ekterya.com

टैम्पन का उपयोग कैसे करें

हो सकता है कि आपके पास मासिक धर्म की अवधि के बारे में आपको कोई समझा नहीं है या आप अपने माता-पिता के लिए इसका उल्लेख करने में असहज महसूस करते हैं। जो कुछ भी कारण, अपने आप से एक टैंपन डालने का पता लगाना कठिन हो सकता है लेकिन डर मत, सहायता आ गई है! यह आलेख आपको दिखाएगा कि किसी असुविधा के बिना टम्पन का उपयोग कैसे करें।

चरणों

भाग 1

तथ्यों के साथ कुछ मिथकों को हटा दें

टैम्पोन के उपयोग के बारे में कई शहरी किंवदंतियां हैं और आप उन्हें कैसे उपयोग कर सकते हैं, इसके बारे में गलत जानकारी हो सकती है। तथ्यों को जानने से आपके भय गायब हो सकते हैं या कोई गलतफहमी स्पष्ट हो जाती है।

टेंपॉन चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक

Video: (Very Scary) Buying and Opening a Real Dark Web Mystery Box! **Cursed**

1
आराम का आश्वासन दिया कि एक टैंपन कभी भी आप में फंसे या खो नहीं पाएंगे। ईमानदारी से, वहाँ जाने के लिए कहीं नहीं है! आप हमेशा इसे धागा से खींच कर सकते हैं, या थ्रेड टूटने पर आप अपनी उंगलियों में पहुंच सकते हैं और उसे समझ सकते हैं।
  • टेंपॉन चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान रखें कि आप बाथरूम पर टैम्पन के साथ भी जा सकते हैं।
  • टेंपॉन चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    मत सोचो कि तुम बहुत छोटी हो। आप किसी भी उम्र में टैम्पोन का उपयोग शुरू कर सकते हैं और आपको 18 वर्ष से अधिक उम्र की आवश्यकता नहीं है।
  • टेंपॉन चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    टैम्पोन का उपयोग आपको अपने कौमार्य को खोने नहीं देता है विशेष रूप से बेकार मिथक के विपरीत, टैम्पोन का उपयोग यह आपको "अपना कौमार्य खोाना" नहीं करता है टैम्पोन योनिद्वार की झिल्ली (पतली झिल्ली आम तौर पर पहली बार जब आप यौन संबंध के दौरान आँसू। सं टूट जाता है! योनिद्वार की झिल्ली केवल आंशिक रूप से योनि खोलने को शामिल किया गया और खिंचाव और मोड़ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है) में खिंचाव हो सकता है। अपने बफर झिल्ली (जो भी इस तरह के घोड़े की पीठ सवारी अक्सर के रूप में अन्य गतिविधियों के दौरान हो सकता है) को तोड़ने के लिए आता है यहां तक ​​कि अगर, मतलब यह नहीं है कि आप अब एक कुंवारी रहे हैं।
  • टेंपॉन चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    सुनिश्चित करें कि आप जहां भी जाएं वहां पर्याप्त आपूर्ति हो। चाहे आप काम करने, स्कूल या खेल का अभ्यास करने के रास्ते में हों, हमेशा अपने पर्स में स्पेयर पैड रखें खासकर जब आप अपनी अवधि शुरू कर रहे हैं, तो टैम्पोन, पैड, पोंछे और स्पेयर अंडरवियर के साथ एक छोटा मेकअप बैग पैक करना उपयोगी हो सकता है।
  • टेंपॉन चरण 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    यदि आप 8 घंटे से अधिक समय सोते हैं, तो रात के दौरान एक सैनिटरी पैड का उपयोग करें। इस तरह आपको टैम्पन को बदलने के लिए पहले जागने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • भाग 2

    सम्मिलन से पहले
    टेंपॉन चरण 7 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    टैम्पोन खरीदें जैसा कि आप शायद पहले से उन्हें दुकान में देख चुके हैं, टैम्पोन विभिन्न प्रकार और आकारों में आते हैं यह आपकी पहली बार सबसे आसान होगा:
    • आवेदकों के साथ टैम्पोन खरीदें बफर दो मूल प्रकार में आते हैं: आवेदक या एक प्लास्टिक ट्यूब के साथ जो अपनी योनि में टेंपॉन को धक्का देने में मदद करता है। ऐप्लिकेटर जब तुम सीख रहे हैं इसकी आसान नियुक्ति कर देगा, तो एक बॉक्स है जिसमें शामिल हैं चुनें (अमेरिका में, अग्रणी ब्रांड O.B. aplicadores- सबसे अन्य ब्रांडों के बिना टैम्पोन बेच उन्हें लाने करते है)।
    • सही अवशोषण क्षमता चुनें अवशोषण ताम्पा में शोषक कपास की मात्रा का केवल एक उपाय है, जो प्रकाश से प्रचुर प्रवाह तक होता है ज्यादातर महिला अपने समय के पहले या दूसरे दिन के दौरान प्रचलित प्रवाह के लिए टैम्पोन का उपयोग करते हैं, जब रक्तस्राव अधिक प्रचुर मात्रा में होता है, और वे हल्के लोगों को अंत की ओर बदलते हैं। यदि आप दर्द के बारे में चिंतित हैं, तो प्रकाश प्रवाह के लिए टैम्पोन खरीदें। आपको उन्हें अधिक बार बदलना होगा, लेकिन वे पतले और अधिक आरामदायक होंगे। आप कुछ "पतली" टैम्पोन भी पा सकते हैं।
  • टेंपॉन चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: THIS IS A TRUE STORY! /r/thatHappened/ #15 [REDDIT REVIEW]

