ekterya.com

कैसे उच्च प्रभाव और कम प्रभाव अभ्यास के बीच चयन करने के लिए

व्यायाम को अक्सर उच्च प्रभाव या कम प्रभाव अभ्यास के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह मुख्य रूप से बल को दर्शाता है कि व्यायाम जोड़ों के विरुद्ध लागू होता है, जिसमें रीढ़ और संयोजी ऊतकों जैसे स्नायुबंधन और रंध्र होते हैं। सबसे आम उच्च प्रभाव अभ्यास में शामिल हैं संपर्क खेल (जैसे फुटबॉल, फुटबॉल या हॉकी), चल रहा है और कूद। कम-प्रभाव अभ्यास में पैदल चलना, तैराकी और साइकिल चलाना शामिल है उच्च प्रभाव व्यायाम हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है, लेकिन हानिकारक हो सकता है यदि अत्यधिक आवश्यकता होती है दिल और हड्डी के स्वास्थ्य के लिए मध्यम तीव्रता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा के साथ कम प्रभाव व्यायाम किया जाना चाहिए। कई लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प इन 2 प्रकार के व्यायाम को संयोजित करना है विकल्प आपके समग्र स्वास्थ्य और आपके व्यायाम लक्ष्यों पर निर्भर करता है। एक उच्च प्रभाव और कम प्रभाव व्यायाम के बीच चयन करने के तरीके को जानने के लिए और पढ़ें।

