ekterya.com

एक पैडीमीटर का उपयोग कैसे करें

हाल के वर्षों में, फिटनेस एक वैश्विक स्वास्थ्य चिंता बन गई है, इतने सारे लोग अपने दैनिक दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। कई लोगों के लिए, पैडीमीटर दैनिक शारीरिक गतिविधि (आमतौर पर चरणों की संख्या की गिनती के द्वारा) पर नज़र रखने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। ये व्यावहारिक उपकरण एक बीपर, किफायती, व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और कुछ सरल "चरणों" के बाद उपयोग करने में आसान है।

चरणों

भाग 1

अपने कदम रिकॉर्ड करें
चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 1 का प्रयोग करें
1
यदि आवश्यक हो तो अपने चरणों की लंबाई निर्धारित करें ज्यादातर पैडीमीटर आपके डेटा को दर्ज किए बिना स्वचालित रूप से आपके चरणों का पता लगा सकते हैं हालांकि, आप "कुल दूरी" की गणना करने के लिए, कुछ को अपनी प्रगति की औसत लंबाई निर्धारित करने की आवश्यकता है यदि आपको नहीं पता है कि आपके पैडमीटर को इस जानकारी की आवश्यकता है, तो ऑपरेशन मैनुअल से संपर्क करें।
  • पता लगाने के लिए आकार अपने तरीके से, एक टेप उपाय हड़पने है और, एक सीधी रेखा में चलने तो (जैसे कदमों की सात के रूप में) यादृच्छिक पर एक मार्ग में अचानक रोक शुरू होता है और की ऊँची एड़ी के जूते के बीच की दूरी को मापता है आपके पैर।
  • ऐसे पेडॉटर के दो मॉडल हैं जो समान रूप से दिखते हैं, इसलिए एक पेडीमीटर में आपके चरणों की औसत लंबाई के डेटा दर्ज करने का तरीका दूसरों के समान नहीं होगा कुछ सामान्य पादमीटर को निम्नानुसार कॉन्फ़िगर किया गया है: "मोड" बटन को तब तक दबाएं जब तक कि आप मील की पढ़ाई नहीं देखते हैं। फिर "समायोजित करें" दबाएं। आप एक डिफ़ॉल्ट चरण लंबाई विन्यास देखेंगे, आमतौर पर लगभग 75 सेमी (30 ")। अपने पैडमीटर के उपयुक्त बटन के साथ अपने चरणों की लंबाई समायोजित करें।
  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 2 का उपयोग करें
    2
    पैडीमीटर पर रखो Pedometers दिन के दौरान एक "शेक" या "टक्कर" लगता है की संख्या रिकॉर्ड करके अपने कदमों की गिनती करते हैं। यह आपके द्वारा किए गए प्रत्येक चरण के साथ सामान्य रूप से होता है - इसलिए जो नंबर आप अपने पैडीमीटर पर देखते हैं वह आमतौर पर एक अच्छी गिनती होती है (कभी-कभी सटीक) आपने जो कदम उठाए हैं क्योंकि पैरोडोर्स इस तरीके से काम करते हैं, आपको उन्हें अपने कपड़े या आपके शरीर में जोड़ना पड़ता है ताकि वे आपके कदमों को गिन सकें।
  • सबसे सामान्य प्रकार के पैडोमीटर, उन्हें जेब के किनारे, पैंट या बेल्ट के कमरबंद पर बन्धन करके पहना जाता है ताकि वे कूल्हे पर हो सकें। ये काम सबसे अच्छा अगर वे जांघ के केंद्र के साथ संरेखित करें। यदि आपके पैरोडोमीटर एक सुरक्षा बैंड के साथ आता है, तो पेडमीटर को गिरने से रोकने के लिए इसे बेल्ट लूप पर डालने का प्रयास करें।
  • ध्यान रखें कि कमर पर सभी पैडीमीटर नहीं पहने जाते हैं। कुछ, उदाहरण के लिए, कलाई के आसपास पहना जाता है इस मामले में, कैडोडोमीटर एक कलाई घड़ी की तरह ठीक है। एक्सीलरेटर्स नामक कुछ उच्च-गुणवत्ता वाले उपकरणों, जो पैरोडर्स के समान काम करते हैं, पैर या टखने पर पहने जाते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 3 का उपयोग करें
    3
    चलना शुरू करें एक बार जब आप अपने पैरोडोमीटर को मजबूती से रख दिया और आपने सुनिश्चित कर दिया कि यह चालू है, तो आप अपने कदमों को स्वचालित रूप से आगे बढ़ने और गिन सकते हैं। हर बार जब आपका पैडमोमीटर एक औसत गति से ऊंचा और चढ़ाव के साथ हिल जाता है, तो यह एक और कदम दर्ज करता है। यह आवश्यक नहीं है कि आप किसी भी जानकारी दर्ज करें, आप दिन के अंत तक अपने पेडोमीटर को भूल सकते हैं।
  • जब आप अपने पैडोमीटर का उपयोग करते हैं तो चलने के लिए स्वयं को सीमित न करें आप पूरी गति से भी दौड़ सकते हैं, चला सकते हैं या चला सकते हैं, और इन गतिविधियों के दौरान आपके पैरोडोमीटर को भी अपने रिकॉर्ड रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • एक पैडमीटर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    दिन के अंत में पेडोमीटर की जांच करें। जब आप चलना खत्म करते हैं (उदाहरण के लिए, सोने से पहले), अपना पैडमोमीटर लें और आपने जो कदम उठाए हैं यदि आप अपना अभ्यास बढ़ाने की कोशिश करते हैं, तो संख्या रिकॉर्ड करें और दिन की अपनी उपलब्धि पर गर्व करें। समय के साथ, यदि आप दैनिक रूप से लेते हुए कदमों की संख्या में वृद्धि करते हैं तो आप अपने व्यायाम को बढ़ा सकते हैं
  • एक Pedometer का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    इस प्रक्रिया को हर दिन दोहराएं अगले कुछ दिनों में, जब आप पैदल चलने लगते हैं और सोते रहने से पहले इसे बंद कर लेते हैं तो पैडोमीटर पहने हुए हो जाओ। रिकॉर्ड करें या प्रत्येक दिन के परिणामों का ध्यान रखें। ये सरल क्रियाएं आपको दैनिक रूप से लेते हुए कदमों के लेखांकन का रिकॉर्ड बनाना शुरू करने की आवश्यकता होती है, और एक बार वे आदत बन जाते हैं, तब आप अपने पैडमोमीटर के बारे में शायद ही यह नोटिस करेंगे कि आप इसका प्रयोग कर रहे हैं।
  • भाग 2

    अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें
    चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 6 का प्रयोग करें
    1

    Video: How to start learning math -गणित की शुरुआत कहाँ से करें-साथ में गणित की फ्रि क्लास

    नियमित लक्ष्यों की स्थापना करें कई लोग आकृति में रहने के प्रयास के भाग के रूप में पैडीमीटर का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं। इन मामलों में, यदि आप छोटे, स्पष्ट परिभाषित लक्ष्यों को सेट करते हैं, तो अधिक कदम उठाने के लिए स्वयं को प्रेरित करना आसान होता है इन लक्ष्यों को चुनौती सप्ताह के सप्ताह में कुछ वृद्धि प्रदान करनी चाहिए, लेकिन वे आपकी पहुंच के भीतर होनी चाहिए।
    • चलने के लिए कई संसाधन उचित व्यायाम के लक्ष्य के रूप में अनुशंसा करते हैं, प्रति सप्ताह लगभग 500 चरणों तक अपनी स्थिर गति बढ़ाते हैं। दूसरे शब्दों में, यदि पहले सप्ताह में आप प्रतिदिन लगभग 3,500 कदम चलाना चाहते हैं, दूसरे सप्ताह में 4,000 कदम होंगे और इसी तरह।
  • एक पेडमीटर चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: गुणा करने की सरल विधि ,TRICKS MULTIPLICATION

    2
    महत्वाकांक्षी दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें हर हफ्ते आपके चरणों की संख्या को बढ़ाने के लिए यह व्यावहारिक नहीं है। कुछ बिंदु पर, बहुत से लोग अपनी शारीरिक ज़रूरतों को पूरा करने वाले टिकाऊ गतिविधि का एक स्तर खोजना चाहते हैं और आसानी से उन्हें अपनी दूसरी नौकरी और दैनिक जीवन के दायित्वों के साथ संतुलन कर सकते हैं। यह एक दीर्घकालिक लक्ष्य होना चाहिए। अपने कदमों की गिनती को सप्ताह से लेकर सप्ताह तक बढ़ाने के लिए अपने आप को पर्याप्त समय दें, जब तक कि यह आपकी पहुंच के भीतर न हो। तुरंत अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने का बहाना न करें, क्योंकि यह एक चुनौती है कि वह महान चुनौतियों को लागू करने में विफल हो और विफल हो।
  • दीर्घकालिक कदमों का लक्ष्य, वयस्कों में व्यापक रूप से विज्ञापित किया जाता है, प्रति दिन 10,000 कदम उठाना होता है। किसी औसत लंबाई की लंबाई वाली किसी के लिए, यह 8 किमी (5 मील) से भी कम है। जबकि प्रति दिन 10,000 कदम व्यायाम के एक महान लक्ष्य हो सकते हैं, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लक्ष्य लोगों के कुछ समूहों (जैसे बीमार और बुजुर्ग लोगों) के लिए अनिश्चित हो सकता है। इसके अलावा, किशोर और बच्चों के लिए गतिविधि का यह स्तर बहुत कम है