    2
    अपने हाथों को धो लें आपके हाथ धोने के लिए अजीब लग सकता है बाथरूम में प्रवेश करने से पहले, लेकिन यह इस मामले में समझदार है। टैम्पन आवेदक बाँझ होते हैं और आपके हाथों को धोने से जीवाणु या कवक द्वारा संक्रमण को रोका जा सकता है।
  • यदि टैंपन फर्श पर गिर जाता है, तो उसे छोड़ दें अगर आपको एक असुविधाजनक और दर्दनाक योनि संक्रमण से गुज़रना पड़ता है, तो कुछ सेंट्स को बचाने के योग्य नहीं है।
  • भाग 3

    बफर डालें
    टेंपॉन चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    शौचालय पर बैठो अपने घुटनों को आप सामान्य रूप से अलग करें, इसलिए आपके पास अधिकतम पहुंच और दृश्यता है, जब आप ऐसा करने के लिए सीखते हैं। आप टॉयलेट सीट पर बैठे बैठते हैं और एक मेंढक की तरह बैठ सकते हैं। कुछ महिलाओं के लिए, यह सबसे आसान और दर्द रहित तरीका है
    • जब आप खड़े होते हैं तो आप टैंपॉन भी जोड़ सकते हैं एक उच्च सतह पर एक पैर रखें, जैसे टॉयलेट सीट अगर यह आपके लिए बेहतर काम करता है, तो इसे आज़माएं हालांकि, ज्यादातर स्त्रिया शौचालय पर किसी भी खून बह रहा रखने के लिए बैठना पसंद करते हैं।
  • एक टैम्पन चरण 10 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    अपनी योनि खोजें यह सबसे आम समस्या है जो पहली बार टैम्पोन का इस्तेमाल करते हैं और यह वास्तव में चुनौतीपूर्ण लग सकता है। एक बार जब आप इसे करने के लिए सीखते हैं, तो आप जीवन के लिए तैयार रहेंगे! यह थोड़ा आसान बनाने का तरीका है:
  • अपने शरीर विज्ञान को जानते हैं तीन छेद हैं: मूत्रमार्ग (जहां मूत्र बाहर आ जाता है) सामने में, बीच में योनि और पीठ में गुदा। यदि आप पहले से जानते हैं कि आपकी मूत्रमार्ग कहाँ है, तो योनि के उद्घाटन को खोजने के लिए इसके पीछे 2.5 या 5 सेंटीमीटर (एक इंच या दो) लगता है।
  • एक गाइड के रूप में खून का उपयोग करें यह अजीब लग सकता है, लेकिन योनि खोलने के लिए आपको परेशानी होने में यह मदद करता है। टॉयलेट पेपर का एक टुकड़ा गीला करें और सामने से पीछे (या स्नान करें) क्षेत्र से सभी मासिक धर्म के रक्त को पूरी तरह से साफ करें। जब सब कुछ साफ हो जाए, तब तक टॉयलेट पेपर रखें जब तक कि आपको पता न हो कि रक्त कहाँ से आता है।
  • मदद के लिए पूछें यदि आप वास्तव में खो गए हैं, चिंता न करें, उसी स्थिति में कई लड़कियां हैं! आप पहली बार इस समस्या को हल करने में मदद करने के लिए एक महिला रिश्तेदार (जैसे आपकी मां, बहन, दादी, चाची, या चचेरे भाई) पर भरोसा करें। शर्म महसूस न करें और याद रखें कि हर एक महिला उसी के माध्यम से चली गई है। आप सहायता के लिए अपने डॉक्टर या नर्स से भी पूछ सकते हैं