चरणों

विधि 1
कम प्रभाव अभ्यास

एक किशोरी के चरण 1 के रूप में एक दैनिक चलने की रूटीन बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
गर्भवती होने पर व्यायाम करने से पहले अपने चिकित्सक से पूछें, जोड़ों (जैसे गठिया) की एक पुरानी हालत है, पीठ पर एक शर्त है, एक जोड़ को घायल हो या यदि आप अधिक वजन वाले हैं ये स्थितियां आमतौर पर ये दर्शाती हैं कि आपको कम प्रभाव अभ्यास चुनना होगा। इन स्थितियों के साथ संयुक्त उच्च प्रभाव व्यायाम की संभावना अधिक गंभीर क्षति और पुराने दर्द का कारण होगा।
  • सामान्य तौर पर, आप जितने बड़े हो, उतने ही आपको कम प्रभाव वाले व्यायाम की ओर एक उदार तीव्रता पर झुकना चाहिए। पुराने ऊतकों को इतनी जल्दी पुनर्जन्म नहीं होता है, इसलिए जोड़ों पर होने वाले प्रभाव से चोट या पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप बड़े हैं और टीम के खेल चलाने या उनका अभ्यास करने का मजा लेते हैं, तो आपको कम प्रभाव और उच्च प्रभाव अभ्यास के बीच बड़े और वैकल्पिक होने पर तीव्रता को कम करना सुनिश्चित करें।
  • इमेज शीर्षक से आरामदायक वॉकींग शूज़ चुनें चरण 6
    2
    कम प्रभाव अभ्यास के साथ शुरू करें यदि यह पहली बार है कि आप व्यायाम करने जा रहे हैं। यद्यपि आप उच्च-प्रभाव वाले अभ्यासों तक पहुंचने के लिए काम कर सकते हैं, आपको तैराकी, साइकिल चलाना या तेज़ी से चलने जैसे कम प्रभाव वाले अभ्यासों का अभ्यास करके अपने दिल और फेफड़ों को तैयार करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला छवि आरामदायक आरामदायक चलने वाला जूते चुनें
    3
    तैराकी, जल में जॉगिंग या पानी में एरोबिक कक्षाएं लें अगर आपको फाइब्रोमाइल्जी, गठिया या किसी भी इसी तरह की स्थिति से पीड़ित है। जलीय अभ्यास सभी आंदोलनों के प्रभाव को कम करता है क्योंकि आप पानी में निलंबित हैं। एक स्थानीय जिम या सामुदायिक केंद्र में तैराकी सबक या पानी के अभ्यास की तलाश करें
  • अधिकांश स्विमिंग पूल बेल्ट और पानी के वजन प्रदान करते हैं, जो जलीय अभ्यास करते समय उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण उपकरण होते हैं। पानी के बेल्ट को पानी में आप को निलंबित करने के लिए कमर के आसपास रखा गया है, आंदोलन के प्रभाव को कम करने और आपको बचाए रखने के अलावा पूल के गहरे हिस्से में अपने पैरों के साथ चलना, जॉग या बाइक मध्यम तीव्रता तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। आप बाहों, छाती, कंधों और पीठ के लिए प्रतिरोध व्यायाम करने के लिए वजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • इम्प्रूव आपका 5K रेस टाइम चरण 3
    4
    यदि आप सड़क पर व्यायाम करना चाहते हैं, तो घूमना, लंबी पैदल यात्रा या बाइकिंग का प्रयास करें। ये व्यायाम व्यायाम को एक साहसिक बना सकते हैं पैर की चाप के लिए अच्छे समर्थन के साथ जूते पहनना सुनिश्चित करें और कम से कम 30 मिनट की व्यायाम करें, ताकि आपका सांस अधिक हो।
  • ट्रेन की तरह एक फिटनेस मॉडल शीर्षक 4 शीर्षक छवि
    5
    अगर आप अन्य लोगों की कंपनी में व्यायाम करना पसंद करते हैं तो कम प्रभाव वाली कक्षाएं चुनें (जैसे कम प्रभाव वाला कदम एरोबिक्स, ज़ुम्बा या नृत्य) बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको इन कक्षाओं में नियमित रूप से शामिल होना चाहिए। कूदने से बचें, अगर वे नियमित में शामिल होते हैं
  • नियमित व्यायाम के लिए एक सतत कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
    6
    स्थानीय जिम में सर्किट प्रशिक्षण करें यह एक प्रकार का अंतराल-आधारित अभ्यास है जो शक्ति को बेहतर बनाने के लिए isometric अभ्यास, वजन मशीन, और अन्य व्यायाम उपकरण का उपयोग करता है। अगर आप इसे लगातार कम से कम 30 मिनट तक कर देते हैं, तो यह आपके श्वास और हृदय की दर को बढ़ा सकता है और इसे कम हृदय संबंधी प्रभाव व्यायाम माना जा सकता है।
  • 20 मिनट या उससे कम चरण 2 में एक कसरत शीर्षक वाला चित्र
    7
    ताकत प्रशिक्षण अभ्यास के साथ अपने कार्डियोवस्कुलर अभ्यास (जैसे बाइकिंग, तैराकी या लंबी पैदल यात्रा) के वैकल्पिक रूप से वैकल्पिक। सामान्य तौर पर, प्रभाव हृदय संबंधी अभ्यास को संदर्भित करता है, इसलिए, शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास या आइसमेट्रिक अभ्यास आमतौर पर गैर-प्रभाव व्यायाम के रूप में माना जाता है। निम्नलिखित अभ्यासों के जोड़ों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और हड्डियों को मजबूत करने में सहायता कर सकते हैं:
  • इसके अधिकांश रूपों में, योग जोड़ों पर असर नहीं पड़ता। हालांकि, यह आपका संतुलन और मांसपेशी टोन बढ़ा सकता है क्योंकि यह आपको आराम देता है और आपकी मांसपेशियों को फैलाता है कुछ प्रकार के योग (जैसे तरल योग) कभी-कभी कूदता शामिल होता है, जो निम्न प्रभाव से धीमी गति से लगातार आंदोलनों द्वारा संशोधित होना चाहिए।
  • आपके शरीर के मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने और टोन करने के लिए, Pilates विधि आपके शरीर के वजन का उपयोग करती है। यह आपको कार्डियोवस्कुलर व्यायाम करते समय अच्छे आकार में रहने में सहायता करेगा। अधिकांश वीडियो और Pilates कक्षाएं और उनके आंदोलनों को आपके स्वास्थ्य और ताकत समस्याओं के आधार पर संशोधित किया जा सकता है।
  • लाइटिंग लाइट वेट्स एक बढ़िया तरीका है जैसे कि आप बड़े होकर मांसपेशी टोन बढ़ा सकते हैं। एक व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ एक नियुक्ति अलग करें आपको यह बताने के लिए कि आपकी शारीरिक स्थिति के लिए कौन-से वजन और आंदोलन उपयुक्त हैं।
  • Video: Voices from Assam: India's four million unwanted | Talk to Al Jazeera




