ekterya.com

त्वचा देखभाल के लिए हल्दी का उपयोग कैसे करें

यदि आपने कभी भी एक भारतीय करी की कोशिश की है, तो आप जानते हैं कि हल्दी, भोजन, खाने, हल्दी, अदरक परिवार से संबंधित झाड़ी से निकला है, आमतौर पर एक अचूक पीले रंग के साथ पाउडर के रूप में बेचा जाता है। सदियों से, लाखों लोगों ने पूरी तरह से इस संयंत्र पर पूरी तरह से आंतरिक और बाह्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में भरोसा किया है। यद्यपि इसकी प्रभावशीलता का वैज्ञानिक सबूत सबसे अच्छे रूप में सीमित है, हालांकि यह कोशिश करने के लिए खतरनाक नहीं है। इसलिए, करी के बजाय आपकी त्वचा देखभाल रूटीन के हिस्से के रूप में हल्दी चेहरे का मुखौटा तैयार करने पर विचार करें।

चरणों

विधि 1

त्वचा की देखभाल के लिए हल्दी पेस्ट तैयार करें
1
एक बुनियादी चेहरे का मुखौटा तैयार करें चूंकि बहुत से लोगों ने लंबे समय तक त्वचा देखभाल उत्पाद के रूप में हल्दी का उपयोग किया है, इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि कई व्यंजन हैं यहां एक साधारण चेहरे का पेस्ट होता है जो एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर यह पहली बार है कि आप त्वचा के लिए हल्दी का उपयोग करने जा रहे हैं:
  • एक कटोरे में हल्दी पाउडर के कुछ बड़े चम्मच डालें (छोटी मात्रा से शुरू करें और यदि जरूरी हो तो अधिक जोड़ें)
  • सामग्री को मिलाकर चिकनी पेस्ट प्राप्त करने के लिए थोड़ा शहद और पर्याप्त दही या दूध शामिल करें। इसे आसानी से त्वचा पर लागू करने और इसे जगह रखने के लिए न तो तरल और न ही मोटी बनाइये।
  • इसे 20 मिनट के चेहरे का मुखौटा के रूप में प्रयोग करें या केवल विशिष्ट त्वचा की समस्याओं के लिए इसे लागू करें, जो टूट त्वचा से त्वचा में भिन्न हो सकता है मुँहासे और उम्र के धब्बे
  • स्किनकेयर चरण 2 के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    त्वचा को चमक देने के लिए चेहरे की मुखौटा के लिए ऑप्ट चुनें। यदि आप अपने चेहरे पर युवा चमक को बनाए रखना या बहाल करना चाहते हैं, तो कई हल्दी पेस्टों में से एक का प्रयास करें जो त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए सुनिश्चित करें। यह एक सरल उदाहरण है:
  • एक कटोरी में, चना आटा (या आटा चुंबन), 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच कच्चे शहद और पर्याप्त दही, नारियल का दूध या पानी के 2 बड़े चम्मच मिश्रण एक नरम लेकिन घने पेस्ट प्राप्त करने के लिए।
  • इसे स्वच्छ उंगलियों के साथ स्वच्छ त्वचा पर लागू करें इसे 10 से 15 मिनट के बीच सूखा दें
  • थोड़ा चेहरे के साथ पोंछते हुए अपने चेहरे को कुल्ला और शुष्क करें यदि आप चाहें तो मॉइस्चराइज़र लागू करें
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 3
    3
    पारंपरिक भारतीय सौंदर्य का एक मुखौटा आज़माएं भारत में हल्दी लंबे समय से खाना पकाने और त्वचा की देखभाल का एक अनिवार्य घटक रहा है। आज तक, कई भारतीय दुल्हनों अक्सर शादी से पहले एक हल्दी सौंदर्य मुखौटा का उपयोग करते हैं। निम्न नुस्खा सबसे आम मुखौटा व्यंजनों से प्रेरित है:
  • चंदन की 2 चम्मच चूर्ण, हल्दी पाउडर के 2 चम्मच और कटोरे में 1/2 कप चना आलू (बेसन आटे) मिलाएं।
  • एक चिकनी, अमीर पेस्ट प्राप्त करने के लिए थोड़ा बादाम का तेल या घी (स्पष्ट मक्खन) और पर्याप्त पानी जोड़ें।
  • चेहरा मुखौटा लागू करें, यह सूखा छोड़ दें, फिर इसे साफ और पूरी तरह से कुल्ला।
  • 4

