ekterya.com

साइकिल का उपयोग करने के लिए फिट कैसे करें

बाइक की सवारी करने से आपको मांसपेशियों का निर्माण और वसा खोने में सहायता मिल सकती है, और यह व्यायाम करने और आकार में आने का एक आदर्श तरीका है। ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

विश्लेषण करें कि साइकिल उचित है या नहीं

बाइक की सवारी सभी लोगों के लिए व्यायाम के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। यदि आपको संतुलन और समन्वय कौशल की कमी है, यदि मौसम या तापमान चरम है, या यदि आपको कुछ घुटने की समस्याएं हैं, तो आप फिट होने के लिए एक वैकल्पिक तकनीक पसंद कर सकते हैं।

छवि साइकिल का आपका रास्ता स्वास्थ्य चरण 1
1
अपने चिकित्सक से संपर्क करें या शारीरिक प्रशिक्षण में विशेषज्ञ आपका चिकित्सक निर्धारित कर सकता है कि आपके पास शारीरिक चोटें हैं या यदि आपका मेडिकल इतिहास साइकिल के प्रयोग को कसरत करने के लिए एक रणनीति के रूप में बदलता है
  • जब तक आपको अपने घुटनों या चक्कर की समस्या के साथ समस्या नहीं होती है, साइकिल चालन एक शारीरिक व्यायाम के रूप में उपयुक्त हो सकता है और अपने आदर्श वजन तक पहुंच सकता है। यदि आपके पास संतुलन की समस्या है, तो एक स्थिर साइकिल समस्या को हल कर सकती है, हालांकि आपको इसे बहुत सावधानी से करना चाहिए।
  • साइज आपका स्वास्थ्य फिटनेस चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने व्यायाम की आवश्यकता निर्धारित करें यदि आप क्या चाहते हैं तो आपके शरीर के ऊपरी हिस्से की ताकत और टोन में वृद्धि करना है, संभवतः साइकिल चलाना पर्याप्त नहीं होगा और आप इसे पूरक करने के लिए अन्य अभ्यासों का उपयोग करना होगा। यदि आप चाहते हैं कि आपके शरीर के निचले हिस्से में कम प्रभाव वाला कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम, वजन कम करें, एक टोने वाला पेट और अधिक ताकत है, तो आपके लिए साइकिल चलाना आदर्श है।
  • 3
    पता लगाएं कि आपको किस प्रकार की साइकिल चाहिए एक साइकल चुनने पर विचार करने के लिए कई कारक हैं, जैसे कि आप जहां रहते हैं उस क्षेत्र की जलवायु, आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाले साइकिल या जिम की सदस्यता खरीदने की ज़रूरत है, और आप जिस प्रकार के साइकिल चलाना चाहते हैं उसके प्रकार की वरीयताएँ। ।
  • शहर और पर्वत बाइक विभिन्न उद्देश्यों और इलाकों के लिए हैं यदि आप अपने पड़ोस में या पके हुए सड़कों या सड़कों पर अपनी साइकिल का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक शहर की बाइक खरीदें यदि आप असमान इलाके, या ढलानों पर चलना चाहते हैं, तो एक माउंटेन बाइक अधिक उपयुक्त होगा।
    साइज आपका फिटनेस स्टेप 3 बुलेट 1 का शीर्षक है
  • यदि आपके क्षेत्र में मौसम आपको पूरे वर्ष चक्र को बाहर करने की इजाजत नहीं देता है, तो आप अपने घर के लिए एक स्थिर साइकिल खरीद सकते हैं, या एक जिम सदस्यता या साइकिल चलाने के लिए कुछ उपकरण खरीद सकते हैं।
    छवि साइकिल शीर्षक आपका स्वास्थ्य के लिए शीर्षक चरण 3 बुलेट 2
  • विधि 2

    अपने साइकिल कंडीशनिंग लक्ष्यों को निर्धारित करें

    यदि आप साइकिल चालन के द्वारा फिट होना चाहते हैं, तो आपको विशिष्ट और यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करना होगा। साइकलिंग बहुत सुविधाजनक है, यह सुरक्षित है और यह आपकी शारीरिक स्थिति को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है यदि आप इसे ठीक से करते हैं किसी भी अन्य प्रशिक्षण दिनचर्या के साथ, आपको लगातार सुसंगत होना चाहिए और परिणाम का अनुकूलन करने का लक्ष्य रखना होगा।

    साइज आपका स्वास्थ्य के लिए रास्ता कदम 4 शीर्षक
    1
    एक प्रतिबद्धता बनाएं और एक शेड्यूल शेड्यूल करें साइकिल का लाभ पाने के लिए एक सप्ताह में 150 मिनट की बाइक लें, खासकर वजन कम करने के लिए व्यायाम हर तीसरे दिन में विभाजित करें और जब आप बाइक पर हैं, तब आंदोलन को बीच में मत डालें।
  • साइज आपका स्वास्थ्य के लिए रास्ता कदम चरण 5
    2
    साइकिल से संबंधित लक्ष्य निर्धारित करें तय दूरी तय करने या यात्रा के लिए एक निश्चित मार्ग पर विचार करें - यह आपकी पहचान करने में आपकी सहायता करेगा जब आप अपना रूटीन पूरा कर लेंगे।
  • साइंस का शीर्षक आपका साइकिल फिटनेस के चरण 6
    3