  • टेंपॉन चरण 11 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    तंपन सही ढंग से पकड़ो। टैम्पन के बीच में, जहां आवेदनकर्ता की छोटी ट्यूब बड़ी ट्यूब को मिलती है, इसे अपने अंगूठे और बीच की उंगली के बीच रखें सूत्र के बाहर आने पर सूचक उंगली रखें।
  • टेंपॉन चरण 12 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    धीरे-धीरे योनि में ऊपरी और मोटी आधा हिस्से को योनि में डालें। अपनी पीठ के निचले हिस्से की ओर प्वाइंट करें और कुछ इंच दबाएं जब तक आपकी अंगुली त्वचा को छू न जाए। अपने हाथों को गंदे होने के बारे में चिंता न करें, क्योंकि बैक्टीरिया के मामले में मासिक धर्म रक्त वास्तव में बहुत साफ है और जब आप कर रहे हैं तब आप हमेशा कुल्ला कर सकते हैं।
  • टेंपॉन चरण 13 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सूचक उंगली के साथ applicator के thinnest आधा दबाएँ आपको महसूस करना चाहिए कि टैंपन आपके अंदर कुछ इंच ऊपर चलता है बंद करो जब applicator के पतले हिस्से मोटी भाग से मिलता है।
  • टेंपॉन चरण 14 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    6
    बाहर निकालें applicator धीरे योनि के बाहर applicator खींचें चिंता न करें, अगर आप निर्देशों का पालन करते हैं और इसे पूरी तरह से सम्मिलित करते हैं तो टैंपन बंद नहीं आएगा। एक बार बाहर निकल जाने पर, इसे लपेटन आवरण या टॉयलेट पेपर के एक टुकड़े में लपेटें और उसे फेंक दें।
  • कभी शौचालय में आवेदक फेंकना नहीं, क्योंकि यह पाइपलाइन अधिष्ठापन को गंभीरता से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • Video: के लिए पहली बार डेमो वीडियो टैम्पोन का उपयोग कैसे करें

    टेंपॉन चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    सुनिश्चित करें कि आप सहज महसूस करते हैं आपको अपने अंदर टेंपॉन महसूस नहीं करना चाहिए और इसे असुविधाजनक नहीं होना चाहिए। यदि आप बैठे या चलते समय दर्द महसूस करते हैं, तो कुछ गलत हो गया। इसका आम तौर पर अर्थ है कि योनि के अंदर तंपन पर्याप्त नहीं है। योनि में अपनी उंगली डालें जब तक आप टैंपोन महसूस नहीं करते। हल्के ढंग से पुश करें और फिर चलते समय कोई दूसरा परीक्षण करें। अगर यह अभी भी दर्द होता है, इसका मतलब है कि आपने इसे गलत तरीके से डाला है। इसे बाहर निकालें और एक नए के साथ फिर से प्रयास करें
  • भाग 4

    बफर निकालें
    टेंपॉन चरण 16 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    हर 6 से 8 घंटे के दौरान अपने तंपन को बदलें। नियुक्ति के 6 घंटे पूरा होने पर आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन 8 घंटे से अधिक खर्च करने की कोशिश न करें।
    • जहरीले शॉक सिंड्रोम (एससीटी) एक बहुत ही दुर्लभ लेकिन संभावित तम्पान को बहुत लंबा छोड़ने का घातक परिणाम है। यदि आपने गलती से 8 घंटे से अधिक घंटे के लिए एक टैंपन छोड़ा है और अचानक एक तेज बुखार, अचानक खरोंच या उल्टी का अनुभव होता है, तंपन को बाहर निकालना और तत्काल चिकित्सा की तलाश करना
  • टेंपॉन चरण 17 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रिलैक्स। एक टैम्पन हटाने को दर्दनाक लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। एक गहरी सांस लीजिए, आराम करो और याद रखें कि यह असहज हो सकता है लेकिन यह चोट नहीं पहुंचेगा।
  • Video: क्यों करना चाहिए टैम्पोन का इस्तेमाल? | Hindi

