ekterya.com

कैसे फ़िरोज़ा गहने खरीदने के लिए

हजारों सालों से, फ़िरोज़ा को एक पवित्र रत्न माना जाता है प्राचीन चीनी, मिस्र और मूल अमेरिकियों का मानना ​​था कि यह खूबसूरत फ़िरोज़ा पत्थर उस व्यक्ति की रक्षा करता है जिसने इसे अचानक मृत्यु और आपदाओं से उठाया। ऐसा माना जाता है कि फ़िरोज़ी गहने पहने हुए ज्ञान, आत्मविश्वास, दया और समझ बढ़ता है प्रामाणिक फ़िरोज़ा गहने खरीदने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

खरीदें चित्र फ़िरोज़ी आभूषण चरण 1 खरीदें

Video: तांबे का कड़ा या ब्रेसलेट पहनने से होते है ये फायदें,

1
जानें कि असली फ़िरोज़ा और नकली के बीच का अंतर क्या है। प्राकृतिक फ़िरोज़ा, जो हाइड्रेटेड एल्यूमीनियम और कॉपर फॉस्फेट का एक समूह है जो गर्मी और दबाव के तहत बनता है, अक्सर निकाला जाता है जब नरम या झरझरा होता है। फ़िरोज़ा में पाए जाने वाले विविध रंग तांबे या लोहे की उपस्थिति का उत्पाद हैं: तीव्र नीले तांबे से आता है-लोहे के हल्के हरे रंग के टन। फ़िरोज़ा पत्थर में ब्राउन, पीले गेरु और काले रंग का मैट्रिक्स डिज़ाइन भी हो सकता है, जो तांबा यौगिकों से उत्पन्न होते हैं। सच फ़िरोज़ा में एक अपारदर्शी और मोमी चमक होती है जो मैरट्रिक्स को शामिल नहीं कर सकता है, फ़िरोज़ी के प्रकार के आधार पर।
  • खरीदें चित्र फ़िरोज़ा आभूषण चरण 2 खरीदें
    2
    वह समझता है कि ज्यादातर रत्न फ़िरोज़ा गहने में उपयोग किया जाता है पहले क्योंकि प्राकृतिक मरकत आमतौर पर बहुत नरम है इतना है कि यह एक रत्न के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता एक स्थिरीकरण प्रक्रिया के माध्यम से जाना है। यह स्थिरीकरण प्रक्रिया का अर्थ है कि पत्थर स्थिर अवस्था में विसर्जित होता है। इससे एक प्राकृतिक कार्रवाई होती है जिसमें पत्थर के केशिकाएं स्थिर अवशोषित अवशोषित होती हैं।
  • छवि शीर्षक खरीदें फ़िरोज़ी आभूषण चरण 3
    3
    फ़िरोज़ा पत्थरों के लिए किए गए सुधारों के साथ स्वयं को परिचित कराएं अमेरिकन जेम ट्रेड एसोसिएशन (एजीटीए) फ़िरोज़ी पत्थरों पर लागू होने वाले विभिन्न सुधारों का वर्णन करता है। विक्रेता को इन विविध उपचारों को स्पष्ट रूप से पहचानना चाहिए।



  • खरीदें चित्र फ़िरोज़ी आभूषण चरण 4 खरीदें

    Video: किसको सोना धारण करना लाभदायक है किसको।नही

    4
    फ़िरोज़ा को पहचानने के लिए जानें जहां यह निकाला गया था। दुनिया भर में फ़िरोज़ी खानें हैं और उनमें से प्रत्येक पत्थर विभिन्न रंगों और अंकों के साथ पैदा करता है।
  • फ़िरोज़ा एरिज़ोना में स्लीपिंग ब्यूटी निकाला जाता है यह एक ठोस पत्थर (मैट्रिक्स नहीं) है और इसका रंग शाही नीले और हल्के नीले रंग के बीच भिन्न होता है।
  • चीन में अतिरिक्त ब्लूएंइट अतिरिक्त है यह सफेद और झरझरा है, इसलिए इसे स्थिर और रंगे होना चाहिए। ब्लू और हरे रंग के विभिन्न रंगों में ब्लूएंइट को रंग दिया जाता है क्योंकि इसकी खानों में तांबा नहीं है, जो कि प्राकृतिक तत्व है जो फ़िरोज़ा को अपनी विशिष्ट स्वर देता है। टर्क्यूनाइट लगभग हमेशा एक मैट्रिक्स डिजाइन होता है जो छोटे दरारें दिखता है।
  • ईरान में फारसी फ़िरोज़ा खनन किया जाता है यह पत्थर अपने नीले रंग के लिए जाना जाता है, बहुत रोबिन के अंडे की तरह जीवंत है। फारसी फ़िरोज़ा एक जनक नहीं है और कुछ लोगों को "फ़ारसी फ़िरोज़ा" किसी भी फ़िरोज़ा पत्थर भूरे या काले लाइनों आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं नहीं है कि कहते हैं। मैट्रिक्स की अनुपस्थिति के अलावा, देखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विस्तार, विशिष्ट उज्ज्वल नीला रंग है।
  • का फ़िरोज़ा बिस्बी बिस्बी, एरिज़ोना में खनन किया जाता है बिस्बी की खाई नीले रंग के विभिन्न रंगों में और एक लाल भूरे रंग के मैट्रिक्स के साथ फ़िरोज़ी पत्थरों का उत्पादन करती है। यह डिजाइन केवल पत्थरों में पाया जाता है जो इस खदान में निकाले जाते हैं।
  • खरीदें चित्र फ़िरोज़ी आभूषण चरण 5
    5