    विधि 2
    उच्च प्रभाव अभ्यास

    इमेज शीर्षक से आरामदायक पैदल चलने वाली शूज़ चुनें चरण 5
    1
    जॉगिंग या चलना चुनें, यदि आप व्यायाम करना चाहते हैं या अपना वजन कम करना चाहते हैं ऐसा करने के लिए, आपको पहले से ही मध्यम तीव्रता के कम प्रभाव अभ्यास के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेना चाहिए। पैर के कगार, अच्छा कुशन और कर्षण के लिए अच्छे समर्थन के साथ जूते चुनें।
    • जॉगिंग और रनिंग लोकप्रिय और बहुमुखी अभ्यास हैं क्योंकि उन्हें बाहर या घर के अंदर (ट्रेडमिल पर) किया जा सकता है इसके अतिरिक्त, चलने से आपके वजन में तेजी से वजन कम करने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त होगा, जब आप व्यायाम की तीव्रता अधिक से अधिक चलते हैं।
    • टॉगल अग्रस्थ तनाव सिंड्रोम, या औसत दर्जे का टिबियल तनाव सिंड्रोम और पैर की उंगलियां, ऊँची एड़ी के जूते और मेहराबों में दर्द जैसे सामान्य चोटों से बचने के लिए जॉगिंग या कम दूरी को चलाने और धीरे-धीरे अपनी गति और लाभ बढ़ाएं।
  • 20 मिनट या उससे कम चरण 2 बुलेट 4 में एक कसरत शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप अन्य लोगों के साथ अभ्यास करना पसंद करते हैं तो बास्केटबॉल, सॉकर, फ़ुटबॉल, वॉलीबॉल और यहां तक ​​कि टेनिस जैसे टीम के खेल का चयन करें टीम खेल बच्चों, किशोरों और वयस्कों के लिए आत्मविश्वास के उत्कृष्ट ड्राइवर हो सकते हैं। जब आप व्यायाम करते हैं तो आपको हंसमुख खेल के माहौल का आनंद लेने का एक बहुत अच्छा तरीका है, आपको साप्ताहिक की ज़रूरत है
  • अपने विशिष्ट खेल के लिए अनुशंसित सभी सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप`re Overweight Step 6
    3
    यदि आप एक सैन्य प्रशिक्षण शिविर, अगले खेल का मौसम, मैराथन या किसी भी अन्य प्रतियोगिता के लिए ट्रेनिंग की कोशिश कर रहे हैं अंतराल पर व्यायाम करते हैं। आप व्यक्तिगत ट्रेनर से संपर्क कर सकते हैं या इंटरनेट पर व्यायाम देख सकते हैं जो दौड़ना और चलने वाली गति दौड़ (या छोटी दौड़) के बीच वैकल्पिक है। ये आपके शरीर को एरोबिक और एनारोबिक रूप से विकसित करते हैं, बढ़ती गति और धीरज
  • इमेज शीर्षक से बिल्ड स्ट्रैन्थ धीरे-धीरे चरण 4
    4

    Video: Street Fighter Assassin's Fist - Film COMPLET en Français

    यदि आप पहले से ही अभ्यास अभ्यास करते हैं, तो क्षेत्र प्रशिक्षण कक्षाएं आज़माएं, लेकिन आप अपना प्रशिक्षण या अपना वजन कम करना चाहते हैं। इन क्षेत्रों को एक समय में 1 से 4 घंटे के लिए प्रयोग किया जाता है और इसमें शामिल हैं: चलना, कूद, ताकत अभ्यास और आइसमेट्रिक अभ्यास।
  • किशोरावस्था के लिए एक कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 3
    5
    उच्च प्रभाव और कम प्रभाव अभ्यास के बीच वैकल्पिक करने के लिए जानें उदाहरण के लिए, आपको बार-बार वैकल्पिक रूप से एक उच्च प्रभाव व्यायाम, कम प्रभाव व्यायाम और ताकत अभ्यास का अभ्यास करना चाहिए। इससे आपके शरीर को आराम करने का मौका मिलेगा और चोट के बिना आपको आकार में रहने की अनुमति मिलेगी।
  • जोड़ों के लिए अतिरिक्त प्रभाव डालना स्वस्थ नहीं है। कई डिब्बों का सुझाव है कि आप अपने शरीर को सप्ताह में कुछ दिन आराम करने की अनुमति देते हैं। आप बिना प्रभाव के चलने, तैराकी या व्यायाम के साथ वैकल्पिक चुन सकते हैं या सप्ताह में 1 से 2 दिनों के अभ्यास से पूरी तरह से बच सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • स्वास्थ्य पेशेवरों का सुझाव है कि आप कम से कम 175 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले कम प्रभाव वाले अभ्यास का अभ्यास करें या 90 मिनट की उच्च तीव्रता, उच्च तीव्रता व्यायाम एक सप्ताह में करें।
    • बहुत से लोग मानते हैं कि उच्च प्रभाव, कम प्रभाव और कोई प्रभाव अभ्यास के बीच में बदलाव व्यायाम को और अधिक मजेदार और कम एक सामान्य काम करता है। अंत में, आपको एक ऐसा व्यायाम चुनना होगा जिसे आप पसंद करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो व्यायाम चुनने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डॉक्टर से सलाह
    • चलने या चलने के लिए अच्छे जूते
    • जिम में एक सदस्यता
    • खेल सुरक्षा उपकरण
    • एक पूल
    • पानी में जॉगिंग के लिए बेल्ट
    • जल भार
    • वजन
    • एक निजी ट्रेनर
    • प्रशिक्षण कक्षाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com