    टेंपॉन चरण 18 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    टेंपॉन के अंत में धीरे-धीरे धागा खींचें। आप कपास तंतुओं की थोड़ी घर्षण महसूस कर सकते हैं, जबकि टैंपन बाहर आ जाता है, लेकिन यह चोट नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप अपनी उंगलियों के साथ धागा को पकड़ने के बारे में चिंतित महसूस करते हैं, तो इसे टॉयलेट पेपर के एक टुकड़े के साथ करें
  • यदि आप टेंपॉन को हटाते समय थोड़ा प्रतिरोध महसूस करते हैं, तो शायद यह सूखे है क्योंकि समस्या को हल करने के लिए लाइटर अवशोषण क्षमता में बदलें यदि यह बहुत सूखा है, तो थोड़ा पानी का उपयोग करें ताकि यह छड़ी न करे।
  • टेंपॉन चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    टाम्पन को छोड़ दें कुछ टाम्पन्स विशेष रूप से डिस्पोजेबल होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए वे पाइपों के माध्यम से आसानी से टूटकर पास हो जाते हैं। हालांकि, अगर आप एक कम प्रवाह शौचालय है, एक सेप्टिक टंकी या अतीत वहाँ पाइप लाइन में रुकावट की समस्याओं किया गया है, सबसे सुरक्षित विधि बस एक छोटे से टॉयलेट पेपर में लपेट और इसे फेंक करने के लिए है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जवान हैं, तो प्रकाश प्रवाह के लिए एक छोटा तंपन के साथ शुरू करें। जब आप इसे सम्मिलित करना सीखते हैं, तो आप बाद में प्रवाह बढ़ा सकते हैं
    • यदि आप टैम्पोन का उपयोग करना शुरू करते हैं या किसी रिसाव के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो उसके साथ एक सैनिटरी पैड का उपयोग करें। यह किसी भी रिसाव को रोक देगा।
    • आपको लगता है कि बफर चलते समय या बैठे तो कर रहे हैं, या यदि आप असहज महसूस करते हैं, बाथरूम के पास जाकर धीरे इसे गहरा धक्का अपने योनि में। यदि आपको अभी भी असहज महसूस हो रहा है, तो इसका मतलब है कि यह सही स्थिति में नहीं है, इसलिए आपको उसे निकालना चाहिए और इसे ठीक से निपटाना होगा।
    • अगर आपको उनकी ज़रूरत होती है तो हमेशा अतिरिक्त टैम्पोन और सेनेटरी तौलिये लें।
    • अतिरिक्त अंडरवियर और कुछ तौलिए और टैम्पोन के साथ आपके साथ एक छोटा सा बैग लें। यह आपको विकल्प प्रदान करेगा अगर टैम्पन को असहज महसूस होता है और आपके पास रिसाव होता है।
    • यदि आप अपनी अवधि के दौरान तैरने जा रहे हैं, तो अन्य लोगों से पूछने में डरना मत करें, अगर उनके हाथ में एक अतिरिक्त टैम्पन है वे दिमाग नहीं करेंगे और संभवत: आप उसी समस्या से गुज़रेंगे जैसे आप
    • टैम्पोन को लगाया जा सकता है पहले पर चोट लग सकती है, इसलिए बस खिंचाव, धीरे धीरे साँस लें और आराम करें यह आपकी मांसपेशियों को ढीला करेगा
    • अगर आप सेनेटरी पैड का उपयोग करने पर मन नहीं लगाते हैं, तो जब आप घर पर होते हैं तो उनका उपयोग करने पर विचार करें। वे आपके शरीर को आराम दे सकते हैं, और कुछ लोगों के लिए, वे भी अधिक आरामदायक हो सकते हैं
    • धागा टूट जाता है घर्षण है या बफर के अंदर के बजाय उसे अपने शरीर से शुरू है, जो दर्दनाक होगा और आँसू है कि संक्रमण होता है, जिन्हें विषय या तो रस्सी का कारण है और यह क्रम ढीला में एक छोटे से धक्का दे सकता है अटक गई है, तो बफर चिंता न करें - यह अजीब लगता है, लेकिन आपका शरीर इसे बाहर आने में मदद करेगा (उसी तरह कि यह एक बच्चे के साथ करता है)।
    • पहली बार जब आप टैंपन का इस्तेमाल करते हैं, तो किसी भी दर्द के बिना योनि में प्रवेश करने में आसान बनाने के लिए शीर्ष पर वासलीन का उपयोग करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • यदि आप मासिक धर्म नहीं कर रहे हैं तो टैम्पोन का उपयोग न करें, ऐसा करने से दर्दनाक और शर्मनाक संक्रमण हो सकते हैं।
    • जहरीले शॉक सिंड्रोम और योनि संक्रमण जैसे जोखिमों पर विचार करें।
    • यदि आप दुर्घटना के द्वारा टेंपॉन को छोड़ देते हैं, तो इसका इस्तेमाल न करें। फर्श पर जीवाणुओं की वजह से आप आसानी से संक्रमण पा सकते हैं
    • सेक्स से पहले हमेशा टेंपॉन को हटा दें, क्योंकि इसे और अधिक गहराई से पेश किया जा सकता है और इसे हटाने में अधिक कठिन बना सकते हैं।
    • आप एक से अधिक आठ घंटे सोने के हैं, तो यह रात में पैड का उपयोग करने के एक दर्दनाक और कभी कभी घातक संक्रमण यानी जहर आघात सिंड्रोम के जोखिम को कम करने के लिए सबसे अच्छा है। यदि आप उस समय से कम समय तक सोते हैं या यदि आप रात भर टेंपॉन को बदलने के लिए तैयार नहीं होते हैं, तो आप उन्हें समस्याओं के बिना उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com