    Video: बेसन के ब्यूटी फायदे Besan Ke Fayde For Skin | Beauty Benefits Of Besan - Removes Dark Spots & Acne

    हल्दी पेस्ट के साथ त्वचा की सूजन का इलाज करता है। त्वचा देखभाल के लिए हल्दी के रक्षक ने अपने कथित विरोधी भड़काऊ गुणों को बढ़ावा दिया है और आधुनिक विज्ञान ने कुछ सिद्धांतों को उजागर करना शुरू कर दिया है जो कि इस सिद्धांत को समर्थन दे सकता है। चेहरे की मुखौटा के रूप में निम्नलिखित सरल नुस्खा को आज़माएं या केवल कुछ क्षेत्रों में ही लागू करें:
  • एक दही में पूरे दही के 1 बड़ा चमचा, 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच कच्ची शहद मिलाएं। एक चिकनी और सजातीय पेस्ट प्राप्त होने तक मिश्रण।
  • चेहरे के रूप में मिश्रण को लागू करें या केवल त्वचा के सूजन वाले क्षेत्रों पर उपयोग करें।
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    हल्दी के साथ त्वचा देखभाल के लिए कई व्यंजनों की कोशिश करें। ब्राउज़र आप खोज करने के "हल्दी चेहरे पर मास्क" या "हल्दी के साथ त्वचा की देखभाल" आदेश उपलब्ध व्यंजनों की भारी संख्या को खोजने के लिए में पसंद करते हैं का उपयोग करें। कुछ हल्दी दलिया के साथ (एक और प्रसिद्ध खाद्य उत्पाद त्वचा के लिए अपने फायदे के लिए) या अन्य आम सामग्री चेहरे मास्क में नींबू का रस, घृतकुमारी के रूप में गठबंधन और गुलाब जल।
  • हल्दी के साथ एक त्वचा देखभाल नुस्खा का इस्तेमाल करने से आपके लिए नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि, यदि आप किसी भी जलन, दाने, असुविधा, आदि का विकास करते हैं, तो तुरंत उत्पाद को निकाल दें और उसका उपयोग निलंबित करें। इस मामले में या एहतियात के रूप में, पहले अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें
    6
    हल्दी आधारित त्वचा देखभाल उत्पादों को खरीदो यदि आपके पास हल्दी पाउडर, शहद और दूध या दही है, तो हल्दी चेहरे का मुखौटा बनाना आसान होगा। , लेकिन आप अपने खुद के मिश्रण करना चाहते हैं, हल्दी पाउडर प्राप्त करने के लिए या बस वाणिज्यिक उत्पादों को पसंद करते हैं आसान नहीं है इन आधार हल्दी की एक किस्म कर रहे हैं।
  • आप सीरम, मास्क और क्लीनर्स आदि खरीद सकते हैं - लेकिन प्रत्येक उत्पाद के लिए अच्छी रकम खर्च करने के लिए तैयार रहें।
  • विधि 2

    हल्दी फेशियल को लागू करें और निकालें
    स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 7



    1
    अपनी त्वचा तैयार करें अवशोषण और हल्दी-आधारित चेहरे का मुखौटा के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, आपको पहले पूरी तरह से (लेकिन धीरे से) त्वचा को साफ करना होगा और pores खोलना होगा। इसके अलावा, ईमानदार होने के नाते, अच्छा गर्म स्नान के साथ आराम से चेहरे की शुरुआत करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है।
    • छिद्रों को खोलने के लिए एक शॉवर या गर्म पानी का स्नान लें। स्नान के दौरान, अपने चेहरे और शरीर को एक हल्के साबुन से साफ करें जो त्वचा को अत्यधिक सूखने या परेशान किए बिना गंदगी और अशुद्धियों को निकालता है। साफ गर्म पानी के साथ अच्छी तरह से साबुन को कुल्ला और त्वचा को अच्छी तरह से सूखा, लेकिन एक नरम, साफ तौलिया के साथ।
  • Video: बेसन के ब्यूटी फायदे Besan Ke Fayde For Skin | Beauty Benefits Of Besan - Removes Dark Spots & Acne

