ekterya.com

कैसे अधिक मांसपेशियों और ताकत हासिल करने के लिए

यदि आप अधिक मांसपेशियों और ताकत हासिल करने की अपेक्षा करते हैं, तो अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों को मजबूत करने और आपके समग्र द्रव्यमान को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई एक व्यायाम रणनीति का उपयोग करें। अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने के उद्देश्य से एक भोजन खाएं और अधिक जल्दी से अधिक मजबूत होने में आपकी मदद करने के लिए खुराक लेने पर विचार करें। विस्तृत निर्देशों के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
एक बड़े और मजबूत शरीर को बनाए रखें

छवि का शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और ताकत चरण 1
1
अपनी प्रगति की निगरानी करें जैसे-जैसे आप ताकत प्राप्त करते हैं और मांसपेशियों को विकसित करते हैं, आप कितना वजन हासिल करते हैं, आप कितना वजन उठा सकते हैं, और आप सप्ताह से सप्ताह में क्या व्यायाम करते हैं इससे आपको यह पता चलता है कि आप नियमित रूप से फंसे होने से रोकने के अलावा आपके शरीर के लिए क्या काम करता है और काम नहीं करता है।
  • यदि आप देखते हैं कि एक निश्चित मांसपेशी समूह महत्वपूर्ण प्रगति नहीं करता है, तो अपने व्यायाम को बदलने के लिए यह देखने के लिए कि कुछ और बेहतर काम करता है या नहीं।
  • वसा खोने और मांसपेशियों को हासिल करने में आपकी मदद के लिए अपने भोजन को संशोधित करें एक संतुलन प्राप्त करने के लिए प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट के अलग-अलग अनुपातों के साथ प्रयोग करें जो आपको वज़न और शारीरिक स्थिति प्राप्त करने में आपकी मदद करता है।
  • छवि शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और ताकत चरण 2
    2
    बहुत आराम करो जब आप ट्रेन करते हैं, तो आप प्रत्येक सत्र के बीच आराम के महत्व को आसानी से भूल सकते हैं। व्यायाम के बाद शरीर को खुद की मरम्मत के लिए समय की आवश्यकता होती है। अपने आप को बहुत मुश्किल से धक्का मत करो या आप असफल रहने के लिए जिम प्रशिक्षण में होने के बजाय एक बढ़ाया मांसपेशियों के साथ सोफे पर बैठा कर सकते हैं।
  • अच्छी तरह से स्लीपिंग एक स्वस्थ तरीके से मांसपेशियों और ताकत पाने का एक और मौलिक पहलू है। दिन में 7 से 8 घंटे सोते रहें।
  • विधि 2
    मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए व्यायाम करें

    छवि शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और ताकत चरण 3
    1

    Video: मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा पाने का रामबाण घरेलू नुस्खा|Domestic recipe to get rid of Muscle Pain