    Video: Free Eneqgy se light jaliye साइकिल के मदद Part 2

    दिल की दर के इष्टतम स्तर को प्राप्त करने का प्रयास करें यदि आपके कंडीशनिंग लक्ष्यों में आपके रक्तचाप या रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना, अपने दिल को मजबूत करना या वजन कम करना, दिल की निगरानी में निवेश करना या एक स्थिर बाइक का उपयोग करना शामिल है ताकि आप अपने दिल की दर को ट्रैक कर सकें। इससे आप अपने व्यायाम की नियमितता का पालन सुरक्षित रूप से कर सकते हैं और अपने व्यायाम योजना के भीतर एक चुनौती प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपको हृदय की समस्याएं हैं, तो अपने दिल की दर के लक्ष्यों की चर्चा करें जो आप अपने डॉक्टर से प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं। आपके मेडिकल मूल्यांकन के अनुसार या अपने व्यक्तिगत ट्रेनर के आकलन के अनुसार, आपके व्यायाम के समय के दौरान विस्तार और अधिकतम हृदय दर के बीच में वैकल्पिक समय के लिए उच्च हृदय गति रखने के लिए सुरक्षित नहीं है।
  • दिल की दर का लक्ष्य जो आपके लिए अनुकूल है वह कई कारकों, आपकी उम्र, स्वास्थ्य की स्थिति, वर्तमान वजन, और प्रशिक्षण लक्ष्यों पर आधारित है, और ये धीरे-धीरे बदलेंगे क्योंकि आप अपनी फिटनेस में सुधार करेंगे।
  • 4



    वजन कम करने या मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए अपनी प्रशिक्षण योजना को अनुकूलित करें साइकल चलाना आपके प्रशिक्षण लक्ष्यों को गुणा करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप साइकिल के साथ वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके आहार में हृदय व्यायाम शामिल होना चाहिए। आपकी योजना में सांस लेने के बिना व्यायाम की महत्वपूर्ण अवधियां शामिल हो सकती हैं, साथ ही अधिक कैलोरी जलाकर प्रशिक्षण अंतराल भी शामिल कर सकते हैं।

    Video: कैसे पुरानी बाइक से इलेक्ट्रिक बाइक बनाने के लिए

    छवि का शीर्षक साइकिल आपका स्वास्थ्य के लिए रास्ता चरण 7 बुलेट 1
  • यदि आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं और साइकिल के साथ अपने संतुलन में सुधार करना चाहते हैं, तो आपका दिनचर्या में मुख्यतः प्रतिरोध व्यायाम शामिल होना चाहिए। आपकी योजना में मार्गों और इलाकों को शामिल करना चाहिए जहां पेडल के लिए मुश्किल है। अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है कि आपकी मांसपेशियों को उच्च स्तर के प्रतिरोध के खिलाफ बाइक को धक्का लगे जिससे आपकी ताकत धीरे-धीरे बढ़ जाएगी।
    साइज आपका स्वास्थ्य के लिए रास्ता कदम 7 बुलेट 2 शीर्षक
  • छवि का शीर्षक साइकिल आपका स्वास्थ्य के लिए रास्ता चरण 8
    5
    साइक्लिंग में होने वाले अनूठे अवसरों का लाभ उठाएं। यदि आप काम पर जाने के लिए अपनी बाइक का इस्तेमाल करते हैं, तो सप्ताह में बाइक चलाने के लिए अपना पूरा समय पूरा करना आसान हो सकता है, मित्रों और परिवार के साथ अपना खाली समय व्यतीत कर सकते हैं या यदि आप इसके ऊपर काम करते हैं। जब आप छुट्टी पर हों, बच्चों के साथ सप्ताहांत के दौरान, दान या दौड़ में स्वयंसेवक गतिविधियों में और कार्य या विद्यालय में पारिस्थितिक पहल पर अपनी साइकिल का प्रयोग करें।
  • विधि 3

    साइकिल प्रशिक्षण के लिए विविध करें

    कवायद के नियमों के बावजूद आप अधिकतम कंडीशनिंग लाभ प्राप्त करने के लिए विविधता आवश्यक हैं। चुनौतियों की एक श्रृंखला चुनें, जिससे आप अपने हृदय स्वास्थ्य में सुधार, अपनी मांसपेशियों को मजबूत कर सकें, अपना संतुलन सुधार सकें, और साइक्लिंग के दौरान वजन कम कर सकें। यह प्रोग्रामयोग्य स्थिर बाइक के सभी विकल्पों का लाभ उठाकर या बाहरी साइकलिंग के लिए अलग-अलग मार्गों और दूरी चुनकर प्राप्त किया जा सकता है।