  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer का चरण 8
    3
    अपने परिणामों का दैनिक रिकॉर्ड रखें लंबी अवधि की प्रगति पर नजर रखने के लिए, एक अच्छा रिकॉर्ड है कि एक कदम रिकॉर्ड में कैसोडोमीटर की दैनिक गणना पर नजर रखी जाए। कुछ महीनों के लिए जानकारी जमा करने के बाद, आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को देखना आसान है - आप अपनी प्रगति के दृश्य प्रतिनिधित्व प्राप्त करने के लिए एक ग्राफिक रेखा भी बना सकते हैं।
  • ध्यान दें कि आपका दैनिक रिकॉर्ड पेपर रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए दैनिक डिजिटल रिकॉर्ड भी अच्छी तरह से काम करते हैं असल में, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जैसे स्प्रेडशीट प्रोग्राम आपके डेटा को चार्ट में स्थानांतरित करना आसान बनाता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक Pedometer चरण 9 का प्रयोग करें
    4
    यदि आपको संदेह है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें अगर आपको नहीं पता है कि आपका लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य उचित है या नहीं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। केवल एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर आपको बता सकता है कि आपके चिकित्सकीय इतिहास के अनुसार क्या अभ्यास सही हैं
  • यदि आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है जो आप व्यायाम कर सकते हैं (जैसे हृदय रोग) के स्तर को प्रभावित करती है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें इससे पहले कि आप pedometer का उपयोग शुरू करें हालांकि चलने के खतरे आम तौर पर बहुत कम होते हैं, कुछ चिकित्सा समस्याएं इस को बदल सकती हैं।
  • भाग 3