    स्क्वेस के साथ अपने पैरों का काम करें अपने पैरों के कंधे-चौड़े अलग से खड़े हो जाओ और प्रत्येक कंधे के ऊपर अपने हाथों में डंबल को पकड़ो। अपने सिर को वापस रखते हुए और अपने घुटनों को मोड़ने से पहले थोड़ा आगे झुकाएं, जब तक कि आपके जांघों को फर्श के समानांतर न हो। शुरुआती स्थिति को थोड़ी देर से वापस ले लें
    • 6 से 8 पुनरावृत्तियों और 3 से 4 श्रृंखलाएं करें प्रत्येक श्रृंखला के बीच 45 सेकंड के लिए आराम करें
    • इस अभ्यास की कठिनाई बढ़ाने के लिए, वजन अपने सीने करने के लिए खड़ा प्रदान करता है और के बजाय आप के सामने उन्हें पकड़े स्क्वाट उन्हें कंधे की ऊंचाई पर पकड़ है। यह आपके हथियार भी काम करेगा।
  • छवि शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और ताकत चरण 4
    2
    Deadweight अभ्यास करके अपनी पीठ को मजबूत करें अपने शरीर के दोनों तरफ जमीन पर भार के साथ कंधे-चौथाई के साथ अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ। अपनी कमर के स्तर पर मोड़ो, भार पकड़ो और खड़े स्थान पर वापस लौटें। धीरे-धीरे जमीन पर वजन कम करें
  • 6 से 8 पुनरावृत्तियों और 3 से 4 श्रृंखलाएं करें प्रत्येक श्रृंखला के बीच 45 सेकंड के लिए आराम करें
  • ,, इस अभ्यास, अपनी कमर के स्तर पर मोड़ की कठिनाई को बढ़ाने के डम्बल हड़पने के लिए खड़ी स्थिति में खड़े हो जाओ, तो अपने सीने को डम्बल लेता है और अपने सिर पर उन्हें उठा। उन्हें अपने सीने पर लौटें, फिर उन्हें अपने पक्ष में ले जाएं, अपनी कमर के स्तर पर मोड़ लें और उन्हें जमीन पर लौटा दें।
  • छवि शीर्षक अधिक स्नायु मास और ताकत चरण 5
    3
    धक्का-अप के साथ मोटा हथियार लें अपने हाथों को अपने हाथों को अपने हथेलियों के साथ अपने सामने रखें। जब तक आपकी ठोड़ी बार से अधिक नहीं है, तब तक अपने शरीर को अपने पैरों के साथ ऊपर उठाओ, फिर धीरे-धीरे आपके शरीर को शुरुआती स्थिति में कम करें।
  • 6 से 8 पुनरावृत्तियों और 3 से 4 श्रृंखलाएं करें प्रत्येक श्रृंखला के बीच 45 सेकंड के लिए आराम करें
  • इस अभ्यास की कठिनाई बढ़ाने के लिए, कमर के चारों ओर वजन के साथ एक बेल्ट का उपयोग करें। वजन बढ़ाने के रूप में आप ताकत हासिल करते हैं
  • छवि शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और ताकत चरण 6
    4
    एक विस्तृत छाती के लिए पट्टी पर बार-बार लिफ्टों की ज़रूरत होती है। फर्श पर आराम से अपने पैरों के साथ एक व्यायाम बेंच पर झूठ। अपनी छाती पर आराम करने की स्थिति में एक लोहे का दंड या दो डंबल्स रखें। अपने सिर के ऊपर वजन उठाएं, अपनी बाहों को बढ़ाकर और अपनी कोहनी को सीधे अपनी सीने में वजन कम करें
  • 6 से 8 पुनरावृत्तियों और 3 से 4 श्रृंखलाएं करें प्रत्येक श्रृंखला के बीच 45 सेकंड के लिए आराम करें
  • एक बेंच पर लोहे का दंड सर्वेक्षण करते समय बहुत अधिक वजन का उपयोग करने से बचें चाबी वजन बढ़ाने के लिए छाती की मांसपेशियों (आग्रह या अपने पैरों को नहीं) का उपयोग करना है
  • विधि 3
    एक प्रभावी व्यायाम रणनीति का उपयोग करें

    Video: सबसे अच्छा पेट व्यायाम: हाथों से धकेलते हुए दबाना

    छवि शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और ताकत चरण 7
    1
    सप्ताह में दो या तीन बार वजन के साथ ट्रेन। यदि आपका लक्ष्य आपकी मांसपेशियों और शक्ति को बढ़ाने के लिए है, तो दैनिक प्रशिक्षण प्रतिउत्पादक है। आपकी मांसपेशियों को प्रत्येक कसरत के बीच खुद को सुधारने का अवसर चाहिए। पर्याप्त आराम की अवधि के बिना, आप शरीर के द्रव्यमान को प्राप्त नहीं करेंगे जो आपको बहुत ज्यादा चाहिए
    • जैसा कि आपका शरीर बड़े पैमाने पर बढ़ता है, आप अपने व्यायाम को और भी कम कर सकते हैं क्योंकि आपको अपनी बड़ी मांसपेशियों की मरम्मत के लिए अधिक आराम की आवश्यकता होगी।
    • जब आप वजन के साथ ट्रेन नहीं करते हैं, तो आप सक्रिय रह सकते हैं। जॉगिंग, तैराकी, साइकिल चलाना या आगे बढ़ने के लिए तेज चलने के लिए कार्डियोवस्कुलर व्यायाम करना



