं में योगदान कर सकती हैं। जब आप एक स्नान जेल चुनते हैं, तो उस चीज़ की तलाश करें, जिस पर इत्र नहीं होता है या यह प्राकृतिक और कार्बनिक पदार्थों के साथ किया जाता है।
  • सोडियम लॉरिल ईथर सल्फेट स्नान जैल में फोम की सबसे बड़ी मात्रा बनाने के लिए जिम्मेदार है, लेकिन कुछ लोग इस घटक से एलर्जी है। यह आपका मामला भी हो सकता है, इसलिए एक बाथ जेल का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें SLS नहीं है।
  • उपयोग की गई श्वेत जेल चरण 5 का शीर्षक छवि
    5
    एक्सफ़ोइएटिंग स्नान जेल का उपयोग करने पर विचार करें कुछ स्नान जैल में एक्वाफ्लेयंट्स शामिल होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा को नरम और कोमल लग रहा है। एक जेल शरीर रगडें ऐसे microparticles के रूप में abrasives शामिल हो सकते हैं इस तरह के गोले कुचल बादाम, फल के बीज, जमीन बादाम, दलिया, समुद्री नमक और अकार्बनिक azúcar.También के रूप में जैविक abrasives के विभिन्न प्रकार शामिल हो सकते हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि माइक्रोप्रोटेक्टल्स, जो आमतौर पर प्लास्टिक से बने होते हैं, पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं, क्योंकि वे जल उपचार प्रणालियों के जरिये समाप्त नहीं किए जा सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 6 का उपयोग करें
    6
    एक बहु-उपयोग स्नान जेल खरीदने पर विचार करें। कभी-कभी, स्नान के जैल कई उपयोगों के लिए तैयार किए जाते हैं, जैसे आपके शरीर को साफ करना और अपने बालों को धोना आप पैसे बचाने के स्नान जैल देखने के लिए चाहते हैं, तो ये आम तौर पर संकेत मिलता है जो अन्य उपयोग साबुन, शैम्पू और स्नान फोम की तरह, उन्हें दे सकते हैं का कहना है कि 2 1 में या 3 1. करने के लिए। कुछ अन्य संभावनाएं हैं:
  • यद्यपि आप के लिए स्नान जेल का उपयोग कर सकते हैं tweeze, यह हमेशा अनुशंसित नहीं होता है, क्योंकि स्नान जैल नरम नहीं होता है या क्रीम के रूप में त्वचा और बाल की हालत नहीं करते।
  • यह आपके बाल धोने के लिए बाथ जेल का उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं है, जब तक कि बोतल विशेष रूप से इंगित नहीं करता कि आप इसे बाल के लिए उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश स्नान जैल में इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थ बाल को बहुत ज्यादा सूख सकता है
  • इसके लिए स्नान जेल का उपयोग करना संभव है बुलबुला स्नान, शायद यह फोम की समान मात्रा उत्पन्न नहीं करता है फोम को बढ़ाने के लिए, आप टब में डालने से पहले अंडा सफेद या ग्लिसरीन के साथ बाथ जेल को मिला सकते हैं। इसे पानी के नीचे डालना सुनिश्चित करें और फिर अपने हाथ से पानी को हिलाएं।
  • छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 7 का उपयोग करें
    7
    अपना स्वयं का स्नान जेल तैयार करने पर विचार करें जब आप अपना स्वयं का स्नान जेल बनाते हैं, तो आप तय करते हैं कि इसमें क्या शामिल है। आप इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, मक्खन, आवश्यक तेल, सुगंध और अन्य प्रकार के तेलों के साथ भी अनुकूलित कर सकते हैं।
  • भाग 2