    अपनी शारीरिक स्थिति बढ़ाएं
    एक Pedometer का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 10
    1
    तेज चलें सामान्य तौर पर, यदि आप तेजी से आगे बढ़ते हैं - आपका शरीर कठिन काम करता है, अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है और अधिक कैलोरी जलता है। उदाहरण के लिए, मध्यम भार वाले व्यक्ति प्रति घंटे 5.6 से 7.2 किलोमीटर प्रति घंटे (3.5 से 4.5 मील प्रति घंटे) की गति बढ़ाकर अतिरिक्त 70 कैलोरी प्रति घंटे तक जला सकता है। इसलिए यदि आप कैलोरी जला रहे हैं या आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो आप धीमे होने के बजाय तेज़ी से आगे बढ़ना चाहते हैं।
    • अधिकांश स्वास्थ्य संसाधनों से पता चलता है कि यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है, तो लगभग 3,8 किमी / घंटा (3 मील प्रति घंटा) या अधिक पर, तेज चलने का एक अच्छा संदर्भ है
    • इसके अलावा, ध्यान रखें कि बेहतर अभ्यास प्रदान करने के अलावा, तेज चलने से आपको किसी भी दूरी पर चलने के लिए समय की मात्रा भी कम हो जाती है और आपको अन्य चीजों के लिए और अधिक समय देता है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 11
    2
    चलने के अलावा अन्य आंदोलन करें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, पैडमीटर चलने के दौरान केवल कदमों की गिनती नहीं करते हैं चूंकि वे किसी भी प्रकार के तालबद्ध, दोहराव, नीचे और ऊपरी आंदोलन रिकॉर्ड करते हैं - वे अन्य अभ्यास गतिविधियों के दौरान आपके कदम रिकॉर्ड करने के लिए भी उपयोगी होते हैं। हालांकि, याद रखें कि क्योंकि आपकी गतिविधियों की औसत लंबाई दूसरी गतिविधियों के दौरान अलग हो सकती है-शायद पढ़ने की दूरी सही नहीं है। यहां कुछ गतिविधियां हैं जिनमें आपका पैडोमीटर आपके "चरण" पोस्ट कर सकता है:
  • रन
  • चलना
  • सीढ़ियाँ चढ़ो
  • रस्सी कूदो
  • कुछ पैडोमीटर के पास आपकी गति और दूरी को मापने के लिए विकल्प होते हैं जब आप साइकिल चलाते हैं
  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 12
    3
    अपने कैलोमीटर का उपयोग अपने कैलोरी को मापने के लिए करें आमतौर पर, लोगों को समय के साथ वजन कम करना पड़ता है अगर वे प्रति दिन अधिक कैलोरी जलाते हैं जो वे अपने भोजन के साथ मिलते हैं। अगर चलना आपके रोज़ाना व्यायाम करने का एकमात्र तरीका है, तो आप अपने वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने पैडोमीटर का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि आपका पैडोमीटर आपको बता सकता है कि आपने कितना चले, आप एक ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं यह पता लगाने के लिए कि आपने कितनी दूर की दूरी के अनुसार खो दिया है। इसे अपने बेसल मेटाबोलिक दर (बीएमआर) में जोड़ें, आप केवल मौजूदा द्वारा जलाए गए कैलोरी की मात्रा और आपको पता चल जाएगा कि आपके दिन के दौरान लगभग कितने कैलोरी खो जाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि दिन के दौरान तीन घंटे तक 8 किमी (5 मील) चलते हैं, तो 81 किलो (180 पाउंड) के एक व्यक्ति को 720 कैलोरी जलता है। यदि इस व्यक्ति की मूल चयापचय दर लगभग होती है 1,800 कैलोरी (1.82 सेमी के एक जवान आदमी में सामान्य), दिन के दौरान 2,520 कैलोरी जला देगा। इसलिए, यदि आप कम कैलोरी प्राप्त करते हैं, तो आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें एक Pedometer का चरण 13
    4
    अपने आप को एक लंबी यात्रा के लिए प्रेरित करें अपनी दैनिक गतिविधि को उचित स्तर पर रखते हुए एक नए साल का संकल्प नहीं है कि आप इसे पूरा करने के कुछ सप्ताह बाद ही छोड़ सकते हैं - लेकिन यह एक स्थायी प्रतिबद्धता होना चाहिए। कसरत (बिना या बिना पेडोमीटर) की आदत वाले लोग औसत व्यायाम करने वालों की तुलना में अधिक स्वस्थ रहते हैं, जो व्यायाम नहीं करते हैं। हालांकि, ये लाभ निरंतर प्रतिबद्धताओं और दीर्घकालिक घटनाओं का नतीजा है, इसलिए इस कार्य को आसान बनाने के लिए अपने पैडोमीटर का उपयोग करते हुए अपने आप को प्रेरित करने का प्रयास करें आपके लक्ष्यों को "आकार में वृद्धि" करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • अपने लक्ष्यों को याद रखें जब आप कसरत की तरह महसूस न करें
  • अपने छोटे लक्ष्यों तक पहुंचने पर अपने आप को इनाम दें
  • हर रोज स्वस्थ आराम की मात्रा लें
  • उस संगीत को सुनो जो आपको प्रोत्साहित करता है और आप को लुभा देता है
  • प्रेरणादायक फिल्में देखें
  • अपने व्यायाम दिनचर्या से कभी-कभार आराम करो
  • अपने लक्ष्यों के बारे में अन्य लोगों को बताएं
  • युक्तियाँ

    • कूदने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपको गलत पढ़ने देगा। ऐसा होने से रोकने के लिए, व्यायाम करने से पहले पैरोडोमीटर को हटा दें जिसमें कूद शामिल है।
    • दिन के दौरान चलने से आपके कदमों की गणना की जा सकती है आप इसे महसूस किए बिना व्यायाम करेंगे
    • चलने या जॉगिंग के लिए एक मार्ग बनाने पर विचार करें। एक है जो आपको चुनौतियां चुनौती देता है जो दिलचस्प है लेकिन यह इतना कठिन नहीं है और सभी से ऊपर है यदि आप एक नया कोर्स लेते हैं, तो आप इसकी लंबाई और समय की तुलना में सीधे इसकी तुलना कर सकते हैं, जब आप अपने घर से दूर हैं तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि पेडीमीटर गिरता है, तो वह टूट जाएगा या यह खो जाएगा। अपनी कमरबंद के लिए मजबूती से इसे जकड़ना सुनिश्चित करें
    • उन लोगों के बारे में सावधान रहें, जो आपके पादकोमीटर को फिर से समायोजित करना चाहते हैं, जब आप नहीं देख रहे हों।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com