ekterya.com

मासिक धर्म के कप का उपयोग कैसे करें

मासिक धर्म के कप डिस्पोजेबल होते हैं, और वे कई फार्मेसियों और सुपरमार्केट में बेचे जाते हैं। मासिक धर्म के कप एक बोरी और एक फर्म बहुलक अंगूठी से बना होते हैं, जैसे बोतल निपल्स और कैथेटर्स में इस्तेमाल किया जाता है वे डायफ्राम के समान हैं और मासिक धर्म के प्रवाह में शामिल होने के बजाय इसे टेंपॉन के रूप में अवशोषित करने के बजाय।

मासिक धर्म कप सोने, तैरने, खेलना या सेक्स करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर महिलाएं पारंपरिक उत्पादों की तुलना में लंबे समय तक मासिक धर्म कप का उपयोग कर सकते, मासिक धर्म गंध को खत्म करने, सुखाने या जलन का कारण नहीं है और टीएसएस या विषाक्त आघात सिंड्रोम के साथ संबद्ध नहीं हैं। यह जानने के लिए जारी रखें कि उनका उपयोग कैसे किया जाता है।

चरणों

1
उन्हें अपने खुद के बाथरूम की गोपनीयता में पहली बार कोशिश करें और एक सार्वजनिक क्षेत्र में न करें। इसके अलावा, यद्यपि आप अपनी अवधि नहीं होने पर सूखी परीक्षण करना चाहते हैं, फिर भी माहवारी के दौरान क्षेत्र अधिक चिकना होता है। तो जब आप मासिक धर्म के दौरान पहली बार कोशिश करते हैं इसलिए, यदि आपको घर में प्रवेश करना और छोड़ना है, तो आपको थोड़ा प्रवाह वाला एक दिन चुनना चाहिए।
  • स्वच्छ हाथ
    2
    मासिक धर्म का कांच इसके बैंगनी पैकेज के बजाय निकालें
  • 3
    इमेज का शीर्षक इसके _पैकेज_617
    अपने हाथों को धो लें
  • 4
    आराम से रहें और नीचे की मांसपेशियों को कसने की कोशिश न करें इससे कप को अधिक कठिन या दर्दनाक सम्मिलित किया जा सकता है --- धीरज रखो- पहली बार जब आप जगह लेते हैं तो यह हमेशा सबसे कठिन होगा। हार न दें, अगर आपको पहली बार लागत आएगी
  • 5
    आरामदायक स्थिति खोजें आप इसे शौचालय पर लगाने की कोशिश कर सकते हैं आप शॉवर में बैठने की कोशिश कर सकते हैं या टॉयलेट या शॉवर के किनारे पर पैर डाल सकते हैं या फर्श पर पैर और घुटनों से अलग हो सकते हैं।
  • 6
    गर्भाशय ग्रीवा खोजें: योनि में एक उंगली डालें और गर्भाशय ग्रीवा महसूस करें, जो नाक की नोक की तरह थोड़ा सा लगता है। यह बीच में एक भट्ठा के साथ एक छोटे से स्पन्जी फलाव होता है माहवारी के कप के लिए ठीक से काम करने के लिए, यह गर्भाशय ग्रीवा के पीछे चारों ओर झुका होना चाहिए, इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि यह कहां है
  • 7
    कप प्रविष्टि के लिए इस ईमानदार स्थिति में होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि कप खोलने का सामना करना पड़ रहा है
  • शीर्षक छवि।



    8

    Video: मासिक कप रिव्यु: सोच मेंस्ट्रुअल कप क्या Masik cup hindi

    गुलाबी किनारे निचोड़ें ताकि वह अपने परिपत्र आकार को एक और लम्बी एक को बदल सके।
  • 9
    "Src =" https://wikihow.com/images_en/6/6c/Undefined_90974.jpg "चौड़ाई =" 250 "ऊंचाई =" 173 "वर्ग =" whcdn ">
    मासिक धर्म कप रखें योनि के उद्घाटन को खोजने के लिए होंठ अलग करें और दूसरे हाथ का उपयोग करें। अब कप को कोकैक्स की ओर धक्का दे, और ऊपर नहीं। उस कप को पुश करें जहां आपका गर्भाशय ग्रीवा है, जो संभवत: जहां तक ​​आप उसे धक्का दे सकते हैं।
  • 10
    कप को नीचे और पीछे के स्थान पर ले जाएं, और फिर इसे आगे बढ़ें, और आगे कोहनी को आगे बढ़ें, ताकि यह गर्भाशय ग्रीवा के पीछे हुक हो। यदि कप सही स्थिति में है, तो यह आरामदायक होगा और आप इसे महसूस भी नहीं करेंगे। कप का गुलाबी रिम गर्मी-संवेदनशील सामग्री से बना है, इसलिए यह आपके शरीर के आकार को समायोजित करेगा। कप योनि की दीवारों को सील करके काम करता है
  • शीर्षक छवि।
    11
    बारह या कम घंटों के लिए कप छोड़ दें आपको इसे पहले से बाहर लेना पड़ सकता है - अक्सर इसे पहली बार उपयोग करते समय देखें हालांकि, कप में टैम्पोन की तुलना में अधिक क्षमता होती है, और अगर वे अच्छी तरह से उपयोग की जाती हैं, तो वे जितना ज्यादा फ़िल्टर नहीं करते
  • 12
    माहवारी के कप बाहर ले लो अपनी योनि में एक उंगली डालें जब तक आप कप के किनारे महसूस नहीं करते। अपनी अंगुली को किनारे के नीचे रखें और धीरे-धीरे कप बाहर खींचें। सुनिश्चित करें कि कप फैलता से बचने के लिए सीधे संभव के रूप में रहता है पहले कुछ समय, आपको इसे स्नान में कैसे निकालना चाहिए, जब तक कि आप इसका उपयोग न करें, क्योंकि आप गंदे हो सकते हैं। यदि कप बहुत बड़ा है और योनि के प्रवेश द्वार पर दर्द होता है, तो इसे कैद रखने के लिए दो अंगुलियों का उपयोग करें और इसे छोटा करें
  • 13
    टॉयलेट पेपर के साथ एक रोल करें और इसे प्लास्टिक बैग में डाल दें, ताकि यह प्रवाह को अवशोषित कर सके। फिर, टॉयलेट पेपर में सभी को यह रोल करें, इसे फेंक दो, अपना हाथ धो लें और एक नया कप लगाएं। आप कप का फिर से उपयोग करना चुन सकते हैं सफाई निर्देश देखने के लिए युक्तियाँ पढ़ें।
  • युक्तियाँ