    स्पंज चुनें
    छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 8 का उपयोग करें
    1
    कुछ चुनें जिसमें आप स्नान जेल लागू कर सकते हैं। साबुन के विपरीत, बाथ जेल तरल में आता है, जिसका मतलब है कि आप इसे अपने शरीर पर मालिश नहीं कर सकते हैं। यह खंड आपको दिखाएगा कि आप अपनी त्वचा पर स्नान जेल और उसके लाभों को लागू करने के लिए कौन सी चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें शावर जेल का चरण 9
    2
    स्पंज का उपयोग करें इसकी झरझरा संपत्ति के कारण, स्पंज अधिक फोम का उत्पादन करते हैं। ये आमतौर पर त्वचा पर नरम होते हैं दो प्रकार के स्पंज हैं: सिंथेटिक प्लास्टिक स्पंज और प्राकृतिक समुद्री स्पंज
  • सिंथेटिक स्पंज प्लास्टिक से बने होते हैं और विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं। वे प्राकृतिक स्पंज से नरम होते हैं
  • सागर स्पंज एक प्राकृतिक उत्पाद हैं वे आम तौर पर भूरे या तन होते हैं स्पंज, स्पंज, लूफै़ण, दोनों प्राकृतिक स्पंज, सिंथेटिक जैविक और प्राकृतिक एंजाइमों कि बैक्टीरिया, मोल्ड और कवक के विकास को रोकने के होते हैं के अन्य प्रकार के विपरीत। वे भी hypoallergenic हैं
  • छवि का प्रयोग करें शावर जेल चरण 10 का उपयोग करें
    3
    लूफैम स्पंज या कश स्पंज का उपयोग करें आप एक प्लास्टिक कश या एक प्राकृतिक ट्यूबलर आकार स्पंज के रूप में एक lufa स्पंज खरीद सकते हैं दोनों त्वचा exfoliating के लिए उत्कृष्ट हैं, हालांकि पफ स्पंज आमतौर पर loofah स्पंज की तुलना में त्वचा पर नरम हैं, हालांकि
  • स्नान पफ स्पंज विभिन्न रंगों में आते हैं। ये आम तौर पर प्लास्टिक से बनते हैं, हालांकि प्राकृतिक वनस्पति फाइबर जैसे कुछ बांस जैसे कुछ खरीदना संभव है। वे त्वचा पर नरम और हल्के होते हैं वे फोम के बहुत सारे उत्पादन करने के लिए भी महान हैं।
  • प्राकृतिक लूफ़ा स्पंज हे लूफैया संयंत्र से बने ट्यूबलर आकार के स्पंज होते हैं। वे रेशेदार होते हैं और उनके पास कोई मोटा बनावट होता है, जो उन्हें मृत त्वचा को निकालने के लिए आदर्श बनाता है।
  • छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 11



    4
    पोंछे या स्नान के दस्ताने का उपयोग करें आप मॉइस्चराइज़र को लागू करने के लिए साधारण स्नान तौलिया या दस्ताने का उपयोग भी कर सकते हैं। वे अन्य प्रकार के स्पंज के रूप में ज्यादा फोम नहीं बनाते हैं, लेकिन वे आपके हाथ और आपकी त्वचा के बीच एक बाधा के रूप में सेवा करते हैं, जब आप स्नान करते हैं तो आपकी त्वचा मालिश करते हैं।
  • पोंछे छोटे तौलिया वर्ग हैं आप व्यावहारिक तौर पर किसी तौलिया के रूप में एक शक्ल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। वे ज्यादा फोम का उत्पादन नहीं करते हैं, लेकिन वे साफ करने के लिए बहुत आसान हैं: आपको केवल अपने बाकी गंदी कपड़ों के साथ इसे रखना होगा
  • Luffa स्नान दस्ताने अपने हाथ में उपयोग के लिए वर्ग towelettes रहे हैं वे एक तरफ तौलिए हैं और दूसरी तरफ लोफैज़ (प्राकृतिक स्पन्ज और लूफ़ा में इस्तेमाल की गई समान सामग्री)।
  • Video: एलोवेरा जेल से पाएं बेदाग और दमकती स्किन Aloe Vera Gel For Spotless Skin #Vianet Lifestyle "Beauty"

    छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 12
    5
    अपने स्पंज की अच्छी देखभाल करें कोई फर्क नहीं पड़ता स्पंज आप किस तरह का उपयोग करने का निर्णय, तो आप उचित देखभाल और इसे ठीक से सुखाने की सफाई रखना चाहिए अन्यथा आप बैक्टीरिया से भरने के लिए त्वचा में संक्रमण पैदा कर सकता है शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आप कर सकते हैं:
  • हवा के साथ सूखी रहें स्पंज का उपयोग करने के बाद, इसे कुल्ला और फिर शाम के बाहर लटका दें, किसी नमी से दूर। स्पंज इसे फिर से उपयोग करने से पहले पूरी तरह से सूखने दो।
  • माइक्रोवेव ओवन में प्राकृतिक स्पंज रखें सुनिश्चित करें कि आपका समुद्र स्पंज या लूफ़ा स्पंज नम है, फिर इसे 20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव ओवन में बैक्टीरिया को मारने के लिए रखें। प्लास्टिक स्पंज के साथ ऐसा करने की कोशिश न करें - उस स्थिति में, इसे सूर्य में सूखने पर विचार करें
  • ब्लीच के साथ इसे धो लें अपने स्पंज को पानी से पतला ब्लीच में भिगोएँ। आपको लगभग 5 प्रतिशत ब्लीच के समाधान का उपयोग करना होगा
  • अपने पोंछे धो लें यदि आप एक छोटे से तौलिया को एक शॉलक्लॉटल के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसे अपने सभी गंदी कपड़ों के साथ डालकर साफ कर सकते हैं। लेकिन, ड्रायर में अपने स्पंज को मत डालें
  • इसे बार-बार बदलें आपको तीन हफ्तों के बाद पफ स्पंज और लफ्फा स्पंज की जगह लेनी चाहिए और छह या आठ सप्ताह बाद स्पंज चाहिए।
  • भाग 3