    क्रॉगर मैनेजमेंट इश्यूज़ के साथ काम फॉर एको नाम वाली छवि स्टेप 9
    1
    कठिनाई की डिग्री बदलती है। प्रत्येक व्यायाम के साथ अपनी शारीरिक सीमा तक पहुंचने के लिए अपने आप को धक्का न करें कठिनाई के स्तर में विविधता लाने के लिए सप्ताह में एक से दो बार अंतराल, दूरी, और हल्के साइकलिंग पर कसरत करना बेहतर होता है और आपके शरीर को ज़ोरदार व्यायाम के बीच ठीक होने की अनुमति देती है।
  • साइज आपका स्वास्थ्य के लिए रास्ता कदम 10 शीर्षक
    2
    प्रतिरोध और ताकत अभ्यास के बीच वैकल्पिक। लंबी दूरी में (और ताल और अच्छे कार्डियोवास्कुलर की आवश्यकता होती है) एक और दूसरे के बीच में बदलाव करें और हल्के लेकिन गहन अभ्यास के दिन (जो काफी मांसपेशियों की आवश्यकता होती है) मांसपेशियों को बनाने और वसा को जलाने में मदद करता है। अपने कंडीशनिंग लक्ष्यों में तालाब से बचने के लिए अलग-अलग मांसपेशी समूहों के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षण के प्रकार वैकल्पिक।
  • 3
    पेट और ऊपरी शरीर के लिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम जोड़ें अपनी बाइक ट्रेनिंग के नियमित लाभ से अतिरिक्त लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि जब आप स्थिर बाइक पर हों तो अपने पेट और ऊपरी शरीर को मजबूत करना है।
  • जब आप स्थिर बाइक पर हों तो डंबल को जिम में ले जाएं। सुनिश्चित करें कि आप एक सही आसन बनाए रखें और संतुलन बनाए रखने और उचित साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
    छवि साइकिल का शीर्षक आपका स्वास्थ्य के लिए कदम चरण 11 बुलेट 1
  • प्रतिरोध बैंड उन अभ्यासों को विविधता देते हैं जो आप अपने शरीर के ऊपरी हिस्से के साथ कर सकते हैं जब आप एक स्थिर बाइक पर होते हैं।
    छवि का शीर्षक साइकिल आपका स्वास्थ्य के लिए रास्ता चरण 11 बुलेट 2
  • अपने पेट की मांसपेशियों को बढ़ाने और अपने कंधों को अच्छे आसन में रखने पर ध्यान केंद्रित करें, जबकि अपने पेट और कंधे को मजबूत करने के लिए बाइक की सवारी करते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को आगे बढ़ाने के लिए, अपने सिर को अपने सिर के पीछे रखें और धीरे-धीरे पेडल रखें क्योंकि आप अपने पेट की मांसपेशियों को तनाव में रखने के लिए धीरे-धीरे अपने शरीर की तरफ बारी करते हैं
    छवि साइकिल शीर्षक आपका स्वास्थ्य के लिए कदम 11 बुलेट 3
  • जब आप बाइक पर हों, जैसे कि कंधे के घूर्णन, योग को खींचने की स्थिति, तितली आंदोलनों और अन्य आंदोलनों जो टोन की सहायता कर सकते हैं और अपने ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सड़क पर साइकिल चलाना चाहते हैं, साइकिल मरम्मत उपकरण, एक और प्राथमिक चिकित्सा किट लेते हैं, और अपने साइकिल प्रशिक्षण प्रशिक्षण शुरू करने से पहले एक पानी की बोतल धारक स्थापित करें।
    • भौतिक ट्रेनर से सलाह लेने के लिए अपने ऊपरी शरीर को सुधारने के लिए तकनीकों को सीखने पर विचार करें यदि आप एक स्थिर बाइक पर हैं, तो वजन बढ़ाने या व्यायाम करने की योजना बनाते हैं

    Video: CYCLING के फ़ायदे ,साइकिल चलाओ मैमोरी बढ़ाओ ,benefits of cycling for weight loss in hindi

    चेतावनी

    • ऊपरी शरीर व्यायाम करने की कोशिश न करें जब तक आप एक स्थिर साइकिल पर न हों, क्योंकि आंदोलन से आप अपना संतुलन खो सकते हैं और एक चलती साइकिल से खतरनाक गिरावट कर सकते हैं।
    • धीरे-धीरे माउंटेन बाइकिंग या आउटडोर साइकिल चलाना करने की कोशिश करें कुछ इलाकों अनियंत्रित साइकिल चालकों के लिए बहुत खतरनाक हो सकती हैं, और यदि आपको किसी दूरस्थ जगह पर चोट लगी है, गंभीर जटिलताओं का खतरा अधिक है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com