    2
    आराम करो और प्रक्रिया का आनंद लें हल्दी फेशियल त्वरित उपचार के लिए तैयार नहीं हैं। जब तक आपके पास बैठने के लिए समय नहीं है, तब तक इंतजार करें, जल्दी करो बिना आराम करो और प्रक्रिया का आनंद लें। एक बार जब आप चुने हुए हल्दी मिश्रण को लागू करते हैं, तो एक आरामदायक बिस्तर, कुर्सी या अन्य सुखद स्थान पर बैठो, जहां आप पेस्ट के लिए कम से कम 20 मिनट प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • आराम प्रभाव बढ़ाने के लिए आंखों में कैमोमाइल के हल्दी या चाय बैग के स्लाइस रखें।
  • अपने कपड़े और तौलिये के साथ खाली जगह को सुरक्षित रखें हल्दी चेहरे का पेस्ट दाग के कपड़े
  • 3
    मुखौटा निकालें, फिर कुल्ला और अपना चेहरा अच्छी तरह से सूखा हालांकि आपको आमतौर पर हल्दी फेशियल को त्वचा पर पूरी तरह से सूखने की अनुमति दी जानी चाहिए, आप आसानी से उन्हें साफ कपड़े और गर्म पानी के साथ मलाई और पैटींग से हटा सकते हैं। लेकिन जल्दी करो याद नहीं। पास्ता को सावधानीपूर्वक और शांति से साफ करें
  • आप कृमि और दरारों से सूखी पेस्ट को हटाने के लिए सिक्त swabs या कपास swabs का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप पूरी तरह से इसे हटा दें, अपने चेहरे को गर्म पानी से कुल्ला, ठंडे पानी से छिड़क दें और टैप करके एक साफ तौलिए से खुद को सुखा लें।
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 10

    Video: सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने के हैरान कर देने वाले फायदे

    4
    हल्दी दाग ​​पर ध्यान दें। हल्दी पाउडर का उज्ज्वल सुनहरा रंग चेतावनी के लिए विश्वसनीयता देता है कि यह त्वचा पर पीले चेहरे को छोड़ सकता है। हालांकि, ऐसी चिंताओं को अत्यधिक होना पड़ता है अगर हल्दी के चेहरे से आपकी त्वचा पीले हो जाती है, यह अस्थायी और गायब होनी चाहिए या बिना कठिनाई के बिना धो लो।
  • यदि आप शादीशुदा या अगले दिन एक महत्वपूर्ण साक्षात्कार है हो रही हैं, तो आप गोरी त्वचा या चिंता आप एक कम दिखाई क्षेत्र में पास्ता का प्रयास करें, कलुषित त्वचा के साथ रहने के पहले (जब कपड़े क्लीनर परीक्षण के समान) है। यदि आप किसी दाग ​​को ध्यान में रखते हैं, तो नोट करें कि इसे खत्म करने के लिए कितना समय और प्रयास किया जाता है। तुम भी, नुस्खा पूछ हल्दी की मात्रा को कम यदि आवश्यक हो तो विचार करना चाहिए।
  • हालांकि, हल्दी के पेस्ट में दाग उत्पन्न होते हैं जो कपड़े, फर्नीचर के कपड़े, कालीनों आदि को हटाने में मुश्किल होते हैं। हल्दी चेहरे को मिलाते हुए, आवेदन करने और हटाने के बाद, कपड़े और कपड़े की रक्षा के लिए कई तौलिए (क्योंकि उन्हें धुंधला करने में कोई समस्या नहीं है) का उपयोग करें।
  • विधि 3