    एक स्नान जेल का उपयोग करें
    छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 13 का उपयोग करें
    1
    बौछार खोलो और इसमें प्रवेश करें। आप किसी भी तापमान का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप आराम से महसूस करते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि बहुत गर्म पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है यदि आपके पास आमतौर पर शुष्क त्वचा है, तो ठंडी या गर्म पानी का उपयोग करने पर विचार करें। आपके द्वारा तापमान पसंद आया जाने के बाद, शॉवर में जाएं।
  • उपयोग की जाने वाली छवि शावर जेल चरण 14
    2
    स्पंज पर थोड़ा जेल डालो या पोंछो। आपको स्पंज या स्नान तौलिया में स्नान जेल के आधा चम्मच के बारे में उपयोग करना होगा। स्पंज और पोंछे के प्रकार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप स्पंज का चयन करने पर इस आलेख में अनुभाग देख सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 15
    3
    साबुन के साथ फार्म फोम निचोड़ और स्पंज मालिश या साबुन तक फोम शुरू होने तक पोंछे। आपको सिर्फ कुछ सेकंड के लिए करना है हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ प्राकृतिक और जैविक स्नान जैल अकार्बनिक प्रजातियों के रूप में ज्यादा फोम नहीं बनाते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें शावर जेल चरण 16 का उपयोग करें
    4
    अपने शरीर पर धीरे धीरे स्पंज पास करें बहुत अधिक रगड़ना न करें, विशेषकर यदि आप अपघर्षक, जैसे कि लोफैज़ या स्नान करने वाला जेल एक्सफ्लेयंट्स के साथ प्रयोग कर रहे हैं, अन्यथा आपकी त्वचा चिढ़ हो सकती है इसके बजाय, अपने शरीर को स्पंज या शॉलक्लॉश के साथ मालिश करें, जैसे कि आप साबुन के एक बार का उपयोग कर रहे थे।
  • छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 17
    5
    अपने आप को कुल्ला अपने आप को साबुन बनाने के बाद, अपने आप को कुल्ला ऐसा लगता है कि जब आप स्नान करते हैं, तो बहुत अच्छा साबुन नहीं छोड़ेगा, जो अच्छा है। स्नान न करें, जब तक कि कोई साबुन नहीं छोड़ा जाए। आपको अपने हाथों या पैरों को कुल्ला करना पड़ सकता है, और सभी साबुन हटाने के लिए पानी से त्वचा को कुल्ला करना पड़ सकता है।
  • इत्र शीर्षक इफेक्ट चरण 4 लागू करें
    6
    शॉवर से बाहर निकलें और खुद को तौलिया के साथ सूखें। अपनी त्वचा पर तौलिया रगड़ना न करें इसके बजाय, तौलिया के साथ त्वचा को धीरे से पेट में डाल दें यदि आपकी त्वचा आमतौर पर सूख जाती है, तो आपकी त्वचा को थोड़ा नम छोड़ने पर विचार करें ताकि यह शेष नमी को अवशोषित कर सके। पानी बर्बाद करने से बचने के लिए बौछार को बंद करने के लिए मत भूलना
  • छवि का उपयोग करें शावर जेल चरण 1 9
    7

    Video: Homemade natural aloe vera soap || how to make aloe vera soap at home | paras sunariwal

    मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने पर विचार करें सूखने के बाद, त्वचा पर न्यूरोजिज़र लगाने पर विचार करें। तो आपकी त्वचा नरम, हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहेंगे
  • युक्तियाँ

    • सबसे अधिक पसंद करने वाले को खोजने के लिए विभिन्न अरोमा और ब्रांड का उपयोग करें।
    • गर्म गर्मी के महीनों के दौरान ताजा, ताज़ा और फल अरोमा का उपयोग करने पर विचार करें और ठंडी सर्दियों के महीनों के दौरान गर्म, मिठाई ध्रुवों पर विचार करें।
    • लोफैज़ स्पंज और स्पंज आमतौर पर पोंछे से अधिक छूटना होता है वे भी अधिक फोम बनाने के लिए करते हैं
    • पोंछे स्पंज और पोंछे से नरम होते हैं। वे फोम की समान मात्रा नहीं बनाते, लेकिन वे साफ करना आसान होते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप बौछार करते हैं तो सावधान रहें - गीला टब बहुत फिसलन हैं, यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप गिर सकते हैं और अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • बैक्टीरिया को संचित करने से रोकने के लिए, अपने स्पंज, लूफैम स्पंज या वॉशक्लॉथ को ठीक से साफ और सूखना सुनिश्चित करें। कैसे जानने के लिए एक स्पंज चुनने के बारे में अनुभाग देखें
    • कुछ अपघर्षक, जैसे लूफ़ा स्पंज और बाथ जैल का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, अन्यथा आप आपकी त्वचा को चोट पहुंचा सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शावर
    • बाथ जेल
    • लोफैज़, स्पंज या धोने का कपड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com