    इमेज का शीर्षक इसके_फ्लैट_60 9
    हालांकि कंपनी इसकी सिफारिश नहीं करती है, आप कई बार कप का उपयोग कर सकते हैं जब आप इसे हटा दें, तो कप को सिंक में फेंक दें और इसे कुल्ला दें (और अपनी उंगलियों के साथ शेष प्रवाह को रगड़ें) यदि आप इसे शांत करते हैं, तो आप थोड़ा सा साबुन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन चश्मे बैक्टीरिया नहीं देते यदि आप साबुन का उपयोग करते हैं, तो इसे अच्छी तरह कुल्ला करना सुनिश्चित करें, क्योंकि योनि के अंदर साबुन खमीर संक्रमण पैदा कर सकता है। बीमार होने के बिना कई महिलाएं ऐसा करती हैं - यह वास्तव में आप पर निर्भर करता है
  • डिस्पोजेबल दस्ताने का इस्तेमाल उन्हें हटाने के लिए किया जाता है। हाथ में एक डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें, वह एक उंगली से कप को दूर करने के लिए शुरू होता है, और जब आप योनि उद्घाटन लाया, अपने दस्ताने दूर ले और कांच पर गुजरती हैं। हो गया! तुम्हारा हाथ साफ है और कप इसे फेंकने के लिए लपेटा हुआ है।
  • यदि आप एक सार्वजनिक बाथरूम में हैं और फिर एक मासिक धर्म कप का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे टॉयलेट पेपर से साफ कर सकते हैं और फिर इसे थोड़ा बेहतर साफ कर सकते हैं या आप पानी की एक बोतल या स्त्री की पोंछे (पोंछे भी अपने हाथों की सेवा) ला सकते हैं।
  • माहवारी के कप एक आकार में आता है जो सभी महिलाओं के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, मासिक धर्म पैड बहुत पतली है जब यह संपीड़ित करता है, और यदि आप एक बफर तैनात साथ इस तुलना लगभग एक ही आकार की है। हालांकि, अगर आप गर्भाशय ग्रीवा के तहत कर रहे हैं, वे आपको सेवा कर सकता है नहीं क्योंकि कप के पीछे आम तौर पर इसके चारों ओर बैठता है, और कप बहुत लंबा हो सकता है और नीचे स्लाइड, दे प्रवाह फिल्टर कर सकते हैं। मासिक धर्म कप के बारे में एक अध्ययन में, लगभग 4% महिलाओं का इसका इस्तेमाल नहीं हो सका क्योंकि यह फिट नहीं था।
  • वहाँ भी पुन: प्रयोज्य मासिक धर्म कप है कि पिछले वर्षों के लिए। अधिक जानकारी के लिए इस विषय पर अन्य लेख देखें।
  • चेतावनी

    Video: मासिक धर्म से वशीकरण -Masik Dharm se Vashikaran

    • हालांकि वे डायाफ्राम, मासिकपाती कप जैसे लगते हैं वे नहीं हैं जन्म नियंत्रण के लिए एक बाधा पद्धति, केवल महिलाओं को इस अवधि के दौरान स्वच्छ यौन संबंध रखने की अनुमति देते हैं।
    • अपने मासिक धर्म के कप का उपयोग न करें यदि रक्त आपको एक प्रभाव प्रदान करता है।
    • जब आपके पास एक आईयूडी (इंट्राब्यूटरीन डिवाइस) होता है तो मासिक धर्म के कप का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे इसे बाहर निकल सकता है। हालांकि, कई महिलाएं जिनके पास आईयूडी हैं, वे बिना समस्याओं के पुन: प्रयोज्य मासिक धर्म का उपयोग कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मासिक धर्म कप के बॉक्स
    • स्नान
    • चिलमची
    • बोतलों में पानी या स्त्रैण गीला तौलिए यदि आप घर पर नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com