    हल्दी का प्रयोग नियमित और सुरक्षित रूप से करें
    स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 11
    1
    हल्दी के साथ भोजन और पेय खाएं क्या खा या हल्दी त्वचा में सुधार कर सकता है? सामयिक अनुप्रयोग के साथ, इस सिद्धांत का समर्थन करने वाले सबूत अभी भी दुर्लभ हैं। हालांकि, हल्दी शरीर के लिए हानिकारक होने की संभावना नहीं है। इसके अलावा, यह व्यंजनों की एक महान विविधता एक महान स्वाद दे सकता है
    • अनगिनत व्यंजनों कि हल्दी करी, हल्दी चाय और सूप या तले हुए अंडे हल्दी के साथ छिड़का को "गोल्डन दूध" शामिल से, विकल्प असीम हैं। तो भोजन और पेय पदार्थों के माध्यम से इस मसाले का अपना दैनिक उपभोग बढ़ाने के लिए कोई बहाना नहीं है
    • लेख पढ़ें "अपने आहार में हल्दी को कैसे शामिल करें" उत्कृष्ट विचार, सुझाव और व्यंजनों को खोजने के लिए
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 12
    2
    हल्दी की खुराक पर गौर करें अन्यथा इसमें आहार अनुपूरक, पाउडर, कैप्सूल के रूप में इसे सीधे ले जाना संभव है लोगों को उम्मीद है कि यह अल्जाइमर से लेकर कैंसर तक के रोगों और कई और अधिक को रोकने में मदद मिलेगी के साथ हल्दी पूरक ले। हालांकि, एक बार फिर, परीक्षण अभी भी दुर्लभ हैं लेकिन यह संभावना नहीं है कि यह पौधा नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है, जब तक आप सिफारिश की खुराक सीमाओं में रहते हैं (उदाहरण के लिए, पाउडर पूरक के मामले में प्रति दिन 400 से 600 मिलीग्राम तीन बार)।
  • हालांकि, अगर आप उच्च रक्तचाप, पित्ताशय की पथरी, मधुमेह, antacids ले से ग्रस्त हैं, तो आप गर्भवती या स्तनपान दिनों कर रहे हैं, रक्त को पतला लेने के लिए या आप सर्जरी करने के लिए प्रस्तुत करने के लिए जा रहे हैं, तो आपको पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। असल में, किसी भी पूरक लेने से पहले चिकित्सक की राय प्राप्त करना हमेशा सबसे अच्छा होता है
  • लेख पढ़ें "हल्दी पाउडर लेने के लिए कैसे" हल्दी की खुराक और उनके प्रतिबंध के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 13

    Video: हिंदी में हल्दी Ke Fayde | स्वास्थ्य हल्दी के लाभ (हल्दी) (चमकदार त्वचा और दाग निकालें)

    3
    मान लें कि हल्दी के लाभों का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक सबूत सीमित हैं। हल्दी के कारण स्वास्थ्य लाभ के विभिन्न प्रकार के अलावा, इस सुनहरे पाउडर के अधिवक्ताओं ने दावा किया है कि इससे त्वचा की विभिन्न स्थितियों और सौंदर्य का मुकाबला करने में मदद मिलती है: तेल त्वचा, शुष्क त्वचा, अधिक बाल, बालों के झड़ने और रंग , लोच, स्पॉट, "चमक, इत्यादि"। हल्दी क्या ये सब करते हैं? क्या यह आपके मामले में काम करेगा? हो सकता है कि।
  • आप को स्वीकार करना चाहिए कि त्वचा के लिए देखभाल के लिए हल्दी के उपयोग में कई "कर सकते हैं" शामिल हैं उदाहरण के लिए, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण हो सकते हैं। सच्चाई यह है कि इस संयंत्र के लाभों के बारे में दावा करने या पुष्टि करने के लिए कई विस्तृत वैज्ञानिक अध्ययन नहीं हुए हैं। यह निष्कर्ष ऐसा लगता है: यह संभावना नहीं है कि हल्दी आपको चोट पहुंचाईएगी और यह आपकी मदद करेगी, सबसे अच्छा यह कुछ नहीं करेगा
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com