  • छवि शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और शक्ति चरण 8
    2
    अपने प्रशिक्षण सत्रों को छोटा करें एक पंक्ति में कई घंटों के लिए ट्रेनिंग आवश्यक नहीं है वास्तव में, यदि आप लंबे समय तक ट्रेन करते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाने का खतरा बना सकते हैं, जिससे मजबूती के आराम की अवधि हो सकती है। आपके सत्र 1/2 घंटे से 1 घंटे तक चलना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और शक्ति चरण 9
    3
    विभिन्न दिनों में अलग-अलग मांसपेशी समूहों को प्रशिक्षित करें। प्रत्येक सत्र के दौरान अपने पूरे शरीर को प्रशिक्षण के बजाय, यह एक अच्छा विचार अपने मांसपेशी समूहों विभाजित करना होगा ताकि आपके शरीर के कुछ भागों, जबकि अन्य व्यायाम आराम करने के लिए समय है। एक व्यायाम कार्यक्रम तैयार करें और उसका अनुसरण करें, ताकि (दुर्घटना से) आप किसी निश्चित मांसपेशी समूह को अधिक में प्रशिक्षित न करें।
  • छवि का शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और शक्ति चरण 10
    4

    Video: शारीरिक ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय - How to increase energy and strength

    ट्रेन विफल करने के लिए बॉडीबिल्डरों ने यह पाया है कि लघु, गहन सत्रों में प्रशिक्षण आपको आसान और लंबे सत्रों की तुलना में अधिक द्रव्यमान और शक्ति प्राप्त करने की अनुमति देता है। "ट्रेन विफल करने के लिए" इसका अर्थ यह है कि जब तक आप इसे शारीरिक रूप से दोबारा नहीं दोहरा सकते हैं या एक बार फिर से व्यायाम कर सकते हैं। इस प्रकार के प्रशिक्षण में, आपको अपने प्रत्येक मांसपेशी समूहों के लिए सही वजन खोजने की आवश्यकता है ताकि इसे प्रभावी बना सकें
  • उस वजन को जानने के लिए, अपनी मांसपेशियों को छोड़ने से पहले एक वजन चुनें जो कि आप 6 से 8 पुनरावृत्तियों के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि आप पसीने के बिना या बहुत थका हुआ महसूस किए बिना 10 पुनरावृत्तियों कर सकते हैं, तो आपको वजन जोड़ने की आवश्यकता है। यदि आप 1 या दो पुनरावृत्ति ठीक से भी नहीं कर सकते, वजन कम करें
  • उठाने के लिए बहुत ज़्यादा वजन उठाने की कोशिश कर यह आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है और यह भी उल्टा है असफल होने के लिए प्रशिक्षण के सही वजन से शुरु करें और अपनी मांसपेशियों को शक्ति विकसित करने का समय दें। जल्द ही आप देखेंगे कि आपके द्वारा उपयोग किए गए वज़न आसान हो गया है। जब ऐसा होता है, तब तक वजन में 2 या 4 किलोग्राम (5 या 10 पाउंड) में वृद्धि करें जब तक कि आप 6 से 8 पुनरावृत्तियों के आदर्श बिंदु पर वापस न जाएं।
  • छवि शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और शक्ति चरण 11
    5
    प्रशिक्षण के उचित रूप का उपयोग करें ताकत और मांसपेशियों को प्राप्त करने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है प्रशिक्षण का उचित रूप का उपयोग करना यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों को घायल होने के जोखिम को चलाते हैं और प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित नहीं करेंगे जैसे आप कर सकें। अपने प्रशिक्षण सत्रों के दौरान इन संकेतों को ध्यान में रखें:
  • अपने बाहों या पैर पूरी तरह से विस्तारित के साथ प्रत्येक पुनरावृत्ति शुरू करें इससे भार उठाने में कठिनाई होती है, क्योंकि आपके कोहनी या घुटनों के मुताबिक शुरू होने के विपरीत।
  • उचित तकनीक का उपयोग करके आपको प्रत्येक अभ्यास को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप पूरी तरह से अपने हाथों से अपने सिर के ऊपर अपने डंबल्स को बढ़ा नहीं सकते हैं, तो आपको शायद कम वजन का उपयोग करना चाहिए।
  • भार उठाने के लिए आवेग का उपयोग न करें उन्हें नियंत्रित और निरंतर आंदोलनों के साथ लिफ्ट करें उनकी प्रारंभिक स्थिति में वजन कम करने के बजाय उन्हें छोड़ने के बजाय
  • विधि 4
    एक आहार खाएं जो मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ावा देता है