    Video: एक ऐसा रत्न जो अकेला शनि, राहु, केतु के दुष्प्रभाव कम करे

    एक सम्मानित जौहरी से खरीदें फ़िरोज़ा, यह खनन में खनन पर निर्भर करता है, इसमें विभिन्न प्रकार की कीमतें होती हैं यह भी मांग और कमी पर निर्भर करता है (कुछ खानें लगभग समाप्त हो गई हैं) सुनिश्चित करें कि आप एक जौहरी से फ़िरोज़ा खरीद लेंगे जो एग्टा की सदस्य है। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप एक प्रामाणिक मूल अमेरिकी फ़िरोज़ा खरीद रहे हैं, तो जांच लें कि व्यापारी का सदस्य है भारतीय कला और शिल्प एसोसिएशन (स्वदेशी कला और शिल्प एसोसिएशन - आईएसीए)।
  • युक्तियाँ

    • IACA सदस्यों को पूरी तरह से संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वदेशी कला के कानून और शिल्प 1990 मूल, सामग्री और कलाकार के जनजातीय संबद्धता की प्रामाणिकता की गारंटी देता है कि अनुपालन करते हैं।
    • अपने फ़िरोज़ा गहने को साफ या पॉलिश करने के लिए साबुन या किसी अन्य सफाई समाधान का उपयोग न करें। धूल या गंदगी को हटाने के लिए एक नरम सूखा कपड़े का उपयोग करें। याद रखें कि, प्रकृति से, फ़िरोज़ा एक नरम और छिद्रपूर्ण पत्थर है यह एक हीरे की तरह कठोर और कठिन नहीं है
    • किसी भी क्रीम या तेल को त्वचा में लगाने से पहले फ़िरोज़ा गहने निकालें, क्योंकि किसी भी प्रकार की तेल (अपनी त्वचा सहित) फ़िरोज़ा के रंग को प्रभावित कर सकती है

    चेतावनी

    Video: इन लोगों को जरूर पहनना चाहिए फिरोजा रत्न ,कही आप तो नही इनमे से!

    • ध्यान रखें कि जब फ़िरोज़ा रंग स्थिरीकरण की प्रक्रिया से गुजरता है, तो बहुमूल्य पत्थर का मूल्य कम होता है
    • सावधान रहें, जब व्यापारी थोक या कम कीमत पर "प्रामाणिक स्वदेशी फ़िरोज़ा गहने" का विज्ञापन करते हैं सम्मानित व्यापारी जनजातियों से सीधे खरीदते हैं और प्रत्येक टुकड़े की कीमत सावधानी से निर्धारित होती है ताकि यह गुणवत्ता और शिल्प कौशल को दर्शाता हो।
    • नकली फ़िरोज़ा आमतौर पर प्लास्टिक से बना होता है यदि आप किसी गहने की प्रामाणिकता की जांच करना चाहते हैं, तो पत्थर पर एक गर्म सुई डालें अगर यह प्लास्टिक से बना है, तो आप राल की गंध लेंगे और सुई "पत्थर" पर एक गहरे निशान छोड़ देंगे।
    • अफ्रीका में अफ्रीकी फ़िरोज़ा खनन किया जाता है और यह एक वास्तविक फ़िरोज़ा नहीं है दरअसल, ज्वार का पत्थर दाग रहे हैं और एक तीव्र हरे रंग और एक अंधेरे मैट्रिक्स हैं।
    • फ़िरोज़ा मोती खरीदने के दौरान विशेष रूप से सावधान रहें कुछ बेईमान विक्रेताओं को मोती या ग्लास या प्लास्टिक वाले मोती बेचने का प्रयास कर सकते हैं और जो फ़िरोज़ी मोती की तरह देखने के लिए रंगे हैं।
    • खरीदार को मानकीकृत एग्टाटा सुधार मानकों के अनुसार फ़िरोज़ी पत्थरों पर लागू सभी सुधार तकनीकों को स्पष्ट रूप से पहचानना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com