    छवि शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और शक्ति चरण 12
    1
    बहुत सारे प्रोटीन खाएं मांसपेशियों को प्रोटीन की जरूरत है व्यापक और मजबूत बनने के लिए और जब आप उन्हें साप्ताहिक विकसित करने के लिए काम करते हैं, तो आपको उन्हें प्रोटीन युक्त समृद्ध भोजन के साथ पोषण करना चाहिए। अपने प्रोटीन स्रोतों के साथ रचनात्मक रहें आपके सभी प्रोटीन भोजन को मांस से नहीं आना चाहिए।
    • चिकन, मछली, बीफ, पोर्क और अन्य मांस उत्पादों प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं पशु मूल के अन्य उत्पाद जैसे चिकन या बतख अंडे भी अच्छे विकल्प होते हैं।
    • बादाम, नट, पत्तेदार सब्जियां, फलियां और अन्य सब्जियों में प्रोटीन भी होते हैं
    • टोफू जैसे सोया उत्पाद आपके प्रोटीन सेवन में भी योगदान कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और शक्ति चरण 13
    2

    Video: मांसपेशियों की कार्यप्रणाली - Divakar Kumar

    स्वस्थ स्रोतों से आपकी कैलोरी प्राप्त करें खाद्य पदार्थ खाने से शरीर को वसा पैदा करने के लिए प्रोत्साहित होता है जिससे आपको मजबूत दिखने में मदद मिलेगी, लेकिन मजबूत नहीं। आपको मांसपेशियों और त्वचा के बीच वसा की परत को कम करना चाहिए ताकि आपकी मेहनत अधिक दिखाई दे।
  • तला हुआ भोजन, स्नैक्स, फास्ट फूड और उच्च कैलोरी, कम पोषक तत्वों के अन्य स्रोतों से बचें।
  • भरपूर फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ कैलोरी के अन्य स्रोत खाएं।
  • छवि का शीर्षक अधिक मांसपेशियों का मास और ताकत चरण 14
    3
    अपने आहार को पूरक कई तगड़े लोग मांसपेशियों को विकसित करने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों के साथ इसे पूरक करके प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हैं। क्रिएटिन की खुराक एक लोकप्रिय विकल्प है जो नकारात्मक दुष्प्रभावों के बिना मांसपेशियों को विकसित करने के लिए दिखाया गया है। वे पाउडर के रूप में उपलब्ध हैं और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको उन्हें दिन में कई बार लेना चाहिए।
  • खुराक से बचें, जो आपको निश्चित अवधि के भीतर एक निश्चित मात्रा में हासिल करने में मदद करने की तलाश में है। प्रत्येक शरीर अलग है और जो उत्पादों का दावा है कि मांसपेशियों को विकसित करने के लिए जादुई गुण हैं, शायद एक घोटाला है।
  • युक्तियाँ

    • बहुत पानी पीना
    • कभी भी भोजन या व्यायाम छोड़ें
    • जल्दी से मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए, अपनी मांसपेशियों को तैयार करने के लिए अपनी कसरत की नियमित से पहले थोड़ी मात्रा में प्रोटीन (6 ग्राम से कम) खाएं के बाद व्यायाम के आधा घंटे, एक बड़ी मात्रा में प्रोटीन का सेवन (कम से कम 10 ग्राम होता है, लेकिन यह राशि आपके वजन पर निर्भर करती है)।
    • यदि आपके पास सही तरीके से ताकत व्यायाम करने में कठिनाई हो रही है, तो संशोधित संस्करण का प्रयोग करें या अभ्यास के अनूठे भाग पर काम करें जब तक कि आपके पास पूर्ण व्यायाम ठीक से करने के लिए पर्याप्त शक्ति न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com